निवेश क्या है ? Part Time Passive Income – पूरी जानकारी

निवेश (Investment) क्या है, investment क्यों ज़रूरी है ? निवेश कहाँ और कैसे करें ? तथा investment से passive income कैसे करें - पूरी जानकारी

निवेश (Investment) क्या है, Investment क्यों ज़रूरी है ? निवेश कहाँ और कैसे करें ? तथा Investment से passive income कैसे करें - पूरी जानकारी

निवेश क्या है और निवेश करना क्यों ज़रूरी है ? निवेश, जिसे हम investment के नाम से भी जानते हैं। हो सकता है कि आपने इसके बारे में पहले से ही सुन रखा हो और यदि आपको निवेश को लेकर किसी अन्य प्रकार की जानकारी नहीं है तो कोई बात नहीं।

आज आप investment के बारे में पूरा detail से जानेंगे। साथ ही आप यह भी जानेंगे कि – निवेश करना कैसे आपके लिए फ़ायदेमंद है। आज ज़्यादातर लोग Google में यही search करते रहते हैं कि – investment कैसे करे ?

यदि आप पहले से ही निवेश के बारे में थोड़ा बहुत जानते हैं तो भी आप इसे पूरा पढ़ें। क्योंकि हो सकता है कि – आपको investment को लेकर किसी प्रकार का confusion हो, इसलिए आप इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़िए। जिससे आप भी निवेश को लेकर पूरी तरह से clear हो जाये। तो आईये जानते है कि –

निवेश क्या है ? (What Is Investment In Hindi)

निवेश अर्थात investment का मतलब यह होता है कि -” हम अपने पैसे (पूँजी) को किसी ऐसी जगह लगाए, जिससे हमें भविष्य में उससे अच्छा return पायें। तथा उस investment से प्राप्त पैसों को हम as a profit का दर्जा देते है और यह निवेश किसी भी तरह का हो सकता है। फिर चाहे वह समय का निवेश हो या पैसों का निवेश हो”।

दूसरों शब्दों में – “अपनी अतिरिक्त पूंजी या धन को ऐसी जगह लगाना, जहां से अतिरिक्त धन प्राप्ति या आय की संभावना हो। अर्थात भविष्य में और अधिक धन प्राप्त करने के लिए “पैसा लगाने की प्रक्रिया” को निवेश कहते है। निवेश का लक्ष्य आपके पैसे को एक या एक से अधिक प्रकार के investment के साधनों में लगाना है, जिससे कि समय के साथ-साथ आपका पैसा बढ़ सके”।

दोनों का उद्देश्य एक ही होता है कि – “भविष्य में उससे profit होना‘। और वह profit चाहे हमें किसी result के रूप में हो या पैसों के रूप में। जैसे – यदि हम पढ़ाई ही करते है तो समय को हम को investment के तौर पर ही अपने ऊपर निवेश करते है।

इस उम्मीद के साथ की भविष्य में हमें इससे बेहतर result मिले। अब उस रिजल्ट के रूप में आप कलेक्टर या फिर बिज़नेसमैन भी बन सकते हो”। इन दोनों में कई सालों का इन्वेस्टमेंट ही तो है, जिसका result हमें काफी समय बाद मिलता है।

अर्थात investment का मतलब भविष्य में उससे हमें अच्छा रिजल्ट मिलने की उम्मीद रखना और यदि आपकी research सही रही तो आप उससे अच्छा रिजल्ट पा जाते हैं।

निवेश क्यों ज़रूरी है ? (Why Investment Is Important In Hindi)

निवेश हर एक व्यक्ति के लिए बहुत ही ज़रूरी है ताकि वह अपने भविष्य को secure कर सके और अपने future को plan कर सके, वो भी एक अच्छे future के साथ। दुनिया में सभी लोग investment इसीलिए करते है ताकि वे अपने भविष्य को बेहतर बना सकें अर्थात आसान बना सकें।

हर एक बड़ी कामयाबी के पीछे काफी लम्बे समय का निवेश ही तो होता है, क्योंकि इतनी बड़ी कामयाबी एक दिन हासिल नहीं होती। इसके लिए काफी समय देना होता है।

यदि आप भी अपने भविष्य को secure करना चाहते है तो आप भी इन्वेस्टमेंट करना start कर दे। Investment आप दो तरीकों से कर सकते हो। एक तो आप खुद पर investment कर सकते हो डिजिटल skills सीखने के लिए या तो आप अपने पैसे को invest कर सकते है। अपने पैसों से अच्छा return कमा सकते है।

आज आप जानेंगे कि – पैसे से पैसा कैसे कमायें ? इसके लिए आपको यह जानना ज़रूरी है कि – आप अपने पैसे कैसे निवेश कर सकते हो।

निवेश कितने प्रकार के होते है ? (How Many Types Of Investment In Hindi)

निवेश करने के कई तरीके है जैसे – निवेश आप किसी बैंक के द्वारा PPF, Devident, Fixed Deposit (FD), गहने या आभूषण, ज़मीन या अन्य किसी तरह की प्रॉपर्टी में investment करना। ये सभी Traditional यानि यूं कहें तो ये सभी परम्परागत investment के अंतर्गत आते हैं।

लेकिन वहीं यदि बात करें – Modern Investment की तो इनमे Stocks investment, Mutual Fund, SIP, Lump-sum, IPO, Digital ( Sovereign) Gold, राष्ट्रीय पेंशन योजना (एनपीएस), Insurance, Government Bond Or Securities इत्यादि सभी आधुनिक Investment के तरीके हैं।

इन सभी में आप घर बैठे इंटरनेट की मदद से Online Investment कर सकते हो। और ऑनलाइन पैसे कैसे कमायें ? का ज़बाव पा सकते हो।

निवेश कहाँ करें ? (Where To Invest In Hindi)

अब बात आती है कि – निवेश कहाँ करे ? आप अपने पैसे को Stock Market, Mutual fund, SIP, Lump sum, Insurance, Gold, Bond, Government Securities, Land Property (ज़मीन), Sovereign Gold Bond, राष्ट्रीय पेंशन योजना (एनपीएस) इत्यादि में आप investment कर सकते हो।

Note:- आपका profession चाहे किसी भी प्रकार का हो आप बड़ी आसानी से investment कर सकते हैं। याद रखिये आप वही fund निवेश करें, जो आपके पास extra money के रूप में हो। आप पहले छोटे amount के साथ अपनी investment journey start कर सकते हो।

शुरुआत में आपको किसी बड़े amount की आवश्यकता नहीं होती। आपके पास जितना भी fund हो आप उतने से ही start कर सकते है। इसमें किसी भी प्रकार से बाध्यता नहीं हैं।

निवेश कैसे करे ? (How To Invest In Hindi)

अब बात आती है निवेश करने की तो निवेश करने के लिए आपको एक trusted, easy प्लेटफॉर्म की आवश्यकता होती है। जहाँ आप बड़ी आसानी से इन सभी जगहों में निवेश कर सकें अर्थात जब आप चाहो fund add और fund withdraw कर सकें। जहाँ आपको किसी भी प्रकार की समस्याओं का सामना न करना पड़े।

Investment करने का आज तक का सबसे पुराना और भरोसेमंद प्लेटफॉर्म एंजेल ब्रोकिंग (Angel Broking) है, जिसके माध्यम से आप बड़ी आसानी से अपनी investment journey की शुरुआत कर सकते है। वो भी बहुत छोटे amount के साथ।

इसमें निवेश करने के लिए आपको एक Demat Account की आवश्यकता होती है। यदि आप भी इन्वेस्टमेंट करना चाहते है तो आप अपना डीमैट अकाउंट Open कर सकते है। वो 5 मिनट में बड़ी आसान प्रोसेस में।

जब आप इस web link से Demat Account Open कर लेते हैं तो आपको एक advisor अलॉट होता है। जो आपको पूरी तरह से guide करता है।

यह facility आपको तभी मिलती है, जब आप ऊपर provide कराये गए वेबलिंक से डीमैट अकाउंट Open करते हो। इसलिए देर किस बात की आप अभी अपना Demat Account Open करिये।

निवेश के लिए पोर्टफोलियो प्रबंधन (Portfolio Management) कैसे करें ?

यदि आप एक investor हैं या investor बनना चाहते हैं तो आपको portfolio मैनेजमेंट ज़रूर आना चाहिए। क्या आप जानते हैं कि – पोर्टफोलियो मैनेजमेंट क्या है ? और निवेश करने के लिए पोर्टफोलियो मैनेजमेंट कैसे करें ?

पोर्टफोलियो मैनेजमेंट करना हर investor और trader को आना बहुत ज़रूरी है। जिसमे आप अपने पैसे को manage करना सीखते है कि आपको अपना पैसा कहाँ invest करना चाहिए।

आख़िर में

उम्मीद है कि – आपको निवेश क्या है और निवेश क्यों ज़रूरी है ? से related पूरी जानकारी मिल गयी होगी।और आप भी अपने करियर को secure करने के लिए अपनी investment journey start कर देंगे। आपको यह आर्टिकल कैसा लगा comment करके ज़रूर बतायें।

यदि आप अन्य किसी प्रकार की query का answer पाना चाहते तो पूँछ सकते है। यदि आप भी अपनी मातृभाषा हिंदी से प्यार करते है तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करे और Allhindime टेलीग्राम को join करें। जिससे आपको नयी-नयी जानकारी मिलती रहेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here