महिलाएं घर बैठे ऑनलाइन पैसे कैसे कमाये – पूरी जानकारी हिंदी में

आज ज्यादातर महिलाएं गूगल में यही search करती रहती हैं कि महिलाएं घर बैठे ऑनलाइन पैसे कैसे कमाये पूरी जानकारी हिंदी में ? महिलाएं घर बैठे Online पैसे कैसे कमाये ? housewife के लिए घर बैठे पैसे कमाने के जरिये क्या हो सकते हैं ? महिलाओ के लिए घर बैठे पैसे कमाने के क्या-क्या तरीके हैं ? आदि।

आज हम जानेंगे की महिलाएं घर बैठे ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए ? आज हर किसी का अपना खुद का प्रोफेशनल पैशन होता है कि वह अपने passion को अपने खुद के रोजगार के रूप में तैयार कर सके। आज हर किसी का अपना खुद का प्रोफेशनल काम होता है।

चाहे वह कोई भी स्त्री या पुरुष ही क्यों ना हो। सभी को अपना प्रोफेशनल काम अच्छा लगता है और उससे अच्छी आमदनी भी किया जा सकता है। आज ज्यादातर लोग प्रोफेशनल वर्क करना चाहते हैं ताकि वह खुद का personality development कर सकें।

Friends हम सभी जानते हैं कि महिलाएं हमारे जीवन की आधार शिला होती है। ज्यादातर महिलाएं अपने घर के कामो में इतना उलझ जाती है कि वह अपने career अर्थात सपनों तक को भूल जाती है। कुछ महिलाएं शादी के बाद अपनी job तक छोड़ देती है।

वह चाह कर भी कोई काम नही कर पाती है, क्योकि वह अपने पारिवारिक दायित्वों को निभाने में इतना व्यस्त हो जाती है कि उन्हें समय ही नही मिल पाती।

लेकिन भारतीय अर्थव्यवस्था के प्रत्येक बीतते दिन महंगे साबित हो रहे है। लगभग हर चीज की कीमतें हर बीतते दशक से दोगुनी हो रही हैं। और इतनी कठिन अर्थव्यवस्था में केवल एक परिवार के सदस्य की आय के साथ एक परिवार को बनाए रखना मुश्किल हो रहा है। ऐसे में अपने परिवारों का समर्थन करने के लिए महिलाएं भी पैसे कमाना चाहती हैं।

क्या महिलाएं घर बैठे पैसे कमा सकती हैं ?

जी हाँ friends ! आज की इस बढ़ते internet के दौर पर मैं 100% कह सकता हूँ कि आज हर कोई पैसा कमा सकता है, चाहे वह एक महिला ही क्यों न हो। लेकिन ज्यादातर लोग महिलाओं को बहुत हल्के में लेते हैं और उन्हें कोई महत्व नहीं देते हैं।

लेकिन वो यह नहीं जानते हैं कि हमारे परिवार और इस दुनिया को महिलाएं ही चलाती हैं। अपने परिवार और जिम्मेदारियों के लिए महिलाएं अपने करियर तक का त्याग करती हैं। क्षमा करें ! लेकिन यह कई उज्ज्वल लड़कियों के करियर की दुखद वास्तविकता है, खासकर हमारे देश में।

एक housewife के लिए घर बैठे पैसे कमाने के क्या तरीके है ?

तो आज मैं आपके साथ कुछ ऐसे तरीके share करने जा रहा हूँ, जिसकी मदद से आप घर बैठे अच्छी कमाई कर सकतें हैं। जब आप चाहें काम कर सकते हैं, इसमें समय कि कोई सीमा नही होती। यही इसकी सबसे बड़ी खूबी है। आपको बस कुछ मार्गदर्शन की आवश्यकता है और पूरी दुनिया आपको एक नए मुकाम पर देखेगी।

तो चलिए शुरू करते हैं और जानते हैं कि महिलाओ के लिए घर बैठे पैसे कमाने के क्या-क्या तरीके हैं ?

1. Blogging

ब्लॉगिंग सबसे आसान तरीका है, उन महिलाओं के लिए, जो as a housewife (महिला) के तौर पर घर बैठे online पैसे कमाना चाहती हैं। एक महिला होने के नाते यदि आप भी अपनी knowledge और talent को लोगो के साथ share करके पैसे कमाना चाहते हैं तो आप अपना एक ब्लॉग बनाकर पैसे कमा सकती हैं।

उदाहरण के तौर पर यदि आप cooking, baby care, home care या अन्य किसी चीज़ में interested हैं तो आप अपना खुद का ब्लॉग शुरू करके अपने ब्लॉग में विज्ञापन दिखाकर पैसे कमा सकते हैं। इसमें कोई age restrictions नहीं होती है।

Note:- हाँ ! यह जितना आसान लगता है, उतना आसान है नहीं। लेकिन अगर आप एक बार ब्लॉगिंग करना सीख जाते हैं तो आप उसके बाद खुद ही समझ जाएंगे कि यह कितना आसान है।

2. YouTube

प्रत्येक व्यक्ति के पास कोई न कोई skills जरूर होती है। लेकिन उन्हें सही platforms की जानकारी न होने के कारण वो अपनी skills को लोगों तक नहीं पंहुचा पाते हैं। जिसमे महिलाएं भी शामिल हैं, जो घर के कामों में busy रहती हैं।

यदि आपके भी अंदर ऐसी कोई skills है तो आप आसानी से वीडियो बनाकर अपने youtube channel में upload कर सकते हैं। इसके जरिये आप अपनी skills को निखार कर लोगों तक पहुंचा सकते है और साथ ही साथ online पैसे भी कमा सकते हैं।

सभी के अपने-अपने skills होती हैं, जिसकी मदद से हम सब घर बैठे काम करके पैसे कमा सकते हैं।

3. A Child Tutor

महिलाओं के लिए अतिरिक्त पैसे कमाने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है। यदि आपके पास बच्चों के साथ एक अच्छा समीकरण है और आप पढ़ाना पसंद करते हैं तो आप अन्य बच्चों को पढ़ाकर पैसा कमा सकते हैं।

इन दिनों कई माता-पिता ऐसे हैं, जो अपने काम में busy होने के कारण अपने बच्चों को पढ़ाने के लिए पर्याप्त time नहीं निकाल पाते। और ऐसे में उन्हें निश्चित रूप से अपने बच्चों के लिए एक निजी ट्यूटर की जरूरत होती है।

यहां आप अपने बच्चों को पढ़ाने के लिए स्वयंसेवक बन सकते हैं। आपको किसी विशेष अनुभव या ज्ञान की आवश्यकता नहीं है। आपको बस उस विषय में ज्ञान या डिग्री प्रमाणपत्र होना चाहिए और आप आसानी से marketing शुरू कर सकते हैं।

आपको बस अपने area में पोस्टर लगाने होंगे या अखबारों में पर्चे डालने होंगे कि आप एक निजी tutor हैं और लोग आपसे खुद संपर्क करना शुरू कर देंगे। या आप online Ads भी Credit कर सकते हैं।

यह न केवल आपकी आय का स्रोत होगा, बल्कि आपके ज्ञान का विकास भी होगा। आप ऑनलाइन भी काम कर सकते हैं। इन दिनों विभिन्न वेबसाइटें हैं, जो ऑनलाइन ट्यूशन पढ़ाने के लिए jobs offer कर रही हैं। आप वहां भी आवेदन कर सकते हैं।

जैसे Naukri, Vedantu, Byju’s

4. Make-Up & Beautician Work

यदि आप beautician के कामों के बारे में जानते हैं या मेकअप में course कर चुके हैं तो आप इसे as a career के रूप में ले सकते हैं। भारत जैसे देश में जहां लड़कियों और महिलाओं को सजना-संवरना पसंद है, वहां ब्यूटी पार्लर आपके लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है, online पैसे कमाने का।

यदि आपके पास इस क्षेत्र में कुछ औपचारिक प्रशिक्षण हैं, तो जान लें कि आपको पहले से ही अपना खुद का ब्यूटी पार्लर चलाना होगा। लेकिन यदि आपके पास कोई प्रशिक्षण नहीं है और आप रुचि रखते हैं, तो आप ऐसे पाठ्यक्रमों में उचित प्रशिक्षण प्राप्त कर सकते हैं।

इसका लाभ यह है कि आपको अपना ब्यूटी पार्लर शुरू करने के लिए एक बड़े या अलग क्षेत्र की आवश्यकता नहीं है। आप अपने घर में ही ब्यूटी पार्लर खोल सकती हैं। इसलिए आपको अतिरिक्त स्थान खरीदने के लिए किसी भी राशि का निवेश नहीं करना होगा। आप इसे अपने घर से ही शुरू कर सकते हैं और मुंह की बात फैलाकर अपनी ग्राहक सूची बढ़ा सकते हैं।

ब्यूटीशियन कार्यों के माध्यम से पैसा कमाने की चाहत रखने वाली महिलाओं को हेयर स्टाइल, मेकअप वगैरह में नए ट्रेंड को बनाए रखने के लिए नियमित रूप से फैशन मैगजीन्स को पढ़ना चाहिए। एक बार जब आप अच्छी तरह से सेटल हो जाते हैं तो आप अपनी फीस बढ़ा सकते हैं। क्योंकि इन कार्यों में बहुत अधिक मार्जिन होता है।

5. Cooking

घर का बना खाना किसे पसंद नहीं है ? कुंवारे, अकेले कामकाजी लोगों और बुजुर्गों आदि के बीच होटलों से मंगवाए गए भोजन की तुलना में घर का खाना हमेशा पसंद किया जाता है। तो ऐसे में अगर आपके पास भी एक अच्छी cooking skills है और आप उच्च गुणवत्ता के साथ स्वादिष्ट भोजन बना सकते हैं तो आपके लिए पर्याप्त संख्या में अवसर हैं। आप या तो डब्बावाला प्रणाली का विकल्प चुन सकते हैं या वेबसाइटों पर अपना भोजन बेच सकते हैं।

आइए नोएडा, दिल्ली या बैंगलोर जैसे शहर पर विचार करें, जहां लोगों के लिए कार्यालय जाने की संख्या वास्तव में अधिक है और ये लोग दोपहर के भोजन और रात के खाने के लिए होटल से खाद्य पदार्थों का ऑर्डर करने पर निर्भर हैं और कम से कम 150 रुपये का बिल भुगतान करते हैं।

अब यदि आप किसी एक कंपनी से ऑर्डर प्राप्त करके इन लोगों को घर का बना खाना मुहैया कराना शुरू करते हैं तो केवल शब्द के द्वारा ही आपके customers बढ़ते रहेंगे।

यदि आप अन्य लोगों को शामिल नहीं करना चाहते हैं तो आप वॉट्स कुकिंग, माइलटैंगो या फराहोम जैसी वेबसाइटों का उपयोग करके बेच सकते हैं। ये वेबसाइट उन लोगों की आवश्यकता को पूरा करती है जो घर का बना खाना पसंद करते हैं।

वे अपने इलाके में क्लाइंट्स को होम शेफ से जोड़ते हैं और हर ऑर्डर पर 10% चार्ज करते हैं। इसमें नामांकन करके आपको वितरण सेवाओं के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है और ये पोर्टल पिक-अप सेवाएं भी प्रदान करते हैं। इससे न केवल कर्मचारियों का पैसा बचेगा बल्कि आपकी आमदनी भी बढ़ेगी।

6. Selling Handmade Products Online

अगर आपके पास हुनर ​​है तो आप अपने हाथ से बने products को online sell करके हजारों रुपये कमा सकते हैं। आप पेंटिंग बना सकते हैं और बेच सकते हैं यदि आप पेंटिंग में अच्छे हैं तो। आप दीवार के हैंगिंग, रस्सी के कटोरे, अलग-अलग मज़ेदार पैटर्न और कलर कॉम्बिनेशन के साथ सीव पिलो कवर बना सकते हैं।

आप पैलेट पेंटिंग का उपयोग करके वुड पैलेट या कोस्टर बना सकते हैं, जो आसान है और वास्तव में अच्छा दिखता है। आप बाजार के बैग भी बना सकते हैं। ऐसी बहुत सी चीजें हैं, जो आप घर पर तैयार कर सकते हैं और बेच सकते हैं।

लेकिन यहां मुख्य चुनौती यह है कि भारत में ज्यादातर महिलाओं का सामना बाजार में अपने हस्तनिर्मित उत्पादों को बेचने का है। Etsy, ArtFire, Amazon, आदि जैसी कई वेबसाइट हैं, जिन पर आप आसानी से अपने उत्पादों की मार्केटिंग कर सकते हैं।

कुछ समय बाद जब आप खुद से confident हो जाते तब कुछ हद तक आप खुद को बाजार में settle कर सकते हैं तो आप अपनी खुद की वेबसाइट बना सकते हैं और ट्रैफ़िक बढ़ाने के लिए online advertising का उपयोग कर सकते हैं।

आप सोशल मीडिया से भी अपने काम को बढ़ावा दे सकते हैं। आप अपने Target Audience को आकर्षित करने के लिए फेसबुक पेज, इंस्टाग्राम अकाउंट, ट्विटर अकाउंट page आदि बना सकते हैं।

एक लड़की तान्या मित्तल है, जो हर महीने केवल इंस्टाग्राम अकाउंट से अपने हाथ से बना उपहार बेचकर 3-4 लाख रुपये महीना कमा रही है। वह किसी भी वेबसाइट या मार्केटिंग रणनीतियों का उपयोग नहीं कर रही है, बस इंस्टाग्राम पेज पर अपने काम को बढ़ावा दे रही है।

शिपिंग के लिए, आप कुछ कूरियर सेवाओं से संपर्क कर सकते हैं और अगर आप ई-कॉमर्स वेबसाइट के माध्यम से अपना सामान नहीं बेच रहे हैं तो ऐड-ऑन के रूप में शिपिंग शुल्क ले सकते हैं। कला और शिल्प व्यवसाय शुरू करने के बारे में विवरण प्राप्त करने के लिए यहां क्लिक करें।

7. A Virtual Assistant

इन दिनों प्रतिभाशाली Virtual Assistant की बड़ी आवश्यकता है VA की जॉब में। आपकी भूमिका किसी काम का ध्यान रखने वाली होगी, जैसे ईमेल का जवाब देना, फॉर्म भरना या इसी तरह की नौकरी। ये काम काफी आसान हैं और यह काम आपको आसानी से ऑनलाइन सौंप दिया जाएगा।

आप अपने लचीलेपन के अनुसार काम कर सकते हैं। आप कुछ कंपनियों के लिए खोज कर सकते हैं, जिनके पास Virtual Assistant नौकरी की आवश्यकता है। यदि आप कार्यालय प्रबंधन अनुभव के साथ अच्छी तरह से कुशल हैं तो यह नौकरी आपके लिए अच्छी तरह से अनुकूल साबित हो सकती है।

8. Customer Service Representative

इस तरह की नौकरी महिलाओं के लिए घर से काम करने के लिए अनुकूल है। Customer Service Representative, वह है जो किसी organisation की ओर से ग्राहकों के साथ बातचीत करता है।

वे product और service के बारे में जानकारी प्रदान करते हैं; ग्राहकों की शिकायतों का जवाब, आदेश और कई अन्य समान कार्य करता है। यह संचार प्रक्रिया e-mail, voice call या chat के माध्यम से की जा सकती है।

9. Ladies Gym

आजकल महिलाओ में वजन बढ़ने की समस्या आम हो गयी है, इसके लिए महिलाये न जाने किन-किन दवाईयो का सेवन भी कर रही है। जिनके बहुत सारे साइड इफेक्ट भी हो जाती है,ओर महिलाये जिम जॉइन करना तो चाहती है पर कर नही पाती है क्योंकि जिम में पुरुष ट्रेनेर होते है।ऐसे में अगर आप महिलाओ के लिए एक जिम खोल दे तो ये बहुत अच्छा bussines होगा इस bussines को शुरु करने के लिए आप ऑनलाइन मशीनें आर्डर कर सकती है।

यहाँ आपको Market से काफी सस्ते दामो में लगभग सारी मशीनें मिल जाती है।

10. Selling Products Online

ऐसी कई महिलाएं हैं, जो शिल्पकारी करना पसंद करती हैं। जिसमे से कुछ साड़ियों पर कढ़ाई का काम करती हैं या मोम की मोमबत्तियाँ बनाती हैं या बेकरी खाद्य पदार्थ आदि बनाती हैं। अगर इस तरह के amazing skills आपके पास भी है तो व्यवसाय करना एक बुरा विचार नहीं है।

आप कुछ वेबसाइटों के माध्यम से अपने उत्पादों को online बेच सकते हैं, जो आपको इससे अच्छा पैसा कमाने में मदद कर सकते हैं।

11. Writer

लिखना सबसे रचनात्मक नौकरियों में से एक है, जहां आपको अपने विचारों को शब्दों में प्रस्तुत करना होगा। बहुत से लोग एक कविता या कुछ लेखों के माध्यम से अपने शब्दों को लिखना और व्यक्त करना पसंद करते हैं।

तो उसी तरह से आपको content writer जॉब के रूप में एक उत्कृष्ट नौकरी का अवसर मिल सकता है। और आजकल हर digital industries को वेबसाइटों में सामग्री के मामले या किसी अन्य विधा में मदद करने के लिए एक content writer की आवश्यकता होती है। यदि आप भी Content writing करना चाहते है तो आप हमें mail करें, याद रखे आपका content valuable और SEO optimized होना चाहिए।

12. Online Data Entry

घर बैठे पैसे कमाने के सबसे आसान तरीकों में से एक ऑनलाइन डेटा एंट्री जॉब्स। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपकी योग्यता क्या है ? यदि आप एक ऐसा काम करना चाहते हैं, जिसमें कम कौशल शामिल हैं तो आपके लिए data entry सबसे अच्छा विकल्प है।

कई कंपनियां अपनी जानकारी भरने के लिए ऑनलाइन डेटा एंट्री workers की तलाश में रहती हैं और ये कंपनियां बदले में अच्छी रकम देती हैं। एक बेसिक डेटा एंट्री जॉब आपको प्रति ट्रांजेक्शन रु .100 कमा सकती है। आपको बस MS Office का उपयोग करने जैसे कुछ बुनियादी कंप्यूटर कौशल को जानना होगा।

आपके द्वारा अर्जित की जाने वाली राशि आपकी टाइपिंग की गति, डेटा प्रविष्टि कार्य का प्रकार, खर्च किए गए समय आदि पर निर्भर करती है।

कई कंपनियां ऐसी हैं, जो ऑनलाइन डेटा जॉब वर्कर्स के लिए पूछती हैं। आप इन कंपनियों को Shine.com या Naukri.com पर पा सकते हैं। आपको बस इन कंपनियों के लिए रजिस्टर करना है और डेटा भरना शुरू करना है।

13. Online Surveying

इन दिनों ऑनलाइन survey jobs की काफी demand है। इस तरह की नौकरियों में सर्वेक्षण करने वाले व्यक्तियों को किसी विशेष उत्पाद या सेवा के लिए इनपुट भरना आवश्यक होता है, जो सर्वेक्षण कंपनी द्वारा उन्हें सौंपा जाता है। यहां गुणवत्ता इनपुट बहुत मायने रखता है।

ऐसा इसलिए है क्योंकि लोगों द्वारा इन प्रतिक्रियाओं के आधार पर एक कंपनी की योजना है कि भविष्य में किन उत्पादों को विकसित किया जाए और उन्हें बाजार में कैसे बेचा जाए। इस नौकरी का सबसे महत्वपूर्ण लाभ यह है कि सर्वेक्षण को भरने के लिए बिल्कुल निवेश की आवश्यकता नहीं है।

आपको बस एक उचित इंटरनेट कनेक्शन और आपके पास एक कंप्यूटर या smartphone होना चाहिए। आप मुफ्त में किसी भी ऑनलाइन सर्वेक्षण कंपनी के लिए पंजीकरण कर सकते हैं और अपने ईमेल के माध्यम से ऑनलाइन सर्वेक्षण प्राप्त कर सकते हैं।

कई सर्वेक्षण कंपनियां हैं, जिनके साथ आप पंजीकरण कर सकते हैं फिर आप आसानी से कुछ आसान सर्वेक्षण सवालों के जवाब दे सकते हैं और सर्वेक्षण पूरा कर सकते हैं। सर्वेक्षणों को भरने के लिए आप इंटरनेट कैफे भी जा सकते हैं।

14. Graphic Designer

यदि आप ग्राफिक डिजाइनिंग टूल के concepts से अच्छी तरह से परिचित हैं तो आपके लिए graphic designer बनना कोई गलत विचार नहीं है। आजकल लगभग हर उद्योग में एक ग्राफिक डिजाइनर की आवश्यकता होती है, जो फ़ोटो और कला के माध्यम से जानकारी देने के लिए दृश्य अवधारणाएं बना सकते हैं।

एक ग्राफिक डिजाइनर के रूप में होने के नाते आप magazines, advertising companies और marketing agencies आदि के लिए काम कर सकते हैं।

15. Fill Forms

फॉर्म भरने के लिए आपको नकद राशि भी मिल सकती है। Internet में ऐसी बहुत सी sites मौजूद हैं, जो forms भरने की jobs प्रदान करती हैं। और बहुत अच्छी तरह से भुगतान करती हैं। बस आपको एक अच्छी typing skills की जरूरत है।

मार्केट में ऐसी बहुत सी कंपनियां मौजूद हैं, जिन्हें एक अच्छे सर्वेक्षणकर्ताओं की तलाश है। इसमें आपके निवास स्थान का कोई महत्व नहीं है। आप इन कंपनियों से साल के अंत में चेक प्राप्त कर सकते हैं। आपको उन्हें रजिस्टर करने पर अपना नाम और ई-मेल पता देना होगा।

16. Share Market

Friends ! आज के समय में ऑनलाइन पैसे कमाने का share market बहुत अच्छा माध्यम है। जिससे कई तरीकों से पैसे कमाया जा सकता है। जैसे आप इसमें खुद invest या trade करके पैसे बना सकते हैं। आप इसमें remisership programme एवं research anaylysist का काम करके भी ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं।

इसके लिए आपका खुद का demat account होना बहुत जरुरी है। आप इसमें बड़ी आसानी से खुद का डीमैट account open कर सकते हैं।

Note:- शेयर मार्केट, वह गहरा कुआं है, जो पूरे देश के पैसे की प्यास बुझा सकता है।

17. Freelance Writer

यदि आपके पास एक अच्छी writing skills है तो आप स्वतंत्र लेखन या ब्लॉगिंग में अपना हाथ आजमा सकते हैं। इसमें आप एक निश्चित विषय पर अपने ब्लॉग लिख सकते हैं या किसी विषय पर अपना knowledge, opinion व् experience भी साझा कर सकते हैं।

अगर आप freelance writing या blogging के जरिए लिखना चाहते हैं तो आपके लिए online पैसा कमाना बहुत आसान हो सकता है। अगर आपको लिखने का शौक है तो आप freelance writing को अपनी कमाई का विकल्प चुन सकते हैं। आप जिस भी भाषा में अच्छे हैं तो आप उस भाषा में लिख सकते हैं।

18. Fitness Centre & Yoga Centre

फिटनेस सेंटर शुरू करने में भी ज्यादा इन्वेस्टमेंट की जरूरत नहीं है. बस आपको फिटनेस की जानकारी होनी चाहिए। इसके अलावा, योगा इंस्ट्रक्टर बनकर भी आप मोटी कमाई कर सकती हैं।

दोनों ही तरह के बिजनेस के लिए आप या तो किराए पर जगह ले सकती हैं, या आपके पास खुद ही जगह है, तो यह और भी बेहतर होगा लगातार बढ़ती बीमारियों और बढ़ते हेल्थ इश्यूज की वजह से यह बेहतर मुनाफे वाले बिजनेस हैं।

19. Consultancy

किसी भी इंडस्ट्री में एक अच्छे आइडिया की जरूरत होती है. यदि आपने कोई प्रोफेशन डिग्री ली है, लेकिन आप हाउसवाइफ के रूप में रह रही हैं तो आप कंसल्टेंसी का काम शुरू कर सकती हैं। इसके लिए आप खुद के नेटवर्क में अन्य प्रोफेशनल्स को भी जोड़ सकती हैं।

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए बड़े इन्वेस्टमेंट की जरूरत नहीं है। एक छोटा कमरा भी आपके ऑफिस के रूप में तब्दील हो सकता है।

20. Hobby Classes

आपको पेंटिंग करने, गिटार बजाने जैसी कोई भी हॉबी रही है तो आप दूसरों को सिखाकर अपने लिए रोजगार की राह बनाने के साथ अच्छी कमाई भी कर सकती हैं। इसके लिए आपको रोजाना ट्यूशन देने की भी जरूरत नहीं है। हफ्ते में आप सिर्फ तीन से चार क्लास भी ले सकते हैं। इसके लिए प्रति व्यक्ति 1000 रुपए या उससे अधिक भी चार्ज किया जाता है।

हमारी अंतिम राय

हर एक काम को करने का अपना खुद का नजरिया होता है, जिससे आपको अपने ऊपर confident होना चाहिए और कोई भी काम हो लगन और interest के साथ करना चाहिए। कोई भी काम हो आपके knowledge को ज़रूर परखा जाता है, उसमे आपको time का Importance समझना जरुरी होता है।

मेरी यही राय रहेगी कि काम कोई भी हो आप उसे पहले सीखें और फिर उसमे काम करना start करें। इससे आपको सफ़लता ज़रूर मिलेगी।

तो friends हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारे इस लेख महिलाएं घर बैठे ऑनलाइन पैसे कैसे कमाये पूरी जानकारी हिंदी में से कुछ सीखने व् जानने को मिला होगा। आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ? comment करके अपनी राय जरूर दें।

अगर आपको अपनी मातृभाषा हिंदी में पढ़ना पसंद है तो हमारे इस पोस्ट महिलाएं पैसे कैसे कमाये ? को अपने के साथ जरूर साझा करें। जिसमे हमने आपको “घर बैठे महिलाएं पैसे कैसे कमा सकती हैं ?” के बारे में जानकारी देने की कोशिश की है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here