सरकारी ठेकेदार कैसे बने – पूरी जानकारी हिंदी में

सरकारी ठेकेदार (government contractor) कैसे बने, ठेकेदार कैसे बने, government टेंडर कैसे भरे
सरकारी-ठेकेदार-कैसे-बने

Government Contractor कैसे बने ? जी हाँ दोस्तों ! आपने ठीक सुना। आज हम बात करने वाले है कि सरकारी ठेकेदार कैसे बने ? आज हर कोई पैसे कमाना चाहता है ताकि वह अपनी life और future को secure कर एक अच्छा जीवन जीना चाहता है। इसके लिए सरकारी ठेकेदार बनना एक बहुत ही अच्छा income का साधन हो सकता है। वैसे तो सरकारी ठेकेदार बनना इतना सरल भी नहीं है क्योंकि सरकारी काम में रिस्क होता है। जिसमे government टेंडर कैसे भरे आदि एक बहुत बड़ा challenge होता है।

लेकिन यदि आप civil field में लोगो को manage करना सीख जाते हो तो यह आपके लिए बहुत ही सुनहरा अवसर हो सकता है। सरकारी ठेकेदार बनना इतना कठिन भी नहीं है जितना की आप समझते हो बस आपको शुरुआत में थोड़ी मेहनत जरूर करनी होती है। फिर यह आपके लिए बहुत ही आसान हो जाता है।

तो दोस्तों ! आज हम आपको ऐसा तरीका बताएँगे जिससे आप सरकारी काम कर government टेंडर भी कैसे भरे आदि सीख जायेंगे।

ठेकेदारी क्या है और सरकारी ठेकेदार कैसे बने ?

तो दोस्तों ! अब बात आती है कि आखिर ठेकेदारी क्या है ? जो व्यक्ति किसी निश्चित समय पर, निश्चित क़ीमत पर किसी काम को पूरा या मरम्मत करवाने का जिम्मेदारी या ठेका लेता है, तो उसे ठेकेदार कहा जाता है। ठेकेदारी का मतलब होता है कि वह मजदूर और आवश्यक सामान की व्यवस्था तथा काम की देखरेख कर मैनेजमेंट का काम करे।

यह ठेका किसी इमारत, मकान या किसी अन्य कार्यों के लिए हो सकता है।

दोस्तों ! किसी भी ठेकेदार को काम देने से पहले उसका status check किया जाता है। क्योकि उसके जरुरी documents तथा security राशि जमा कराई जाती है, ताकि वह अपने द्वारा लिए गए ठेके को पूरी जिम्मेदारी से उस काम को पूरा कर सके।समय के साथ आपको उस काम के पूरा हो जाने का प्रमाण भी देना होगा यदि आप उस काम को समय से पूरा नहीं कर पाए तो आपका लाइसेंस भी reject किया जा सकता है।

अतः आपको सरकारी ठेकेदार बनने के लिए आपको अपना पूरा व्यौरा दिखाना पड़ता है। आपका पढ़ा लिखा होना बहुत जरूरी है, क्योकि आपको यह जानकारी होनी चाहिए कि आप क्षेत्र में काम करवा सकते हो और कैसे आप इसके लिए फैसले ले सकते हो। सरकारी ठेकेदार बनने के लिए आपके ऊपर किसी प्रकार का मुकदमा न चल रहा हो।

साथ ही GST file return, Work experience certificate, तथा और अन्य जरुरी दस्तावेजों की आवश्यकता होती है।

Government contractor कैसे बने ?

आईये अब जानते हैं कि – Government Contractor कैसे बने ? जी हाँ दोस्तों ! एक अच्छा government contractor बनने के लिए शुरूआती दौर में आपके लिए किसी contract company में काम करना सही रहेगा। इससे आप काम करना सीखेंगे और आपका अनुभव भी बढ़ेगा। निश्चित रूप से आपका यह अनुभव आपके लिए भविष्य में अच्छे अवसर प्रदान करेंगे।

एक बड़ी ठेकेदार कंपनी में काम करना, आपको विभिन्न background के लोगो से मिलने का अवसर देता है। जिसके लिए आपको एक अच्छा व्यवहार बनाना पड़ेगा। क्योंकि हरेक व्यक्ति ऐसे व्यक्ति के साथ काम करना चाहता है। जो professional और काम में अच्छा हो।

और इससे आपके अपने बिज़नेस के द्वार खुल जायेंगे। और इसके बाद आता है – बिज़नेस plan करना। जी हाँ दोस्तों ! एक सोची समझी व्यावसायिक योजना बनाना न भूले। क्योंकि बिना योजना के आप कोई भी काम नहीं कर सकते। इसलिए एक व्यावसयिक कंपनी में ठेकेदारी काम करें। इससे आपको अनुभव भी मिलेगा।

Government टेंडर कैसे भरे ?

दोस्तों ! अब बात आती है कि – government टेंडर कैसे भरे ? Government contractor बनने के लिए आपके पास civil के साथ diploma या degree का होना आवश्यक है। साथ ही आपका GST registration होना अनिवार्य है। इसके बाद आपको DDA की CRB (Contractor Registered Board) में पंजीकरण कराना होगा।

जो अगले पांच साल तक मान्य होगा। इसके बाद आपको DDA में Analyst बनना होगा। जिसके लिए आपको दस हजार रूपए सालाना fees चुकानी होगी। जिसके बाद आप Civil Construction Project के लिए बोली लगा सकते हो। इसके लिए आपको online bid डालना होगा।

जिसके बाद आपको प्रोजेक्ट मिलेगा। और आपको उसे पूरा करना होगा। जिसके आधार पर आपको काम की कीमत दी जाएगी। शुरूआती में आप D – Class का 40 लाख तक का प्रोजेक्ट मिलेगा। जिसे आप सही समय पर कार्य को कर लेते हैं। तो आपको experience के साथ आपका class भी change हो जाता है।

हरेक एक state का अपना अपना टेंडर portal होता है। जहां हर state अपने portal में टेंडर के लिए निविदा आमंत्रित करता है। जैसे – www.mptenders.gov.in

Government Contractor के प्रकार

दोस्तों ! एक अच्छा government contractor (ठेकेदार) बनने के लिए हमें, जिस विभाग के अंदर work करना है। उस work को करने के लिए संबंधित विभाग से license होना जरुरी है। दोस्तों ! लाइसेंस दो प्रकार से प्राप्त किये जा सकते हैं। एक central government के work करने के लिए और दूसरा state government के work के लिए। अलग-अलग लाइसेंस की जरुरत होती है।

जैसे central government टेंडर के बिल का भुगतान central government के द्वारा तथा state government के बिल का भुगतान state government द्वारा किया जाता है। दोस्तों ! लाइसेंस का वर्गीकरण भी निम्न से किया जाता है।

  • A – Class
  • B- Class
  • C – Class
  • D – Class

दोस्तों ! शुरूआती में हमारा D – Class का लाइसेंस जारी किया जाता है। फिर हमारे work performance के आधार पर C,B, A के रूप में renew कर दिया जाता है। Contractor कई केटेगरी जैसे – bridge, tunnel, road highways, housing board, water supply, electricity, material supplier, transport contractor एवं अन्य प्रकार के भी हो सके हैं।

सरकारी काम कैसे करवाए ?

दोस्तों ! जब हमें टेंडर मिल जाता है तो अब बात आती है कि – सरकारी काम कैसे करवाए ? सरकारी काम हम दो प्रकार से करवा सकते हैं। एक तो कंपनी द्वारा आप खुद उस काम को करवा सकते हो। और दूसरा की – आप अपना कुछ % लेकर दूसरे को running नाप में काम देकर करवा सकते हो।

जिसे हम पेटी contractor के रूप में जानते हैं। जिसमें पेटी contractor जितना work करेगा, उतना ही आपको पेमेंट करना पड़ेगा। एक बात और आप जब भी किसी प्रोजेक्ट कंपनी या लैसेंसी ठेकेदार के under से पेटी contract का काम लेते हैं। तो आपका project company से सपथ अनुबंध पत्र करना बहुत जरुरी होता है।

फिर आप उस work को step by step पूरा करा सकते हो।

आज आपने क्या सीखा –

तो दोस्तों ! हम उम्मीद करते हैं कि – आपको हमारा यह लेख सरकारी ठेकेदार कैसे बने ? जरूर पसंद आया होगा। मेरी हमेशा यही कोशिस रहती है कि – हमारा readers को सरकारी ठेकेदार कैसे बने के विषय में पूरी जानकारी प्राप्त हो। तथा उन्हें अन्यत्र किसी दूसरी sites न खोजना पड़े।

जिससे की readers की समय की बचत होगी और एक ही जगह पर सारी जानकारी मिल पायेगी। यदि आपको इस articles को लेकर किसी भी प्रकार का doubt है या लगता है इसमें कुछ सुधार की आश्यकता है। तो आप निःसंकोच comment कर सकते हैं।

3 COMMENTS

  1. Aapane mujhe bahut Achcha se handle Kiya aur aapka bahut Mujhe Pasand Aaya website iske liye bahut bahut dhanyvad iske liye bahut bahut mujhe bhi Thekedar Banna

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here