एक Successful Professional Blogger कैसे बने – 20 Secret Tips For Beginners Hindi

20 secret tips hindi : successful professional blogger कैसे बने ? तथा सक्सेसफुल प्रोफेशनल ब्लॉगर्स बनने के लिए क्या important है ? पूरी जानकारी step by step full guide हिंदी में

Successful Professional Blogger कैसे बने ? अक्सर नए bloggers का dreams होता है कि वह भी एक कामयाब और सफल blogger बन सके और blogging की दुनिया में अपना नाम कायम कर सके और उससे पैसे कमाकर अपनी life career को secure कर सके। लेकिन क्या यह इतना आसान है, जितना पढ़ने-सुनने में लगता है। तो ऐसे में हमारा जवाब होगा बिलकुल नहीं।

क्योंकि एक blogger बनना आसान है, लेकिन जब बात आती है एक successful और professional blogger बनने की तो यह बिलकुल आसान नहीं है। अगर आप इस article – Professional Blogger कैसे बने ? पढ़ रहें हैं तो हमें 100% विश्वास है कि – आप भी एक blogger ही हो और आप भी जानना चाहते हैं कि – Successful Professional Blogger कैसे बना जाए ?

इसीलिए हमने सोचा कि क्यों न एक ऐसा article उन नए bloggers के साथ share किया जाए ताकि उनकी help के साथ-साथ उन्हें कुछ motivation भी मिल सके। क्योंकि हमने भी आप जैसे नए bloggers की तरह ही अपनी blogging journey की शुरुआत की थी, जिसके बारे में हमें बिलकुल idea नहीं था। यहाँ तक की हमें internet से जुड़ी किसी भी चीज के बारे में जानकारी नहीं थी।

लेकिन बहुत-बहुत आभार Satish जी (Satish K Video) का, जिनके जरिये हमें पहली बार blogging का नाम सुना और वहीँ से हमने अपने blogging career की शुरुआत की। आज हमें इस field में काम करते हुए कई साल हो गए और इन्हीं कुछ सालों के बीच हमने digital marketing से जुड़ी बहुत-सी चीजे हमने सीख ली है।

जैसे की – blogging, youtube, email marketing, affiliate marketing, stock market (invest & trading), social media marketing, ads compaign run करना (google, facebook) और अन्य बहुत-सी skills हमने सीख ली है, वो भी खुद से।

तो चलिए आज के इस article में हम आपको एक successful professional blogger कैसे बना जाता है ? तथा आपको किन-किन चीजों की जरुरत है एक successful professional blogger बनने के लिए।

साथ ही हम आपको अपनी blogging career में, जो भी experience रहा है उसे भी share करेंगे, जिसमे हम आपको यह बताएँगे कि blogging करने के दौरान आपको किन-किन problems का face करना पड़ सकता है और ऐसी कौन-सी mistakes थी, जो आपको बिलकुल नहीं करनी है, इसके बारे में हम detail से जानेंगे।

सक्सेसफुल प्रोफेशनल ब्लॉगर कैसे बने ?

एक successful और professional blogger बनने के लिए आपको hardwork के साथ-साथ smartwork करने की जरुरत है। तभी आप blogging की दुनिया में अपना एक अच्छा career बना सकते हैं और अपने passion और skills, ideas, knowledge, expertise इत्यादि online लोगों के साथ साझा करके उससे पैसे कमा सकते हैं।

अगर आप इसे miss कर देते हैं तो आपकी blogging field में success न के बराबर है, भले ही आपकी थोड़ी-बहुत earning हो रही हो। क्योंकि हमने भी यही mistake की थी, जो हम जानते थे। लेकिन कभी-भी इसे seriously नहीं लिया। और इसी के चलते हमें blogging में success होने में थोड़ा ज्यादा ही time लग गया।

इसीलिए हम अपने उन नए bloggers को यही advise देंगे कि – आप हमेशा research और experiment के साथ-साथ analysis करते रहें, जो एक successful professional bloggers की पहचान होती है। इससे आपको हमेशा नयी-नयी inovative चीजें explore कर पाएंगे।

सक्सेसफुल और प्रोफेशनल ब्लॉगर बनने के लिए क्या जरुरी है ?

जहां तक हमारे experience से एक successful और professional blogger बनने के लिए आपको बहुत-सी चीजों की जरुरत है। जैसे कि – एक अच्छी research और experiment से आने वाले results को analysis करना तथा उन analysis को ध्यान में रखते हुए उन चीजों को carefully follow करना।

क्योंकि दिन-प्रतिदिन competition बढ़ता जा रहा है और ऐसे में हमें न केवल blogging field में ही नहीं अपितु सभी field में कुछ नया और कुछ ख़ास करने की जरुरत है, तभी हम उस field में एक सफल और प्रोफेशनल बन सकते हैं।

आईये अब जानते हैं 20 Secret Tips के बारे में, जिसके जरिये आप blogging field में ही नहीं अपितु किसी भी field में इसके जरिये successful professional बन सकते हैं।

20 Secret Tips for A Successful Professional Blogger In Hindi

आईये friends finally जानते हैं – 20 Secret Tips To Become A Successful Professional Blogger के बारे में। जिसे अगर आप अपनी life में अपनाते हैं तो कम समय में ही एक सफल और कामयाब व्यक्ति बन सकते हैं, चाहे वह successful professional blogger बनने की बात हो या फिर कुछ और।

Passion

यह एक ऐसी चीज होती है, जिसे अगर आप अपनाते हैं तो आप निश्चय ही एक सफल और कामयाब blogger बन सकते हैं। क्योंकि बहुत से नए ब्लॉगर blogging field इसीलिए fail हो जाते हैं, क्योंकि उन्हें अपने काम के प्रति passion नहीं होता और जब किसी चीज को लेकर passion नहीं होता तो वह काम करना बोझ जैसे लगने लगता है।

इसीलिए आप के अंदर भी एक passion होना बहुत जरुरी है, चाहे वह blogging को लेकर हो या फिर किसी और को लेकर। क्योंकि जब आप कोई काम passion से करते हैं तो उस काम बहुत अच्छे तरीके से कर पाते हैं और उसका result भी बहुत ही अच्छा और सुनहरा होता है।

Consistency

Consistency, केवल blogging में ही नहीं, दुनिया के हर field में successful होने के लिए आपको अपने काम के प्रति consistency अर्थात निरंतरता बनाये रखनी होगी और यही वो चीज है, जो की आपको सबसे अलग और ख़ास बनाती है।

ब्लॉग्गिंग करने के दौरान आपको कुछ नया सीखने व् regular post को लेकर consistent रहना पड़ेगा। तभी जाके आप blogging में कुछ कर सकते हो। क्योंकि हर field में competition बहुत ज्यादा बढ़ रहा है और ऐसे में आपको अपने competitiors से compete करने के लिए अपने काम को लेकर consistent रहना पड़ेगा।

Action

दुनिया में ऐसे बहुत से लोग हैं, जो सोचते तो बहुत बड़ा है अर्थात विचार तो बहुत अच्छे हैं। लेकिन वो अपने सोच अर्थात अपने विचार के अनुसार उसे पूरा नहीं कर पाते हैं। जिससे वो unsuccessful हो जाते हैं।

तो ऐसे में अगर आप भी सोचते हैं कि successful professional blogger कैसे बने ? तो आप भी जिंदगी भर सोचते ही रह जायेंगे। और आपका वह सोच व् सपना (dream) कभी-भी पूरा नहीं होगा। जब तक आप उसके अनुसार कोई action नहीं लोगे।

इसीलिए आप जो कुछ भी सोचते-विचारते हैं तो उसके प्रति action भी लें। नहीं तो आपकी सोच, केवल सोच ही रह जाएगी और तब तक में कोई दूसरा अपनी मेहनत और action से उसे पूरा कर लेगा।

Belief

Belief यानी की विश्वास, यह भी उन महान विचारों में से एक है, जिसे अगर आप अपनाते हैं तो निश्चय ही किसी काम को करने में सफल हो पाएंगे। जैसे की आपको अपने काम को लेकर belief होना, जिससे आपको एक सही

Dream

आप हमेशा अपने Dream को सामने ऱखकर काम करो ताकि आप वो पा सको, जो आप चाहते हो। अगर आप अपने सपनो को सच करना चाहते हो तो आपको अपने सपनो को सच करने के लिए जी-जान लगन से मेहनत करनी होगी।

Hope

आप कभी भी दूसरो की आशा में मत बैठिये आप लगातार ख़ुद से काम करते रहिये क्योंकि Dream आपके है, तो पूरा भी आपको ही करने हैं। इसलिए कभी भी दूसरों से आशा मत करना। और न ही दूसरों के सहारे बैठिये।

Dedication

हमें अपने सभी कामों को एक समर्पण भाव यानि full dedication के साथ करना चाहिए। क्योंकि जब तक हम अपने काम को पूरे समर्पण के साथ नहीं करेंगे तब तक हम अपने किसी भी काम में success नहीं होंगे। इसलिए अगर आपको success होना है तो आप अपने काम को पूरे समर्पण के साथ करें।

Positivity

कभी भी आप अपने काम के प्रति negative न रहें, हमेंशा सही दिशा में positive रहकर सोचें। आप कभी भी यह न सोचें कि आप जिस काम को कर रहें हैं, आप उसमें असफल हो जायेंगे। आप ये ठान के चलिए मैं अपने काम में success होकर रहूँगा।

चाहे कोई भी परिस्थिति ही क्यों न आ जाये आपको बुरे वक़्त में भी अवसर तलाशना है। और अपने असफल होते हुए कामों में यह ढूँढ़ना है कि – आप किन कारणों के चलते अपने उस काम में fail हुए हैं।

Mind-set

आप अपने काम के प्रति अपना mind set create करें कि – किसी भी हाल में मुझे इस काम को करना है तो बस करना है। आप उस काम के अलावा कोई अन्य चीज़ न सोचें। आप अपना mind बहुत ही powerful बना के चले ताकि जो काम आप कर रहे हो आप उसमें सफ़ल हो सकें।

No Shortcut

आप अपने Blogging career को Long Term सोचें न की short term अर्थात आप अपने काम करने के लिए कोई भी shortcut न सोचें हमेशा उसमें long term काम करने कि सोचें। क्योंकि short term काम का result भी short time के लिए होता है, जबकि long term में किया गया काम लंबे समय तक चलता है।

Your Own Style

आप अपने style में work करें न कि – दूसरों की नक़ल करके। आप अपने काम करने का तरीका ख़ुद तय करें न कि – दूसरों के बनाये frame work पर चलें। आपको अपनी ख़ुद की कार्यशैली बनानी होगी ताकि आप दूसरों से कुछ अलग़ कर पायें।

Research/Analysis/Experiment

आप कोई भी कार्य करने के लिए उसमे शामिल जोखिमों को जरूर उठायें डरे नहीं, क्योंकि इंसान हार से ही सीखता है। अपने काम करने की strategy पर research करें और उसमे analysis करें कि – आप क्या miss कर रहें।

और इस पर नए – नए expirement करते रहें। और अपनी बीती गलतियों को revise करते हुए वर्तमान के कामों में उसे implement करें। ताकि आप अपने काम को पहले से कहीं और ज्यादा improve कर सकें।

Choose Right Blogging Platform

आप एक सही Blogging Plateform का चयन करें, जो की आपके Behalf में हो। यानि आप अपने data store सर्वर location से अपनी audience को target कर सकें। जैसे – यदि आप indian हैं तो आप अपना data store server भारत का ही चुने। जिससे आप अपने Blog पर traffic ला पायें।

Internet में आज बहुत से platform हैं, जिसकी help से आप free या paid के जरिये अपना खुद का blog बनाकर उसमे काम करके पैसे कमा सकते हैं। But हम आपको wordpress platform ही recommend करेंगे, जो एक नए bloggers के लिए best है। और आपकी inspiration के लिए हम आपको बता दें कि ज्यादातर सक्सेसफुल professional bloggers इसी platforms का use करते हैं।

Writing Skills

आप अपने writing skills पर फोकस करें, क्योंकि जितनी अच्छी आपकी writing skills होगी, उतना ही ज़्यादा user engagement भी बढ़ेगा, जो आपको grow करने में काफ़ी help करेगा।

Right Blogging Niche/Topic

आप सही Blogging Niche का चयन करें आप वही niche चुनें जिसमें आपका अच्छा experience हो। जिससे आप लंबे समय तक अपने Blog पर काम कर सकें। क्योंकि सही niche select किये बिना आप अपने ब्लॉग पर लंबे समय तक काम नहीं कर पायेंगे।

Having Knowledge Of SEO

Blogging की दुनिया का वह factor, जिसे अगर कोई समझ गया तो उसके लिए चांदी ही चांदी है। और वहीँ अगर इसे कोई नहीं समझ पाया तो मान लीजिये की वह blogging के क्षेत्र कभी success नहीं हो सकता।

क्योंकि बिना SEO के आपकी कोई भी post Rank ही नहीं करेगी और आप success नहीं हो पाएंगे। इसलिए आपको SEO के बारे में थोड़ी-बहुत expertise रखना बहुत ही जरुरी है।

Especially हम उन नए bloggers को बता दें कि – जब भी कोई एक नया blog बनाया जाता है तो उसका existence बिलकुल न के बराबर होता है search engines के लिए साथ ही user/audience के लिए। अर्थात आपका blog internet में गुमनाम-सा होता है। और इसी conditions में केवल SEO ही एक free जरिया होता है, जिसके right use करके आप अपने blog को लोगों तक पहुंचा सकते हैं।

इसीलिए especially हम नए bloggers को यही कहेंगे की – आप इसमें ज्यादा focus करें और research एवं analysis हमेशा करते रहिये। क्योंकि कोई भी person इस field में महारथ हासिल अर्थात expert नहीं बन सकता है।

But अगर आपको लगता है कि SEO बहुत बड़ी चीज होती है तो हम आपको clear कर देना चाहते हैं कि यह बिलकुल कठिन नहीं। लेकिन तभी जब आप इसके बारे में जान जायेंगे।

Createful

Blogging का दूसरा नाम ही ही createful होना और ऐसा इसलिए अगर आप createful नहीं होंगे, तो लोग आपके content को पढ़ना पसंद ही नहीं करेंगे। लोग वही content पढ़ना पसंद करते हैं, जो की किसी perticular द्वारा creative mind से बनायीं गयी हो और उसमे अपना खुद का experience हो।

Provide Value To The Users/Readers/Visitors

अक्सर बहुत से नए blogger कम समय में पैसे कमाने के चक्कर में इस चीज को miss कर देते हैं, जिसके कारण वो अपने आपको success की तरफ कम, failure की तरफ ज्यादा महसूस करते हैं। इसीलिए आप इस point को हमेशा याद रखे कि – आपको अपने content के जरिये लोगों की help करनी है ताकि उन्हें कोई न कोई value जरूर मिले।

ऐसा अगर आप करने में सफल हो जाते हैं तो आप मानकर चलिए की आप success के बहुत पास हो। कभी-भी ऐसा content लोगों के साथ share न करें, जो उन्हें कोई value व् information न provide करा सके।

आज आपने जाना – सक्सेसफुल प्रोफेशनल ब्लॉगर कैसे बने ?

So finally ! उम्मीद हैं कि आपको यह article पढ़कर कुछ सीखने व् जानने को मिला होगा तथा blogging को लेकर कुछ motivation भी। आपको हमारा यह Successful Professional blogger कैसे बने ? article कैसा लगा comment करके हमें जरूर बताये। ताकि हमें भी motivation मिले ऐसे article लिखने में, जो की आपके लिए बहुत valuable और important हो।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here