Affiliate Marketing क्या है और कैसे करें – पूरी जानकारी

Affiliate Marketing क्या है, Affiliate Marketing कैसे करें, affiliate marketing in hindi, affiliate in hindi, एफिलिएट मार्केटिंग, iliate marketing websites, how to start affiliate marketing, affiliate marketing meaning in hindi, affiliate marketing course in hindi, affiliate program, एफिलिएट मार्केटिंग क्या है, What Is Affiliate Marketing In Hindi,

एफिलिएट मार्केटिंग क्या है ? और एफिलिएट मार्केटिंग कैसे करें ? जी हाँ ! आज हम Affiliate Marketing के बारे में जानेंगे। क्योंकि आज के इस बढ़ते technology के दौर में हर कोई चाहता है कि वह किसी न किसी तरीके से पैसे जरूर कमाए।

जिसमे से ज्यादातर youngsters (युवावर्ग) होते हैं, जो अपनी study के साथ-साथ part time income करना चाहते हैं और करना भी चाहिए। क्योंकि बढ़ती population के चलते हम केवल नौकरी पर depend नहीं रह सकते।

ऐसे में अगर आप भी पढ़े-लिखे होने के बावजूद बेरोजगार हैं और ऑनलाइन पैसे कमाने की सोच रहें हैं तो इस लेख को पूरा जरूर पढ़े। क्योंकि आज हम आपके साथ एक ऐसे online पैसे कमाने के तरीके के बारे में बताएँगे, जिसे यदि आप सही strategy के साथ अपनाते हैं तो आप बेशक उससे लाखों-करोड़ों की income कर सकते हैं।

यह बिलकुल 100% सत्य है, वो भी genuine तरीके से। तो ऐसे में अगर आप भी ऑनलाइन पैसे कमाना चाहते हैं तो आप बिलकुल सही जगह पर हैं। आज हम आपको इस लेख के माध्यम से एक ऐसे तरीके के बारे में बताएँगे, जिसके जरिये आप भी online earning कर सकते हैं और वो तरीका है – Affiliate Marketing.

हो सकता है कि आपने इसका नाम पहले भी सुना हो या जानते हों, लेकिन सही जानकारी न होने के कारण आपने इसे कभी-भी try नहीं किया हो और उसमे सफल नहीं हो पाए। तो आज का यह लेख आपको बहुत value देने वाला है। आज हम इस लेख में जानेंगे कि – Affiliate Marketing क्या है ? और Affiliate Marketing कैसे करें ? तो चलिए जानते हैं…

एफिलिएट मार्केटिंग क्या है ? (What Is Affiliate Marketing In Hindi)

Affiliate marketing एक ऐसी online marketing होती है, जिसमे हम digital platform के जरिये किसी company या third party ( जैसे – Amazon) के product को promote करते हैं और as a medium बनकर उस प्रोडक्ट को sell करवाते हैं, जिसके लिए हमें उस प्रोडक्ट का कुछ % as a commission के रूप में पैसे मिलते हैं। हर product का एफिलिएट कमीशन अलग-अलग होता है।

दूसरे शब्दों में – Affiliate marketing, यह एक ऐसी ऑनलाइन मार्केटिंग होती है, जिसमे हमें digital platform जैसे सोशल मीडिया, यूट्यूब, ब्लॉग, वेबसाइट, sponsorship, advertisement इत्यादि के ज़रिये किसी company या third party जैसे – Amazon के product को referral link के माध्यम से प्रमोट करते है।

जिससे हमारे द्वारा promote किये गए लिंक से यदि कोई भी व्यक्ति product ख़रीदता है तो उस प्रोडक्ट से हुई earning का कुछ प्रतिशत हमें commission के रूप में प्राप्त होता है। इसे ही हम Affiliate Marketing कहते है।

Affiliate Marketing कैसे करें ?

एफिलिएट मार्केटिंग कैसे करें ? तो हम आपकी जानकारी के लिए बता देना चाहते हैं कि – Affiliate Marketing करने के लिए हमें सबसे पहले अपना पसंदीदा Affiliate Program Join करना होता, जो हमें high commission देता हो।

जैसे कि – Amazon और साथ-साथ genuine platform को चुनना पड़ता है। बिना किसी प्लेटफार्म का सहारा लिए बिना हम एफिलिएट मार्केटिंग नहीं कर सकते।

Note:- किसी भी online platform से earning करने के लिए users का आप पर trust होना ज़रूरी है। बिना user trust के बिना आप इंटरनेट की दुनिया से किसी भी प्रकार की earning नहीं कर सकते।

जहां तक हमने देखा है कि इंटरनेट में ऐसे कई content उपलब्ध हैं, जो एफिलिएट मार्केटिंग करने के लिए कई प्लेटफार्म के बारे में बताते हैं। लेकिन सच्चाई यह है कि – हम हर किसी platform का इस्तेमाल नहीं कर सकते। क्योंकि हर प्लेटफार्म का अपनी-अपनी privacy policy होती है। जो इसके against (खिलाफ) होती है।

तो आईये अब हम ऐसे ही platform के बारे में जानते हैं, जिसके जरिये हम आसानी से उस प्लेटफार्म का इस्तेमाल कर affiliate marketing के साथ-साथ उस platform से भी पैसे कमा सकते हैं। इसमें हमें किसी भी प्रकार की privacy policy का कोई issue नहीं होता।

1. Blogging/Website

यह दुनिया का सबसे best और genuine तरीका है, affiliate marketing करने का। आज बड़े-बड़े नामी bloggers, entrepreneurs अपनी खुद की वेबसाइट बनाकर उसमे खुद के products जैसे कि – ebook, course, webinar आदि के साथ-साथ दूसरों के भी प्रोडक्ट्स को भी as a medium बनकर प्रोमोट करते है। और एक अच्छा खासा commission generate करते हैं।

Blogging/Website से एफिलिएट मार्केटिंग करने के लिए सबसे पहले आपको user के साथ trust build करना पड़ता है। यदि आप एक बार trust build करने में कामयाब हो जाते हैं तो आप affiliate marketing से long term earning कर सकते हैं।

एक एफिलिएट site बनाने के लिए एक niche blog की आवश्यकता होती है, जिसमे आपका keyword और services दोनों शामिल हो। जैसे – DogFoodAdvisor.com , Stock Advisor इत्यादि।

2. Youtube

Youtube भी एक बेस्ट तरीका है affiliate marketing करने का। जैसे हम blogging/website की मदद से affiliate marketing करते हैं, ठीक उसी प्रकार हम यूट्यूब से भी earning कर सकते हैं। लेकिन यह blogging/website के compare में बहुत easy है।

क्योंकि हम इसमें आसानी से product का review कर सकते हैं, जो users को ज्यादा satisfied करते हैं। इसमें भी आपको users का trust जीतना पड़ता है। इसमें आपको high quality video के साथ product का review करना पड़ता है।

3. Sponsorship

स्पोंसरशिप से affiliate marketing करने के लिए आपको ऊपर बताये गए दोनों platform का इस्तेमाल करना पड़ेगा, जो सबसे best तरीकों में से हैं। इसमें हम दूसरों के products को sell करवाते हैं, जिसके लिए हम अपनी audience के अनुसार पैसे charge कर सकते हैं।

4. Apps/Software

अगर आपका अपना खुद का app/software है या फिर किसी software developer की मदद से बनवाने की सोच रहें हैं तो आपको यह जरूर पता होना चाहिए कि – हम इसकी मदद से किस तरीके से पैसे बना सकते हैं ? हम आपकी जानकारी के लिए बता दें कि apps & software से पैसे कमाने का सबसे best तरीका है advertisement, affiliate marketing & sponsorship…

आप इसके जरिये अपना खुद का या फिर किसी और के भी products को as a medium बनकर sell करवाकर as a commission के रूप में पैसे कमा सकते हैं।

5. Social Media Platform

अगर आपके social media platform जैसे – इंस्टाग्राम में एक अच्छी ख़ासी trusted audience हैं तो आपके लिए एफिलिएट मार्केटिंग एक बेहतर तरीका हो सकता है online पैसे कमाने का। आप इसके जरिये अपने किसी product को ऑनलाइन sell करके भी पैसे कमा सकते हैं साथ-साथ affiliate marketing करके भी।

Conclusion – Affiliate Marketing In Hindi

उम्मीद करते हैं कि आपको यह लेख – Affiliate Marketing क्या है ? और Affiliate Marketing कैसे करे ? के बारे में संपूर्ण जानकारी मिल गयी होगी। अगर फिर भी आपको इस लेख को लेकर कोई भी doubts है तो आप कमेंट लिख सकते हैं। हम आपके सवालों का जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे।

यहां एक चीज और बताना चाहूंगा कि इसमें थोड़ा समय जरूर लगता है, जिसके लिए हमें patience, effort, hardwork के साथ-साथ smartwork करना पड़ता है और अपनी skills को develop कर उसमे और improvement करने की ज़रूरत है। क्योंकि success एक ही दिन में नहीं मिलती, उसके लिए हमें काफ़ी मेहनत करनी पड़ती है।

अगर आप भी एक हिंदी प्रेमी हैं और अपनी मातृभाषा हिंदी से प्यार करते हैं तो कृपया इस लेख what is affiliate marketing in hindi अर्थात एफिलिएट मार्केटिंग क्या है और कैसे करें ? को अपने friends के साथ जरूर साझा करें। ताकि उन्हें भी इस लेख से कुछ value मिल सके और हमारे इस छोटे से प्रयास

हिंदी हमारी पहचान, हमारा गर्व !

को अपना महत्वपूर्ण योगदान देकर सफल बनाये। ऐसे ही interesting और valuable कंटेंट पढ़ने के लिए आप हमारे telegram channel को ज्वाइन कर सकते हैं।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here