Algo Trading क्या है और कैसे करें ? पूरी जानकारी हिंदी में

algo trading kya hai, algo trading kaise ki jati hai, what is algo trading, how to do algo trading, algo trading stratgies, algo trading india, fully automated algo trading in india

Algo Trading, जी हाँ ! अगर आप भी शेयर मार्केट में पैसे invest और trade करते हैं और ऐसे में अगर आपको कोई ऐसा platform मिल जाए, जिससे आपका order आटोमेटिक buy और sell हो जाए और आपको खुद से शेयर buy या sell करने के लिए order ही न लगाना पड़े और share अपने से ही buy और sell हो जाए और आपको खासा profit मिले तो कैसा रहेगा ?

यदि आप भी fully automatic शेयर buy और sell करना चाहते हैं और अच्छा profit बनाना चाहते हैं तो आज का यह आर्टिकल आपके लिए काफी महत्वपूर्ण होने वाला है, जहां आप जानेंगे कि एल्गो ट्रेडिंग क्या है और कैसे की जाती है ? और बदलते समय के साथ यह क्यों जरुरी है।

जी हाँ ! आज ज्यादातर बड़े trader “Algo Trading” के साथ जाना पसंद करते हैं। क्योंकि Algo Trading हमारे समय की बचत करता है। तो ऐसे में अगर आप share market में दिलचस्पी रखते हैं तो इस article के साथ बने रहें। तो आईये फिर जानते हैं कि Algo Trading क्या है और Algo Trading की शुरुआत कैसे करें ?

एल्गो ट्रेडिंग क्या है ? (What Is Algo Trading In Hindi)

“यह एक ऐसी प्रक्रिया है, जिसमे हमें पहले से ही rules, coding, instructions अर्थात logic set करना होता है और उस set किये गए logic से computer आधारित trading की जाती है। इसमें हमें manually रूप से order लगाने की जरुरत नहीं होती। यह एक rule based trading होती है।”

इसे हम एक Robotic Trading भी कह सकते हैं। क्योंकि इसमें automatic शेयर buy और sell होते रहते हैं। इसमें हमें अलग से order execute करने की जरुरत नहीं पड़ती। Algo Trading को हम प्रायः Automated Trading, Black Box Trading या Rule Based Trading के नाम से भी जानते हैं।

दूसरे शब्दों में Algo Trading एक ऐसी process होती है, जिसमे computer program का use करते हुए set direction और instruction का पालन किया जाता है। इसमें मुनाफे के साथ तेजी से शेयर buy और sell की प्रक्रिया को technology के आधार पर set किया जाता है।

इतनी तेजी से बिना emotion के शेयर buy और sell का फैसला लेना आम इंसान के लिए संभव नहीं होता। यह पूर्ण रूप से एक system based trading होती है। जिसमे system में एक formula set कर दिया जाता है। और उसी के शेयर buy और sell होते रहते हैं।

Algo Trading की शुरुआत कैसे करें ?

इसकी शुरुआत करने के लिए सबसे पहले आपको एक एल्गो ट्रेडिंग API लेना होगा। जो किसी stock broker द्वारा ही provide कराया जाता है। इसके लिए आप जिस broker द्वारा API लेना चाहते हैं तो आपका उस broker से demat account होना जरुरी है। आप जिस broker के साथ जाना चाहते हैं तो आप यहाँ visit कर सकते हैं।

काफी research करने के बाद मुझे पता चला की लगभग सभी stock broker एल्गो ट्रेडिंग API के लिए कुछ न कुछ charges जरूर apply करते हैं, सिवाय Angel Broking को छोड़कर। Angel Broking एकमात्र ऐसा stock broker है, जो free में Algo Trading API की सुविधा प्रदान करता है।

बांकी Zerodha 2000 हजार रूपए, Upstox 1000 रूपए प्रति महीने के हिसाब से charges apply करते हैं। और भी कई स्टॉक ब्रोकर हैं, जो paid एल्गो ट्रेडिंग की सुविधा provide कराते हैं। हम यहां India के Top 3 स्टॉक ब्रोकर के ही चर्चा कर रहें हैं, जो कुछ इस प्रकार हैं।

  • Angel Broking
  • Zerodha
  • Upstox

चूँकि Angel Broking भारत का सबसे पहला और सबसे पुराना stock broker है, इसलिए यह काफी विश्वनीय है। फिलहाल भारत में इसकी 120 अलग-अलग branches के साथ कई बड़े शहरों में उपलब्ध है। इसलिए किसी भी प्रकार की समस्या से निदान (solution) से पाने के लिए हम अपने पास के branch में संपर्क कर सकते हैं।

1987 में इसने अपनी journey start करी थी। इसलिए सबसे पुराना stock broker होने के साथ-साथ यह बहुत trusted है। Angel Broking में आप smart API App के जरिये Algo Trading कर सकते हैं। इसके लिए आपके पास Angel का demat account होना जरुरी है। आप इस App के जरिये एल्गो ट्रेडिंग बड़ी आसानी से कर सकते हैं।

Angel Broking के स्मार्ट API में एल्गो ट्रेडिंग के लिए सबसे पहले Smart API में प्रोग्रामिंग के through लॉजिक सेट करना होता है। इसके लिए आपको coding की जरुरत पड़ती है। यदि आप से कोडिंग आती है तो खुद से logic set कर सकते हैं। और यदि coding नहीं भी आती तो कोई दिक्कत नहीं है।

इसके लिए आप Tradetron पर click करें , जहां आपको कई डेवलपर मिल जायेंगे। और अब आप बड़ी आसानी से एल्गो Trading कर सकते हैं।

Algo Trading के फायदे क्या है ?

Algo Trading के कई फायदे हैं, जो इसको ख़ास बनाते हैं और यह normal trading से बिल्कुल अलग होती है। तो आईये जानते हैं कि Algo Trading के फायदे क्या है ?

1. Track Unlimited Stock Data

Algo Trading ने unlimited stock data को track करना संभव बनाया है। जबकि आम traders को 4-5 shares से ज्यादा stock data को track करना असंभव होता है, वो भी कम समय में।

2. No Human Dependency

Algo Trading ने human dependency को पूरी तरह से ख़त्म कर दिया। जैसा की हमने पहला ही बताया है कि Algo Trading एक automated robotic trading होती है, जो unlimited stock data को आसानी से track कर order execute human dependency को करता रहता है।

3. Place Multiple Trade

इसमें हम कई order एक साथ execute कर सकते हैं। जबकि यह एक normal person के लिए संभव नहीं है। क्योंकि हमें कोई भी trade उठाने से पहले हमें उसका हर पल data analyse करना पड़ता है।

4. Trade Without Emotional

तेजी से घटते-बढ़ते stock price में आम इंसान emotion होकर, जल्द ही बिना सोचे समझे decision ले लेता है। वहीँ Algo Trading कंप्यूटर बेस्ड trading होने के चलते किसी भी emotion प्रभाव से मुक्त होता है। जिससे वह logic के आधार पर निर्णय लेने में free होता है। Algo Trading में किसी भी प्रकार से emotion नहीं रहता।

5. Best Test Using Historical Data

Algo Trading किसी भी प्रकार के शेयर buy और sell करने से पहले उस share का historical data को use कर अच्छा निर्णय लेने में सक्षम होता है। वह शेयर buy और sell करने के लिए बीते 50 से 100 दिनों का data analysis करता है और best decision लेने में सक्षम होता है।

जबकि आम इंसान को trade करने के लिए कुछ सेकंडो के अंदर stock data को एनालिसिस करना असंभव होता है। ऐसे में यदि 4 या 5 शेयरों में trade करना हो तो उन शेयरों का historical data एनालिसिस करना काफी मुश्किल भरा काम होता है। जबकि Algo Trading में कई शेयरों का data analyse करना संभव है।

Algo Trading के नुकसान

यह (Algo Trading) भारत के हिसाब से एक नयी और बड़ी चीज है। क्योंकि आज भी ज्यादातर trader सही ढंग से trade नहीं कर पाते हैं। यहां केवल 100 में से केवल 10% trader ही success पाते हैं अर्थात पैसे कमा पाते हैं।

Algo Trading कम्प्यूटर आधारित ट्रेडिंग होती है। इसमें गलतियों को नाकारा नहीं जा सकता। क्योंकि अक्सर गलतियां गणतीय आंकलन से लेकर calculation तक कुछ भी हो सकती हैं। इसलिए इस शुरुआत में सभी के लिए allow नहीं है।

इसके allow करने के साथ ही इसे use करने का प्रशिक्षण भी clients के लिए उपलब्ध कराना चाहिए। ताकि trader इसमें सफल हो सकें। अभी तक इसमें केवल expert trader ही trade कर सकते थे। लेकिन Retail Trader इसकी अनुमति नहीं दी। लेकिन अब इसे सभी के लिए open कर दिया है।

Note:- एक study के मुताबिक 2020 में Forex Market में एल्गो ट्रेडिंग user की संख्या 94% देखा गया।

Algo Trading का भविष्य

आज ज्यादातर लोग professional काम को ज्यादा समय देते हैं। ऐसे में हर कोई अपना समय बचाना चाहता है। ताकि वह अपने समय को और भी कई कामों में लगा सके। ऐसे में हर कोई trader ऐसा platform चाहता है कि वह एक बार logic set करदे और वह trade कर automatic मुनाफा कमाता रहे। इससे आज लगातार Algo Trading में इजाफा हो रहा है।

Algo Trading करने वालों की संख्या दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। ऐसे में Algo Trading एक बहुत अच्छे golden opportunity के रूप में देखा जा रहा है। बढ़ते modern technology के समय में ऐसे ही platform की जरुरत थी, जिससे हम already अपने पैसों का इस्तेमाल करके trade करते रहें और एक अच्छा खासा मुनाफा बनाते रहें।

आने वाले भविष्य में Algo Traders की संख्या बहुत ज्यादा होगी। क्योंकि आज ज्यादातर लोग share market की तरफ आकर्षित हो रहें हैं और वे भी एक अच्छा trader और invester के रूप में पैसे कमाने की opportunity देख रहें हैं। ऐसे में Algo Trading का क्रेज और भी ज्यादा बढ़ जाता है। आने वाले समय में Algo Traders की संख्या बहुत ज्यादा होने वाली है।

मेरी अंतिम राय

हम उम्मीद करते हैं कि आपको Algo Trading क्या है और Algo Trading कैसे करें ? के बारे में बहुत अच्छी जानकारी प्राप्त हुई होगी। और आप भी एल्गो ट्रेडिंग की शुरुआत जरूर करेंगे और ढेरों पैसा कमाएंगे। क्योंकि यह आपका समय बचाने और ट्रेडिंग के field में बने रहने के लिए बहुत सहायक है।

हमेशा कई कामों में शुरुआत में कई नयी चीजों को सीखना पड़ता है, time देना पड़ता है और experiment के साथ-साथ कड़ी मेहनत करनी पड़ती है। जिसका result कुछ लंबे समय में बहुत अच्छा होता है। आपको यह लेख एल्गो ट्रेडिंग क्या है ? कैसा लगा comment करके जरूर बताये।

1 COMMENT

  1. You have given very good information in this article. Which I have liked very much.

    I also have a blog which gives information about stock market and mutual fund investment.

    Thank you …

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here