30 Best Part Time Business Ideas In India With Low Investment – पूरी जानकारी

Best Part Time Business Ideas In India With Low Investment In Hindi

आज का यह लेख Best Part Time Business Ideas In India With Low Investment In Hindi खासतौर उन लोगों के लिए है, जो low investment में business start करना चाहते हैं और उससे पैसे कमाना चाहते हैं साथ ही एक अच्छी brand भी build करना चाहते हैं। एवं उन लोगों के लिए भी जो 9-5 की नौकरी से परेशान हैं या फिर और घर बैठे online पैसे कमाना चाहते हैं।

जी हां ! आपने बिलकुल सही पढ़ा। क्योंकि आज की बढ़ती इस internet के दौर में technology ने man power की demand को इस प्रकार कम कर दिया है कि आज लगभग 80 % लोग बेरोजगार (unemployed) हैं और यह graph rate दिनों-दिन बढ़ता ही जा रहा है। Covid 19 के Pandemic में इस graph rate में बहुत वृद्धि (increase) देखने को मिला है।

इसके साथ-साथ population भी इतनी ज्यादा है कि सभी लोगों को job भी full fill नहीं किया जा सकता, चाहे वह private या government job की ही बात क्यों न हो। इस लेख में हम आपको 30 Part Time Business Ideas In 2022 Hindi में बताएँगे, जिसकी help से आप अपने interest एवं investment के हिसाब से business start कर सकते हैं और उसमे अच्छी-खासी growth कर सकते हैं।

Online Store

आज के समय में ज्यादातर market में कई प्रकार की shops होती है। लेकिन बहुत कम ही ऐसी shops आपको मिलेंगी, जो online भी अपनी services देते हैं। तो ऐसे में अगर आपका भी कोई shop है तो आप उसे online भी करें, आपको इसके कई फायदे देखने को मिल जायेंगे। इसके जरिये आप अपने business को आसानी से grow करा सकते हैं।

दुनिया के बड़े-बड़े brands दूसरों द्वारा बनाये गए products (चीजों) को अपना खुद का online store बनाकर बहुत पैसे कमा रहें हैं तो आप क्यों नहीं कमा सकते। जितनी भी popular e-commercial site हैं, जैसे Amazon, Flipkart, Meesho, Walmart आदि हैं; वो केवल mediater यानी की माध्यम बनकर महीनों में लाखो-करोड़ो का turn over करती हैं। इससे आप अंदाजा लगा सकते हैं कि आज के समय में online part time business ideas पर काम करना कितना benefitial है।

Affiliate Marketing

Affiliate Marketing की बात करें तो यह एक प्रकार की online/offline की जाने वाली marketing (यानी की प्रचार-प्रसार) है, जिसमे कोई individual (व्यक्ति) दूसरों के products को promote करता है और उससे कुछ % as a commission के तौर पर पैसे charge करता है।

यह भी आपके लिए best part time career option साबित हो सकता है। इसमें आपको न कोई product बनाना है और न ही market में किसी से competition करना पड़ता है। आप यह marketing चाहे online करें या फिर offline, लेकिन हम आपको यही recommend करेंगे कि आप online तरीका चुनिए। क्योंकि इसमें आपको कम समय में result देखने को मिल जायेंगे।

इसके लिए आप Google, Facebook आदि में Advertisement Run कर सकते हैं, वो भी थोड़ा ही investment में। इंटरनेट में आज ऐसे बहुत से लोग हैं, जो इस तरीके को implement अपनाया है।

Social Media Expert

आज के समय में कोई भी business बिना social media के survive नहीं कर सकता है। तो ऐसे में social media marketing हमारे लिए golden opportunity साबित हो सकता है और हम इसे full time job के रूप में भी ले सकते हैं।

Social Media Marketing का business start करना कोई rocket science नहीं है। बस आपको यह knowledge होना चाहिए कि social media platform जैसे instagram, facebook आदि कैसे काम करता है तथा Search Engine Optimization के बारे में थोड़ा बहुत जानकारी होना चाहिए।

हर रोज कई business startup होते हैं और हर startup अपना business grow कराने के लिए social media का बखूबी इस्तेमाल करना चाहती हैं। तो ऐसे में वह social media expert की तलाश में रहती हैं और उसके लिए वह अच्छा पैसा देने के लिए भी तैयार रहती हैं।

इससे आप खुद अंदाजा लगा सकते हैं कि इस business का कितना potential है खासतौर आने वाले समय में इसकी demand और भी ज्यादा बढ़ जाएगी। इसलिए यह भी part time business ideas में से काफी अच्छा है।

Web Designing

आज के समय में कोई भी business पूरा नहीं है, जब तक उसका presence (मौजूदगी) दोनों online और offline की दुनिया में न हो। बड़ी-बड़ी companies, statrtup, brands अपने business को grow कराने के लिए internet की दुनिया में presence बढ़ाने के लिए effort डालती है। जैसे अपनी services को online भी provide कराना।

अगर आपको web designing में interest है और आप इसके बारे में जानकारी रखते हैं तो आज के समय में नहीं अपितु भविष्य में भी आपके लिए अवसर है अच्छे पैसे charge करने के लिए। आप इस field में जितने expert होंगे, आप उसी के हिसाब से पैसे चार्ज कर सकते हैं।

Photographer

अगर आपको photography में रूचि रखते हैं तो आप इससे भी पैसे कमा सकते हैं। आपको केवल आपके द्वारा clip यानी की खींची गयी photos को sell करना है। इससे आप पैसा और fame दोनों पा सकते हैं। इसके साथ-साथ आप अपने passion और interest का पूरा मजा ले सकते हैं।

Getty Images, Shutterstock, iStock, FreeDigitalPhotos.net, Adobe Stock, Canva, Pixabay आदि internet में ऐसे बहुत से photo selling platform है, जहां आप घर बैठे अपने shoot या create की गयी photos को sell कर lifetime passive कर सकते हैं।

Account Management

आज के समय में इसकी बहुत demand है, अगर आप account manage करना जानते हैं तो आप इसे as a part time के तौर पर ले सकते हैं। यह काम आप किसी individual, company या brands के लिए कर सकते हैं। यह काम आप चाहे work from home या office में रहकर पूरा कर सकते हैं।

आपके लिए यह जरुरी नहीं है कि account manage करने के लिए पूरा दिन लगे रहें। आप चाहे कुछ समय निर्धारित कर सकते हैं।

Freelancing

अगर आपको writing, translating, video editting, email marketing, ads compaign, seo, app developement, logo designing, presentation designer, WordPress & Blogger Website Consultant आदि किसी भी field में interest & expert हैं, तो freelancing आपके best part time business ideas हो सकता है।

इसके लिए Fiverr & Upwork जैसे site को checkout कर सकते हैं, जहां आपको बहुत सारे काम करने का मौका मिल जायेगा और आप अपने व् काम के अनुसार पैसे charge कर सकते हैं।

Gardening Service

यह service बहुत ही लुभावनी और अच्छी होती है। अगर आपको nature व् पेड़-पौधों से लगाव है तो आप खुद के लिए एवं दूसरों के लिए भी Gardening की services provide करा सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं। इससे आप बहुत सारे फल, फूल, सब्जी, आयुर्वेदिक जड़ी-बूटी आदि प्राप्त कर सकते हैं, जिन्हें आप market में sell करके पैसे कमा सकते हैं और खुद के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

हाँ ! इसमें थोड़ा समय, मेहनत, धेर्य एवं investment की जरुरत है, लेकिन अगर आप प्रकृति से लगाव रखते हैं और उससे प्यार करते हैं तो इससे बड़ी दुनिया में कोई चीज नहीं है। इसका part time business ideas start करने के लिए आपके पास कुछ plot होना जरुरी है, जहां आप gardening कर सकते हैं।

इंटरनेट में आपको इससे पैसे कमाने के बहुत से तरीके एवं इस तरह के business में कितना growth है आपको पता चल जायेगा। यह low competition business ideas में से एक है, यानी इंडिया में इसका competition न के बराबर है। ध्यान रहे कि आप उन चीजों को अपने gardening में शामिल करें, जिनकी जरुरत है लोगों और उसमे growth हो। यह नहीं कि आप दाल-चावल, गेहूं आदि की खेती ही करने लगे।

Tution Class

अगर आपको किसी भी field में expert हैं, चाहे वह किसी academic subject, sport activity, designing आदि हो तो ऐसे में आप बच्चो को tution देना start कर सकते हैं। आप offline या online दोनों medium में बच्चों को पढ़ा सकते हैं। यह भी आपके लिए अच्छा part time business ideas साबित है।

Fitness Trainer

आज के समय हरेक को fitness trainer की जरुरत है। क्योंकि आज के समय में लोग अपने काम-काज के चलते अपने health का बिलकुल भी ख्याल नहीं रख पाते और दिन-प्रतिदिन बिमारियों का शिकार होते चले जाते हैं। ऐसे में आप market में इसकी shop खोल सकते हैं, जहां आप लोगों को fitness को लेकर training दे सकते हैं।

इसमें आपको थोड़ा investment की जरुरत है, लेकिन एक बार यह करने में कामयाब हो जाते हैं तो मान लीजिये आपकी कमाई आपके investment से कई गुना ज्यादा रोजाना हो सकती है। इसके साथ-साथ आप Affiliate Marketing करके भी पैसे कमा सकते हैं।

इसमें भी competition न के बराबर है, जिसका आप फायदा उठा सकते हैं। क्योंकि एक सही business strategy यही होती है कि भविष्य में इसकी demand, competition और growth कितना है। लेकिन आप ध्यान रखे कि आप दूसरों से पैसे जायदा charge न करें। कोशिश करें कि आप ज्यादा से ज्यादा लोगों को training दे सके। इसमें आप योग और ध्यान दोनों भी सिखा सकते हैं।

Customise Gift Items

यह भी best part time business option में से एक है। इसमें आप बहुत आसानी से पैसे कमाना start कर सकते हैं, क्योंकि इसमें अभी competition बहुत कम है। बस आपको केवल creative work करना है, साथ ही आपको customer को सही समय पर quality services provide कराना है।

अगर आप एक बार अपने customer के प्रति trust build करने में सफल हो जाते हैं तो यकींन मानिये आप इस business को long term business के रूप में भी ले सकते हैं। इसके लिए आप market में shop खोल सकते हैं और साथ ही अपने customer को online service भी देना start कर दीजिए, अगर आपके पास थोड़ा investment करने के लिए पैसे हो तो।

इस business को आप पूरी दुनिया में भी फैला (expand) सकते हैं और अच्छी income generate कर सकते हैं। क्योंकि gifts देने का रिवाज (culture) न केवल India में है अपितु पूरी दुनिया में भी है। इसलिए यह आपके लिए golden opportunity साबित हो सकता है।

Business Consultant

हर काम कोई न कोई business से link जरूर रहता है और ऐसे में हर कोई चाहे वह कोई individual, companies व् कोई famous brands ही क्यों न हो, वह जरूर चाहेगा कि उसका business grow हो। तो ऐसे में अगर आपको business से जुड़ी जानकारी है तो आप as a business consultant का काम कर सकते हैं।

लेकिन यह काम इतना आसान भी नहीं है, क्योंकि market में इसका बहुत competition है। इसके लिए आपको बहुत ही मेहनत और smartwork करने की जरुरत है एवं लोगों का trust भी जीतना जरुरी है। इसके लिए आपको business को start करने से लेकर उसके success तक पहुंचाने के बारे में पूरी strategy होना जरुरी है।

Beauty Parlor

इस business में भी आने वाले समय में बहुत growth है। क्योंकि आप सभी जानते ही होंगे कि आज लोग इस trend को कितना follow कर रहें हैं। Market में आप इसकी shop खोल सकते हैं और थोड़ा investment से ही आप पैसे कमा सकते हैं।

इसमें भी Affiliate Marketing कर पैसे कमा सकते है, साथ ही साथ आपको यह जानकर ख़ुशी होगी कि इसमें भी ज्यादा competition नहीं है। Beautiful दिखना आज हर कोई चाहता है, तो ऐसे में आप customer को जितनी अच्छी services देंगे उतना ही अच्छा होगा। इसके साथ-साथ आप wedding यानी की शादियों के लिए भी booking ले सकते हैं।

Podcaster

अगर आपको किसी perticular topic पर रूचि है और आप उसके बारे में बहुत कुछ जानते हो तो आप podcasting करके भी पैसे कमा सकते हैं। इसके लिए आपके अंदर confidence और बोलने की clearty होना जरुरी है। क्योंकि हर listener (सुनने वाला) आपको तभी सुनेगा, जब उसे आपसे कुछ नया सीखने और जानने को मिलेगा।

इसमें आप लोगों को business, personality development, motivational, health, success stories, stock market आदि के बारे में बता सकते हैं। अगर आपका बताया हुआ content लोगों को पसंद आता है तो आप इससे बहुत पैसे कमा सकते हैं।

Hair Stylist

इस business से भी आप पैसे कमा सकते हैं, बस आपको इसमें interest होना चाहिए। इसमें भले ही competiton क्यों न हो, आपकी अच्छी service से आप regular income कर सकते हैं। आज हर लोग अपने look को अच्छी personality देने के लिए अच्छी hair style करना चाहते हैं।

इसका क्रेज आपको दिनों-दिन बढ़ता ही देखने को मिलेगा, क्योंकि population rate बढ़ रहा है।

Domain Seller

अगर आपके पास investment करने के लिए पैसे हैं तो ऐसे में आप Domain Selling का business शुरू कर सकते हैं। आपको कुछ ऐसे domain buy कर सकते हैं, जिनकी demand भविष्य में बहुत ज्यादा हो। यानी की आप अगर कोई ऐसा डोमेन खरीदते हैं, जिसकी current price 50 $ है तो आने वाले समय में इसकी price बहुत ज्यादा बढ़ सकती है।

उदाहरण के लिए आप stock market, cryptocurrency, web series, artificial intelligence, finance, government scheme, farming, gardening, electric vehicles, agriculture आदि से related डोमेन खरीद सकते हैं।

आपको internet में ऐसे बहुत से domain seller person मिल जायेंगे, जिन्होंने इसकी मदद से लाखो-करोड़ो कमाया है। इसे भी आप part time business ideas के तौर पर ले सकते हैं, क्योंकि इसमें आपको कभी-काम करना पड़ता है और result बहुत अच्छा मिलता है।

Youtuber

अगर आपको किसी भी field में अच्छी जानकारी है तो आप इस platform के जरिये लोगों को बता एवं सिखा सकते हैं और Google Adsense, Sponsership, Affiliate Marketing आदि से पैसे कमा सकते हैं। इसमें आपको ज्यादा कुछ investment करने की जरुरत नहीं है। बस एक अच्छा internet और smartphone होना चाहिए एवं संभव हो तो computer भी हो तो और अच्छा है।

Youtube से आज कई लोग अपने life को successful बनाया है और लोगों तक अपना brand build किया है। यह एक ऐसा popular video consuming/creating platform है, जहां लाखो-करोड़ो लोग अपने अलग-अलग intent (रूचि) के अनुसार इसका use करते हैं। कोशिश करें कि अपने audience को हमेशा valuable information ही share करें।

Music

यह भी best option है, part time काम करके पैसे कमाने का। जी हाँ ! अगर आपको music पसंद है तो आप उससे भी पैसे कमा सकते हैं। चाहे वह आप किसी भी device जैसे harmonium, tabla, guitar, piano आदि किसी भी में play करते हैं तो भी पैसे कमा सकते हैं।

इसके साथ-साथ आप बड़े-बड़े event में भी काम कर सकते हैं और साथ ही दूसरों को भी सीखकर पैसे charge कर सकते हैं। इसमें आपको कोई financial investment की जरुरत नहीं, बस केवल आपको खुद और बेहतर बनाने है।

Public Speaker

अगर आपको किसी भी field में interest है और आपको लगता है कि आपके पास कुछ ऐसा है, जो दूसरों के लिए valuable है तो ऐसे में आप public speaker का काम कर सकते हैं। इसमें आप बड़े-बड़े events organise करके पैसे कमा सकते हैं तथा youtube, blog, brand sponsership से भी कमा सकते हैं।

जैसे की Sandeep Maheswari (Motivational Speakar), Dr. Vivek Bindra (Business Consultant & Motivational Speaker) आदि ऐसे popular public speakar में से एक हैं, जो लोगों को कुछ न कुछ value दिया है। इसमें बहुत से categories हो सकती हैं, आप अपने interest के अनुसार इसमें काम कर सकते हैं।

Handi-Crafts & Arts

हाथ से बनायीं गयी चीजों का look ही कुछ ख़ास होता है। अगर आपके पास ऐसी कुछ skills है, जो आप अपने हाथों से बना सकते हैं तो आप इससे भी पैसे कमा सकते हैं। आप अपने बनाये हुए चीजों online & offline sell कर सकते हैं तथा पूरी दुनिया तक पहुंचा सकते हैं।

इसमें आप Table Lamps, Spice Boxes, Cups & Mugs, Rakhi, Decorative Vases, Plates & Platters, Cloth Made (कपड़ों से बनी) चीजे बना सकते हैं।

Pottery

अगर आपके अंदर pottery यानी की मिट्टी से बनी चीजे बनाने की skill है, तो आपके लिए यह business option हो सकता है। मिट्टी से बनी चीजे बहुत ही attractive और eco-friendly होती है। इसीलिए लोग इसे ज्यादा पसंद करते हैं। आप इससे अच्छी चीजे बना सकते हैं और market में sell कर सकते हैं।

इसे आप दुनिया के हर कोने तक पहुंचा सकते हैं, क्योंकि इसमें आपको low investment की जरुरत होती है। इसकी मदद से आप दुनिया की हर तरीके से मदद कर सकते हैं और plastic की बनी चीजों की जरुरत को कम कर सकते हैं।

Catering

लोगों को डिब्बा वाला खाना provide कराने का service भी आपके लिए एक बहुत ही profitable business साबित हो सकता है। क्योंकि ज्यादातर लोग घर का बना (home made food) खाना पसंद करते हैं। इसमें आप थोड़ा investment करके पैसे कमा सकते हैं।

इसके साथ-साथ ऐसे बहुत से लोग ऐसे हैं, जो अकेले रहकर बाहर काम करते हैं तो ऐसे में वो डिब्बा वाला भोजन को refer करते हैं। इसमें आप दो प्रकार के benefits ले सकते हैं, पहला tiffin charge + service charge आदि।

Painting

अगर आपको painting आती है तो यह भी आपके लिए best part time business ideas साबित हो सकता है। आप अपनी painting को offline/online sell कर सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं। इसमें आपको fame भी मिलेगी और आपको painting की job भी मिल सकती है।

इसके साथ-साथ आप दूसरों को भी सीखकर पैसे charge कर सकते हैं। आप अपने पेंटिंग को कई look दे सकते हैं। साथ ही बड़े-बड़े painting competition में participate कर अपने आपको निखार सकते हैं। ऐसे बहुत से लोग हैं, जिन्हे इनमे रूचि है।

Mobile Car Washing Services

India में इस business से पैसे कमाने के बहुत अवसर हैं। इसमें भी आपको अच्छी services provide कराना होता है। इसमें आप चाहे खुद की shop open कर सकते हैं या फिर आप चाहे तो दूसरों की mobile car washing services का काम करके पैसे कमा सकते हैं।

लेकिन हम आपको यही recommend करेंगे कि आप पहले इस काम को करना सीखे, जिसमे आपको बहुत-सी चीजे सीखने को मिलेंगी। फिर उसके बाद खुद की shop खोल सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं।

Blogging

Youtube Platform की तरह इसमें भी आप उन्हीं तरीकों से पैसे कमा सकते हैं। इसमें आप text और video दोनों form में content share करके पैसे कमा सकते हैं। यह बहुत ही lucrative तरीका है online earning करने का। आज के समय में यह business का रूप ले लिया है, क्योंकि आज blogging ने लाखो-करोड़ो लोगों एवं business, brands, startups आदि को success दिलाई है।

लेकिन आज के time में blogging से पैसा कमाना आसान नहीं रहा, क्योंकि अब इसमें बहुत competition है। इसमें आप तभी success होंगे, जब आप पूरी strategy और मेहनत से work करेंगे।

Writing Erotic Fiction

आज के समय में अपने ऐसे बहुत से stories internet आदि में देखे होंगे, चाहे वह video के form में हो या फिर text form में। बच्चों से लेकर युवा तक fiction यानी की काल्पनिक चीजे देखना ज्यादा पसंद करते हैं। जैसे की आप Motu Patlu, Shiva, Doramon आदि ऐसे बहुत सी popular काल्पनिक बनायीं गयी cartoon show/video है, जो लोगों को ज्यादा पसंद आता है।

इनके लिए आप stories create कर सकते हैं एवं cartoon के रूप में present करके लोगों तक पहुंचा सकते हैं। इस तरह के content बहुत ही ज्यादा अच्छे होते हैं, सिवाय की हम किस तरह से इनका उपयोग करते हैं।

Baking

अगर आपको अच्छा खाना बनाने में रूचि है तो इसका business start करना कोई बुरा नहीं है। हाँ ! इसमें थोड़ा competition है, लेकिन आप इसे beat कर सकते हैं अच्छी quality provide कराकर। क्योंकि ज्यादातर लोग इस business को quality के मामले में इतना खराब कर दिया है कि लोग बाहर का खाना खाने में अच्छा नहीं मानते हैं और आप इसी की कमी को पूरा करके या थोड़ा improve (सुधार) करके आगे बढ़ सकते हैं।

आप यह business घर से भी start कर सकते हैं, जिसमे आप बहुत चीजे बना सकते हैं। इसमें आप low investment करके revenue generate कर सकते हैं।

Investing Your Money In Stock Market

अगर आपके पास कुछ पैसे हैं तो आप stock market में पैसे invest कर as a part time पैसे कमा सकते हैं। इसके लिए आप Angel One, Upstox, Zerodha आदि platforms का इस्तेमाल कर सकते हैं। आप कुछ पैसों से ही अपनी investment journey start कर सकते हैं। अभी तक में से यह सबसे अच्छा part time business ideas में से एक है।

Computer Training & Lessons

अगर आपको computer से जुड़ी जानकारी है तो आप दूसरों को training & lessons देकर पैसे कमा सकते हैं। इसके लिए आपको थोड़ा investment करने की जरुरत है, यानी की आपके पास पर्याप्त computers होने चाहिए। इसके साथ-साथ आप schools में भी बच्चों को सिखा सकते हैं।

Wedding Planning

अगर आपके पास कुछ budget है तो आपके लिए wedding planning का business बहुत अच्छा साबित हो सकता है। इसमें बहुत सारी चीजे आ जाती हैं जैसे बर्तन, टेंट डेकोरेशन, लाइटिंग आदि। इससे भी आप बहुत पैसे charge कर सकते हैं। अगर आप इस business को start करने का plan कर रहें हैं तो ऐसे में कोशिश करें कि आप अपनी services online भी provide कराये, जिससे आपको ज्यादा और लंबे event contract मिल सके।

क्योंकि इस तरह के business seasonal होते हैं, जो अक्सर इंडिया में देखने को मिलता है। लेकिन आप इसे avoid कर सकते हैं, जैसा की हमने आपको पहले ही बताया है कि online presence बढ़ाना। इसके लिए आप चाहे तो online या offline अपने area तक advertisement कर सकते हैं।

हमारी अंतिम राय Part Time Business Ideas In Hindi

बिज़नेस का एक बहुत ही famous quote है कि कोई भी काम छोटा बड़ा नहीं होता और यह बिलकुल सत्य भी है। हमें किसी भी काम लेकर यह कभी नहीं सोचना चाहिए कि इस business में growth नहीं है या फिर लोग क्या कहेंगे। Growth हर चीज में है, चाहे वह business हो या फिर पैसा और लोगों का क्या है, वो आज बुरा कहेंगे और कल success होने के बाद मीठा बोलने लगते हैं।

लेकिन ध्यान रहें कि आप उसी चीज को करें, जिसको लेकर आप interested हो और हमेशा नयी-नयी चीजों को लेकर experiment करते रहिये। क्योंकि जब तक आप हमेशा सीखते रहेंगे और लगातार कुछ न कुछ try करते रहेंगे, तब तक आप दूसरे से आगे नहीं तो पीछे भी नहीं हो सकते हैं।

आखिर में उम्मीद करता हूँ कि आपको यह लेख 30 Best Part Time Business Ideas In India With Low Investment In Hindi में जरूर पसंद आयी होगी। आपको यह लेख कैसा लगा comment करके हमें जरूर बताये, ताकि हमें भी आपसे कुछ सीखने और जानने को मिल सके। इसके साथ-साथ यह लेख को अपने friends & relatives के साथ जरूर share करें, जो unemployed है या फिर अपने काम से खुश नहीं हैं तथा और पैसा कमाना चाहते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here