Blogging से पैसे कमाने के तरीके कौन-कौन से हैं ? पूरी जानकारी

blogging क्या है, blogging से पैसे कमाने के तरीके कौन-कौन से हैं, blogging से पैसे कैसे कमाए जाते हैं, ब्लॉग से कितना पैसा मिलता है, ब्लॉग कैसे बनाये, ब्लॉगिंग के फायदे और नुकसान क्या हैं, What Is Blogging Hindi,

आज आप इस लेख के माध्यम से जानेंगे की blogging (ब्लॉगिंग) क्या होती है ? और blogging से पैसे कमाने के तरीके कौन-कौन से हैं ? जी हाँ ! बिलकुल सही पढ़ा आपने।

अगर आप भी कोई student, बेरोजगार या फिर अपनी day & night job से परेशान हैं और एक-एक पैसे के लिए मोहताज हैं तो आपको इस लेख को पूरा पढ़ें। क्योंकि यह लेख आपको इस कदर value provide कराने वाला है, जो शायद आपकी lifestyle ही बदल दे।

आज बहुत से लोग ऐसे हैं, जो educated तो हैं लेकिन उनके पास कोई भी income source नहीं है और अगर है भी तो यही 10,000-20,000 हजार के बीच ही रहती है।

तो ऐसे में अगर आप भी अपनी life style से खुश नहीं है और दूसरों के काम करने के बजाय अपना खुद का काम करना चाहते हैं तथा दूसरे को बॉस कहने के बजाय अपना खुद का बॉस बनना चाहते हैं तो आप बिलकुल सही जगह पर हैं।

अगर आपको यह लग रहा है कि – यह सब fake है तो सबसे पहले हम आपको यह clear कर दे कि यह 100% सत्य है। Blogging से सचमुच पैसे कमाए जा सकते है। क्योंकि आज बहुत से लोग ऐसे हैं, जिनकी जिंदगी ब्लॉगिंग करने से बदल चुकी है।

तो आईये टॉपिक पर आगे बढ़ते हैं और जानते हैं कि blogging का मतलब क्या होता ? तथा blogging से पैसे कैसे कमाए ?

ब्लॉगिंग क्या है ? (What Is Blogging Hindi)

Blogging एक प्रकार से website होती है, जिसमे हम अपने ideas, experiences, skills आदि लोगों के साथ लिखकर ऑनलाइन साझा करते हैं। यह एक medium है, जिसके जरिये आप लाखो-करोड़ों लोगों तक अपने विचारों को पहुंचा सकते हैं। वेबसाइट जहाँ हम content लिख कर publish करते है उसे हम Blog के नाम से भी जानते है।

अगर आप internet में कहीं भी search करते है तथा यह जानने की कोशिश करते हैं कि – online पैसे कमाने का सबसे best तरीका कौन-सा है तो आपको blogging का ही नाम सबसे पहले मिलेगा। इसके बाद ही आपको अन्य ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके मिलेंगे।

जैसे की – youtube, affiliate marketing, sponsorship, email marketing, social media marketing इत्यादि। आप यह जानकर हैरान हो जायेंगे कि एक blog के जरिये आप इनमे से सभी तरीकों से पैसे कमा सकते हैं।

तो ऐसे में अब आप भी इसके importance और benefits के बारे में जान ही गए होंगे कि – आखिरकार ब्लॉगिंग करने के क्या-क्या benefits हो सकते हैं ? आईये अब आगे बढ़ते हैं और जानते हैं – blogging से पैसे कैसे कमाए ?

Blog (Blogging) से पैसे कैसे कमाए ?

ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपके पास एक ऐसा platform होना चाहिए, जहां आप अपने ideas, skills, expertise, experience इत्यादि लोगों के साथ साझा कर सके। वैसे तो internet में ऐसे बहुत से प्लेटफार्म हैं, जिसकी मदद से आप अपना खुद का blog या website बना सकते हैं।

लेकिन अगर आप एक beginner हैं तो हम आपको यही advice देंगे कि आप wordpress या फिर गूगल के प्लेटफार्म blogger पर बना सकते हैं। इसमें आपको किसी भी प्रकार की web developer तथा coding की जरुरत नहीं है। इन Platform में आप बड़ी आसानी से अपना ख़ुद का blog बना सकते हैं।

आज जितने भी professional bloggers हैं, उन्होंने अपनी ब्लॉगिंग करियर की शुरुआत इन्हीं दो platforms से ही की है और आज भी उन्हीं platforms का इस्तेमाल कर रहें हैं।

अगर आप blogging में जल्दी success पाना चाहते हैं तो आपको थोड़ा बहुत investment करना ही पड़ेगा और यह जरुरी भी है। जैसे की custom domain का इस्तेमाल करना, wordpress platform का इस्तेमाल करना, थीम & प्लगिन इत्यादि।

Blogging से पैसे कमाने के तरीके कौन-कौन से हैं ?

आईये अब जानते हैं कि – blogging से पैसे कमाने के तरीके के बारे में और ऐसे-वैसे तरीके भी नहीं। तरीके भी ऐसे, जिसे लाखों-करोड़ों प्रोफेशनल ब्लॉगर्स use करते हैं। यहां एक चीज और आपके लोगों के साथ share करना चाहेंगे कि – ब्लॉगिंग में time लगता है।

इसलिए आपको patience के साथ-साथ hardwork और smartwork भी करना होता है। हमेशा आपको research करते रहना है, क्योंकि समय के साथ हर चीज बदलती है। इसलिए आपको blogging करने का तरीका भी बदलते रहना है, आपको वही पुराने तरीके बिलकुल नहीं अपनाना है।

आईये आगे बढ़ते हैं और जानते हैं – blog से पैसे कमाने के तरीके क्या-क्या है ? हिंदी में

1. Google Adsense

यह दुनिया का सबसे ज्यादा use किया जाने वाला तरीका है। अगर आप beginner होंगे तो आपको यह जरूर पता होगा और आपका भी यही motive होगा कि आप अपने blog में Google Adsense का इस्तेमाल करके पैसे ज़रूर कमाए।

यहां हम आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यह Google द्वारा provide कराया गया free ad network compaign है, जिसे कोई भी use कर सकते हैं। इसके लिए कोई पैसे नहीं लगते।

बस आपको गूगल ad network use करने के लिए उसके पैरामीटर अर्थात eligibility को पूरा करना होगा। जैसे कि –

  • अपने blog का थीम customization करना अर्थात अच्छा look provide करना, जो बहुत ही attractive और engaging हो।
  • कुछ important pages create करना। जैसे – about us, privacy policy, contact us, disclaimer इत्यादि। इसके अलावा ऐसे और भी बहुत से pages हैं, जिन्हे आप इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आप कर सकते हैं। यह सब user के लिए ही बनाया जाता है। अगर आप ये सभी pages खुद से बनाएंगे तो ज्यादा better होगा।
  • 30+ blog post लिखना। अगर आप खुद से content लिखेंगे तो यह ज्यादा best होगा नहीं तो आप blogging से life time पैसे नहीं कमा सकते हैं। और जैसे की हमने पहले भी आपको बताया है कि blog एक ऐसा medium है, जिसके जरिये हम अपने ideas, experiences, knowledge, skills आदि लोगों के साथ शेयर करते हैं न की किसी और के।

Note:- इन सभी में सबसे ज्यादा कठिन होता है SEO, जो अक्सर नए bloggers को ज्यादा परेशान करती है। लेकिन जहां तक मैंने खुद experience किया है कि – अगर कोई ब्लॉगर high quality content लिखना सीख जाता है तो फिर उसके लिए SEO करना बहुत सरल हो जाता है।

क्योंकि वह अपने content से users को satisfy करना सीख जाता है। नहीं तो अगर आपके users आपके content से satisfy नहीं होंगे तो आप भले ही कितना अच्छा SEO करते हैं तो वह सब बेकार है। एक चीज और जिसके बारे में आपको जानना बहुत important है और वह है आपके blog का traffic.

आप चाहे किसी भी ऑनलाइन तरीके का इस्तेमाल कर ले आप तब तक पैसे नहीं कमा पाएंगे, जब तक आपके पास अच्छा खासा traffic न हो। फिर चाहे वह paid या organic traffic ही क्यों न हो। लेकिन हम आपको organic traffic को use करने को कहेंगे। क्योंकि यह फ्री भी होता है और लाइफ टाइम के लिए भी होता है।

क्योंकि अगर आपका blog गूगल एडसेंस के लिए eligible हो भी जाता है तो उसमे पैसे कम बनेंगे अर्थात धीरे-धीरे बनेंगे, जो शायद आपको demotivate भी कर सकती है।

Hindi ब्लॉग में एक समस्या और भी बढ़ जाती है, क्योंकि इसमे CPC बहुत कम मिलते हैं। इसलिए सबसे पहले ब्लॉग के लिए traffic लाएं, जिसके बाद automatically आपके पैसे बनना शुरू हो जायेंगे।

2. Affiliate Marketing

यह भी एक best तरीका है blog से पैसे कमाने का। लेकिन जैसे की आपको पहले ही बताया जा चुका है कि traffic बहुत important है। इसलिए आपको अपने ब्लॉग में satisfying content लिखना चाहिए, जिससे users आप पर trust करेंगे।

अगर आप अपने content से user का trust जीत लेते हैं तो आप बड़ी आसानी से affiliate marketing कर सकते हैं और पैसा कमा सकते हैं।

जहाँ तक हमने देखा है कि आज ऐसे बहुत से bloggers हैं, जो अपने blog के जरिये कहीं से किसी से भी एफिलिएट बनकर product को अपने ब्लॉग पर लगा देते हैं और बाद में कहते हैं कि – पैसे नहीं बन रहे।

एफिलिएट मार्केटिंग पूरी तरह से users के trust पर निर्भर है। इसलिए अगर आपको ब्लॉग से पैसे कमाना है तो इसके लिए आपको users का trust जीतना अर्थात अच्छा relationship बनाने के लिए अच्छा content लिखना होगा।

Read More: एफिलिएट मार्केटिंग क्या है और कैसे करें ?

3. Sponsored Article

एक बार जब आपके Blog पर अच्छा खासा traffic के साथ-साथ users के साथ अच्छा relationship बन जाता हैं तो आप अपने ब्लॉग पर sponsered article या Ads लगाकर भी पैसे कमा सकते हैं।

आज market में ऐसी बहुत-सी companies हैं, जो अपने products या services को प्रमोट करना चाहती है। इसके लिए वह ऑनलाइन एड्स या फिर किसी particular से प्रमोट कराते हैं। चाहे वह एक content के form में हो या फिर video form में।

आपकी blog की growth, popularity, audience और अन्य ऐसे बहुत से factor depend करती है कि – आप sponsorship के लिए कितने पैसे charge कर सकते हो।

4. Sell or Promote Your Own Product

जब हम किसी भी field में एक लम्बे समय से work कर रहें होते हैं तब हमारे अंदर उस फील्ड से related बहुत से experiences, ideas, expertise इत्यादि gain कर लेते हैं और हम इसी के जरिये अपना कोई भी product बनाकर sell या फिर promote कर सकते हैं।

चाहे फील्ड कैसा भी हो, जैसे कि – digital marketing, email marketing, social media marketing, affiliate marketing, product marketing, blogging, youtube इत्यादि।

अगर आप इनमे से किसी field में अच्छे हैं तो आप अपने knowedge तथा experience को as a product & services के रूप में लोगों के साथ share कर पैसे कमा सकते हैं।

प्रोडक्ट चाहे किसी भी form में हो, जैसे कि – ebook, tutorial, video series, application & software आदि।

5. Other Advertising Company

गूगल एड्स के आलावा market में ऐसे बहुत से private advertising companies हैं, जिनके जरिये आप और पैसा बना सकते हैं। जैसे की – Taboola Ad Network, यह भी एक best तरीका है पैसे कमाने का।

अगर आपने कभी observe किया हो तो आपने कहीं न कहीं Taboola Feed रिलेटेड पोस्ट देखे होंगे। आज बड़े-बड़े प्रोफेशनल bloggers और popular website इसका use करती हैं। लेकिन यह Google Adsense के मुकाबले इनका approval मिलना कठिन है। इन्हें ज़्यादातर News site में देखा जा सकता है।

क्योंकि इनके लिए traffic बहुत मायने रखता है। अगर आपके blog में लाखों-करोड़ों में traffic नहीं है तो आपको इसका approval बिलकुल नहीं मिलेगा। वहीँ अगर आपके ब्लॉग में लाखों का traffic है तो उससे बहुत पैसे कमा सकते हैं।

हम आपको highly recommend करेंगे – Google Adsense यह सबसे best है और यह आप भी जानते होंगे। क्योंकि यह Google की service है, जिसके ऊपर सभी trust करते हैं।

आईये कुछ blogging से related कुछ question के answer देने का प्रयास करते है। शायद आपका भी ऐसा ही कोई सवाल हो और आप उसे जानना चाहते हो।

1. ब्लॉग से कितना पैसा मिलता है ?

यह हमारे ऊपर depend करता है कि हम अपने blog से कितना पैसा बना सकते हैं। आप अपने blog पर जितना ज़्यादा hardwork और smartwork करेंगे तो आप अपने ब्लॉग से उतना ही ज्यादा पैसा कमा सकते हैं।

2. ब्लॉग कैसे बनाये ?

जैसे की हमने आपको पहले ही बताया है कि – Blog बनाने के लिए सबसे पहले आपको सही और reliable platform चुनना पड़ेगा। मार्केट में बहुत से platform हैं, choice हमारे ऊपर है कि आप किसके साथ जाना चाहते हैं।

हम आपकी जानकारी के लिए बता दें ज्यादातर प्रोफेशनल ब्लॉगर्स wordpress या फिर blogger के साथ जाना पसंद करते है। इसलिए हम आपको highly recommend करेंगे कि आप wordpress के साथ ही जाए।

क्योंकि यह blogger के मुकाबले काफ़ी advance है। लेकिन अगर आपके पास पैसे नहीं है तो आप blogger के साथ भी जा सकते हैं इसमें आपको काफी कुछ सीखने को मिलता है। जब आपकी थोड़ी बहुत earning होना start हो जाए तब आप wordpress में shift हो सकते हैं।

3. ब्लॉगिंग के फायदे और नुकसान क्या हैं ?

अगर एक professional bloggers से पूछेंगे कि – ब्लॉगिंग के फायदे और नुकसान क्या है ? तो उसका यही जवाब होगा कि ब्लॉगिंग में आप खुद के मालिक होते हैं। इसमें आपको किसी के ऊपर depend रहने की जरुरत बिलकुल नहीं है। आप इसे जब चाहे कहीं और कभी भी कर सकते हैं।

आज blogging एक बिज़नेस बन चुका है और Business में investment होता ही है। इसलिए ब्लॉगिंग में थोड़ा-बहुत investment तो करना ही पड़ेगा। और यही investment कुछ लोगों को नुकसान नजर आते हैं, जो बिलकुल गलत है।

हमारी अंतिम राय

उम्मीद करते हैं कि आपको यह लेख – blogging क्या है ? और blogging से पैसे कमाने के तरीके कौन-कौन से हैं ? पसंद आया होगा। अगर फिर भी आपको इस लेख को लेकर कोई भी असंतुष्टि या फिर किसी भी प्रकार का doubt है तो आप comment कर सकते हैं।

हमने अपनी तरफ पूरी कोशिश की है कि आपको ब्लॉगिंग के बारे में संपूर्ण जानकारी प्राप्त हो सके। आपको यह लेख ब्लॉगिंग का मतलब क्या होता है ? तथा blogging से पैसे कैसे कमाए जाते हैं ? कैसा लगा comment करके जरूर बताये।

ऐसी ही जानकारी अपनी मातृभाषा ‘हिंदी’ में पढ़ने के लिए हमारे telegram को जरूर join करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here