Best Engineering College Search से पहले जान ले B.Tech का सच IIT/NIT/AICTE

btech-best-engineering-college-iit-nit-aicte

यदि आप भी Best Engineering College में पढ़ाई करने की सोच रहे है तो आपको यह article पढ़ना बहुत ज़रूरी है। यदि आप ऐसा नहीं करते हैं तो शायद आप बहुत ही important जानकारी miss कर रहे हैं। आज ज्यादातर student जब 10th cross करते हैं तो उनमें ज़्यादातर बच्चे इसी बात को लेकर confusion रहते हैं कि वे अपना career किस क्षेत्र में बनायें।

तब ऐसी परिस्थिति में ज़्यादातर होशियार student Mathematics, उनसे कम वाले Bio, Commerce, Agriculture एवं सबसे कमज़ोर student Art का चयन करते हैं। आज आप यहाँ Math subject के students के बारे में जानेंगे, क्योकि आज ज़्यादातर छात्र B.tech की ओर जाना ज़्यादा पसंद करते हैं।

लेकिन उन्हें B.Tech के बारे में ज़्यादा पता नहीं होता। फ़िर इसका Result यह निकलता है कि ज़्यादातर Engineering छात्र non-technical क्षेत्र में चले जाते हैं, क्योंकि उनका goal clear नहीं होता। इसलिए सभी students को 10 वीं के बाद अपना clear goal decide कर related क्षेत्र में जाना चाहिए।

Types Of Engineering Colleges In India (इंजीनियरिंग कॉलेज के प्रकार)

अब बात आती है कि इंजीनियरिंग कॉलेज कितने प्रकार के होते हैं ? तथा उनमें क्या अंतर है ? तो आईये जानते हैं कि IIT, NIT, IIIT, AICTE के बारे में। आज ज़्यादातर Engineering Institute AICTE से मान्यता प्राप्त होती है। यहाँ दर्शाये गए सभी प्रकार के colleges अलग़-अलग़ होते हैं। इनमें से IIT, NIT, IIIT, AICTE सभी में अपने स्तर पर difference होता है।

AICTE एक ऐसी संस्था है, जो कई Self Finance University को मान्यता प्रदान करती है। जैसे RGPV University, Bhopal Technical University, जिसे AICTE द्वारा मान्यता प्रदान है।

AICTE द्वारा तीन प्रकार की संस्थाएँ संचालित होती है जैसे किसी जिला में शासकीय इंजीनियरिंग महाविद्यालय, self finance university (सभी जिलों में होना ज़रूरी नहीं) तथा Private Engineering College ठीक उसी प्रकार जैसे मध्यप्रदेश में Technicle University RGPV self Finance University, जो AICTE से मान्यता प्राप्त है।

वहीँ MP की सभी Private Engineering College, RGPV से सम्बद्ध है तथा उस संभाग में उपस्थित सभी private Engineering college की संकुल Government Engineering college होती है।

वहीँ यदि बात करें IIT, IIIT और NIT कॉलेजों की तो ये तीनों कॉलेज एक राज्य में एक एक उपस्थित होती है। जैसे MP में IIT इंदौर, NIT भोपाल, और IIIT ग्वालियर में संचालित हैं। ये सभी central Government द्वारा संचालित होते है।

इनमे राज्य सरकार के rules और regulation प्रभावी नहीं होते, क्योंकि ये केंद्र सरकार द्वारा funded होती हैं। इनमे केन्द्र सरकार, राज्य सरकार की तुलना में कई गुना ज्यादा fund ख़र्च करती है। इनमे IIT, IIIT, NIT को केंद्र सरकार द्वारा पोषित होते हैं।

जबकि AICTE द्वारा प्रमाणित राज्य की government engineering college (जैसे Government Engineering College Rewa, Jabalpur इत्यादि) राज्य सरकार द्वारा पोषित होते हैं। अर्थात इनकी जरूरते, rules & regulations सरकार के अधीन होते हैं। तथा ये government engineering college private college के संकुल होते हैं, जो private college के exam प्रणाली की समीक्षा करना के अधिकार रखते हैं।

जबकि AICTE द्वारा ही प्रमाणित अन्य private college सरकार द्वारा पोषित नहीं होते हैं अर्थात इनमे लगने वाला खर्च college के द्वारा ही स्वतः वहन किया जाता है। इनमे व्यवस्था से लेकर सभी प्रकार की सुविधाएं college को खुद करनी पड़ती है।

Engineering College में Admission कैसे ले ?

यदि आप भी engineering college में admission लेना चाहते हैं तो आपको JEE (Joint Entrance Examination) Main का Entrance Exam देना होगा। JEE Main का exam देने के बाद आपको अपने राज्य के government और private college में admission मिल जाता है।

लेकिन यदि आप IIT, IIIT, NIT कॉलेजों में admission लेना चाह रहें हैं तो इसके लिए आप जिस category (General, OBC, SC, ST, Minority) से belong करते हैं तो आपको उस category से समबंधित cut off marks को qualify करना होता है। यह cut off marks JEE (Main) Exam कराने वाली संस्था ही तय करती है।

यदि आप अपनी category के अनुसार cut off marks को paas कर लेते हैं तो आप NIT, IIIT और IIT के लिए eligible हो जाते हैं। इन संस्थानों में admission लेने के लिए आप JOSSA की site पर online आवेदन कर सकते हैं।

लेकिन बेहतर होगा कि आप best IIT संस्थान प्राप्त करने के लिए JEE (Advanced) का exam जरूर दें। JEE (Advanced) का exam देने के लिए आपको जिस दिन JEE (Main) का result आता है, उसी दिन से 24 घंटे के अंदर ही apply करना होता है। अन्यथा JEE (Advanced) का exam देने से चूक जाते हैं।

अपने राज्य में government college पाने के लिए अपने राज्य की webiste (जैसे dte.mponline.gov.in) पर visit करके DTE (Decorate Of Technical Education) की counciling में आवेदन कर सकते हैं। ठीक इसी प्रकार सभी राज्यों की अपनी-अपनी site होती हैं।

अंतिम राय

आप अपने अनुसार career का चयन करें, जिसमे आपको लगे कि आपके द्वारा चयन किये गए career में सफल हो जायेंगे और उस काम के प्रति आप कितने ईमानदार और serious रहते हैं। इसके लिए आप अपने आप पर भरोसा करें और सही career का चुनाव करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here