Chief Financial Officer क्या होते हैं और कैसे बनें – पूरी जानकारी

Chief Financial Officer क्या होते हैं और कैसे बनें - पूरी जानकारी, chief financial officer salary, chief financial officer responsibilities, cfo salary in india, chief financial officer qualifications, chief finance officer, chief financial officer jobs, cfo full form, cfo salary, cfo qualifications, how to become cfo, cfo meaning, cfo accounting, cfo definition, cfo jobs

CFO क्या होते हैं और इनका क्या काम होता है ? जी हाँ ! आज हम जानेंगे Chief Financial Officer के बारे में जिन्हे हम मुख्य वित्तीय अधिकारी के नाम से भी जानते हैं। आप में से काफी लोग CFO बनना चाह रहे है या CFO बनने की तैयारी कर रहे है तो आज का यह Article आपके लिए काफ़ी महत्वपूर्ण होने वाला है।

यदि आपके पास Finance और money management का बहुत अच्छा ज्ञान है। और आप फाइनेंस का लेखा-जोखा रखने में माहिर है तो CFO आपके लिए काफी बेहतर career option है। इसमें आप अपना career बना सकते है।

ऐसे में यदि आप CA या Finance से MBA किये है तो इसमें आपके लिए बहुत बढ़िया अवसर है CFO में Career बनाने का।

CFO एक Professional काम होता है और ये प्रोफेशनल अपने finance sector में काफी समझ रखते है तो आईये जानते है कि Chief Financial Officer क्या होते हैं और कैसे बनें ? पूरी जानकारी।

CFO (Chief Financial Officer) क्या होता है ?

Chief Financial Officer एक वित्तीय अधिकारी होता है, जो मुख्य रूप से किसी कंपनी की सभी वित्तीय गतिविधियों की निगरानी करता है। यह वित्तीय विभाग का प्रमुख होता है, जो वित्तीय प्रबंधन और वित्तीय जोखिमों के लिए जिम्मेदार होता है।

मुख्य वित्तीय अधिकारी किसी भी विभाग का प्रमुख financial कार्यवाहक होता है। यह company के सीईओ के समान ही वित्तीय लेन-देन का पूरा हिसाब रखते हैं। किसी भी organisation के सीईओ मुख्य वित्तीय अधिकारी के साथ-साथ work करते हैं।

CFO का क्या कार्य होता है ?

Chief Financial Officer का मुख्य कार्य company के लिए financial planning करना होता है। यह फाइनेंसियल report को manage करता है। CFO कंपनी की balance sheet, cash flow, profit & loss अकाउंट को maintain करता है।

CFO डाटा को analysis करता है और उसका पूरा review करता है। फिर sure करने के बाद ही वह properly डाटा को verify करता है। CFO, कंपनी के tax को भी maintain रखता है। CFO Company की accounting, budget, financial reporting इत्यादि की देख-रेख करता है।

CFO, Chief Executive को एक-एक report देता है। CFO, कैश रिसीप्ट और company के मेंटिनेंस को भी review कर सकता है। CFO, कंपनी में काम कर रहे सभी employees का डाटा शीट बहुत secure रखता है और सभी को monthly payment करता है।

CFO के लिए योग्यता (Elegibility for CFO)

CFO बनने के लिए आपका CA या फाइनेंस से master डिग्री का होना आवश्यक है। finance और account से M.science holder भी CFO के लिए पात्र होते हैं। साथ ही आपके पास finance का लगभग 5 वर्ष तक का अच्छा experience होना चाहिए।

Chief Financial Officer की Salary कितनी होती है ?

CFO की salary कंपनी की मार्केट में प्रदर्शन के आधार पर आकी जाती है। जितनी बड़ी कंपनी, जितना बड़ा ब्रांड उतनी ही ज़्यादा सैलरी होती है। CFO की salary लाखों रुपये से लेकर करोड़ो में आंकी जाती है।

मेरी अंतिम राय

उम्मीद है कि आप भी Chief Financial Officer क्या होते हैं और कैसे बनें ? के बारे में जान गए होंगे। यदि आप भी CFO बनना चाहते हैं तो इसके लिए आप CFO की योग्यता complete कर सकते है।

यदि आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर ज़रूर करें। आप हमसे टेलीग्राम पर भी जुड़ सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here