जानिए content marketing क्या है और कैसे करे ? तथा आपके business के लिए क्यों जरुरी है ?

content marketing क्या है और कैसे करे ? तथा कंटेंट मार्केटिंग आपके business के लिए क्यों जरुरी है ? अर्थात कंटेंट मार्केटिंग क्या है और content marketing कैसे करे - पूरी जानकारी हिंदी में

अगर आप भी internet की दुनिया से दिलचस्पी रखते हैं तो आज का यह आर्टिकल content marketing क्या है ? और content marketing कैसे करे ? तथा आज की बढ़ती technology दुनिया में content marketing आपके business के लिए क्यों जरुरी है ? आपके लिए बहुत valuable साबित होने वाला है। क्योंकि हो सकता है कि भविष्य में आप भी internet से पैसे कमाना चाहते हो या फिर already इंटरनेट से पैसे कमा रहे हो।

चाहे वह blogging, youtube, affiliate marketing, freelancing, stock market, sponsership, आदि इनमे से कोई भी तरीका हो। क्योंकि इनके बिना आप घर बैठे ऑनलाइन पैसे नहीं कमा सकते हैं और कमाते भी हैं तो हो सकता है कि आपको उसमे थोड़ी time लगे, वो भी असफ़लता के तौर पर।

क्योंकि जब तक आप अपने content की markeing अर्थात content marketing नहीं करेंगे तब तक आप सही अर्थात right way में success achieve नहीं कर पाओगे। अर्थात जब तक आप ज्यादा से ज्यादा अपने content को बहुत से लोगों तक नहीं पहुँचा पाते।

और जब तक आपके पास ज्यादा से ज्यादा लोग अर्थात high quality audience के साथ-साथ brand awareness नहीं होगी तब तक आप online पैसे कमाने में successful नहीं हो पाओगे। चाहे वह कोई भी field हो।

जब तक आपके पास ज्यादा लोग (audience, followers, users) नहीं होंगे तब तक आप पैसे नहीं कमा सकते। चाहे वह online तरीका हो या फिर कोई offline तरीका हो पैसे कमाने का और यह 100% बिलकुल सही है।

तो ऐसे में आपको कंटेंट मार्केटिंग से related थोड़ा idea जरूर मिल गया होगा कि actually आज के time में कंटेंट मार्केटिंग कितना important है ? अर्थात content marketing क्यों जरुरी है ?

तो आईये विस्तार से जानते हैं और समझने का प्रयास करते हैं कि content marketing क्या है ? और content marketing कैसे करे ? तथा अपने business के लिए content marketing क्यों जरुरी है ? संपूर्ण जानकारी हिंदी में।

कंटेंट मार्केटिंग क्या है ? (What Is Content Marketing In Hindi)

यह एक ऐसी online/offline की जाने वाली paid/free marketing होती है, जिसके through कोई भी particular person, businessman, company आदि अपने content को promote करते हैं और कम समय में ही सही और जरूरतमंद लोगों तक अपने product & services को लोगों तक पहुंचाते हैं। चाहे content (text, video, images) आदि इनमे से किसी भी form हो तथा इससे अच्छा खासा profit कमाते हैं।

Content Marketing क्यों जरुरी है ?

जब बात आती है कि content marketing क्यों जरुरी है ? तो हम आपको आसान भाषा में बता दें कि हम कंटेंट मार्केटिंग के जरिये कम समय में ही ज्यादा लोगों तक अपने content को पहुंचा सकते हैं। भले ही वह कोई free या paid method हो।

लेकिन हम आपको free method recommend ही करेंगे। क्योंकि अगर आप free method से content की marketing करते हैं तो आपको lifetime, organic, interested लोग ही मिलेंगे। वो भी कोई पैसे invest किये बिना।

वहीँ अगर paid marketing की बात करे तो यह भी अच्छा method है। लेकिन यह तभी तक काम करेगा, जब तक आपके पास पैसा रहेगा अर्थात जब तक आप इसमें पैसा लगाते रहेंगे। बिना पैसे invest किये बिना आप इस method को use नहीं कर सकते।

इसलिए अगर आप free method से कंटेंट मार्केटिंग करते हैं तो यह paid marketing के मुकाबले सबसे best रहेगा। क्योंकि यह बहुत reliable, trusted, lifetime होता है। But इसमें paid marketing के मुकाबले थोड़ा time लगता है। लेकिन finally हम आपको free method ही recommend करेंगे।

वहीँ अगर आपके पास पैसे हैं और आप कम समय में ही कंटेंट मार्केटिंग करना चाहते हैं और उससे अच्छा result पाना चाहते हैं तो आप paid marketing method भी अपना सकते हैं। हम इसके बारे में आगे विस्तार से जानेंगे।

Content Marketing कैसे करे ?

जैसा की हमें marketing से ही पता चलता है कि किसी भी चीज का विज्ञापन (advertisement) अर्थात प्रचार-प्रसार करना। लेकिन हम इस आर्टिकल में केवल online content marketing के बारे में जानेंगे न की offline content marketing के बारे में।

क्योंकि आज online internet का जमाना है और यह offline content marketing के मुकाबले थोड़ा कठिन भी है। इसीलिए हम ऑनलाइन कंटेंट मार्केटिंग के बारे में बात करेंगे।

यह सब जानकार आपके मन में यह सवाल जरूर आ रहा होगा कि advertisement अर्थात प्रचार-प्रसार में पैसे लगते हैं। लेकिन आप परेशान न हो, आप continue इस आर्टिकल को पढ़ते रहिये। आपके सभी सवालों का जवाब automatically मिल जायेगा। आईये अब बात करते हैं कि content marketing करने के तरीके कौन-कौन से है ?

Content Marketing करने के तरीके कौन-कौन से है ?

Content marketing करने के 2 तरीके हैं, पहला है free और दूसरा है paid method। आईये इसके बारे में थोड़ा detail से जानने की कोशिश करते हैं तथा साथ ही यह जानने का प्रयास करते हैं कि content marketing कैसे की जाती है।

Free Method

यह सबसे best तरीका है, content marketing के जरिये अपने business को promote करने के लिए। जैसा की हमने आपको पहले ही बताया है कि इसके द्वारा की गयी marketing के जरिये हम right, reliable, trusted, interested, lifetime जैसी benefits का लाभ उठा सकते हैं। वो भी बिलकुल free of cost अर्थात बिना कोई पैसे खर्च किये बिना।

वहीँ अगर बात करें की आप कैसे इस method को use कर सकते हैं तो हम आपको बता दें free कंटेंट मार्केटिंग method इस्तेमाल करने के लिए आपको कुछ ऐसे platforms decide करने होंगे, जिसके जरिये आप बड़ी आसानी से बिना problem के content marketing कर सकते हैं। जो कुछ इस प्रकार है

अगर आप अपना खुद का ब्लॉग, यूट्यूब, सोशल मीडिया के जरिये कंटेंट मार्केटिंग करते हैं तो यह सबसे best रहेगा। इसका सबसे बड़ा उदाहरण आप इससे ले सकते हैं कि दुनिया की जितने भी famous brands हैं, उनका अपना खुद का blog/website होती है। जिसके जरिये वो अपने business को एक professional look दे सके।

इसके साथ-साथ आप youtube & social media की भी पूरी help ले सकते हैं। इसके लिए आपको किसी भी प्रकार के charges नहीं लगते हैं। हाँ लेकिन इन platforms पर आपको अच्छे-अच्छे content post करने होंगे। इससे भी बड़ी ख़ुशी और अच्छी बात यह है कि आप इन platforms के जरिये पैसे भी कमा सकते हैं। जो आपको अपना business promote करने के साथ-साथ पैसे कमाने का अवसर भी provide कराता है।

Paid Method

वहीँ free method के विपरीत paid marketing होती है, जिसमे आपको केवल पैसे लगाने होते हैं। लेकिन हर चीज की तरह इस method के भी दो पहलु है, एक अच्छा और दूसरा बुरा। अच्छे की बात करे तो आप कम समय में ही right, reliable, trusted, interested लोगों तक अपने product या services व् किसी अन्य चीजों की marketing कर सकते हैं।

और वहीँ इसके बुरे पहलु की बात करें तो इसमें पैसे लगते हैं। साथ ही इस method के जरिये आप lifetime अपने content की marketing नहीं कर सकते हैं। इसके साथ आपको वह benefits नहीं मिलता है, जिसके जरिये आप इससे पैसे कमाने का opportunity मिल सके।

लेकिन फिर भी हम आपको इसके बारे में बताना चाहेंगे तो आईये चलिए जानते हैं कि ऐसे कौन-से platforms हैं, जिसके जरिये हम content की marketing कर सकते हैं, वो भी paid method के जरिये।

  • गूगल
  • यूट्यूब
  • सोशल मीडिया
  • स्पॉंशरशिप

अगर आप अपने किसी product/services की marketing करना चाहते हैं तो आप online ads की help ले सकते हैं। जैसे की Google Ads, Youtube Ads, Facebook Ads, Linkdin Ads इत्यादि। इसके साथ-साथ आप किसी perticular को अपने content promote करने के लिए sponsership कर उसे पैसे देकर marketing करवा सकते हैं।

आज आपने सीखा Content Marketing Detail In Hindi

उम्मीद करते हैं कि आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा और आपके सभी सवालों का जवाब मिल गया होगा। आपको यह content marketing क्या है और content marketing कैसे करे ? तथा content marketing आपके business के लिए क्यों जरुरी है ? आर्टिकल कैसा लगा कमेंट करके जरूर बताये। अगर फिर भी आपको इस article को लेकर कोई भी doubts है तो हमें comment लिख सकते हैं। हम आपके सवालों के जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे।

अगर आप भी अपनी मातृभाषा हिंदी में पढ़ना पसंद करते हैं तो इस आर्टिकल कंटेंट मार्केटिंग क्या है और कंटेंट मार्केटिंग कैसे करे ? तथा कंटेंट मार्केटिंग क्यों जरुरी है ? को अपने friends के साथ जरूर साझा करे। ताकि उन्हें भी इसके बारे में जानकारी हो सके और हमारे बीच जागरूकता फ़ैल सके। और ऐसे ही महत्वपूर्ण जानकारी तथा valuable content पढ़ने के लिए आप Allhindime Telegram को ज्वाइन कर सकते हैं, जहां time to time आपको अच्छे content मिलते रहेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here