क्रेडिट कार्ड से संबंधित पूरी जानकारी (Credit Card Related All Query In Hindi)

Credit Card क्या है ? और इसे कैसे use करे ? तथा credit card कितने प्रकार के होते हैं ? और क्रेडिट कार्ड हमारे लिए कैसे उपयोगी है ? क्रेडिट कार्ड से संबंधित पूरी जानकारी (Credit Card Related All Query In Hindi) एवं क्रेडिट कार्ड के क्या-क्या लाभ है ?

क्रेडिट कार्ड से संबंधित पूरी जानकारी (Credit Card Related All Query In Hindi): जी हाँ ! अगर आप भी एक businessman है या फ़िर आपका भी ज़्यादा turnover होता है तो आपको भी क्रेडिट कार्ड की आवश्यकता हो सकती है। क्योंकि आज के समय में अगर आपको किसी भी वक़्त पैसों की आवश्यकता पड़ जाये तो ऐसे में कोई भी व्यक्ति एक रूपए भी देने को तैयार नहीं होता है।

ऐसे में क्रेडिट कार्ड हमारी बहुत मदद करता है, जिसके माध्यम से आप किसी भी समय पैसे निकाल सकते हैं। फिर आप बाद में उसे 30-45 दिनों के अंदर चुका सकते है। इसके लिए हमें अपनी civil को बेहतर बनाये रखना जरुरी होता है।

विषय - अनुक्रम

क्रेडिट कार्ड क्या है (What Is Credit Card In Hindi)

क्रेडिट कार्ड आपको बैंक द्वारा प्रदान करने की की जाने वाली एक सुविधा है, जो पहले पैसे खर्च करने और बाद में उसे चुकाने की सुविधा प्रदान करता है। यानि बैंक आपको एक शर्त के आधार पर उधार लेने और फिर उधार लिए हुए पैसों को एक समय सीमा के अंदर वापस करने की सुविधा provide कराता है। यदि आप एक निर्धारित समय सीमा में पैसे वापस नहीं करते हैं तो फिर आपको विलम्ब शुल्क pay करना होता है।

दूसरे शब्दों में “Credit Card, फाइनेंसियल संस्थाओं द्वारा जारी किया गया एक प्लास्टिक या मेटल कार्ड होता है, जो आपको ख़रीदारी के लिए भुगतान करने हेतु प्री-अप्रूव लिमिट से पैसे उधार लेने की सुविधा प्रदान करता है। कार्ड जारी करने वाली कंपनी द्वारा आपके transaction और Civil score के आधार पर लिमिट प्रदान की जाती है, जिससे आप उस लिमिट तक fund उधार ले सकते हो।”

आपके civil और transaction score के आधार पर आपके क्रेडिट कार्ड की लिमिट बढ़ती चली जाती है। इसके लिए आपकी किसी की प्रकार से EMI miss नहीं होनी चाहिए। आपका best civil score 8 से 10 के बीच होना चाहिए।

क्रेडिट कार्ड कितने प्रकार के होते हैं ?

क्रेडिट कार्ड कई प्रकार के होते हैं। जैसे shopping, travel, fuel, reward, entertainment, zero in one charges, premium co-bond card, secure card, cashback क्रेडिट कार्ड आदि।

Shopping Card से लेकर Travel Card तक, आज कस्टमर्स की विभिन्न आवश्यकताओं के लिए, क्रेडिट कार्ड के विभिन्न प्रकार उपलब्ध हैं। क्रेडिट कार्ड के कुछ प्रकार हैं secured credit card, rewards credit card, fuel credit card, co-branded credit card और cashback credit कार्ड इत्यादि।

Travel Credit Card

ट्रैवल क्रेडिट कार्ड की मदद से आप सभी airline ticket booking, bus और rail ticket booking, कैब बुकिंग और भी बहुत कुछ पर छूट का लाभ उठा सकते हैं। प्रत्येक खरीद पर आपको रिवॉर्ड प्वॉइंट्स मिलते हैं।

Reward Points को एयर माइल अर्जित करने के लिए redeem करें, जिनका उपयोग भविष्य की booking पर छूट प्राप्त करने के लिए किया जा सकता है। Travel Credit Card की मदद से VIP एयरपोर्ट लाउंज का कॉम्प्लीमेंटरी एक्सेस, छूट वाली दरों पर टिकट बुक करें, और भी बहुत कुछ का लाभ उठाएं।

Fuel Credit Card

Fuel Credit Card की मदद से fuel surcharge छूट का लाभ उठाकर अपनी कुल परिवहन लागत को कम करें। ऐसे क्रेडिट कार्ड से किए गए फ्यूल खरीद पर अतिरिक्त reward points अर्जित किये जाते हैं। पूरे वर्ष के दौरान फ्यूल के खर्च पर पर्याप्त बचत करें।

Reward Credit Card

इस प्रकार के क्रेडिट कार्ड में विशिष्ट खरीद और transaction पर बढ़े हुए reward points मिलते हैं। अर्जित bonus points को भविष्य की खरीद पर छूट के लिए रिडीम किया जा सकता है, या अपने मासिक क्रेडिट कार्ड बिलों को कम करने के लिए भी redeem किया जा सकता है।

Shopping Credit Card

शॉपिंग क्रेडिट कार्ड से खरीदारी या transaction पर छूट का लाभ उठाने के लिए partner store पर ऑनलाइन या ऑफलाइन खरीदारी करें। साल भर cashback, discount voucher और अधिक का लाभ उठाएं।

Secured Credit Card

आकर्षक ब्याज़ दरों का लाभ उठाने के लिए FD (fixed deposit) पर एक सेक्योर्ड क्रेडिट कार्ड का लाभ उठाएं। इस प्रकार के क्रेडिट कार्ड की मदद से user उचित उपयोग करते हुए अपना credit score बढ़ा सकते हैं।

विभिन्न प्रकार के क्रेडिट कार्ड लेने से पहले उन पर लगने वाले fees और शुल्क पर ध्यान दें। सुनिश्चित करें कि आप अपनी विशिष्ट financial ज़रूरतों के अनुसार उचित credit कार्ड चुन रहें हैं।

Bajaj finanserv एक कार्ड में चार कार्ड की क्षमता वाला RBL बैंक सुपरकार्ड प्रदान करता है, जिसकी मदद से यूज़र सिर्फ एक कार्ड में सभी लाभ प्राप्त कर सकता है। आप RBL बैंक के सहयोग से बजाज फिनसर्व द्वारा प्रदान किए जाने वाले 11 प्रकार के वेरिएंट में से किसी का भी लाभ उठा सकते हैं।

India’s Top 10 Credit Card

Credit Card Anual Charges Best for spend
Axis Bank ASS 499  Cash Return
Amazon Pay ICICI Bank 0Online Shopping
HDFC Regalia 2,500Shopping & Travel
BPCL SBI Card Octen1,499  Fuel
City Premiere Miles 3,000Air Port
HDFC MoneyBank500Beginning
SBI Card Elite4,999  Shipping, Travel & Entertainment
American Express Platinum Travel5,000Travel
Yes First Exclusive 9,999  Reward Point
RBL Platinum Maxima Credit Card2,000Entertainment

भारत में Credit Card Offer करने वाले Top Bank & NBFC

SBI CardHDFC BankAmerican Express
ICICI BankAxix BankRBL Bank
Standard Charted BankCity BankIndusind Bank
Bank OF BarodaPunjab National BankBajaj Financerv
HSBC BankeKotak Mahindra BankYes Bank

क्रेडिट कार्ड के क्या-क्या लाभ है ?

  • Credit card एक अच्छा क्रेडिट स्कोर बनाने में मदद करता है।
  • 45 दिनों तक का credit free period.
  • Online और offline दोनों तरीके से आसान ट्रांजेक्शन।
  • आकर्षक रिवॉर्ड, कैशबैक, छूट, ऑफ़र आदि के साथ आता है।
  • इमरजेंसी की स्थितियों में काम आता है।
  • बड़ी खरीदारी करें और बाद में आसान EMI में भुगतान करने की सुविधा।
  • सभी Transaction सुरक्षित होते हैं, क्योंकि उन्हें OTP और Pin Verification की आवश्यकता होती है।

क्रेडिट कार्ड क्यों जरुरी है ?

क्रेडिट कार्ड इसलिए ज़रूरी होते हैं, क्योंकि इसके जरिये आप किसी भी वक्त खरीददारी या अन्य कामों के लिए रकम उधार ले सकते हैं। बड़ी खरीद करने के लिए तथा साथ ही आप विभिन्न प्रकार के खर्च श्रेणियों में offer प्राप्त करने के लिए भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। इसलिए आप वही credit card लें, जो आपकी आवश्यकताओं से मेल खाता हो।

क्रेडिट कार्ड से जुड़े अन्य सवाल (Credit Card Related All Query In Hindi)

जाहिर सी बात है कि आपके मन में भी क्रेडिट कार्ड से जुड़े कई प्रकार के सवाल होंगे, जिन्हें हम कुछ सवालों के जरिये दूर करने की कोशिश करेंगे। सवाल कुछ इस प्रकार है

सबसे अच्छा credit card कौन-सा है ?

कोई भी क्रेडिट कार्ड अच्छा-बुरा नहीं होता, इसे आप अपनी आवश्यकता के अनुसार चयन कर सकते हैं। इसके लिए आप यह जानने की कोशिश करें कि आपको credit card क्यों लेना है और किन जरूरतों के लिए लेना है ? इन सभी बातों का ख़्याल रखें।

इसके लिए आप अपनी आवश्यकताओं की पहचान करें, उस कार्ड को चुने, जो आपको सबसे अच्छी value व offer प्रदान करता हो। साथ ही उसे apply करने की process भी सरल हो।

क्रेडिट कार्ड के लिए कितनी salary होनी चाहिए ?

Credit Card Anual charges For special offer minimum salary requirement
Air india SBI platinum credit card 1499travel 40,000
SBI styleup contactless card499shopping 20,000
Travel SBI card 499travel 20,000
club restoran SBI card PRIME2,999travel & reward 40,000
Atihad guest SBI card1499 travel & reward 40,000

Credit Card पर loan कैसे लें ?

दरअसल क्रेडिट कार्ड कोई विशेष प्रकार की property नहीं है कि जिसे गहन रख कर loan दिया जा सके। बल्कि यह एक प्रकार की सुविधा है जिसे finance company अपने customer को उधार रक़म प्रदान करती है। जिसे customer को 30-45 दिनों के अंदर चुकाना पड़ता है।

क्रेडिट कार्ड से क्या-क्या कर सकते हैं ?

Credit Card से आप अपने विभिन्न प्रकार के ख़र्चे वहन कर सकते हैं। जो कि credit card आपको उधार प्रदान करता है।

SBI क्रेडिट कार्ड के लिए कितनी salary होनी चाहिए ?

SBI credit card के लिए किसी विशेष प्रकार की salary की आवश्यकता नहीं होती। यह बैंक आपको FD के आधार पर भी क्रेडिट कार्ड की सुविधा provide करता है। वैसे आपकी salary 20,000 से ऊपर हो तो ज़्यादातर बैंक Credit Card की सुविधा provide करा देते है। अन्यथा 3 years का ITR ( income tax return) के आधार पर यह सुविधा ज़रूर उपलब्ध करा देते हैं।

क्रेडिट कार्ड कैसे बंद करें ?

Credit Card बंद करने के लिए आपको सम्बंधित bank द्वारा एक tool free number provide कराया जाता है, जिसके माध्यम से आप बड़ी आसानी से अपना क्रेडिट कार्ड credit card बंद करा सकते हैं।

SBI क्रेडिट कार्ड क्या है ?

SBI Credit एक प्रकार का secured credit card होता है, जो मुख्य रूप से FD Based पर यह सुविधा provide कराता है।

क्या सभी credit card में Annual & Joining Charges शामिल होता है ?

ज्यादातर बैंको joining charges बिलकुल free होते हैं। जबकि annual charges bank द्वारा निर्धारित किया जाता है।

क्या क्रेडिट कार्ड से ATM द्वारा cash withdrawal कर सकते हैं ?

इस सुविधा को cash advance के रूप में जाना जाता है। आप ATM से अपनी कुल credit limit का एक हिस्सा निकाल सकते हैं। लेकिन ऐसे withdrawal पर अतिरिक्त शुल्क लगता है और आपके कार्ड-आधारित खरीद की तुलना में अधिक ब्याज दर लगती है।

क्रेडिट कार्ड reward point कैसे हासिल करे तथा इसका इस्तेमाल कैसे करे ?

हर बार जब आप अपने credit card का उपयोग करते हैं, तो आप कुछ reward point अर्जित करते हैं। संचित रिवॉर्ड प्वाइंट, गिफ्ट वाउचर, को कई तरीकों से redeem किया जाता है। रिवॉर्ड दर एक कार्ड से दूसरे कार्ड में भिन्न होती है और खर्च पर भी आधारित होती है।

कुछ कार्ड reward points के बदले cashback offer करते हैं। इन्हें आपके क्रेडिट कार्ड खाते में सीधे credit points के विपरीत क्रेडिट किया जाता है, जिसे रिडीम किया जाना होता है। 

भारत में सबसे अच्छे cashback कार्ड में से कुछ हैं HDFC Money Bank, City Bank Cashbank, Indusind Bank Pinnecle Card, और standard chart मैनहट्टन प्लेटिनम।

क्या हम credit card limit को बाद में बढ़वा सकते हैं ?

हाँ ! यदि आपका civil score और transaction history अच्छी रहती है तो बैंक वाले आपकी credit card limit बढ़ा देते हैं।

Secured Credit Card क्या है ?

Secured मतलब आपका पैसा security के तौर पर FD किया जाता है और फिर बाद में आपको क्रेडिट कार्ड की सुविधा provide किया जाता है। ताकि यदि आप उधार लिए हुए रकम को वापस नहीं कर पाए तो आपकी FD से इसकी recovery की जा सके।

क्रेडिट कार्ड से मिलने वाले reward और cashback में क्या अंतर है ?

Reward Point के रूप में मिलते हैं, जिन्हें बाद में gift voucher या credit statement के लिए redeem किया जा सकता है। जबकि cashback सीधा आपके क्रेडिट कार्ड अकाउंट में आता है। ज़्यादातर क्रेडिट कार्ड reward offer करते हैं और सिर्फ कुछ ही कार्ड कैशबेक।

Premium Credit Card क्या होता है ?

प्रीमियम यानि paid credit card, जो lifestyle, travel, entertainment आदि पर अतिरिक्त लाभ प्रदान करते हैं और वे उससे पर्याप्त वार्षिक शुल्क भी लेते हैं। अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा लाउंज का उपयोग, कंसीयज सेवा, हवाई दुर्घटना बीमा कुछ प्रीमियम कार्ड सुविधाएँ हैं।

Ad On क्रेडिट कार्ड क्या होता है ?

ऐड-ऑन क्रेडिट कार्ड एक प्राथमिक credit card के तहत जारी किए जाते हैं और सभी transaction के बकाया भुगतान के लिए एक ही खाते को री-डायरेक्ट किए जाते हैं। यह उन छात्रों के लिए उपयोगी है, जो अपने माता-पिता से दूर रह रहे हैं और उन लोगों के लिए भी जिनके पास स्वयं का कार्ड नहीं है।

क्या भारत में co-branded क्रेडिट कार्ड उपलब्ध है ?

हाँ, भारत में बहुत से बैंकों ने co-branded credit card देने के लिए brands से समझौता किया हुआ है।

मेरे नए credit card पर मेरी credit card report नहीं दिख रही है ?

आमतौर पर, किसी नए लोन या केडिट कार्ड को तुम्हारे credit report में दिखने के लिए तीन महीना का समय लगता है। अगर उसके बाद भी वो जानकारी नहीं दिख रही है तो आप अपने बैंक या क्रेडिट कार्ड ब्यूरो को संपर्क करना चाहिए।

क्या क्रेडिट कार्ड खो जाने पर liability cover मिलता है ?

ज़्यादातर क्रेडिट कार्ड (Credit Card) पर शून्य लायबिलिटी लाभ मिलता है। जिसके तहत कार्ड खोने के बाद और उसकी सूचना बैंक को देने के बीच अगर किसी भी तरह की खरीदारी कार्ड से होती है, उसके लिए कार्डधारक ज़िम्मेदार नहीं होगा।

क्या क्रेडिट कार्ड से सीमित नगदी निकाली जा सकती है ?

हाँ, क्रेडिट कार्ड से निकाली जा सकने वाली नगदी की सीमा आपको क्रेडिट कार्ड देते समय ही निश्चित कर दी जाती है।

Credit Card Statement कैसे पढ़े ?

क्रेडिट कार्ड स्टेटमेंट में सबसे महत्वपूर्ण चीज़े होती हैं, statement date, बिल जमा करने की तिथि, कुल बिल रकम, और minimum amount ड्यू। ये सब आमतौर पर स्टेटमेंट के शुरू में ही लिखा होता है। उसके बाद statement के दूसरे हिस्से में लेनदेन की जानकारी होती है।

Minimum Amount Due क्या होता है ?

अगर आप अपना पूरा क्रेडिट कार्ड (Credit Card) बिल नहीं दे सकते हैं तो बैंक आपको मिनिमम अकाउंट (निम्नतम रकम) देने का विकल्प देता है, जिसके बाद आपको किसी प्रकार की late fees नहीं देनी पड़ेगी। हालाँकि, बाकि के बचे हुए बिल पर ब्याज लगेगा।

क्रेडिट कार्ड का भुगतान कैसे करे ?

क्रेडिट कार्ड बिल जमा करने के कई तरीके हैं, जैसे net banking, mobile banking, bill desk, neft, cheque द्वारा आदि। इसके अलावा, आप अपनी बैंक की निकटतम ब्रांच में जाकर भी बिल जमा कर सकते हैं। लेकिन नगदी भुगतान में ज़्यादा शुल्क लगता है।

क्या क्रेडिट कार्ड में fraud होने पर security मिलती है ?

क्रेडिट कार्ड चिप और पिन द्वारा सुरक्षित होते हैं, इसलिए उनमें fraud की संभावनाएं कम हो जाती हैं। जब भी आप कार्ड द्वारा भुगतान करते हैं तो आपके register mobile number और एक OTP आता है, जिसे आपको भुगतान करने के लिए वहां डालना होता है।

ज़्यादातर क्रेडिट कार्ड में शून्य लॉस्ट कार्ड लायबिलिटी होती है मतलब कार्ड खोने या चोरी पर जैसे ही आप बैंक को खबर देंगें, वैसे ही card block हो जाएगा।

Credit Card Utilisation Ratio क्या है ?

ये आपके क्रेडिट कार्ड प्रयोग और क्रेडिट लिमिट का रेश्यो होता है। उदाहरण, अगर आपके कार्ड की क्रेडिट लिमिट एक लाख रुपए है और आपने उसमें से 30,000 रूपए खर्च कर लिए हैं।

तो आपका credit utilisation रेश्यो 30% होगा। आपको हमेशा अपने सभी क्रेडिट कार्ड का ratio 30% रखने की कोशिश करनी चाहिए।

क्रेडिट कार्ड से bank खाते में पैसे कैसे transfer करे ?

बैंक और NBFC आपको अपने क्रेडिट कार्ड से अपने बैंक खाते में fund transfer करने की अनुमति नहीं देते हैं। कुछ मोबाइल एप्लिकेशन आपको ऐसा करने की अनुमति देते हैं और शुल्क के रूप में transfer की जाने वाली राशि का एक छोटा प्रतिशत चार्ज करते हैं। हालांकि, यह cash तक पहुंच पाने के लिए अच्छा तरीका नहीं है।

क्रेडिट कार्ड balance कैसे check करे ?

क्रेडिट कार्ड बैलेंस वह राशि है, जो आपके कार्ड पर बकाया है। आप अपने मासिक क्रेडिट card statement पर या अपने क्रेडिट कार्ड net banking खाते में लॉग इन करके इसे देख सकते हैं।

आखिर में

हमेशा आप अपनी क्षमता और जरूरतों के अनुसार ही credit card का चयन करें। ताकि आप उधार लिए हुए रकम को नियत समय पर उसे वापस कर सके। यदि आप ऐसा नहीं करते हैं तो इससे आपकी civil ख़राब होती है और इसका प्रभाव यह होगा कि आपको भविष्य में किसी भी बैंक से loan मिलने में बहुत कठिनाई होगी या हो सकता है कि आपको loan ही न मिले।

इसलिए फिजूल खर्चो को रोकते हुए आप credit card का सही इस्तेमाल करे। उम्मीद है कि आपको इस article से credit card से related पूरी जानकारी मिल गयी होगी। और अगर फिर भी आपको क्रेडिट card से related किसी भी प्रकार की query है तो आप हमसे comment में पूछ सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here