Cryptocurrency कैसे काम करती है – पूरी जानकारी step by step

Cryptocurrency कैसे work करती है ? - पूरी जानकारी detail 2021, cryptocurrency कैसे काम करती है ? क्रिप्टोकरेन्सी work in hindi

आज ज्यादातर लोग google में यही search करते रहते है कि Cryptocurrency क्या है ? Cryptocurrency कैसे work करती है ? यदि आप भी यही जानना चाहते है तो बिलकुल सही जगह पर आये है। आज हम आपको market में बढ़ती cryptocurrency की demand के बारे में पूरी जानकारी हिंदी में बताएँगे। और साथ ही यह भी जानेंगे कि हमे समय के साथ-साथ क्रिप्टोकरेन्सी के बारे में जानना क्यों जरुरी है ?

दोस्तों ! आज की इस तेजी से आगे बढ़ती इंटरनेट की दुनिया में currency ने भी अपना एक digital रूप ले लिया है। और इसी digital currency को ही हम cryptocurrency के रूप में जानते हैं। वैसे तो cryptocurrency कई प्रकार की होती हैं, जिनका use ज्यादातर hackers लोग करते हैं। क्योंकि क्रिप्टोकरेन्सी को किसी भी प्रकार से trace नहीं किया जा सकता।

शेयर मार्केट से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए ?

क्योंकि cryptocurrency transaction करते समय बहुत ही नैनो-सूक्ष्म सेकंडो में ip-adress change होती रहती है। जिसे trace करना नामुनकिन है। जैसे कि Bitcoin, जिसका नाम आपने कई बार सुना होगा।

घर बैठे online पैसे कैसे कमाए – पूरी जानकारी हिंदी में

लेकिन ये cryptocurrency कैसे काम करती है ? इसके benefits क्या-क्या होते हैं ? ऐसे सवालों का जवाब जानने के लिए अगर आप भी जिज्ञासा रखते हैं तो जरूर आप इस लेख को पूरा पढ़े। तो चलिए शुरू करते हैं और जानते हैं cryptocurrency के बारे में।

Cryptocurrency क्या है ?

दोस्तों ! cryptocurrency एक विशेष प्रकार की digital currency है, जिसे न तो किसी ने देखा है और न ही किसी ने छुआ है। Cryptocurrency का use ज्यादातर computer hackers illegal काम को अंजाम देने के लिए करते हैं। क्योंकि इस प्रकार के transaction को किसी भी प्रकार से trace नहीं किया जा सकता कि वह currency किस account में transfer की गयी है।

दोस्तों ! क्रिप्टोकरेन्सी एक virtual currency होती है, जिसे 2009 में Santoshi Nakamoto द्वारा introduce किया गया था। और पहली most popular cryptocurrency Bitcoin ही थी। यह कोई असली नोट व् सिक्के जैसे नहीं होती है, यानी की इसे हम रुपयों की तरह हाथों में नहीं ले सकते और न ही कहीं रख सकते हैं।

Cryptocurrency कैसे work करती है ?

दोस्तों ! लेकिन ये हमारे digital wallet में safe रहती है। इसलिए हम इसे online currency भी कह सकते हैं। क्योंकि यह केवल online ही exist करती है। Bitcoin से होने वाले payment कंप्यूटर से ही होते हैं। वैसे तो दोस्तों ! यह हम सभी जानते हैं कि Indian Rupees, Euro, Dollar आदि और भी अन्य currencies पर government का पूरा control होता है।

लेकिन Bitcoin जैसी currency पर ऐसा कोई control नहीं होता है। इस virtual currency पर Government Authority जैसे कि Central Bank या किसी देश व् agency का कोई control नहीं होता है। यानि की हम कह सकते हैं कि Bitcoin Currency किसी भी traditional banking system को follow नहीं करता।

Algo Trading क्या है और कैसे करें ? पूरी जानकारी

बल्कि एक computer wallet से किसी दूसरे wallet से transfer होता रहता है। ऐसा नहीं है कि केवल Bitcoin ही एक ऐसी cryptocurrency है। बल्कि दुनिया में ऐसी ही 1000 हजार से भी ज्यादा अलग-अलग cryptocurrency मौजूद हैं। और उनमे से कुछ popular क्रिप्टोकरेन्सी भी हैं, जैसे Ethereum, Ripple, Litecoin, Tether और Libra आदि।

और भविष्य में इन companies के नंबर बहुत तेजी से बढ़ेंगे। ऐसे में बिटकॉइन का इस्तेमाल करके shopping, trading, food delivery, travelling सब कुछ किया जा सकता है। India में धीरे-धीरे ही सही लेकिन Bitcoin payment का popular form बनता जा रहा है। India में cryptocurrency की इस low speed का एक reason इसका illegal होना था।

क्योंकि cryptocurrency को RBI (Reserve Bank Of India) द्वारा banned किया गया था। लेकिन March 2020 से Supreme Court ने इस banned को हटा दिया था। यानि की India में अब क्रिप्टोकरेन्सी इस्तेमाल करना legal हो गया है।

और इसीलिए इंडिया में भी cryptocurrency users की संख्या बढ़ने लगी है। India में बाकि देशों की तरह Bitcoin जैसी cryptocurrencies का तेजी से popular नहीं होने का दूसरा important reason भी है। हमारा ये concept है कि investment करना हो तो FD (Fixed Deposit), Mutual Fund, Shares, Gold में करना चाहिए।

जो गलत तो नहीं है। लेकिन नए ज़माने की इस नयी currencies पर investment करने के अपने अलग ही फायदे होते हैं।

क्रिप्टोकरेन्सी के benefits क्या-क्या होते हैं ?

  • इसमें आप आसानी से transaction कर सकते हैं।
  • इससे international transaction चुटकियों में पूरा किया जा सकता है।
  • आपको न के बराबर transaction fees देनी पड़ती है। यानी की यह free of cost है।
  • इसमें कोई middle man भी नहीं होता है, जिससे इस प्रकार के transaction ज्यादा secure और confidential होते हैं।
  • Paytm service agent बनकर पैसे कैसे कमाए ?

इस प्रकार Bitcoin आज की इस technology की दुनिया के लिए कई फायदेमंद साबित हो सकता है। और फिर बिटकॉइन तो कोई नया concept तो है नहीं। Facebook, Pay-pal, Amazon और Walmart जैसी बड़ी-बड़ी companies cryptocurrency से जुड़ी हुई है।

Cryptocurrency के कार्य क्या-क्या होते हैं ?

दोस्तों ! अब आप ज्यादातर cryptocurrencies पर invest कर सकते हैं। जिसमे बिटकॉइन best cryptocurrency है, invest करने के लिए। हाँ ! ये बात अलग है कि फ़िलहाल सबसे ज्यादा popular cryptocurrency Bitcoin ही है।

इसकी popularity का अंदाजा आप इस प्रकार से लगा सकते हैं कि अब दुनिया की बहुत से companies Bitcoin Payment accept करने लगी हैं।

और तो और Elon Musk, जो आज दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों में से एक हैं। Jack Dorsey, Mike Tyson और Kanye West जैसी personalities भी क्रिप्टोकरेन्सी का इस्तेमाल करते हैं। USA, China, Japan, Spain और Romania जैसे देशों में तो cryptocurrency users की संख्या बहुत ज्यादा है।

आख़िर में

तो दोस्तों ! हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा यह लेख Cryptocurrency कैसे work करती है ? पूरी जानकारी detail 2021 में जरूर पसंद आया होगा। दोस्तों ! अगर आपको इस लेख के माध्यम से कुछ जानने को मिला तो जरूर अपने दोस्तों के साथ share करे। ताकि हमारे बीच लोग technology से जुड़ी चीजों से जागरूक हो सके।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here