Director और Producer में क्या होता अंतर है ? जानकारी हिंदी में

difference between director and producer in hindi

दोस्तों ! आज हम बात करेंगे कि – Director और Producer में क्या अंतर होता है ? जी हाँ दोस्तों ! आपने बिलकुल सही सुना। आज का यह लेख उन लोगों के लिए ज़्यादा महत्वपूर्ण है जो Film Industry में रूचि रखते हैं और फ़िल्म इंडस्ट्री में अपना career बनाना चाहते हैं। आज ज़्यादातर लोग फ़िल्म इंडस्ट्री से जुड़े हुए हैं और किसी ना किसी रूप में फ़िल्म को अपने दैनिक जीवन से जुड़ा हुआ पाते हैं।

चाहे वह Entertainment ही क्यों न हो अगर आप फिल्म इंडस्ट्री से जुड़े हुए है तो आपने Director और Pruducer शब्द ज़रूर सुना होगा। अगर आपके मन में भी Director और Producer में Difference है, ऐसा ही सवाल है तो आप हमारे साथ जरूर बने रहें और इस पोस्ट को पूरा पढ़ें। इस पोस्ट में हम आपके सभी सवालों का निराकरण करने का प्रयास करेंगे। आज हम आपको इस लेख के माध्यम film industry के ऐसे दो important person Director और producer के बारे में बताएँग जिनका नाम आपने तो जरूर सुना होगा।

फ़िल्म इंडस्ट्री में दो Important person जिसमे एक होता है – Director (निर्देशक) और दूसरा Producer (निर्माता) ये तो आप सभी को पता है। लेकिन क्या आपको यह पता है कि – एक film को बनाने में एक डायरेक्टर और प्रोडूसर का क्या role होता है। शायद आपका जवाब न हो, तभी तो आप यह article पढ़ रहें हैं।

तो दोस्तों ! चलिए हम आपको बताते हैं कि – डायरेक्टर और प्रोडूसर में क्या अंतर होता है ? (What is difference between director and producer in hindi) और कोई भी Film या Webseries को बनाने में इन दोनों का क्या महत्वपूर्ण role होता है।

Producer कैसे बनते हैं ?

दोस्तों ! अब हम बात करेंगे कि – Producer कैसे बने ? सबसे पहले एक producer को producer कहने के लिए IMPPA यानी की Indian Motion Picture Producer’s Association या फिर WIFPA यानी की Western India Film Producers Association आदि recognised branches अर्थात (मान्यता प्राप्त शाखाओं) से register होना होता है।

जिसके जरिये किसी व्यक्ति को एक साल, दो साल या पांच साल या फिर lifetime के लिए membership का card मिल जाता है। जिसमे वो खुद को producer कह सकता है। दोस्तों ! एक फिल्म को बनाने में producer का सबसे बड़ा सहयोग होता है।

Producer के क्या कार्य होते हैं ?

दोस्तों ! यदि आपके मन में भी है कि – Producer के क्या कार्य होते है ? तो आईये हम आपको बताते हैं कि Producer कैसे काम करता है ? कोई भी फ़िल्म बनाने में Producer का बहुत महत्वपूर्ण रोल होता है क्योंकि film में लगने वाले budget यानी की पैसों का सारा इंतजाम प्रोडूसर ही करता है। कई बड़ी फिल्मों में लगने वाले पैसों का इंतजाम करने के लिए, वो financers और investors को इकठ्ठा करके फिल्म के लिए budget तैयार करता है।

Director और Producer में क्या होता अंतर है पूरी जानकारी हिंदी में

Definitely, फिल्म के मुनाफ़े का कुछ हिस्सा इन investers और financers को देना होता है। Film के लिए पैसा कहाँ से आएगा ? कहाँ कितना खर्च होगा ? साथ ही फिल्म की distributing और promotions में कहाँ, कितना पैसा invest करना है, यह सब producer ही decide करता है।

बात करें फिल्म में काम करने वाले lead actors/actress, side characters और location के बारे में तो producer ही story और budget के अनुसार ही फैसले लेता है। मगर कई बार यह फैसला director के अनुसार भी लेना पड़ता है।

Film Industry में Director की भूमिका –

दोस्तों ! वैसे तो एक फिल्म को बनाने के लिए सभी crew – members का team effort होता है। मगर फिल्म hit या flop होने पर, इसका सारा श्रेय director को जाता है। ऐसा इसलिए क्योंकि फिल्म में director का एक बहुत बड़ा role होता है।

किसी भी Director के लिए उसकी Personal Branding बहुत ही Important रोल अदा करती है। क्योंकि जब भी को कोई भी story मिलती है, तो वह हर एक scene को अपने mind में visualise करता है। क्योंकि screenplay में लिखी कहानी – परदे पर कैसे दिखाना है, यह सब important काम director का होता है। एक फिल्म में कितने shots होंगे, camera किस angle से लगेगा यह सब director ही decide करता है।

फिल्म में visual effect डालने के लिए VES Team को बुलाया जाता है। जिसकी मदद से डायरेक्टर film को attractive बनाता है। और आखिर कर सब shoots ख़त्म होने पर editor की मदद से director के मन-मुताबिक फिल्म को edit किया जाता है।

दोस्तों ! फिल्म बनाने के लिए producer पैसा तो जरूर लगाता है, लेकिन उस project का head पूरी तरह से director होता है।

मेरी अंतिम राय –

तो दोस्तों ! हम उम्मीद करते हैं कि – आप हमारे इस लेख के माध्यम से समझ ही गए होंगे कि – director और producer में क्या अंतर होता है ? (Difference Between Director And Producer In Hindi) ऐसे ही interesting knowledge के लिए आप हमारे साथ जुड़े रहें।

हमारा यह article आपको कैसा लगा comment करके जरूर अपना feedback जरूर दें। दोस्तों ! हमारे इस post के प्रति अपनी प्रसन्नता व् उत्साह दिखाने के लिए कृपया इस लेख को अपने दोस्तों के साथ जरूर साझा करें।

जय हिन्द ! जय भारत !

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here