गूगल क्या है ? (What Is Google In Hindi) पूरी जानकारी हिंदी में

गूगल क्या है ? (What Is Google Full Information Detail In Hindi) और google कैसे काम करता है ? पूरी जानकारी हिंदी में

Google, इंटरनेट की दुनिया का सबसे लोकप्रिय web search engine और दुनिया की सबसे बड़ी बहुराष्ट्रीय online tech कंपनियों में से एक है। गूगल internet पर सही और सटीक जानकारी प्रदान कराने का काम करता है। जिसका मुख्य उद्देश्य users को बड़ी मात्रा में जानकारी प्रदान करना है। यह ज्ञान प्राप्त करने का सबसे बड़ा source है।

दूसरे शब्दों में – “गूगल एक अमेरिकी बहुराष्ट्रीय सार्वजानिक company है, जिसने internet search, cloud computing और advertising system में पूंजी लगायी है। यह इंटरनेट पर आधारित कई product और services provide कराता है और अपने Google Ads से income करता है।”

यदि हम Google को internet की दुनिया का बेताज बादशाह कहें तो इसमें कोई बुराई नहीं है। आज ज्यादातर लोग इसे गूगल बाबा अर्थात Knowledge बाबा के नाम से भी जानते हैं।

गूगल, जो दुनिया की हर प्रकार की जानकारी को आपके साथ share करने में सक्षम है; इसलिए इसे हम Google Knowledge Hub के नाम से भी जानते हैं।

Google की उत्पत्ति कैसे हुई ?

गूगल की उत्पत्ति Stanford University से Ph.d कर रहे दो छात्र Larry Page और Sergey Brin द्वारा गूगल पर research project प्रस्तुत किया गया, जिसमे सफलता के परिणामस्वरूप Google का जन्म हुआ। इसे प्रायः Google Guys के नाम से जाना जाता है।

Google को 4 सितंबर, 1998 में एक निज आयोजित company का रूप दिया गया। जिसका पहला सार्वजनिक कार्य/सेवा 19 अगस्त 2004 में प्रारंभ में हुआ।

गूगल के मालिक (Founder) कौन है ?

गूगल एक सार्वजनिकरूप से कारोबार करने वाली company है। जिसके कारण गूगल का कोई एक मालिक नहीं अपितु इसके कई share holder है। Share Holder एक तरह से company के मालिकाना हक़ में हिस्सेदारी होती है। वर्तमान समय में Google के सबसे ज्यादा शेयर Larry Page और Sergey Brin के पास है, जो company के founder हैं।

अतः गूगल के मालिक Larry Page और Sergey Brin हैं। क्योंकि सबसे ज्यादा share इन्हीं के पास है।

Google की स्थापना कब और कहाँ हुई ?

गूगल की स्थापना 4 सितंबर, 1998 में California के Menlo Park में हुई। जिसके संस्थापक Sergey Brin & Larry Page हैं, जिसका मुख्यालय Google Plex Mountain View, California, USA में है।

गूगल के CEO कौन हैं ?

तो दोस्तों ! Google के CEO “सुंदर पिचाईजी हैं, जो मूल रूप से भारतीय हैं।

Google का उद्देश्य क्या है ?

गूगल का मुख्य उद्देश्य users द्वारा search किये गए queries का सही एवं सटीक जानकारी प्रदान करना है, जिससे लोगों को किसी भी प्रकार की जानकारी प्रदान की जा सके। अर्थात users को किसी भी प्रकार की जानकारी के लिए भटकना न पड़े। इससे बड़ी आसानी से उसके query का जवाब मिल सके।

आज गूगल बहुराष्ट्रीय company है, जिसका मुख्य उद्देश्य users & creators को ऐसे product, और services provide कराना है, जो लोगों के queries को आसान बना सके।

Conclusion

तो दोस्तों ! हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा यह लेख – गूगल क्या है ? पूरी जानकारी हिंदी में पसंद आया होगा और आपको आपके सवालों का जवाब भी मिल गया होगा। अगर आपको हमारे इस लेख – What Is Google Full Information Detail In Hindi से कुछ सीखने व् जानने को मिला है तो इस लेख को अपने मित्रों के साथ जरूर साझा करें।

अगर फिर भी कोई doubts है तो आप हमें comment कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here