Software Engineer क्या है और कैसे बने – पूरी जानकारी हिंदी में

दोस्तों ! आज हम जानेंगे कि Software Engineer क्या है और कैसे बने पूरी जानकारी हिंदी में जैसे की हम सभी जानते हैं कि आज सभी देश शिक्षा को लेकर काफ़ी ज़्यादा serious है। जिससे की वे प्राथमिक तौर पर ज्यादा से ज्यादा पैसा शिक्षा के sector में ख़र्च कर रहें है।

आज के समय में technology हर दिन बहुत तेजी से बढ़ती जा रही है। और दिन-प्रतिदिन कंप्यूटर और मोबाइल का इस्तेमाल काफी ज्यादा बढ़ रहा है। और इनमें सबसे ज्यादा internet का इस्तेमाल किया जा जाता है। Internet के आने से पहले काफी सारे ऐसे काम थे, जिनको करने में कई दिन लग जाते थे।

और अब वही सारे काम internet के जरिए काफी जल्दी किये जा सकते हैं। वैसे आज के time में आपको हर किसी के पास smartphone या laptop तो मिल ही जाएगा और इनमे से सबसे ज्यादा software का इस्तेमाल किया जाता है।

अगर आपके लैपटॉप या स्मार्टफोन में software ही नहीं होंगे तो आप कुछ भी नहीं कर सकते। क्योंकि आप उन devices को software के द्वारा ही चला सकते हैं। जैसे कि photo editing app, video player और भी बहुत सारे ऐसे काम software की मदद से ही संभव है।

आज के time में बहुत से बच्चे ऐसे हैं, जो की कंप्यूटर, लैपटॉप और स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं। और उनमे से कुछ बच्चो का सपना होता है कि वो आने वाले time में software engineer बने। और एक अच्छे software engineer बनकर एक अच्छी खासी income कर सके।

तो आईये सबसे पहले जानते हैं कि Software Engineer कैसे बने ? हिंदी में

Software Engineer कैसे बने पूरी जानकारी हिंदी में

software-engineer-kaise-bane

Laptop, Computer, Smartphone आदि में आने वाली technical problems को solve करने वाले को ही हम software engineer कहते हैं। जो भी नयी application स्मार्टफोन और कंप्यूटर के लिए बनाई जाती है, उसके बारे में software engineers को उसकी पूरी जानकारी होती है। जिसे हम software developer भी कहते हैं।

लेकिन software engineer बनना इतना आसान काम नहीं है। इसके लिए आपको दिन-रात कड़ी मेहनत करनी पड़ती है। इसके लिए आपको commerce और computer जैसे subjects को पढ़ना होता है। और MCA यानी की Master In Computer Application का कोर्स भी करना होता है।

Software Engineer बनने के लिए पात्रता

Software Engineer कैसे बने ? अगर हम इस सवाल का जवाब ढूढ़ने का प्रयास करें तो किसी भी field में engineer बनने के लिए आपको उस field से related पढ़ाई करनी होती है। उससे related course करना पड़ता है। और उसी से related आपको practice भी करनी होती है। तभी आप उस field के engineer बन सकते हैं।

इसी तरह अगर आपको software engineer बनना है तो आज हम आपको इस लेख के माध्यम से कुछ ऐसे तरीके बताएँगे कि exactly सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनने के लिए आपको क्या-क्या करना होगा ?

Computer में Bachelor Degree करें

सबसे पहले आप computer में bachelor degree हासिल करें। Software Engineer बनने के लिए आपको कई अलग-अलग तरह के course करने होते हैं। जैसे Computer में Bachelor engineering अर्थात Computer Science Engineering, BCA (Bachelor Of Computer Application) आदि course करने होते हैं।

अगर आपने इनमें से कोई भी course किये हैं तो आप एक अच्छे software engineer बन सकते हैं। और आने वाले time में बहुत अच्छे पैसे कमा सकते हैं, और आप अपना खुद का भी software बना सकते हैं।

Computer Programming Language सीखे

इसमें सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण होता है computer language को सीखना। आपको एक Software Engineer बनने के लिए आपको सबसे पहले computer language का ज्ञान होना जरुरी है। जैसे कि C लैंग्वेज, C ++, Java, Python, C-sharp Language इत्यादि।

क्योंकि बिना computer language को सीखे बिना आप किसी भी software को नहीं बना सकते। जब आप computer science engineering, BCA (Bachelor Of Computer Application) जैसे course करते हैं तो आपको इन सभी languages के बारे में पढ़ाया जाता है।

Internship के लिए apply करें

जब आप computer science की degree का course पूरा कर लेते हैं और course पूरा कर लेने के बाद जैसे ही आप धीरे-धीरे software बनाने की कोशिश करते हैं तो उसके बाद आपको internship के लिए जाना चाहिए। क्योंकि इससे आपकी computer coding skills और language के बारे में और भी ज्यादा information मिलेगी।

इससे आपको पता चलेगा कि कैसे सॉफ्टवेयर तैयार किया जाता है ? और ऐसा करने से धीरे-धीरे आपका software development में experience बढ़ता जायेगा। और ऐसे आप धीरे-धीरे एक अच्छे सॉफ्टवेयर इंजीनियर बन सकते हैं।

Computer Application में Master Degree हासिल करें

अगर आप एक professional software engineer बनकर अच्छे पैसे कमाना चाहते हैं तो आप computer application में master degree जरूर हासिल करें। इसके लिए आप MCS (Master In Computer Science), MCA (Master In Computer Application) आदि करें।

इन कोर्स करने के बाद आपको एक अच्छी company में job भी मिल सकती है। और जैसा की आपको पता है कि दुनिया की सबसे बड़ी software company Microsoft है। इसमें लगभग 34% भारतीय engineer काम करते हैं।

इसके बाद Intel, IBM, NASA, Google आदि इन companies में भारतीय engineers काम करते हैं। तो अगर आप एक अच्छे engineer बन जाते हैं तो उसके बाद software engineers और software companies में लाखो-करोड़ो की कमाई आप कर सकते हैं।

Programming Logic को अच्छा बनाये

अगर आप एक अच्छे software engineer बनना चाहते हैं तो उसके लिए आपका logic strong होना बहुत जरुरी है। जितने भी सॉफ्टवेयर इंजीनियर होते हैं, उनके अंदर logic होता है।

जब भी आप computer science engineering, BCA (Bachelor Of Computer Application) course करते हैं तो उसमे logic के बारे में सिखाया जाता है। इसीलिए आप जब कोर्स करते हैं तो उसे ध्यान से पढ़े।

हर रोज practice करें

जब आप सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनने के लिए BCA (Bachelor Of Computer Application), computer science engineering आदि course करते हैं तो उस दौरान आपको computer language और coding आदि के बारे में पढ़ाया जाता है।

तो जब आप इन courses को पूरा कर लेते हैं तो आपको धीरे-धीरे इनकी coding language के बारे में knowledge हो जाती है। क्योंकि इन सभी में ही software बनाने के बारे में आपको बताया जाता है। और जब आपको इन सभी के बारे में knowledge हो जाती है, तो तब आप software बनाने की कोशिश कर सकते हैं।

Software Engineer की salary कितनी है ?

तो इसी के साथ अगर हम बात करें कि सॉफ्टवेयर इंजीनियर की salary कितनी होती है ? कितना पैसा मिलता है ? तो software engineer आज के time की सबसे बढ़िया job मानी जाती है। और इसकी salary भी काफी ज्यादा अच्छी होती है।

जिस भी software engineer को दस साल व् उससे ज्यादा काम करने का experience हो जाता है तो उनकी सालाना कमाई 5 लाख व् उससे ज्यादा भी हो सकती है। और ये अलग-अलग companies पर depend करता है कि वो अपने software engineer को कितनी salary देती है।

तो अगर हम एक fresh software इंजीनियर की बात करें तो वो company पर निर्भर करेगा कि वो कितनी salary देगी। और अगर आप एक अनुभवी software इंजीनियर हैं तो आपकी सैलरी 30 से 40 हजार per month होगी।

Software Engineer कैसे बने ? हमारी अंतिम राय

हमें आपकी सहयोग की जरुरत है, जिससे हम और भी अच्छी जानकारी आपको दे सके। हमारी हमेशा से यही कोशिश रहती है कि हमारे पाठक व् readers को पूरी जानकारी दे सकूं। अगर आपको हमारे Software Engineer क्या है और कैसे बने पूरी जानकारी हिंदी में लेख को लेकर कोई doubt है तो आप जरूर comment करें।

आपको हमारा यह लेख Software Engineer कैसे बने ? कैसा लगा हमें comment करके बताये। हमारे इस post के प्रति आपकी प्रसन्नता व् उत्साह दिखाने के लिए कृपया इस लेख को जरूर social नेटवर्क जैसे फेसबुक, ट्विटर, व्हाट्सप्प आदि पर जरूर share करें।

मेरा देश आगे बढ़ रहा है…..

आईये आप भी आइए आप भी हिंदी मातृभाषा को सामान्य बोलचाल की भाषा बनाने में हमारी मदद करे और इस मुहीम में हमारा साथ दे और देश में हिंदी भाषा के प्रचलन को बढ़ावा देने में अपना महत्वपूर्ण योगदान दे। जय हिन्द, जय भारत !

धन्यवाद !

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here