#Astrophysicist क्या है और कैसे बने ? पूरी जानकारी हिंदी में

astrophysicist क्या है और कैसे बने (how to become an astrophysicist in hindi)

दोस्तों ! आज हम जानेंगे कि Astrophysicist क्या है ? और एक अच्छा Astrophysicist कैसे बने ? पूरी जानकारी हिंदी में। जी हाँ दोस्तों ! अगर आप अंतरिक्ष में छुपे रहस्यों के बारे में जानने की दिलचस्पी रखते हैं और physics, chemistry और mathematics अगर आपकी favorite subject है तो आप astrophysicist बनने के बारे में सोच सकते हैं।

आज का हमारा यह आर्टिकल astrophysicist कैसे बने ? अर्थात (How To Become An Astrophysicist In Hindi) के ऊपर होने वाला है। जिसे जानने के बाद आपको astrophysicist से जुड़े सारे सवालों का जवाब मिल जाएंगे और आप यह भी जान पाएंगे कि एक astrophysicist बनने के लिए आपको कौन-सा process follow करने की जरूरत होगी।

Astrophysicist बनने की इच्छा रखने वालों के लिए यह भी जानना बहुत जरूरी है कि astronomy क्या है ? और astrophysics क्या है ? तो आईये सबसे पहले हम इनके बारे में जानने की कोशिश करते हैं।

Astronomy क्या है ? (What is astronomy in hindi)

Astronomy एक natural science है, जिसमे खगोलीय पिंड यानी celestial object का अध्ययन किया जाता हैं। इन objects में moons, planets, stars और galaxies आदि शामिल होते हैं। जिनकी origin और evolution को समझने के लिए mathematics, physics और chemistry की मदद ली जाती है।

Astrophysics क्या है ? (What is astrophysics in hindi)

दोस्तों ! अब हम जानते हैं कि Astrophysics क्या है ? यहाँ जहां तक astrophysics की बात की जाए तो astrophysics अंतरिक्ष विज्ञान की एक ऐसी branch है, जो physics और chemistry की laws की मदद से universal object के nature का का अध्यन करती है। यानी कि astrophysics में sun, moons, stars, planets और galaxies के birth, life & death के बारे में study की जाती है।

वैसे तो एक interesting बात यह भी है कि astronomy और cosmology एस्ट्रोफिजिक्स से काफी समानता रखती है। इसलिए इन दोनों को astrophysics की sibling science कहा जाता है। एस्ट्रोनॉमी और एस्ट्रोफिजिक्स के बारे में थोड़ी जानकारी लेने के बाद अब बारी है कि astrophysicist कैसे बनें ?

Astrophysicist कैसे बने ? How To Become An Astrophysicist In Hindi

दोस्तों ! Astrophysicist कैसे बनें ? (How To Become An Astrophysicist In Hindi) तो आईये चलिए शुरू करते हैं और step by step जानते हैं कि astrophysicist बनने के लिए क्या क्या करना होता है ?

सबसे पहले Astrophysicist बनने की राह आसान बनाने के लिए आपको सबसे पहले school level से ही तैयारी शुरू करनी होगी और सबसे पहले physics, chemistry और mathematics पर अपनी अच्छी command बनानी होगी।

Astrophysicist बनने के लिए सबसे पहले आपको 10+2 exam science से clear करना होगा। जिसमे फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथमेटिक्स subjects में आपका score बहुत अच्छा होना चाहिए।

Science से 10+2 exam अच्छे marks से clear करने के बाद आप PCM (Physics, Chemistry, Mathematics) में BSC (Bachelor Of Science) कर सकते हैं।

PCM से बीएससी करने के लिए आपको बहुत से colleges के option मिल जाएंगे। इसके अलावा आप चाहे तो एस्ट्रोनौमी और एस्ट्रोफिजिक्स में under-graduate कर सकते हैं। इन courses के लिए आप नीचे बताये हुए institutes में apply कर सकते हैं।

  • इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ साइंस, बैंगलोर
  • इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ एस्ट्रोफिजिक्स, बैंगलोर
  • बिरला प्लेनेटोरियम, कोलकाता
  • ओस्मानिया यूनिवर्सिटी, हैदराबाद
  • JNTU कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग, हैदराबाद
  • बिरला इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी एंड साइंस, पिलानी
  • डॉक्टर बाबासाहेब आंबेडकर मराठवाड़ा और पंजाब यूनिवर्सिटी, औरंगाबाद

Science या Engineering में ग्रेजुएशन करने के बाद आप Research Institute से post graduate program के लिए apply कर सकते हैं।

इसके लिए आपको JEST (Joint Entrance Screening Test) clear करना होगा और इसे क्लियर करने के बाद ही आप Master Of PST (Psychological Skills Training) Program में एडमिशन ले सकते हैं।

और अगर JEST Exam में आप का score अच्छा होगा तो आपको research institute से scholarship भी मिल सकती है। और हर साल Russia में होने वाले international astronomy olympiad में हिस्सा लेने का मौका भी आपको मिल सकता है।

Master Degree लेने के बाद आप चाहे तो PhD (Doctor Of Philosophy) भी कर सकते हैं। जिसका benefits आपको अपनी favorite job opportunity को choose करते समय मिलेगा।

तो एक astrophysicist बनने के लिए जरूरी education जानने के बाद अब हम आपको बताते हैं कि astrophysicist बनने के लिए डिग्री के अलावा कौन-कौन सी skills और qualities आपके अंदर होनी चाहिए ?

Astrophysicist बनने के लिए जरूरी skills और qualities

Astrophysicist बनने के लिए यह बहुत जरूरी है कि आप physics और mathematics सब्जेक्ट में अच्छी तरह से perfection रखते हो। इसके साथ-साथ आपमें curiosity यानि जिज्ञासा भी बहुत ज्यादा होनी चाहिए।

ताकि आप किसी भी subject से जुड़ी ज्यादा से ज्यादा knowledge ले सकें। Astrophysics में सफल career बनाने के लिए आपका nature भी hardworking होना जरूरी है।

इसके अलावा हर task को पूरा करने के लिए full concentration और लगातार effort करने का जज्बा भी आपके अंदर होना बहुत जरूरी है। इन सारी qualities के साथ आपमें patience बनाए रखने की skills भी होनी चाहिए।

क्योंकि astrophysicist से जुडी research बहुत ज्यादा ही time consuming होती है और perfect result आने में ज्यादा time लगता है।

तो ऐसे में आपका patience ही आपको काम करते रहने के लिये हमेशा motivate करता रहेगा। अब बारी है यह जानने कि astrophysicist बनने के लिए अपने skills और knowledge को बढ़ाने के लिए आप क्या कर सकते हैं।

Astrophysicist बनने के लिए skills और knowledge को कैसे बढ़ाये ?

Astrophysicist बनने के लिए आप astronomy या physics क्लब को join कर सकते हैं। जहां आपको astrophysics से जुड़ी knowledge बढ़ाने का मौका मिलेगा। आप astrophysics से जुड़ी अच्छी किताबे पढ़ने की आदत डाल सकते हैं, जो आपकी knowledge और आपकी interest को बढ़ाएगी।

Astrophysics की कुछ बेहतरीन किताबी इस प्रकार हैं

  • Stephen Hawking The Theory Of Everything Order Now !
  • See It With A Small Telescope Order Now !
  • Einstein’s Unfinished Revolution Order Now !

ये किताबे पढ़ने के साथ-साथ आप school और college की छुट्टियों के दौरान किसी science camp का हिस्सा भी बन सकते हैं।

तो ऐसे astrophysicist बनने के लिए जरूरी skills जानने के बाद आइए अब जानते हैं जॉब opportunity के बारे में।

Astrophysicist के लिए job opportunity career

एस्ट्रोफिजिक्स में education complete कर लेने के बाद आप कॉलेज या यूनिवर्सिटीस में professor और researcher की post के लिए apply कर सकते हैं। किसी टेक्नोलॉजी based कंपनी में काम करना चाहे तो आप technician पोस्ट के लिए apply कर सकते हैं।

आप Research Institute Of Government Organisation की research scientist की job भी ले सकते हैं। और आप चाहे तो financial forms में डाटा एनालिसिस से जुड़े हुए काम भी कर सकते हैं और उस एरिया में भी जॉब पा सकते हैं।

तो एक astrophysicist के तौर पर अच्छा experience मिलने के बाद national observative और agencies में भी apply कर सकते हैं। और आपको DRDO (Defence Research & Development Organisation) और ISRO (Indian Space Research Organisation) जैसी गवर्नमेंट इंस्टिट्यूट में काम करने का आपको मौका मिल सकता है।

Astrophysicist की salary कितनी है ?

अब आगे बात करते हैं astrophysicist की salary कितनी है ? Astrophysicist की पढ़ाई पूरी कर लेने के बाद आप university, research institute और financial forms में से किस जॉब option के लिए apply करते हैं।

यह काफी हद तक मायने रखता है कि आपकी salary बहुत हद तक उस पर depend करेगी। लेकिन हम आप की जानकारी के लिए बता दें कि एक astrophysicist सालाना कमाई 8 से 10 लाख रुपयों तक होती है।

India में फ़िलहाल astrophysicist से जुडी jobs दूसरे country की तुलना में काफी कम है। लेकिन धीरे-धीरे astronomy के field में जिस तरह इंडिया आगे बढ़ रहा है। इससे जुड़े job career ऑप्शन भी तेजी से आगे बढ़ रहें हैं।

इसलिए आप astrophysicist बनने के लिए अपने सपने को बरकरार रखे और इस तरीके से धीरे-धीरे अपने कदम आगे बढ़ाते रहिये।

Astrophysicist कैसे बने ? मेरी अंतिम राय

तो दोस्तों हम उम्मीद करते हैं कि यह लेख Astrophysicist क्या है और कैसे बने ? पूरी जानकारी हिंदी में आपके लिए काफी helpful रही होगी। हमारा यह article आपको कैसा लगा comment करके जरूर अपना feedback जरूर दें। ताकि हम आपको और भी ज्यादा valuable content दे सके।

दोस्तों ! हमारे इस post के प्रति अपनी प्रसन्नता व् उत्साह दिखाने के लिए कृपया इस लेख को अपने दोस्तों के साथ जरूर साझा करें। ताकि हमारा देश के युवा वर्ग में शिक्षा के क्षेत्र में जागरूक हो सके।

जय हिन्द ! जय भारत !

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here