खुद को extraordinary कैसे बनाये ? पूरी जानकारी हिंदी में

Extraordinary क्या है और कैसे बने (How To Become An Extraordinary Personality In Hindi)

आज के समय में extraordinary कौन नहीं बनना चाहता। अर्थात आज हर एक व्यक्ति अपने आपको बेहतर और smart personality के रूप में दिखाना चाहता है। ताकि वह खुद को एक अच्छी personality के रूप में दिखा सके।

कई बार अगर आपके दिमाग में यह सवाल जरूर आता होगा कि – ordinary और extraordinary में क्या अंतर होता है ? अगर आपका भी यही सवाल है तो आपको कहीं और जाने की आवश्यकता नहीं है। क्योंकि इसका जवाब इसके सवाल में ही है।

जी हाँ ! ordinary और extraordinary में सिर्फ extra का ही अंतर होता है। जो कुछ लोगो को बहुत सफल बना देता है और कुछ लोग वही ordinary life ही जीते रहते हैं। जो लोग extraordinary होते हैं, वे हमेशा खुद को extra push देने की कोशिश करते हैं।

Extraordinary कैसे बने ?

तो दोस्तों ! आज हम इस लेख में बात करेंगे कि – extraordinary क्या है ? और extraordinary कैसे बने ? तो दोस्तों ! कैसे हैं आप सब ? उम्मीद करता हूँ कि – आप सब बहुत अच्छे होंगे।

दोस्तों ! आज हम आपके लिए एक ऐसा topic लाएं हैं, जिसे आप अगर अच्छी तरह से value देते हैं तो, आपकी ordinary life, extraordinary life में तब्दील हो सकती है।

जी हाँ दोस्तों ! आज हम इस article के माध्यम से Extraordinary क्या है और Extraordinary कैसे बने ? पूरी जानकारी हिंदी में आपके साथ साझा करेंगे। अर्थात (How To Become An Extraordinary Personality In Hindi) जिसको यदि आप अपने life में seriously लेते हैं तो निश्चितरूप से आप भी एक successful personality बन सकते हैं।

जिसके लिए आपको उन लोगो से बिलकुल अलग सोच रखनी पड़ेगी। अर्थात जो अपना important time दूसरों के पीछे व्यर्थ गवाते हैं, वही time यदि हम अपने खुद के पीछे अर्थात अपनी खुद की personality development और professional life के पीछे अपना time invest करते हैं तो हम अपने आपको एक अच्छा extraordinary person बना लेते हैं।

खुद को extraordinary बनाने के तरीके

तो दोस्तों ! आप समझ ही गए होंगे कि – खुद को extraordinary कैसे बनाये ? और ऐसे कौन से तरीके हैं, जिनसे खुद को extraordinary बनाया जा सकता है। इनमे से जो सबसे महत्वपूर्ण है, वह यह है कि – हमें दूसरों के पीछे time देने की वजाय, हमें अपने पीछे अपना time invest करना चाहिए।

ताकि हम अपने आपको काफी अच्छी तरह से improve कर सके। जैसा की दोस्तों ! आप और हम यह अच्छी तरह से जानते हैं कि – कुछ अलग दिखने के लिए, कुछ अलग करना पड़ता है।

जैसे – अगर एक ordinary स्टूडेंट को extraordinary स्टूडेंट बनना है, तो उसे extra पढ़ाई करनी होगी। एक ordinary player को extraordinary player बनना है तो उसे extra practice करनी होगी। ठीक इसी तरीके से अगर एक ordinary salesman को extraordinary salesman बनना हो तो उसे extra मेहनत करनी होगी।

तो दोस्तों ! क्या आप भी दूसरों के पीछे time invest करने के वजाय, खुद के पीछे extra time देने के लिए तैयार हैं ? खुद को train करने के लिए तैयार हैं ? extra effort करने पर होने वाले pain अर्थात दर्द सहने के लिए तैयार हैं ? शायद आपका जवाब हाँ हो ! तभी तो आप हमारे इस लेख को पढ़ने के लिए दिलचस्प हैं।

ताकि आप भी अपनी बाकी की जिंदगी एक champion की तरह जी सकें। तो चलिए बिना देरी किये जानने की कोशिश करते हैं कि – extraordinary क्या है ? और extraordinary बनने के तरीके कौन-कौन से हैं, जो हमें दूसरों से सबसे अलग और खास बनाते हैं।

Extraordinary बनने के लिए योग्यताएं

दोस्तों ! खुद को extraordinary कैसे बनायें ? अर्थात खुद को extraordinary बनाने के लिए यह बिलकुल जरुरी नहीं है कि – जिसके पास talent है, वही भर कुछ extra कर सकता। Extra तो वो लोग भी कर सकते हैं, जिनके पास talent नहीं है। वो अपनी कड़ी मेहनत और लगन से खुद को develop कर काफ़ी कुछ extra कर सकते हैं।

दोस्तों ! आपको समझना होगा कि – हर एक इंसान में best होने की काबिलियत होती है। लेकिन अधिकतर लोग थोड़ा सा extra नहीं करना चाहते। और शायद इसी वजह से वे extraordinary नहीं बन पाते।

तो दोस्तों ! ऐसे में अगर हम अपने हाथ ही बाँध लें और किस्मत को दोष दें तो कुछ नहीं हो सकता। अर्थात हमें extraordinary बनने के लिए extra work करना ही होगा। और इसके लिए हमें खुद को तैयार करना होगा और ईश्वर के दिए इस जीवन को सार्थक बनाना होगा।

Extraordinary कैसे बना जाए ?

दोस्तों ! extraordinary के बारे में जानने के बाद आपके मन में यह सवाल जरूर उठ रहा होगा कि – extra लेना तो आसान है, लेकिन ये extra देना बहुत मुश्किल। दोस्तों ! इसका simple सा जवाब यही है कि – हर कोई अपने life में extra नहीं कर पाता।

दोस्तों ! ऐसा इसलिए है, क्योंकि हर कोई अपने life में कुछ extra करना ही नहीं चाहते हैं। और जहां तक मेरे अनुभव में extra Time देना इतना आसान भी नहीं है, जिसे हर कोई कर सके। क्योंकि ऐसा करने में बहुत मेहनत और self discipline की जरूरत होती है।

पर अगर आपको life में कुछ महत्वपूर्ण चीज़ हासिल करना है, तो आपको अपने खुद के पीछे अपना extra time देना होगा। तभी तो आप दूसरों से कुछ अलग़ कर पाओगे। अगर आप अभी भी वही करते रहेंगे, जो आज तक आप करते आए हैं, तो आपको अभी भी वही मिलता रहेगा, जो आज तक आपको मिलता आया है।

Dont accept it, इसे मंजूर मत कीजिए। अगर दुनिया में कोई और बड़ा काम कर सकता है तो आप भी कर सकते हैं। अगर कोई अपने सपने को पूरा कर सकता है तो आप भी कर सकते हैं।

यह आपका समय हैं, इसे बेकार की चीजों में बर्बाद मत कीजिए। याद रखिए यह जीवन समय से बना है और समय बर्बाद करने का मतलब है कि – जीवन को बर्बाद करना।

Extraordinary बनने के जरुरी उपाय

तो दोस्तों ! अब हम चर्चा करेंगे extraordinary बनने के जरुरी उपाय के बारे में। जिससे हम खुद को extraordinary बना सकते हैं। जिससे हमें अपने ऊपर ध्यान देना होगा और ऐसी तमाम activities, जो आपको आपका समय बर्बाद करने के लिए मजबूर करती हैं, उससे छुटकारा पाना होगा।

जैसे – घंटो Facebook, TV और बिस्तर पर लेटे रहते हुए अपना व्यर्थ time गवाना इत्यादि आपको कुछ भी नहीं देगा। आपको उठना होगा, जागना होगा और अपने लक्ष्य का पीछा करना होगा।

हर रोज, लगातार, जब तक आपको अपना Target मिल ना जाए तब तक आपको लगातार लगे रहना होगा। और इस life को महत्वपूर्ण बनाने के लिए बाहर से कोई नहीं आने वाला है यह क़दम हमें ख़ुद उठाना पड़ेगा।

यह हमारा अपना खुद का काम है और इसे हमें ही करना होगा। हमें खुद अपने भाग्य का विधाता बनना होगा। भूल जाइए की कल क्या हुआ, भूल जाईये की आप एक average स्टूडेंट, player या salesman थे।

बस इतना याद रखिए कि – अब तक जो भी ordinary हुआ। बस ! इसलिए हुआ क्योंकि आपने भी ऐसा होने दिया। लेकिन अब जो कुछ भी होगा extraordinary होगा, क्योंकि अब आप अपने life को extraordinary बनाएंगे।

हमारी अंतिम राय –

तो इन्ही सारी बातों के साथ हम लेख का समापन करते हैं और उम्मीद करते हैं कि – आपको हमारा यह लेख – Extraordinary क्या है और कैसे बने ? पूरी जानकारी हिंदी में काफी useful और helpful रहेगा।

और अब आप किसी भीड़ का हिस्सा नहीं बनेंगे। अब आप खुद decide करेंगे कि – आपको life में क्या करना है और अपना पूरा focus बस उन्हीं चीजों को पाने में लगा देना है, जिन्हें आप achieve करना चाहते हैं।

तो दोस्तों ! हम उम्मीद करते हैं कि – अब से आप भी हर रोज अपने सपने को पूरा करने के लिए कुछ extra देना शुरू कर देंगे और अपनी मेहनत से इस दुनिया में खुद के लिए एक जगह बनाएंगे। ऐसी जगह जिस पर आपको ही नहीं पूरी दुनिया को नाज होगा।

अगर आपको हमारे इस लेख – Extraordinary कैसे बने ? से कुछ सीखने व् जानने को मिला है तो हमारे इस लेख को अपने दोस्तों के साथ share जरूर करें। हमारे लेख के प्रति अपना प्रोत्साहन दिखाने के लिए आप अपना feedback comment box में जरूर दे।

जिससे हमें motivation मिलता रहे। ताकि हम आपको “How To Become An Extraordinary In Hindi” जैसे ही interesting knowledge देते रहें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here