Speaking Skills कैसे improve करें ? पूरी जानकारी हिंदी में

अपनी speaking skills कैसे improve करें (How To Improve Speaking Skills In Hindi) पूरी जानकारी हिंदी में

Speaking Skills कैसे improve करें ? पूरी जानकारी हिंदी में (How To Improve Speaking Skills In Hindi), जी हाँ दोस्तों ! आज के इस modern life में अपनी speaking skills को कौन improve नहीं करना चाहेगा। चाहे वह कोई professional या businessman ही क्यों न हो।

जी हाँ दोस्तों ! आज हम बात करेंगे कि अपनी speaking skills कैसे improve करें ? क्योंकि दोस्तों ! Speaking Skills ही एक ऐसी कला है, जिससे हम अपने आप को बेहतर साबित कर सकते हैं। Speaking skills फिर चाहे वह किसी भी language में ही क्यों न हो skills तो skills ही होती है।

Speaking Skills होने का मतलब यह है कि हमें अपनी speaking पर expertise होना चाहिए। ताकि हम हर प्रकार से सामने वाले person को अपनी तरफ आकर्षित कर सकें और उसे convence कर सके।

Speaking Skills क्यों जरुरी है ?

आज का समय पढ़े-लिखे लोगों का दौर है। और वे तब तक success को achieve नहीं कर पाते, जब तक की उनके अंदर अच्छी speaking skills न हो। speaking skills का मतलब यह नहीं की आपकी speaking skills केवल एक राज्य, क्षेत्र या country तक ही सीमित रहे।

बल्कि वह दुनिया की किसी भी कोने में बोली और समझी जा सके। ऐसे में हमारी Global language English की उत्पत्ति हुई। जिसे Global Language के ख़िताब से नवाज़ा गया है और वह दुनिया में सर्वमान्य है। जिसका use बड़े पैमाने पर Spoken Language के लिए किया जाता है।

अब सबसे पहली बात यह आती है कि हमारे द्वारा use की गयी spoken language में कितनी शुद्धता, accuracy और fluency है। अर्थात शुद्धता के साथ-साथ हमारी spoken english में grammarful, accuracy और easy understandable होनी चाहिए।

ताकि लोगों को हमारी language को समझने में आसानी हो सके। और वह बड़ी ही आसानी से हमारे साथ communicate कर सके। अर्थात अपनी बातों का आदान-प्रदान कर सके।

क्योंकि English Language एक global communication language होने के साथ-साथ हमारी personality और speaking skills को improve करने में बहुत ही महत्वपूर्ण role अदा करती है।

तो दोस्तों ! ऐसे में आज के time में English communication एवं अपने speaking skills को improve करना बहुत जरुरी हो जाता है।

तो दोस्तों ! आईये आगे बढ़ते हैं और जानते हैं speaking skills कैसे improve ?

Speaking Skills कैसे Improve करें ?

दोस्तों ! speaking skills को improve करने के लिए English Language का ज्ञान होना बहुत जरुरी है। चाहे वह english grammar या spoken english, जिसे हम speaking skills के रूप में समझ सकते हैं।

दोस्तों ! एक अच्छा speaking communicator बनने के लिए हमें spoken english अर्थात spoken language की समझ बहुत अच्छी से होनी चाहिए।

Speaking Skills improve करने के effective तरीके

दोस्तों ! आज के समय में अपनी speaking skills को improve करने के लिए बहुत से तरीके हैं। जिसका उपयोग करके आप अपनी speaking english अर्थात spoken english को improve कर सकते है।

लेकिन दोस्तों ! आज हम कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहें हैं, जिनकी मदद से आप आसानी से अपनी speaking skills को improve कर सकते हैं। तो चलिए ! बिना देरी किये बिना जानते हैं speaking language को improve करने के effective तरीके।

1. अपने vocabulary को improve करें

दोस्तों ! किसी भी language में expert बनने के लिए और उस भाषा से जुड़ी speaking skills को बेहतर बनाने के लिए सबसे पहले आपको उस भाषा की vocabulary को improve करना होगा। और यह language कोई भी हो सकती है।

जैसे English, Chinese, Spanish, Hindi या फिर दुनिया की कोई भी language, जिसके लिए आपको हर दिन उसके new words को सीखना होगा।

इसे एक आदत बनाना होगा यानी की अपनी habit बनानी होगी। आप चाहे हर दिन 3 से 5 word learn करने से शुरुआत कर सकते हैं। और धीरे-धीरे, जैसे-जैसे लैंग्वेज आपको समझ में आने लगे तो आप इन words की संख्या को बढ़ा सकते हैं।

Vocabulary को बढ़ाने के लिए daily नए शब्दों को सीखने के लिए, आप उस भाषा में movies, news या फिर जो भी content आपको पसंद है, वह आप देख सकते हैं। यहां तक की magazine, nobels को पढ़कर भी आप new words को जान सकते हैं, सीख सकते हैं।

और उस language में music सुनकर भी आप बहुत कमाल का काम कर सकते हैं। क्योंकि म्यूजिक सुनना कौन नहीं चाहेगा। खासकर उन लोगों के लिए, जिन्हें music पसंद होता है।

इन new words को daily note down जरूर करें और अगर आप अपने दोस्त या फैमिली member को सुना सकते हैं तो जरूर सुनाये ।

जिससे आप की practice भी बहुत अच्छी हो सकती है। इसके साथ-साथ आप words को phrases में learn करने की कोशिश कर सकते हैं। और ऐसा करने से आप जल्दी से ही sentence बनाना सीख जायेंगे।

2. Pronunciation को improve करें

Vocabulary को improve करने के साथ-साथ आपको अपने pronunciation पर भी ध्यान देना होगा। क्योंकि अगर आप अपनी speaking skills को improve करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको उस language में आपका सही pronunciation देना बहुत जरूरी है।

Words (शब्दों) का सही pronunciation जानने के लिए आप online dictionaries की मदद ले सकते हैं। इसके साथ-साथ आप language pronunciation tutorial से आसानी से सीख सकते हैं।

इस दौरान आप यह ध्यान जरूर रखें कि एक बार right pronunciation जान लेने के बाद आप उसकी practice जरूर करें।

जब तक आपके मुंह से वह word का pronunciation सही तरीके से निकल ना जाए और आपके brain में फिट ना बैठ जाए। तब तक आपको उस word की pronunciation की practice करनी होगी।

3. जोर-जोर से read करें

किसी भी language में expert बनने के लिए उस भाषा को read करना बहुत जरुरी होता है। तभी तो आप उस language में fluency ला सकते हैं।

इसके लिए आप उस language में reading कीजिये। अपनी favourite books पढ़िए और उन्हें बार-बार read करते रहिए।

ताकि आप आसानी से उस language में fluency पा सके। इसके साथ-साथ अपनी favourite books पढ़ने से आपका भी interest बना रहेगा और आपकी knowledge भी बढ़ती जाएगी।

वैसे तो शुरु में आपको कोई भी books पढ़ने में time लग सकता है। लेकिन बार-बार read करने से उसमें लगने वाला time भी कम होता जाएगा। और language पर आपकी जो command है, वह भी बढ़ती जाएगी।

4. उसी language में सोचे

दोस्तों हम यह अच्छी तरह से जानते हैं कि हम उसी language में imagine कर पाते हैं, जिस language में हम comfortable होते हैं।

यानी कि जो language हमें आसानी से आती है। अब अगर आप अपनी speaking skills को improve करना चाहते हैं तो आपको उस language में सोचना शुरु करना होगा।

जब आप उस language में सोचना शुरु कर देंगे तो आपके लिए speaking काफी आसान हो जाएगी। इसीलिए उसी भाषा में सोचना शुरु कर दीजिए, जिस भाषा को आप सीखना चाहते हैं ।

5. Writing

दोस्तों आप जिस language में speaking skills को improve करना चाहते हैं, उसे केवल read करके improve नहीं किया जा सकता।

बल्की आपको उस language में अपनी basic writing skills को भी बेहतर बनाना होता है। इसके लिए आपको किसी topic पर short paragraph लिखने से शुरू कर सकते हैं।

और लिखने के बाद उसे check कर सकते हैं। ऐसा करने से आप writing में हुई mistakes को correct कर सकेंगे। और ऐसा करने से आप अपनी speaking skills को आसानी से improve कर सकते हैं।

6. Partner की तलाश करें

दोस्तों ! हमें अपनी speaking skills को बेहतर बनाने के लिए हमें ऐसे partners की तलाश करनी होगी, जिसकी जरिये आप अपने communication को बेहतर बना सके।

जिससे आप आपस communicate करके अच्छी अपने अंदर एक अच्छी communication skills develop केर सके।

Conclusion

मुझे उम्मीद है कि आपको हमारा यह लेख speaking skills कैसे improve करें ? पूरी जानकारी हिंदी में (How To Improve Speaking Skills In Hindi) जरूर पसंद आयी होगी। मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है कि readers को पूरी जानकारी प्रदान की जाए।

जिससे उन्हें किसी दूसरे sites या internet में उस article के संदर्भ में खोजने की जरुरत न पड़े। इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे।

आपको हमारा यह लेख speaking skills kaise improve kare ? कैसा लगा comment करके अपना feedback जरूर दे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here