How To Save & Manage Money In Hindi अर्थात पैसे कैसे बचाये ?

How To Save & Manage Money In Hindi अर्थात पैसे कैसे बचाये ?

How To Save & Manage Money In Hindi:- पैसे कैसे खर्च करें और कैसे बचाये ? यह एक बहुत ही common सवाल है तो आज आपको इसी सवाल से जुड़ा हुआ एक जवाब मिलने वाला है। हम जो पैसा कमाते हैं, वो mainly 3 कामों के लिए कमाते हैं। पहला हमारी जरूरत यानी की need (आवश्यकता) के लिए, दूसरा हमारे शौक या wants के लिए और तीसरा savings के लिए।

लेकिन कई बार लोग अपनी need, want और saving को properly समझ ही नहीं पाते और इसकी वजह से वो गलत खर्च कर देते हैं। फिर न ही वो ठीक से savings कर पाते हैं और न अपनी जरूरतों को पूरा कर पाते हैं और न ही अपने शौक को पूरा कर पाते हैं।

तो आज आपको Elizabeth Warren की किताब All Your Worth The Ultimate Lifetime Money Plan से आपको कुछ ऐसा system बताएंगे, जिसको अपनाकर आप अपनी need, want और saving को ठीक से manage कर पाएंगे।

इस system का basic concepts सिर्फ इतना है कि आपको अपने income का 50% अपनी needs पर खर्च करना है। 30% अपनी wants पर और बचा हुआ 20% अपनी savings पर। इन खर्चो को कैसे implement करना है, वो मैं आपको आगे बताता हूँ।

1. Needs (आवश्यकता)

सबसे पहले बात करें need या जरूरतों की तो इसमें आप अपने उन खर्चो को शामिल कर लीजिये, जो जरुरी हैं और उन खर्चों के बिना आपका काम नहीं चल सकता।

Need में आप अपने बच्चे की school fees रख सकते हैं, घर का राशन रख सकते हैं, बिजली का बिल रख सकते हैं, घर का किराया या EMI रख सकते हैं, mobile का बिल, गाड़ी का petrol, bus का किराया, health insurance या इन जैसी ही दूसरी जरूरतों को रख सकते हैं, जिनका कोई alternative नहीं है।

आप अपनी जरूरतों को calculate करिये और कोशिश करिये की उन सारी जरूरतों को आप अपनी monthly income के 50% के दायरे के अंदर ही लेकर आ जाएँ।

घर बैठे ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए लाखों रुपये Top 20 Ideas

अगर आप एक comfortable life जीना चाहते हैं तो ये बहुत जरुरी है। अगर आपको लगता है कि ये 50% आपके लिए कम हो रहा है तो आप इसे 60% कर दीजिये, पर wants को 20% कर सकते हैं। लेकिन आपको उस rules को पूरी तरह से follow भी करना होगा और आपको ये भी ध्यान में रखना है कि भविष्य में आपको ये नियम को तोड़ना नहीं है।

जब आपकी salary बढ़े या income बढ़े तब भी आपको अपनी needs को monthly income के 50% से ऊपर नहीं जाने देना है। बल्कि निवेश पर focus करे जिससे आप अपने पैसों को grow कर सकें।

2. Wants (चाहत)

अब जो दूसरा हिस्सा है वह है wants का। इस हिस्से में आप उस खर्चे को रख सकते हैं, जो आप करना चाहते हैं पर वह जरुरी नहीं है। हो सकता है कि आप एक नया mobile खरीदना चाहते हैं, जबकि आपका पुराना mobile बहुत अच्छी तरह से काम कर रहा है। तो ये जो खर्च हुआ वो आपकी जरुरत नहीं, बल्कि आपकी wants (चाहत) है।

ऐसे ही छुट्टी में जाना, hotel में खाना, महंगे कपड़े लेना और ऐसे अन्य तरह के खर्चे, जो आपकी जरुरत में तो नहीं है, बल्कि आपकी चाहत में शामिल होंगे। आपको करना ये है कि आप इन खर्चो को दूसरे हिस्से में खर्च करिये, जो की आप अपने wants के लिए निकाल कर रखे हैं।

यानि की अगर आपकी salary 10,000 हजार रूपए है और आप hotel में खाना चाहते हैं, कपड़े खरीदना चाहते हैं या फिर कोई नया mobile लेना चाहते हैं तो आपको वो सारे खर्चे अपने monthly income के 30% यानी की 3,000 हजार रूपए में से ही खर्च करना होगा।

अगर आपका mobile phone 12,000 हजार का है तो आपको 4 महीने तक 3,000 हजार रूपए बचाना चाहिए और तब उसके बाद आपको नया मोबाइल फ़ोन afford करना चाहिए। ऐसा नहीं कि आप phone EMI में ख़रीदकर कर्ज़दार बन जाये और फिर आप उसी को pay करते रहे, ऐसे में आप कर्जदार बन जाते है।

अगर आप hotel में खाना खाने में excited हैं, तो ये तय कर लीजिये चाहे अगर आप एक बार खाये या फिर बार-बार खाये लेकिन महीने में आपको अपने wants में अपनी income का सिर्फ 30% amount ही खर्चा करना है और उससे ज्यादा एक रूपए भी खर्च नहीं करना हैं।

आप अपनी wants के पैसे को Top 10 asset में ख़र्च कर सकते है, जो आपको financialy free बना सकते है। साथ ही भविष्य में आपको बेहतर return भी प्रदान करते हैं।

3. Savings & Investment

savings एक ऐसी कला है, जो आपको अमीर बना सकती है और आप हमेंशा के लिए Financial freedom पा सकतें हैं। लेकिन सिर्फ़ ये कहा जाए कि आप saving बस से बहुत अमीर बन सकते हैं तो यह बिल्कुल ग़लत है। आप saving करने भर मात्र से अमीर नहीं बन सकते क्योंकि आपके द्वारा एक time frame में saving किये गए पैसों के अनुसार महँगाई भी बढ़ती जाती है जिससे आपके savings की value भी घट जाती है।

ऐसे में समय के अनुसार अपने पैसे को grow करने के लिए अपने saving किये हुए पैसों को Invest करना बहुत ज़रूरी है। जो आपको काफ़ी ज्यादा Return प्रदान करते रहते हैं। ऐसे में स्टॉक मार्केट सबसे Best जरिया है अपने पैसों को Invest करने के लिए। जहाँ आप बड़ी आसानी से अपने पैसों को निवेश कर सकते हो।

यदि आप भी अपने पैसों को invest करना चाहते हैं तो आप यहाँ Click करके Registration पूरा करें जिससे आप Smartly निवेश कर सकते हैं। क्योंकि Investment ही एक ऐसा जरिया है जिससे आप बड़ी आसानी से अपने पैसों को grow कर सकते हो।

आज आपने जाना पैसे कैसे बचाये ?

उम्मीद है कि आप भी money save करना और money management करना सीख गए होंगे तथा How To Save & Manage Money In Hindi में जान गए होंगे। आपके लिए भी बेहतर होगा कि आप भी अभी से ही जिस stage में हैं, उसी stage से अपनी investment journey start कर दें। जिससे आप भी portfolio management कैसे करें सीख जायें और अपने पैसे को Grow कर सके।

Investment करना एक कला है, जो आपको आना बहुत ज़रूरी है। क्योंकि पैसे कमाने वाले लोग तो बहुत होते है लेकिन पैसे बचाना और बचाये हुए पैसों को सही जग़ह invest करने वाले लोग बहुत कम होते है। इसलिए आप भी money management करना सीखें और एक अच्छा investor बने तभी आप अपने जीवन में grow कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here