आज हम जानेंगे - India's Top 10 Cities In 2021 Detail In Hindi, India's Top 10 Cities In Hindi , भारत की Top 10 Cities, पूरी जानकारी हिंदी में

India’s Top 10 Cities In 2021 Detail In Hindi जी हाँ दोस्तों ! अक्सर हमारे अंदर किसी न किसी चीज को लेकर तुलनात्मक भाव बना रहता है। फिर चाहे वह देश-विदेश, अंतर्राज्यीय या देश के अलग-अलग भागों की ही बात क्यों न हो। हमारे मन में तुलनात्मक भाव बना ही रहता है, फिर चाहे वह development को लेकर हो या अन्य जैसे भाषा, खान-पान या अन्य रीति-रिवाज़ को लेकर ही क्यों न हो।

आज हम यहाँ Development के आधार पर अपने India की Top 10 metro cities के बारे में जानेंगे कि हमारे भारत के 10 शीर्ष शहर कौन से हैं

दोस्तों ! वैसे तो Development की बात करें तो जैसे कि आप सभी जानते हैं कि भारत (India) की लगभग 40% population (आबादी) शहरों में निवास करती है।

लोगों के मन में बढ़ते हुए development के चलते, उनके मन में cities को लेकर कई प्रकार की भ्रांतियां रहती हैं और वह हमेशा Google में कई तरह के topics search करते रहते हैं।

जैसे कि India’s Top 10 Cities In 2021 Detail In Hindi अर्थात India’s Top 10 Cities In 2021 In Hindi कौन-कौन से हैं ? एवं India’s Top 10 Metropolitan Cities या फ़िर Top 10 cities of India in 2021 Based on New Ranking List इत्यादि।

यदि आप भी यही search कर रहें हैं तो आप बिलकुल सही जगह पर आएं हैं। आज हम आपको बताएँगे कि India (भारत) की Top 10 Cities In 2021 कौन-कौन से हैं ?

आइए शुरू करते हैं और आपके सवालों का जवाब जानने का प्रयास करते हैं कि भारत का कौन-सा शहर ज्यादा developed, financial और strong है।

India’s Top 10 Cities In 2021 Hindi

  • Mumbai
  • Delhi
  • Bangalore
  • Chennai
  • Pune
  • Kolkata
  • Hyderabad
  • Ahmedabad
  • Surat
  • Chandigarh

1. Mumbai

दोस्तों ! भारत देश के बेशुमार cities में से एक नाम आता है, जिसे हम ‘मुंबई‘ के नाम से जानते हैं। “सपनों की दुनिया” के नाम से विख्यात मुंबई, जो हमारे पूरे देश की economy तय करती है और शायद यही वजह से मुंबई को हमारे भारत देश की ”आर्थिक राजधानी” के ख़िताब से नवाज़ा गया है।

मुंबई को लेकर लोगों का मानना है कि यह दिन-रात व्यस्त रहने वाला city है। जो महाराष्ट्र राज्य से belong करती है। यहां की मुख्य भाषा मराठी है। मुंबई education के field में भी भारत के दूसरे स्थान में बेशुमार है। यह city Bollywood के लिए मशहूर है।

कहा जाता है कि भारत की सभी बड़ी companies, industries आदि की Head-Office मुंबई में ही है। यहां तक की देश के दो नामी Stock Exchange की Head-Office मुंबई में ही located है। यह 7 टापुओं का शहर है, जो समुद्र से घिरा हुआ है।

यह देश के महगों cities में बेशुमार है। शायद इसी कारण ही इसके बारे में लोगों के बीच एक कथन प्रचलित है, जो इस प्रकार है कि “मुंबई है पैसे वालों की”

2. Delhi

दिल्ली हमारे भारत के दूसरे नंबर पर बेशुमार है, जिसे देश की Political Hub के रूप में जाना जाता है। दिल्ली को देश का “दिल” के नाम से भी जाना जाता है। यहां से कई बड़े संस्थान संचालित होते हैं, जो शायद देश के किसी दूसरे स्थान पर नहीं है।

दिल्ली का नोएडा city, “मिनी जापान” के नाम से जाना जाता है। इसे industrial hub के रूप में भी जाना जाता है। देश के दो बड़े सदन लोकसभा और राज्यसभा, राष्ट्रपति & उपराष्ट्रपति भवन भी दिल्ली में ही located है। देश की राजनीत वहीँ से ही शुरू होती है।

क्योंकि देश का प्रधानमंत्री निवास स्थान दिल्ली में ही होता है। दिल्ली शहर education, transport, financial prosperity, job opportunities और purchasing power में दिल्ली का अपना अहेम स्थान है। इसे भारत की राजधानी अर्थात The Capital Of India के नाम से भी जानी जाती है।

3. Bangalore

बैंगलोर को देश के तीसरे बड़े cities में गिना जाता है, जिसे technology के field में, देश के सबसे अग्रणी शहरों में जाना जाता है। इसे “Silicon Valley” के नाम से भी जाना जाता है।

लोग इसे electronics manufacturing hub के रूप में जानते हैं। क्योंकि यहां प्रयोग किये गए electronics device infrastructures कर्नाटक राज्य से आता है। यहां की मुख्य भाषा “कन्नड़” है।

यह भारत का IT Capital और चेन्नई, कोलकाता, हैदराबाद, पुणे आदि का hub है, जो बैंगलोर में रहने वालों के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। आर्थिक रूप से विकासशील “Garden City” के नाम से मशहूर बैंगलोर का education में तीसरा स्थान है।

हालाँकि सुरक्षा, रहन-सहन के नजरिए से उपयुक्त, बैंगलोर शहर purchasing power 10वें स्थान में है। इस city में की जाने वाली Silicon Plates का उत्पादन में इसका 18वां स्थान है।

4. Chennai

यह भारत देश का चौथा metropolitan city है, जो Tamil Nadu राज्य में स्थित है। यहाँ प्रायः “तमिल” भाषा बोली जाती है। यह प्रायः “जल सेना” के लिए जाना जाता है। यहां काफी बड़े port (बंदरगाह) हैं। इसे South की फिल्म Industry के नाम से भी जानते हैं। यह दक्षिण भारत का सबसे तेजी से विकसित होने वाला शहर है।

Education के field में इसका चौथा और सुरक्षा में पांचवा स्थान है। यह job और income की अपार संभावनाओं से भरपूर, चेन्नई भारत के सबसे खूबसूरत cities में से एक है।

5. Pune

यह देश का पांचवा metropolitan area है। यह भी महाराष्ट्र राज्य में स्थित है। यहाँ भी मराठी भाषा बोली जाती है। यह भी modern technology के लिए काफी मशहूर है। यह भी city सुरक्षा और शिक्षा एवं अन्य सभी सुविधाओं से युक्त है।

पुणे को “Oxford Education” से जाना जाता है। यह महाराष्ट्र का दूसरा सबसे top city है।

6. Kolkata

यह देश का छठा metropolitan city है, जो अपनी समुद्री व्यापर के लिए काफी मशहूर है। यहां सबसे ज्यादा आपराधिक मामले दर्ज किये जाते हैं। यह शहर अपनी अलग ऐतिहासिक पहचान रखता है।

यहां ब्रिटिश कालीन इमारते, कॉलोनियां आदि इसे आकर्षक का केंद्र बनाती है। यह शिक्षा के क्षेत्र में सातवां स्थान रखता है। यहां की मुख्य भाषा “बंगाली” है।

7. Hyderabad

आंध्र प्रदेश की राजधानी हैदराबाद भी metropolitan city की list में अपना सातवां स्थान रखता है। यह भी सुरक्षा एवं रहन-सहन के मामले में अपना छठवां स्थान रखता है।

वहीँ जबकि हैदराबाद को शिक्षा में आठवाँ एवं स्वास्थ्य सेवाओं में 26वां स्थान प्राप्त है। यहां पर मांसाहार का प्रचलन ज्यादा है। Purchasing Power में यह भारत के टॉप 10 शहरों में शामिल है।

8. Ahmedabad

यह गुजरात का सबसे top city है। यहां की मुख्या भाषा “गुजराती” है। इसे “Manchester Of East” कहा जाता है। इसकी ज्यादातर अर्थव्यवस्था textile industries पर depend रहती है।

यह गुजरात का Administrator Headquarter भी है। कई सारी नामी industries इस city में मौजूद है।

9. Surat

सूरत Gujrat का सबसे बड़ा दूसरा शहर का केंद्र है। भारत सरकार के ताज़ा आंकड़ों के मुताबिक सूरत city को सबसे पहला “Smart City” के रूप में चयनित किया गया है। यह गुजरात का Top 10 Metropolitan Cities में अपना 9वां स्थान रखता है।

यह गुजरात में textile hub के रूप में जानते हैं। सूरत में ज्यादातर बिज़नेस diamonds का होता है। यह दुनिया का most developed city है। इसकी economy काफी strong है।

10. Chandigarh

पंजाब और हरियाणा की राजधानी कही जाने वाली चंडीगढ़ भारत का एक योजनाबद्ध रूप से विकसित शहर है। Purchasing Power के आधार पर इस city का तीसरा, शिक्षा के क्षेत्र में नवां और स्वास्थ्य सेवाओं में 10वां स्थान है।

सुरक्षा के मामले में 29वां स्थान है।

Top Money Earning Apps In India in 2021 – पूरी जानकारी

मेरी अंतिम राय

तो friends ! हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा यह लेख India’s Top 10 Cities In 2021 Detail In Hindi जरूर पसंद आया होगा। हमारा यह article आपको कैसा लगा ? comment करके जरूर बताएं। इस आर्टिकल की help से हमने आपको India’s Top 10 Cities In 2021 Detail In Hindi में बताने की कोशिश की है।

यदि आप हिंदी भाषा के प्रेमी हैं तो इस पोस्ट को अपने friends के साथ जरूर साझा करें। और हमारी मातृभाषा हिंदी को बढ़ाने में अपना महत्वपूर्ण योगदान दें। कृपया इस आर्टिकल India’s Top 10 Cities In 2021 Detail In Hindi को अपने दोस्तों ! के साथ जरूर share करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here