जानिए दुबई के तथ्य – Interesting Facts About Dubai हिंदी में

दुबई के तथ्य - Interesting Facts About Dubai हिंदी में, दुबई (Dubai) के बारे में पूरी जानकारी हिंदी में, dubai facts hindi me

Interesting Facts About Dubai Hindi जी हां दोस्तो ! आपने बिल्कुल सही सुना। हम अगर आप से पूछे कि आप एक ऐसे शहर का नाम बताओ, जहां हर तरफ रईस लोग रहते हैं। एक ऐसा शहर, जहां रहने का सपना हर किसी का होता है और ऐसे में शायद आप में से ज्यादातर लोगों का जवाब Dubai ही होगा। जी हाँ दोस्तों Dubai, जिसकी पहचान ही होती है पैसा, सुपर कार, शान-शौकत से भरी लाइफ स्टाइल और फिजूलखर्ची से।

पूरी दुनिया में से Dubai एकमात्र ऐसा शहर है, जहां लोग business से ज्यादा इस बात पर दिमाग लगाते हैं कि कैसे किसी भी सस्ती चीज को महगे से महगे तरीके से खरीद सकते हैं। यकीन नहीं हो रहा मेरी बात पर, तो फिर बिना देरी किए बिना चलिए जानते हैं Interesting Facts About Dubai अर्थात दुबई के बारे में अनोखे तथ्य पूरी जानकारी detail हिंदी में।

दुबई किस देश में है ?

दोस्तों ! अक्सर कई लोग सोचते हैं कि Dubai एक देश है। लेकिन हम आपको बता दें कि Dubai कोई देश नहीं है। बल्कि UAI (United Arab Emirates) एक शहर है, जो सातों अमीरातो से सबसे बिलकुल अलग है।

दोस्तों ! ये तो आपको जरूर पता होगा कि रेगिस्तान के बीच बसा खूबसूरत सहर Dubai, दुनिया के तेजी से विकसित हुए शहरों में से एक है। आपके मन में ये सवाल जरूर आता होगा कि Dubai इतना अमीर कैसे बना ? कहाँ से आता है Dubai के पास इतना सारा पैसे ?

दुबई अमीर कैसे बना ?

दोस्तों ! आप यह जानकर हैरान हो जायेंगे कि कई सालों पहले Dubai में केवल रेत के सिवा कुछ भी नहीं था। लेकिन आज दुनिया की सबसे बड़ी building, hotel और tourism सबसे ज्यादा इसी के पास है। कई लोगों का कहना है कि Dubai के पास तेल (Oil) का भंडार है, जिससे वह आज सबसे अमीर बन पाया है।

लेकिन दोस्तों ! ऐसा कुछ भी नहीं है। Dubai की कुल कमाई का सिर्फ 7% हिस्सा ही तेल से होता है। बाकि सारी कमाई real-state, airline, copper & tax, विदेशी companies द्वारा लगायी industries और उनमे होने वाले भारी निवेश (investment) से होती है।

आज Dubai की कुल कमाई का सबसे ज्यादा हिस्सा real-state से होती है, जो 26% है। Dubai की आय का सबसे बड़ा एक और बड़ा हिस्सा tourism से होती है, जो 16% है। Tourism Sector, यहाँ की GDP (Gross Domestic Product) की एक बड़ी हिस्सेदारी अदा करती है।

Dubai दुनिया के सबसे महगे शहरों में से एक है। इस शहर को लेकर कई कहावत लोगों में प्रचलित है, जिनमे से एक नमूना इस प्रकार है

इतना कमाओ कि दुबई सस्ती लगने लगे !

दुबई में कितने भारतीय रहते हैं ?

दुबई के मूल निवासियों को अमराती कहा जाता है। आप यह जानकर हैरान हो सकते हैं कि यहां के कुल जनसंख्या का मात्र 15% ही अमराती है। बाकी सब भारत, पाकिस्तान, बांग्लादेश, फिलिपींस आदि के हैं। जो लगभग इस प्रकार हैं

देश प्रतिशत
भारत51%
पाकिस्तान16%
बांग्लादेश8%
फिलिपींस3%
दुबई15%

भारत के नागरिक दुबई जाना काफी पसंद करते हैं। और शायद इस के चलते दुबई में भारतीय लोगों की जनसँख्या लगभग प्रतिशत है।

दुबई के नियम और कानून

स्टेट्स के according कनाडा के बाद दुबई ही एक ऐसा शहर है, जहां इतने ज्यादा भारतीय हैं। इसीलिए दुबई के 10 सबसे अमीर लोगों के list में 5-2 मूल रुप से हमारे देश के ही हैं। दोस्तों ! दुबई दुनिया की सबसे ज्यादा सुरक्षित और साफ-सुथरी में से एक है।

यह शहर इसलिए साफ सुथरा नहीं हैं कि यहां साफ सफाई कर्मचारियों की भरमार है। इसका कारण है, यहां के कड़े नियम। दुबई में आपको यहां-वहां थूकना और गंदगी फैलाने पर भारी जुर्माना भी भरना पड़ता है। यह सिर्फ नियमों का पालन करवाने में किसी भी तरह की नरमी नहीं बरती जाती।

वैसे तो हम आप बता दे कि दुबई में हर जगह कैमरे लगे हुए हैं, जहां पुलिसकर्मी कम और कैमरों की संख्या उनसे कई ज्यादा है। ट्रैफिक को लेकर भी इस शहर में कई rules बनाए गए हैं। जैसे कि अगर आप बहुत तेज रफ्तार से गाड़ी चलाते हैं या फिर शराब पीकर गाड़ी चलाते हुए पकड़े जाते हैं तो आप की खैर नहीं। गाड़ी चलाते वक्त अगर आप बाहर कचरा फेकते हो तो भी आपको भारी जुर्माना भरना पड़ेगा।

दुबई में सोना इतना सस्ता क्यों होता है ?

दोस्तों ! हम भारतीयों को सोना (Gold) बहुत पसंद है। लेकिन क्या आपको पता है कि दुबई को सोने का शहर कहा जाता है। क्योंकि यहां के लोग सोना इतना ज्यादा पसंद करते हैं कि दुबई सोने की चीजों से भरमार है। Dubai के लोगों को सोना पहनना नहीं, चलाना पसंद होता है।

मतलब कि यहां पर कार भी सोने की होती है। जी हां आप बिल्कुल सही सुन रहे हैं। सोने की कार ! और कार भी ऐसी वैसी भी नहीं बल्कि दुनिया की सबसे महंगी से महंगी super cars आपको दुबई में आसानी से सड़कों पर घूमती-फिरती नजर आ जाएंगी। भाई पैसा है तो फिजूल करेंगे ही ना रईसजादें।

जहां लोगों को सिर्फ एक बार सुपर कार में बैठने का सपना होता है तो दुबई car-yard भी है, जहां सुपर कार्स को use करके छोड़ दिया जाता है। सोने का व्यापार दुबई में बहुत भरपूर पैमाने पर होता है। आपको बता दें कि यहां सोने के करीब 300 दुकानें हैं।

इन दुकानों में हर वक्त लगभग 10 टन सोना मौजूद रहता है। सोने की बात हो रही है तो एक बात जानकर आपको हैरानी हो सकती है कि दुबई में ऐसे ATM भी मौजूद है, जिनमें से सोना निकलता है। इसे कहा जाता है Gold ATM, यह पहली ऐसी मशीन है, जिसमें से 24 कैरेट सोने के बिस्किट, सिक्के और ज्वेलरी जैसे 320 अलग-अलग चीजें निकलती हैं और ग्राहक इसका प्रयोग cash या credit कार्ड से कर सकते हैं।

दुनिया का सबसे सक्त हवाई अड्डा

दोस्तों ! दुबई उन शहरों में से एक हैं, जहां दुनिया की किसी भी शहर के लिए flight मिल जाएंगी। दुबई का हवाई अड्डा दुनिया के सर्वाधिक व्यस्त हवाई अड्डों में से एक है। अक्सर दुबई जाने से पहले लोगों के मन में मन में यह सवाल जरूर होता है कि वहां के दुबई के लोग किस तरह के कपड़े पहनते हैं ?

दुबई के लोग किस तरह के कपड़े पहनते हैं ?

दोस्तों ! हम आपको बता दें कि दुबई में कपड़ों को लेकर कोई भी रोक टोक नहीं है। आप लोग अपनी मर्जी के हिसाब से कपड़े पहन सकते हैं। लेकिन आपको उनकी परंपराओं का भी ध्यान रखना होगा। अक्सर भारतीयों के लोग जब विदेश जाते हैं तो खाने के लिए परेशान होते हैं, लेकिन दुबई में ऐसा नहीं है।

वहां पर आपको देसी खाना भी मिल जाएगा। वेज से खाने से लेकर डोसा-दाल थाली तक मिल जाती है। वही नॉन वेजिटेरियन लोगों के लिए भी दुबई में बहुत अच्छा मीट भी मिलता है। दोस्तों दुबई में हर एक इंसान के पास औसतन 2 कार है और इनमें Farari, Lamborghini जैसी सुपर कार्स बहुत ज्यादा है।

तो अगर कोई इन सुपर कार से क्राइम करता है तो उसे पकड़ना वहां की पुलिस के लिए काफी मुश्किल हो सकता है। और शायद इसीलिए दुबई पुलिस डिपार्टमेंट में शामिल है Farari, Lamborghini जैसी महंगी महंगी कारें हैं। दुबई पुलिस फोर्स में केवल ऐसी सुपरकार ही नहीं है, बल्कि उनके पास वातावरण को safe रखने वाली हाइब्रिड इलेक्ट्रिक कार्स भी हैं।

इतना ही नहीं दुबई में दुनिया का सबसे पहला स्मार्ट पुलिस स्टेशन भी है, जिसमें किसी इंसान की जरूरत नहीं है। वैसे हम आपको बता दें कि दुबई को दुनिया का सबसे सुरक्षित शहर माना गया है। क्योंकि यहां अपराध ना के बराबर बराबर होते हैं।

Interesting Facts About Dubai 👉 दोस्तों दुबई मतलब पैसा ही पैसा, अय्याशी की जिंदगी, घूमना-फिरना, मौज मस्ती और और क्या ? दुबई के बारे में पहली नजर तो ऐसी ही पड़ती है बड़ी-बड़ी buildings, चमकते beach, stylish गाड़ियां, खूबसूरत restaurant और भी बहुत कुछ।

दुबई की currency क्या है ?

दोस्तों ! संयुक्त अरब अमीरात दुबई की मुद्रा अर्थात currency है दिरहम है, जिसे सौ फिल्स से समविभाजित किया गया है। आपको यह जानकर हैरानी होगी कि दिरहम को 1973 में कतर और दुबई रियाल के स्थान पर सममूल्य के रूप में जारी किया गया था।

कतर और दुबई रियाल 1966 से चलन में थे, जिन्हें आबू धाबी को छोड़कर सभी अमीरात में स्वीकार किया जाता था। आबू धाबी में बहरीनी दीनार का चलन था, जिसके स्थान पर एक दिरहम = 0.1 दीनार विनिमय दर पर दिरहम को जारी किया गया। 1966 से पहले संयुक्त अमीरात का हिस्सा बने सभी अमीरात में गल्फ रुपए का चलन था।

दुबई की राजधानी क्या है ?

जैसा की दोस्तों ! मैं पहले ही बता चुका हूँ कि Dubai कोई देश नहीं है, जिसकी एक विषिश्ट राजधानी हो। दुबई तो केवल UAI (United Arab Emirates) का एक शहर है, जिसे हम संयुक्त अरब अमीरात के नाम से भी जानते हैं, जो सातों अमीरातो से सबसे बिलकुल अलग है।

दुबई को कौन-सी चीज खास बनाती है ?

दोस्तों आइए अब जानते हैं कि दुबई में ऐसी कौन सी चीज है है, जो उसे खास बनाती है और जानते हैं दुबई के कुछ Interesting Facts About Dubai पूरी जानकारी हिंदी में।

1. Burj Khalifa

जी हाँ दोस्तों ! जब बात आती है कि दुबई को ख़ास बनाने वाली चीजों की तो अक्सर हमारे मन में सबसे पहले बुर्ज खलीफा का नाम जरूर आता है और आयेगा भी क्यों नहीं। दुनिया की सबसे बड़ी इमारतों में एक Burj Khalifa दुबई की आन-बान शान जो हैं। और इसीलिए हमने इसे हमने Interesting Facts About Dubai के पहले लिस्ट में add किया है।

2010 में बनकर तैयार हुई इस ईमारत के बनने के साथ ही दुनिया ने हाथों-हाथ ले लिया। आज यह दुनिया की सबसे ऊँची ईमारत (building) है और साथ दुबई का एक बेहतर आकर्षण भी। आप इसकी observation डेक से पूरी Dubai का बेहतरीन नजारा ले सकते हैं।

828 metre की ऊँची बुर्ज खलीफा के अंदर 163 फ्लोर हैं। और इसके अंदर दुनिया की सबसे तेज lift है। इसकी ऊंचाई का अंदाजा आप इस प्रकार लगा सकते हैं कि इसे 90 km दूर से भी देखा जा सकता है।

2. Desert Safari

दोस्तों ! अब आपको ये बात पता ही चल गयी होगी कि Dubai रेगिस्तान में बसा हुआ शहर है। रेगिस्तान का सफर सुनने में बहुत ही डरावना लगता है। लेकिन यहां जिस किसी ने भी इसका आनंद नहीं लिया तो समझ लीजिये कि उसने दुबई को ठीक से नहीं देखा।

दुबई desert safari कर आप दुबई के रेगिस्तान में रोमांच और एडवेंचर के मजे ले सकते हैं। Land क्रूज़र गाड़ी से पहले सड़क पर डेढ़ सौ किलोमीटर की रफ़्तार से सफर करना बेहद रोमांचक लगता है। सड़के ऐसी कि मानो airport का runway हो।

Interesting Facts About Dubai 👉 ऐसे सफर में शामिल है रेगिस्तान का रोमांच, camp में खाना, बेली डांस, ऊंट की सवारी, कॉफ़ी-चाय आदि और भी बहुत कुछ। विदेशी पर्यटक इसके दीवाने हैं। रेगिस्तान में सूर्यास्त का नजारा भी बहुत अच्छा होता है।

3. Dubai Mall

चकाचौंध से भरपूर दुबई का mall दुनिया का सबसे बड़ा मॉल है। यहाँ 70 से भी ज्यादा shopping center है और इसीलिए दुबई को Shopping Center Of The Middle East कहा जाता है। दुबई मॉल इतना बड़ा है कि उसे देखकर आप दंग रह जायेंगे। और अगर आपको इसे पूरा देखना है तो 2 दिन लग ही जायेंगे।

इसके साथ ही Dubai Mall में दुनिया का सबसे बड़ा aquarium भी है, जिसमे समुद्र में रहने वाले करीब 33,000 जीव-जंतुओं को रखा गया है। इसमें आपको एक शीशे से बनी एक सुरंग में जाने पर पैसा अरबो मिलता है। मानो आप समुद्र के सतह में पहुँच गए हों। इस सुरंग को पार करते समय आपके चारों ओर से समुद्र जीव-जंतु गुजरते रहेंगे।

4. Palm Island

अब है समुद्र पर इंसानो को बसने के लिए बने artificial जगह का सबसे शानदार नमूना है Palm Island, जो 3 island का समूह है।  

  1. Palm Jumeirah 
  2. Palm Jebel Ali
  3. Palm Deira

Berlin Wall और Great Wall Of China के बाद दुबई का Palm Island दुनिया का अकेला ऐसा modern artificial नमूने में से एक है, जो space (अंतरिक्ष) से भी देखा जा सकता है। इसीलिए कई लोग इसे 8वां (आंठवा) अजूबा मानते हैं।

5. Miracle Garden

अंत में बात करते हैं मिरेकल गार्डन की। दूर-दूर तक फैले रेगिस्तान में फूलों से भरे miracle garden किसी आश्चर्य से कम नहीं है। पूरी दुनिया में सबसे बड़े फूलों के बगीचे के लिए मशहूर दुबई में स्थित इस गार्डन में कई तरह के आकृति के साथ फूलों को लगाया गया है।

मिरेकल गार्डन में 10,000 से भी ज्यादा प्रजाति को फूलों से देखा जा सकता है। और यहां महल, मोर, हट (झोपड़ी) और फूलों की नदियां देखने को मिलती हैं। Miracle Garden 72,000 वर्गमीटर लम्बे-चौड़े इलाके में फैला हुआ है। और यहाँ एक छोटा सा तालाब भी बना है, जो इसकी खूबशूरती में चार-चाँद लगता है।

Interesting Facts About Dubai Hindi

वैसे एक समृद्ध और अच्छी कमाई करने वाले देश में यह सब आम बात है। लेकिन दोस्तों ! ऐसा भी नहीं है कि यहां केवल बड़े-बड़े लोग ही रहते हैं। यहाँ सबके लिए कुछ न कुछ है दोस्तों ! इसीलिए दुनिया भर के घुमक्कड़ इस दुबई को आँखें भरकर देखते हैं। इस देश में आपको आने में कोई दिक्कत नहीं होगी। लेकिन हाँ ! जाने में जरूर थोड़ा बहुत problem को face करना पड़े।

दोस्तों ! Dubai आपको वह घूमने का मौका देगा, जो आपके लिए हर हाल में नया होता है। इस सुन्दर सी दुनिया में छोटा से स्वर्ग यूं ही नहीं कहा जाता दुबई को। अगर आप कभी दुबई गएँ हों तो हमें experience बताईये comment box में और फ़िलहाल मेरा लेख Interesting Facts About Dubai Full Information In Hindi पसंद आये तो जरूर अपने दोस्तों के साथ शेयर करें करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here