इन्वेस्टमेंट टिप्स – जानिये Share Market में निवेश (Invest) करने के ऐसे तरीके जिनके जरिये आप बन सकते हैं बहुत जल्द करोड़पति

Investment Tips In Share Market In Hindi

Investment Tips In Share Market In Hindi : वैसे असल मायने में Share market में निवेश करने के कई तरीके हो सकते हैं, जिनके जरिये आप बहुत जल्द करोड़पति बन सकते है। जैसे कि stocks, mutual fund, ETF (Exchange Traded Fund), Sovereign Gold Bond, Cryptocurrency, IPO, IFO, FD (Fixed Deposit), Government Bond, PPF (Public Provident Fund) इत्यादि। ये कुछ ऐसे तरीक़े हैं, जिनमें आप बड़ी आसानी से पैसे invest करके करोड़ो बना सकते हैं।

लेकिन इन सभी प्रकार के Investment में एक चीज़ common होती है कि सभी प्रकार के fund को stock market में ही निवेश किया जाता है। इस प्रकार निवेश को कई अलग-अलग schemes में किया जाता है। जिससे portfolio को manage करने में किसी भी प्रकार की समस्या नहीं होती है।

Share market से आप विभिन्न तरीको से पैसे कमा सकते हैं

  • Stocks Share Market में आप किसी Branded कंपनियों के शेयर कम कीमत पर ख़रीद कर उसे ऊँचे दामों में बेंच सकते हो और अच्छा Profit कमा सकते हो। इसमें सभी कंपनियों के शेयर की कीमत अलग-अलग होती है।
  • Mutual Fund यह एक प्रकार से पूरी तरह Risk Free होता है। लोगों द्वारा mutual fund में निवेश किये हुए पैसों को एक Asset Management Company होती है। जिनके पास expert fund manager होते हैं, जो Investors द्वारा लगाए हुए पैसों को stock market में कई अलग-अलग कंपनियों में निवेश करते हैं अर्थात समय-समय पर हमारे fund को manage करते रहते हैं। जिससे हमें उस AMC के Fund Manager को कुछ % रकम pay करनी होती है। Long Term में हमें इससे अच्छा खासा Profit होता है।
  • Sovereign Gold इसे हम Digital Gold के नाम से भी जानते हैं, यह शुद्धता के रूप में कई प्रकार के कैरेट जैसे 24 कैरेट, 23 कैरेट के रूप में ख़रीदा और बेंचा जाता है। इसे हम 100 Rs. से लेकर बड़ी रक़म तक का Gold हम अपने मोबाइल से ऑनलाइन खरीद सकते हैं।
  • FD इसे हम Fixed Deposit के रूप में भी जानते हैं। इसमें हम अपने fund को एक निश्चित समय अंतराल तक के लिए fix करते हैं तभी हमें कुछ % ब्याज़ के रूप Return मिलता है। यदि हम जमा किये FD को समय के पहले तोड़ देते है तो हमें कोई ब्याज नहीं मिलता; शिवाय हमारे द्वारा जमा की हुई रकम के।
  • PPF Public Provident Fund, एक long term investor के लिए Best होता है। क्योंकि यह अपने समय जैसे 20-25 साल से पहले cancel नहीं होता।
  • IPO IPO एक प्रकार से किसी company के शेयर को सीधे तौर पर Investor के बीच बेंचा जाता है। इसे Initial Public Offering के नाम से भी जाना जाता है।
  • ETF Stock Market में हम Exchange Traded Fund के तौर पर भी पैसे कमा सकते हैं।
  • Cryptocurrency वर्तमान समय में cryptocurrency में निवेश करना एक invester के लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है। क्योंकि cryptocurrency में निवेश करना एक invester के लिए एक नया सुनहरा अवसर है, क्योंकि लोगों के लिए एकदम नयी investment opportunity है। यदि आप भी cryptocurrency में निवेश करना शुरू करते हैं तो आप भी बहुत जल्द करोड़पति बन सकते हैं।

इसके लिए Wazirx एक best platform है, जिसके जरिये आप बड़ी आसानी से cryptocurrency में निवेश कर सकते हैं। यह भारत का नंबर 1 भरोसेमंद platform है, cryptocurrency में निवेश करने का। इसमें करने के लिए आपको अपना KYC करना जरुरी होता है, बिना KYC के निवेश नहीं किया जा सकता।

इसमें KYC करना बहुत ही आसान है, आप कुछ simple तरीकों के साथ अपनी KYC पूरा कर एक अच्छा crypto invester बन सकते हैं। Cryptocurrency में निवेश करना उतना आसान है, जितना किसी stock को buy और sell करना हो अर्थात crypto में निवेश करना बिलकुल share market में निवेश करने जैसा ही है। यहां हम investment की बात करें हैं, न की trading की।

आपने सीखा Investment Tips In Share Market In Hindi

उम्मीद है कि आप share market में निवेश करने के तरीकों के बारे में जान गए होंगे और stock market में investment करना सीख गए होंगे। आपको यह article कैसा लगा comment करके हमें जरूर बताएं एवं अगर इस article को लेकर किसी भी प्रकार का doubt है तो आप हमसे बेझिझक पूछ सकते हैं।

तथा अगर आपको यह आर्टिकल Investment Tips In Share Market In Hindi में अच्छा लगा हो तो अपने friends के साथ share जरूर करें, ताकि आप भी हमारे इस हिंदी भाषा के इस अभियान से जुड़ सके।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here