Japan ने Technology का विकास कैसे किया ?

japan ne technology ka vikas kaise kiya

जैसा की दोस्तों ! हम सभी जानते हैं कि creativity के मामले में japanese का कोई मुकाबला नहीं है। इसी कारण Japan के पास ऐसी-ऐसी advanced technologies की उपलब्धियां हैं, जो किसी और के पास नहीं है। इसीलिए आज हम आपको बताने वाले हैं कि जापान ने टेक्नोलॉजी का विकास कैसे किया (How Did Japan Develop Technology In Hindi) ?

दोस्तों ! जब भी Japan का नाम आता है तो सभी के मन में जापान की छवि technology के मामले में सबसे आगे रहने वालों देश के रूप होती है। Japan सबसे developed countries में से एक माना जाता है। और बहुत कम ही ऐसे देश हैं, जो Japan को famous technology के field में टक्कर दे सकते हैं।

How Did Japan Develop Technology In Hindi ?

प्राकृतिक आपदाओं जैसे भूकंप आदि के सामने सभी मानव निर्मित technology की ताकत ढेर हो जाती है। लेकिन फिर भी Japan एक ऐसा देश है, जहां औसतन प्रतिवर्ष करीब 1500 भूकंप आते हैं। लेकिन फिर भी यहां के घर इस तरह के technologies का इस्तेमाल करके बनाये जाते हैं, जिससे उनपर भूकंप कोई असर नहीं करता।

Japan दुनिया का केवल इकलौता देश है, जिस पर परमाणु बमों का हमला हुआ है। जैसा की हम जानते हैं कि America ने 6-9 August, 1945 में हिरोशिमा और नागासाकी पर परमाणु बम फेंके थे। फिर भी जापान ने इतने कम वर्षों में Technology का इतना विकास किया, जिसकी हम कल्पना भी नहीं कर सकते।

जापान technology के field में दुनिया में सबसे आगे है। Japan की टेक्नोलॉजी का विकास करने की गतियाँ और ऊर्जा ऐसी हैं कि अगर electronics और automotive technologies में कुछ नए बदलाव करने हो तो यह निश्चित रूप से केवल Japan से ही पैदा हो रहा है। Electronics विज्ञान और Technology के क्षेत्र में विश्व market में जापान का सबसे बड़ा role है।

ये इन क्षेत्रों में अनुसंधान के लिए सबसे बड़ा budget खर्च करता है। और इसी कारण जापान Asia का एक मात्र ऐसा देश है, जिसे सबसे ज्यादा Nobel Prize प्राप्त हुए हैं। यह सबसे बड़ा संकेत है Japan की techonolgy के विकास का।

Japan के पास कौन-कौन सी companies हैं ?

Japan दुनिया का एक मात्र देश है जिसमे Sony, Panasonic, Canon, Sharp, Sumitomo Mitsui Financial, Nippon Telegraph & Tel, Toyota Motor, Honda Motor, Softbank, Yamaha, Toshiba, Mitsubishi UFJ Financial, Hitachi, Suzuki आदि दुनिया की famous companies हैं।

Rail परिवहन में भी जापान में दुनिया की सबसे most advanced ट्रेने हैं। जो की आज की तारीख में transportation की सबसे amazing technology है। दुनिया की सबसे तेज train Maglev Train है, जिसकी speed 603 km/h है।

The Japan Aerospace Exploration Agency (JAXA) जापान की अंतरिक्ष सम्बन्धी, सबसे अच्छा अनुसंधान और विकास का अवधार है। ये Rocket के विकास में उत्कृष्टता प्राप्त हुई है। और अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी के लिए इसका योगदान प्रशंसनीय है।

Japan की Technology की जानकारी In Hindi

तो दोस्तों ! हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा यह लेख Japan ने टेक्नोलॉजी का विकास कैसे किया ? के बारे में जरूर पसंद आया होगा। यदि आप और भी किसी अन्य प्रकार की जानकारी चाहते हैं तो हमें comment करके बताये। जापान की टेक्नोलॉजी का पूरा श्रेय जाता है जापान की संवैधानिक व्यवस्था, शिक्षण व्यवस्था और लोगो की creativity को।

जो जापान की technologies को विकसित कर बुलंदियों तक ले गयी है। अगर हम भी चाहे तो भारत में भी युवकों को creative बनाकर technology को develop करने में सक्षम हो सकते हैं। हम आपके सवालों का जवाब देने का पूरा प्रयास करेंगे। हमें आपकी टिप्पणियाँ पढ़ना अच्छा लगेगा।

अगर आपको जापान की technology के बारे में जानकार लगे तो जरूर दूसरे के साथ – facebook, twitter आदि social प्लेटफार्म में जरूर शेयर करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here