मुफ्त में ब्लॉग कैसे बनाएं और पैसे कैसे कमाए ? पूरी जानकारी

make-free-blog-and-earn-money-step-by-step-hindi

Free में Blog कैसे बनाएं ? जी हाँ ! यह सवाल अक्सर उन लोगों के मन में आता है, जो financially कमजोर होते हैं या फिर ऐसे लोगों के मन में, जो पैसे तो कमा रहें हैं लेकिन इतने नहीं की वो अपनी हर जरुरत को पूरी कर सके और एक अच्छी life जी सके। एक middle class family में पैसे की कितनी समस्या होती है, यह आप इसी से अंदाजा लगा सकते हैं कि अगर एक व्यक्ति महीना का 20,000 हजार रूपए भी कमाता है तो वह सही ढंग से अपना घर तक नहीं चला सकता।

नौमत यहां तक आ जाती है कि उसे कुछ कामों के लिए दूसरों से उधार भी लेना पड़ता है। घर चलाना, बच्चो को पढ़ाना, राशन खरीदना आदि ऐसी बहुत सी चीजे होती हैं, जिसकी वजह से वो पैसे से बहुत ही कमजोर हो जाते हैं। यह समस्या और भी विकराल हो जाती है, घर में कमाने वाला एक हो।

इसके साथ-साथ एक विद्यार्थी (students) को भी इस समस्या को face करना पड़ता है, अगर वह एक ऐसे family से belong करता हो, जिसकी आर्थिक स्थित सही न हो। आज भारत में ऐसे बहुत से छात्र हैं, जिन्हें पढ़ाई के साथ-साथ काम करना पड़ता है ताकि वो अपना खर्च खुद उठा सके और घर-परिवार से माँगना न पड़े। और बेचारे मांगे भी कैसे, जब उनके पास इतने पैसे है ही नहीं। स्थित यहां तक आ जाती है कि कुछ students को घर-परिवार की आर्थिक स्थित की वजह से अपनी पढ़ाई छोड़नी पड़ जाती है।

यही मुख्य कारण है हमारे भारत देश में illiteracy यानी निरक्षरता कितनी ज्यादा है। इसके साथ-साथ कुछ छात्र ऐसे भी हैं, जो किसी तरह से पढ़ भी लेते हैं तो उन्हें किसी भी प्रकार का रोजगार भी नहीं मिल पाता। पिछले कुछ सालों से बेरोजगारी में 80 फीसदी बढ़ोतरी हुई है, जो बहुत ही शर्म की बात है। आपने अगर गौर किया हो तो सरकारें भी पैसे ऐसे जगह लगाते हैं, जहां हम पढ़े-लिखे युवाओं के लिए employment न के बराबर होता है और बात विकास की करते हैं।

इन्हीं सभी समस्यायों को देखते हुए मैंने सोचा क्यों न आप लोगों के साथ कुछ ऐसा share किया जाए ताकि आप उसे implement करके life में कुछ तरक्की कर सके और सफल बन सके। इसीलिए आज हम आपको बताएँगे कि ब्लॉग क्या होता है ? तथा मुफ्त में ब्लॉग कैसे बनाएं और पैसे कैसे कमाए ? मुझे यह पूरा विश्वास है कि एक middle class family से belong करने के नाते मैं आपकी समस्याओं पर खरा उतरूंगा और आपको free blog related queries को solve कर पाउँगा।

ब्लॉग क्या होता है ?

सरल भाषा में कहूं तो blog एक website ही होती है, जहां आप अपने विचारों को internet के जरिये दुनिया भर के लोगों तक पहुंचा सकते हैं। अगर आपको किसी भी field में ideas, experiences, skills, expertise या फिर knowledge है तो आप उसे article यानी लेख के form में लिखकर लोगों के साथ शेयर कर सकते हैं।

यहां मैं आपको इस बात से भी परिचित करा दूँ कि अगर आप इंटरनेट में सर्च करेंगे ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके क्या-क्या है ? तो उसमे blog यानी blogging भी शामिल है। आज ऐसे बहुत से लोग हैं, जो ब्लॉग से लाखो से करोड़ों की income कर रहें हैं। शायद यह आपको सुनने में सही न लगे, लेकिन यह बिलकुल सत्य है।

आज ब्लॉग्गिंग business बन चुका है और बिज़नेस में पैसा कितना होता है ? यह आप अच्छी तरह से जानते हैं। तो चलिए मुफ्त में ब्लॉग कैसे बनाएं ? यानी How To Make Free Blog In Hindi में जानने से पहले मैं यह जरुरी समझता हूँ कि आप इससे पैसे कमाने के तरीके के बारे में जाने।

ब्लॉग से पैसे कमाने के तरीके (Ways To Earn Money From Blog)

आईये अब जानते हैं कि – blog से पैसे कमाने के तरीके के बारे में और ऐसे-वैसे तरीके भी नहीं। तरीके भी ऐसे, जिसे लाखों-करोड़ों प्रोफेशनल ब्लॉगर्स use करते हैं। यहां एक चीज और आपके लोगों के साथ share करना चाहूंगा कि – ब्लॉगिंग में time लगता है।

इसलिए आपको patience के साथ-साथ hardwork और smartwork भी करना होता है। हमेशा आपको research करते रहना है, क्योंकि समय के साथ हर चीज बदलती है। इसलिए आपको blogging करने का तरीका भी बदलते रहना है, आपको वही पुराने तरीके बिलकुल नहीं अपनाना है। खैर इसके बारे में हम आगे चर्चा करेंगे। आईये आगे बढ़ते हैं और जानते हैं – ब्लॉग से पैसे कमाने के तरीके के बारे में।

1. Google Adsense

यह दुनिया का सबसे ज्यादा use किया जाने वाला तरीका है। अगर आप beginner होंगे तो आपको यह जरूर पता होगा और आपका भी यही motive होगा कि आप अपने blog में Google Adsense का इस्तेमाल करके पैसे ज़रूर कमाए।

यहां हम आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यह Google द्वारा provide कराया गया free ad network compaign है, जिसे कोई भी use कर सकते हैं। इसके लिए कोई पैसे नहीं लगते। बस आपको गूगल ad network use करने के लिए उसके कुछ पैरामीटर अर्थात eligibility को पूरा करना होगा। जैसे कि –

  • अपने blog का थीम customization करना अर्थात अच्छा look provide करना, जो बहुत ही attractive और engaging हो।
  • कुछ important pages create करना। जैसे – about us, privacy policy, contact us, disclaimer इत्यादि। इसके अलावा ऐसे और भी बहुत से pages हैं, जिन्हे आप इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आप कर सकते हैं। यह सब user के लिए ही बनाया जाता है। अगर आप ये सभी pages खुद से बनाएंगे तो ज्यादा better होगा।
  • 30+ blog post लिखना। अगर आप खुद से content लिखेंगे तो यह ज्यादा best होगा नहीं तो आप blogging से life time पैसे नहीं कमा सकते हैं। और जैसे की हमने पहले भी आपको बताया है कि blog एक ऐसा medium है, जिसके जरिये हम अपने ideas, experiences, knowledge, skills आदि लोगों के साथ शेयर करते हैं न की किसी और के।

Note:- इन सभी में सबसे ज्यादा कठिन होता है SEO, जो अक्सर नए bloggers को ज्यादा परेशान करती है। लेकिन जहां तक मैंने खुद experience किया है कि – अगर कोई ब्लॉगर high quality content लिखना सीख जाता है तो फिर उसके लिए SEO करना बहुत सरल हो जाता है।

क्योंकि वह अपने content से users को satisfy करना सीख जाता है। नहीं तो अगर आपके users आपके content से satisfy नहीं होंगे तो आप भले ही कितना अच्छा SEO करते हैं तो वह सब बेकार है। एक चीज और जिसके बारे में आपको जानना बहुत important है और वह है आपके blog का traffic.

आप चाहे किसी भी ऑनलाइन तरीके का इस्तेमाल कर ले आप तब तक पैसे नहीं कमा पाएंगे, जब तक आपके पास अच्छा खासा traffic न हो। फिर चाहे वह paid या organic traffic ही क्यों न हो। लेकिन हम आपको organic traffic को use करने को कहेंगे। क्योंकि यह फ्री भी होता है और लाइफ टाइम के लिए भी होता है।

क्योंकि अगर आपका blog गूगल एडसेंस के लिए eligible हो भी जाता है तो उसमे पैसे कम बनेंगे अर्थात धीरे-धीरे बनेंगे, जो शायद आपको demotivate भी कर सकती है।

Hindi ब्लॉग में एक समस्या और भी बढ़ जाती है, क्योंकि इसमे CPC बहुत कम मिलते हैं। इसलिए सबसे पहले ब्लॉग के लिए traffic लाएं, जिसके बाद automatically आपके पैसे बनना शुरू हो जायेंगे।

2. Affiliate Marketing

यह भी एक best तरीका है blog से पैसे कमाने का। लेकिन जैसे की आपको पहले ही बताया जा चुका है कि traffic बहुत important है। इसलिए आपको अपने ब्लॉग में satisfying content लिखना चाहिए, जिससे users आप पर trust करेंगे।

अगर आप अपने content से user का trust जीत लेते हैं तो आप बड़ी आसानी से affiliate marketing कर सकते हैं और पैसा कमा सकते हैं।

जहाँ तक हमने देखा है कि आज ऐसे बहुत से bloggers हैं, जो अपने blog के जरिये कहीं से किसी से भी एफिलिएट बनकर product को अपने ब्लॉग पर लगा देते हैं और बाद में कहते हैं कि – पैसे नहीं बन रहे।

एफिलिएट मार्केटिंग पूरी तरह से users के trust पर निर्भर है। इसलिए अगर आपको ब्लॉग से पैसे कमाना है तो इसके लिए आपको users का trust जीतना अर्थात अच्छा relationship बनाने के लिए अच्छा content लिखना होगा।

3. Sponsored Article

एक बार जब आपके Blog पर अच्छा खासा traffic के साथ-साथ users के साथ अच्छा relationship बन जाता हैं तो आप अपने ब्लॉग पर sponsered article या Ads लगाकर भी पैसे कमा सकते हैं।

आज market में ऐसी बहुत-सी companies हैं, जो अपने products या services को प्रमोट करना चाहती है। इसके लिए वह ऑनलाइन एड्स या फिर किसी particular से प्रमोट कराते हैं। चाहे वह एक content के form में हो या फिर video form में।

आपकी blog की growth, popularity, audience और अन्य ऐसे बहुत से factor depend करती है कि – आप sponsorship के लिए कितने पैसे charge कर सकते हो।

4. Sell or Promote Your Own Product

जब हम किसी भी field में एक लम्बे समय से work कर रहें होते हैं तब हमारे अंदर उस फील्ड से related बहुत से experiences, ideas, expertise इत्यादि gain कर लेते हैं और हम इसी के जरिये अपना कोई भी product बनाकर sell या फिर promote कर सकते हैं।

चाहे फील्ड कैसा भी हो, जैसे कि – डिजिटल मार्केटिंग, ईमेल मार्केटिंग, सोशल मीडिया मार्केटिंग, एफिलिएट मार्केटिंग, प्रोडक्ट मार्केटिंग, ब्लॉग्गिंग, यूट्यूब इत्यादि। अगर आप इनमे से किसी field में अच्छे हैं तो आप अपने knowedge तथा experience को as a product & services के रूप में लोगों के साथ share कर पैसे कमा सकते हैं।

प्रोडक्ट चाहे किसी भी form में हो, जैसे कि – ebook, tutorial, video series, application & software आदि।

5. Other Advertising Company

गूगल एड्स के आलावा market में ऐसे बहुत से private advertising companies हैं, जिनके जरिये आप और पैसा बना सकते हैं। जैसे की – Taboola Ad Network, Ezoic, Outbrain आदि एक best तरीका है पैसे कमाने का।

अगर आपने कभी observe किया हो तो आपने कहीं न कहीं Taboola Feed रिलेटेड पोस्ट देखे होंगे। आज बड़े-बड़े प्रोफेशनल bloggers और popular website इसका use करती हैं। लेकिन यह Google Adsense के मुकाबले इनका approval मिलना कठिन है। इन्हें ज़्यादातर News site में देखा जा सकता है।

क्योंकि इनके लिए traffic बहुत मायने रखता है। अगर आपके blog में लाखों-करोड़ों में traffic नहीं है तो आपको इसका approval बिलकुल नहीं मिलेगा। वहीँ अगर आपके ब्लॉग में लाखों का traffic है तो उससे बहुत पैसे कमा सकते हैं।

ब्लॉग बनाने के लिए कौन-सा platform सही है ?

Free Blog कैसे बनाये ? यह जानने से पहले आपको यह जानना जरुरी है कि Blog बनाने के लिए कौन-सा platform सही है ? वैसे तो internet में बहुत से platform available हैं, जो कुछ free भी है और कुछ paid भी। लेकिन हम आपको केवल दो ही blogging platform के बारे में बताएँगे, जो बहुत popular है।

क्योंकि ज्यादा Indian Professional Bloggers इन्हीं दोनों platform में blogging कर रहें हैं। आपको जानकर हैरानी होगी आज internet में 40% content का योगदान हैं। इससे आप इन platform के popularity का अंदाजा लगा सकते हैं।

So एक शुरूआती/beginner के लिए wordpress और blogger एक अच्छा platform है। मैंने भी अपनी blogging की शुरुआत blogger से की थी और आज wordpress में कर रहा हूँ। ये दोनों platform best है, अपनी-अपनी जगह पर। क्योंकि ये सभी factor हमारे ऊपर depend करता है।

तो आईये अब इनके बारे में detail से step by step जानते हैं और कोशिश करते हैं कि कौन-सा platform सही है, आपके लिए। But choice आपकी है कि – आप किस platform काम करना पसंद करेंगे।

मुफ्त में ब्लॉग कैसे बनाएं ? (Make Free Blog In Hindi)

Blogger

  • सबसे पहले आप किस भी browser (Chrome) को open कर और www.blogger.com visit करें। इसके बाद आपको वहां अपनी profile create करनी होगी। जिसके लिए sign up पर click करके profile create कर सकते हैं। अगर आपका पहले से ही profile है तो आप next step follow करें।
  • आपको दूसरे step में Create New Blog पर click करें। 
  • इसके बाद आपको आपना blog का नाम डालना होगा और blog address (URL) भी।
  • Title में आपना website का नाम Add करना है। जैसे की अगर मुझे Allhindime के नाम से website बनानी है तो मुझे title में यही डालना पड़ेगा।
  • Address में आपना वेबसाइट का URL (Uniform Resource Locator) डालना है। जैसे – https://www.allhindime.net/
  • इसके बाद आपको create new blog पर click करना है, जिसके बाद आपका blog/website create create हो जाएगी।
  • यह सब कर लेने के बाद आपको कुछ setting करनी होगी, जो बहुत easy है। और इसके बाद आप content लिख लोगों के साथ share कर सकते हैं।

WordPress

  • सबसे पहले www.wordpress.com visit करें या फिर wordpress apps download कीजिए। इसमें भी आपको blogger.com की तरह अपनी profile create करनी होगी और उसके बाद create new blog पर click करे। जिसके बाद आपको एक theme select की option मिलेगी। इसमे आप कोई भी अपनी choice के अनुसार एक theme/template select करें, जो आपको पसंद है।
  • इसमें भी आपको blogger की तरह आपको वेबसाइट का कोई भी नाम देना है।
  • अब आपको free plan select करना है। इसके बाद अपना Email Id के साथ-साथ user name (इसमें आप वेबसाइट का नाम भी डाल सकते हैं) और आखरी में strong password डालना है।
  • ये सारी चीजे fill करने के बाद create my account पर click कर देना है, जिसके बाद आपके Email Address पर एक verification link मिलेगा और finally आपको उस link पर click जा कर verify कर लेना है।
  • इसमें भी आपको blogger की तरह कुछ settings करनी होगी और जिसके बाद ही आप content लिख सकते हैं।

हमारी अंतिम राय Make Free Blog & Earn Money In Hindi

जहां तक मेरे अनुभव में – Blogging करने का तरीका कभी-भी एक जैसा नहीं रहता अर्थात पहले और आज की तारीख में धरती-आसमान का फर्क है। इसलिए हम आपको यह advise देंगे कि आप ऐसा topic पर blog बनाये, जिसमे आपका interest हो और उस पर competition भी कम हो।

यानी की ऐसी category का blog, जो exist ही न करता हो और करता भी हो तो उस पर ज्यादा competition भी न हो। एवं इसके साथ ही future में उसकी demand कितनी है। क्योंकि अगर आप इन सभी चीजों को follow नहीं करते हैं तो शयद आप कभी-भी blogging field में successful नहीं हो पाएंगे।

क्योंकि इसमें आपको न केवल आपको hardwork करने की जरुरत है अपितु smartwork करने की सख्त जरुरत है। नहीं तो आप केवल आप जिंदगी भर काम ही करते रह जायेंगे, लेकिन success कभी-भी नहीं हो पाएंगे। साथ ही आप blogging को एक paasion की तरह लीजिये, न की एक काम की तरह एवं blogging के प्रति consistency बनाये रखे और हमेशा readers को valuable information ही provide कराये।

आखिर में ! उम्मीद करते हैं कि आपको यह article मुफ्त में ब्लॉग कैसे बनाएं और पैसे कैसे कमाए ? पसंद आया होगा और आपको इससे कुछ सीखने व् जानने को मिला होगा। आपको यह आर्टिकल कैसा लगा comment करके हमें जरूर बताएं एवं आपकी क्या विचार हैं blogging को लेकर।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here