घर बैठे online पैसे कैसे कमाए – पूरी जानकारी हिंदी में

online पैसे कैसे कमाए, online पैसे कमाने के तरीके, पैसे कैसे कमाए

Online पैसे कैसे कमाए ? जी हाँ ! आज का यह लेख घर बैठे online पैसे कैसे कमाए उन लोगो के लिए है। जो घर बैठे पैसे कमाने के तरीके के बारे में जानना चाहते हैं। यदि आप भी यह खोज रहे हैं तो आप बिलकुल सही जगह पर आये हैं। 

जैसे की हम सब जानते हैं कि – आज हर कोई पैसे कमाने के तरीके से, अपने जरूरतों को पूरा करना चाहते हैं। और अपने life को एक successful life बनाना चाहते हैं। 

Online पैसे कैसे कमाए – पूरी जानकारी हिंदी में 

घर बैठे online पैसे कैसे कमाए ? जी हाँ ! आज हम आपके साथ कुछ ऐसे घर बैठे पैसे कमाने के तरीके share करने वाले, जिससे आप घर बैठे online पैसे कमा सकते हैं और ऐसे तरीके भी ऐसे जो आपके लिए पैसे कमाने के लिए बहुत अच्छा साबित हो सकता है। 

आपकी जानकारी के लिए बता दूँ कि – internet में आज बहुत से लोग हैं, जो पैसे कमा रहें हैं। वो भी online घर बैठे, तो आप क्यों नहीं कमा सकते। 

जब दुनिया ही online तरीकों से अपने life successful बना रहें हैं। तो बेशक आप भी बना सकते हैं। आखिर आप में भी किसी न किसी का passion, interest, knowledge, hobby तो होगी ही। 

जब बात पैसे की ही है तो बिना समय गवाए जान ही लेते हैं। कि – ऐसे कौन से तरीके हैं। जो आपको online पैसे कमाने के तरीके के जरिए आपके पैसे कमाने का अवसर हो सकता है। 

1. Youtube  

आज के समय में youtube एक ऐसा platform बन चुका, जिससे हम घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं। जहाँ आप अपनी कला और honour के जरिये ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं। आप को जिस किसी भी क्षेत्र में बहुत अच्छा ज्ञान हो, आप उससे related knowledge की वीडियो बनाकर share कर सकते हैं।

अगर आप के content में दम है तो आप Youtube से करोड़ो online earning कर सकते हैं। Youtube से online paise kamane के तरीके  बहुत ही simple and easy है। Youtube online video provide कर online earning करने का बहुत अच्चा प्लेटफार्म है। 

2. Share market

Share Market से पैसे कमाना उन लोगो के लिए बहुत ही अच्छा income स्रोत साबित हो सकता है। जो मार्केट के बारे में बहुत अच्छी जानकारी रखते है। शेयर मार्केट से पैसे कमाने के लिए आपके पास कम से कम 500 रुपये होना जरुरी है।

शेयर मार्केट जोखिमों के अधीन है अतः मैं ये clear नहीं कह सकता कि इसमें आपको केवल profit ही profit होगा। इसमें आपका loss भी हो सकता है। शेयर मार्केट से पैसे कमाना आपके knowledge पर निर्भर करता है। एक चीज़ मैं जरूर कहूंगा कि जिस काम में risk होता है उसी में पैसा अच्छा होता है, यदि रिस्क लोगे तो earning भी आप ही करोगे।

3. Blogging

Blogging एक online paise kamane का एक बहुत ही अच्छा माध्यम है। जिसके द्वारा आप सबसे ज्यादा online earning from blogging से income कर सकते हैं। यह बहुत ही अच्छा और आसान माध्यम है। इसमें आप को किसी भी प्रकार की video create करने की आवश्यकता नहीं होती। 

आज तक ज्यादातर लोग blogging से ही Online paise kamakar करोड़पति बने हैं। इससे बढ़िया ऐसा कोई भी प्लेटफार्म नहीं है , जिससे की आप करोड़ो में income कर सके। इसमें आप website बनाकर केवल आप को अपने ideas शेयर करने होते हैं। 

Blogging करने से पहले आपको ब्लॉगिंग की सच्चाई को अच्छी तरह समझने की जरुरत है। Online Paise Kaise Kamaye इसके लिए Blogging platform हम सभी के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। 

4. Digital Teaching

अगर आप online paise kamana चाहते हैं और अगर आप graduated भी हैं। तो बेशक आप digital teaching करके online paise kama सकते हैं।  जहाँ आप अपनी classes के live video को share करके काफी सारा revenue chargeकर सकते हो।

इसके लिए आप youtube और अन्य apps के जरिये Video store करके दूसरो  को Guide  कर सकते हो।

5. Digital Marketing 

Digital marketting एक ऐसा प्लेटफार्म है, जहां आप अपने या किसी company के product  को online sell कर सकते हो। और यदि आपके पास कोई भी product  नहीं है तो आप किसी भी customer का order take करके। 

आप दूसरी site से product को buy करके price अपने हिसाब से set करके ख़ुद दूसरो को sell करके एक large बनकर अच्छी खासी online paise kama सकते हैं। Digital marketing से हम किसी company को promote या उसकी branding करते हैं। 

6. Data Entry 

Data Entry एक ऐसा work है, जहाँ आप घर बैठे किसी भी संस्था के data को एक assembled Data के रूप में create कर काफी online earning कर सकते हैं। जैसे – किसी office & organisation का डाटा एक systematic form में complete करके अच्छे पैसे कमा सकते हो।

Ex- RTO Office का डाटा management .

Data entry में आप को ms excel तथा अन्य data designer software की जानकारी होनी चाहिए। 

7. Online Content Writing 

Content writing  द्वारा आप दूसरो के लिए content writing करके word counting के हिसाब से earning कर सकते हैं। content writing के लिए कई sites market में उपलब्ध हैं। जैसे की – dailyonlinejobs 

8. Game Playing

Game playing भी एक बहुत अच्छा online earning करने का जरिया है। जहां आप online game खेलकर भी पैसा कमा सकते हैं। Game के जरिये भी हम ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं। 

यदि आप एक app developer हैं ,तो आप खुद का gaming app बना सकते है। और आप अपने gaming app में adsense approval से पैसे कमा सकते हो। 

9. App Developing 

अगर आप  computer की application Programming  के बारे में जानते हैं , तो बेशक आप paise kama सकते हैं। इसमें आप को केवल अपने लिए खुद का कोई भी Professional  app development करना होता है। 

playstore पर स्टोर करके traffic generate करके के अपने लिए एक अच्छा  revenue कमा  सकते हैं। इसके जरिये आप paise kama सकते हैं। App Develop कर हम online earning कर सकते हैं। 

10. Affiliate Marketing 

Online paise kamana, paise kamane ke tarike और paise kaise kamaye। इसकी जरुरत को पूरी करने के लिए आज के समय में affiliate marketting करके, आप अपने followers या किसी व्यक्ति को product खरीदने के लिए link शेयर करते हैं। 

जिसके द्वारा अगर customer आपके link के जरिये कोई भी प्रोडक्ट buy करता है। तो आपकी earning कुछ % commission के रूप में earning   होती है। Online earning tips में यह काफी Profitable साबित हो सकता है। जो की आपकी online earning के लिए काफी मददगार साबित हो सकती है।

11. Website Designing 

यह भी आपके लिए एक बहुत अच्छा revenue generate करने का बहुत  ही अच्छा माध्यम है। जहां की आप दूसरो से पैसे लेकर उनके लिए website create कर सकते हैं। जिसके बदले आप अपना service charge कर सकते हैं।

 इस Time पर यह paise कमाने का जबरजस्त तरीका है। जिससे आप online paise easily कमा सकते हो।  

12. Social Media Manager 

online paise kaise kamaye इसके लिए आपको as a social media manager का काम कर सकते हैं। आज ऐसी बहुत सी सख्सियत हैं, जहां आप उनकी social media को manage कर सकते हैं। और एक अच्छी revenue के साथ online earning कर सकते हैं।

क्योंकि उनके पास उतना time नहीं होता कि social media को manage कर सके। अतः As a social media manager के जरिये हम online paise कमा सकते हैं। 

13. Consulting

अगर आप को किसी भी क्षेत्र में deeply experience है। तो आप अपने इस knowledge को online दूसरो के लिए Share कर सकते हैं। जिससे आप अपनी service के लिए revenue recommend कर सकते हैं। 

14. Software Marketing

आप software marketting भी Digital marketting की ही एक आय का साधन है। आप लोगो के लिए Software marketting एक बहुत ही अच्छी site है , जहां आप किसी  software को promote करते हैं।

और उसकी link शेयर करते हैं और आपकी link से  Software sell  होता है।  वहां आपको 60 %  commission revenue के रूप में Share  होता है। 

muncheye  एक ऐसी ही software marketting site है। 

15. Video Editing

आप Video Editing के जरिये भी आप online कनेक्ट रहकर दूसरो के लिए Video Edit कर सकते हैं। आप कोई भी order दूसरो के जरिये आप video editting का order takeover कर सकते हैं।

घर बैठे Paise कमाने के लिए इसके लिए video editting factor बहुत ही Profitable साबित हो सकता है। और हम online earning कर सकते है और एक अच्छी खासी income generate कर सकते है। 

16. As a free Lancer Sites

आप free lancer sites के जरिये जॉब join कर सकते हैं। और यदि आपको Art  में जैसे – logo,design,graphics,banner आदि में interest है। तो आप के लिए यह बहुत ही अच्छा online paisa kamane का  बहुत ही अच्छा माध्यम हो सकता है।

यहां आप advance booking के जरिये customer से आर्डर उठाकर अपनी service चार्ज के साथ revenue generate कर सकते हैं। 

17. Blogger Tutorial 

आप Blogging tutorial से भी online paise earn कर सकते हैं। इस समय आप के लिए Blogging tutorial काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। क्योंकि इस समय बहुत सारे ब्लॉगर blogging के क्षेत्र में अपना Career  आजमा रहें हैं। 

लेकिन उनके पास experience की कमी होती है। जिससे आप उनको guide कर सकते हैं,और online earning कर सकते हो। 

18. As a motivational speaker

यदि आप लोगो को motivate करने में माहिर है,तो यह field आपके लिए profitable साबित  हो सकता है। आज बहुत सारी कंपनियां हैं, जो loss के चलते बंद हो रहीं हैं। 

तो आप इनके लिए एक Motivational speaker  के रूप में इन्हें Motivate  कर सकते हैं। ताकि वे अपने Business को बंद करने की वजाय पूर्ण रूप से कंपनी की growth के लिए Focus  करें। और इससे आप online earning कर सकते हैं। 

19. OLX

Olx ऐसा प्लेटफार्म है, जहां आप नए और पुराने दोनों प्रकार के product buy & sell कर सकते हैं। आप प्रोडक्ट लोगो से कम rate पर खरीद कर उसे ऊँची दामों में बेच सकते हो। और बीच के प्रॉफिट को अपने income का स्रोत बना सकते हो।

20. Become A Partner Program

आप किसी product selling कंपनी का partner program ज्वाइन करके बहुत अच्छा पैसा कमा सकते हो। आपको उस कंपनी का partner ज्वाइन कीजिये। जहां आपको अच्छा खासा profit हो सके।

Analysis से online पैसे कैसे कमाए

यहां एक चीज और कहना चाहूंगा कि – अगर आप किसी भी  Online पैसे कमाने के तरीके को अपनाते हैं। तो आपको काफी patience और regularty रखना होगा। तभी आपको घर बैठे online पैसे कैसे कमाए ? का पूर्ण रूप से benefit मिल पायेगा।   

उम्मीद करता हूँ कि – आपको online पैसे कमाने के तरीके मिल गए होंगे। आशा करता हूँ कि – आप भी बताये गए पैसे कमाने के तरीके से आप भी online पैसे कमाना शुरू कर देंगे। अगर आप को हमारा यह लेख पसंद आया हो, तो जरूर facebook, twitter, whatsapp आदि में शेयर करें।

3 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here