Top 10 Online Business Ideas In 2021 – पूरी जानकारी हिंदी में

online business ideas in hindi, online business ideas 2021, online business ideas for students, online business ideas for beginners, online business ideas in india, successful online businesses

आज का हमारा यह लेख Successful Online Business Ideas In Hindi में उन लोगों के लिए काफी महत्वपूर्ण होने वाला है, जो अपने बिज़नेस को इंटरनेट के जरिये सफल बनाना चाहते हैं और ढेर सारा पैसा कमाना चाहते हैं। जी हाँ ! बिलकुल सही पढ़ा आपने। तकनीक और इंटरनेट ने आज हमारे जीवन को इस कदर तक बदल दिया है कि आज हम घर बैठे internet से पैसे कमा सकते हैं। इसमें कोई संदेह नहीं है।

तो ऐसे में क्या आप भी जानना चाहते हैं कि ऐसे कौन से successful online business ideas हैं, जिसके जरिये हम घर बैठे ढेरों पैसा बना सकते हैं। अगर हाँ ! तो हमारे इस लेख Top 10 Successful Online Business Ideas In 2021 Hindi के साथ बने रहें। तो फिर चलिए बिना देरी किये बिना शुरू करते हैं।

Successful Online Business Ideas In 2021 Hindi

आज इंटरनेट तेजी से घरों और कार्यालयों में वैश्विक स्तर पर फ़ैल रहा है। यह अपने आप में एक online business शुरू करने के संदर्भ में सोचने के लिए अच्छी व्यावसायिक समझ बनाता है। जबकि नीचे बताये गए ideas में से कुछ को विशिष्ट skills और experience की आवश्यकता हो सकती है। कई अन्य तरीके भी ऐसे हैं, जिन्हें केवल एक लैपटॉप और इंटरनेट कनेक्शन की आवश्यकता होती है।

हालांकि कुंजी सही विकल्प बनाने में निहित है एक वह जो आपके professional skills और experience के साथ आप जो करना चाहते हैं और उसके साथ तालमेल बिठाते हैं। इसलिए Online Business Ideas के लिए अपनी पसंद बनाने से पहले अच्छे से सोच लें। लेकिन एक बार करने के बाद पीछे मुड़कर कभी न देखें।

तो आईये अब हम ऐसे Top 10 Successful Online Business Ideas In 2021 Hindi में जानते हैं, जिसे जानने के बाद आपको को भी इंटरनेट से पैसे कमाने के बारे में कुछ आईडिया मिल जायेगा।

1. Blogging

यदि आप भी किसी field में एक अच्छी खासी जानकारी रखते हैं अर्थात आपको उस क्षेत्र में expertise और कई सालों का experience है तो blogging आपके लिए एक अच्छा source हो सकता है इज्जत, सोहरत और पैसे कमाने का। जी हाँ ! सही पढ़ा आपने।

यदि आप अपने interest व् passion के अनुसार जैसे वित्त, प्रौद्योगिकी, व्यापार, निवेश, खाना पकाने और अन्य किसी भी field में एक अच्छा article लिख सकते हैं तो blogging आपके लिए न केवल आपके अनुभवों को online साझा करने का एक बड़ा माध्यम साबित हो सकता है अपितु Google AdSense, Affiliate Marketing, Sponserhip और कई अन्य तरीकों का उपयोग करके पैसे कमाने का अवसर भी देता है।

आज के समय में ऐसे बहुत से bloggers हैं, जो संयम से काम लेते हैं और अपने जीवन यापन के खर्चों को पूरा करने के लिए सिर्फ पर्याप्त नकदी कमाते हैं। जबकि कुछ bloggers ऐसे भी हैं, जो इसे अपना पूर्णकालिक व्यवसाय बना दिया है और एक सुंदर जीवन जी रहे हैं।

Note:- Blogging इतनी सरल भी नहीं, जिसे हर कोई कर सके। कड़ी मेहनत और सच्ची लगन से ही आप success achieve कर सकते हैं। हाँ ! इसमें थोड़ा time जरूर लगता है, जो आपकी skills पर depend करती है।

2. Language Translation

यदि आपके पास कई भाषाओं का अच्छा खासा knowledge है तो language translation आपके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है। आप असाइनमेंट के लिए Fiverr या Upwork जैसे ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म ब्राउज़ करके शुरू कर सकते हैं।

एक बार जब आप अपने आत्मविश्वास और काम के portfolio का निर्माण कर लेते हैं, तो लोकप्रिय bloggers से आप सीधे संपर्क करके जांच लें कि क्या वे अपना ब्लॉग किसी अन्य भाषा में अनुवादित करवाना चाहते हैं। यह एक अच्छा तरीका है अपनी भाषाई प्रतिभा (linguistic talent) से पैसा बनाना का।

3. Online Store

ई-कॉमर्स क्षेत्र भारत में बहुत तेजी से grow हो रहा है, जिसका आप हिस्सा बन सकते हैं। आप Amazon, Flipkart, Snapdeal, ShopClues, Paytm जैसे लोकप्रिय marketplace पर ऑनलाइन बिक्री शुरू करने का विकल्प चुन सकते हैं या अपना खुद का ऑनलाइन ई-स्टोर खोलने का विकल्प चुन सकते हैं।

पहले विकल्प में, आपको बस as a medium बनकर इन companies से affiliate link लेकर आपको इन companies के products को sell करवाने होते हैं, जिसमे आपको commission के तौर पर आपको पैसे दिए जाते हैं। जिसे हम affiliate marketing के नाम से भी जानते हैं।

Note:- सभी companies के commission rate अलग होते हैं।

यदि आप अपना स्वयं का ऑनलाइन स्टोर खोलने का निर्णय लेते हैं, तो आपको अपना ब्रांड बनाने की सुविधा भी मिलती है। लेकिन इसमें आपको मार्केटिंग से लेकर user experience तक सभी चीजों पर ध्यान देना पड़ता है।

आप Shopify जैसे ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म का भी उपयोग कर सकते हैं। ताकि आपको अपना store ऑनलाइन स्थापित करने में मदद मिल सके।

4. Data Analyst Consultant

क्या आपकी mathematics, economics व् finance जैसे विषयों में अच्छी पकड़ है ? यदि हाँ, तो यह आपके लिए एक बेहतरीन online business करने का idea हो सकता है। Digital युग में, बड़ी-बड़ी कंपनियां ऐसे data analyst consultant की तलाश में होती हैं, जो उनके बड़े data का विश्लेषण कर सके। यह वो जगह है, जहां आप आते हैं।

एक बड़े data सलाहकार के रूप में आप उन्हें buyer behavior, spending habits, geographical preferences के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी प्रकट करने के लिए उनकी सहायता कर सकते हैं, जो कि वे अपने व्यापार रणनीतियों को ठीक करने में शामिल हैं।

और इस तथ्य को देखते हुए भारत में अभी भी data analyst consultant की कमी है। जिसके लिए आपको अपनी सेवाएं प्रदान करके पैसा कमा सकते हैं और अपनी जीवनशैली का नेतृत्व कर सकते हैं।

5. Image Consultant

आज की competitive world में सही छवि पेश करना professionals, celebrities और companies के लिए बहुत important बन चुका है। यही कारण है कि वे छवि प्रबंधन में एक सिद्ध ट्रैक रिकॉर्ड के साथ किसी को किराए पर लेने के लिए बड़ी रकम देने के लिए तैयार हैं।

यदि आपने पहले पीआर या सेलिब्रिटी प्रबंधन उद्योग में काम किया है, तो आपके लिए कुछ प्रसिद्ध नामों को छोड़ना और संभावित ग्राहकों को प्रभावित करने के लिए उस उद्योग के बारे में अपने ज्ञान को प्रवाहित करना मुश्किल नहीं होना चाहिए।

6. Bookkeeping Services

QuickBooks और Xero, जैसे ऑनलाइन अकाउंटिंग एप्लिकेशन के प्रसार ने अब bookkeeping professionals के लिए किसी भी समय, कहीं से भी एक अकाउंटिंग फ़ाइल पर काम करना संभव बना दिया है। आप ग्राहकों के साथ काम करने के लचीलेपन का आनंद लेते हैं।

यह एक प्रवृत्ति है, जो भारत में कई कंपनियों के साथ तेजी से पकड़ बना रही है, जो एक निश्चित शुल्क के लिए अपने खातों को रखने के लिए आभासी बहीखाता पेशेवरों की सेवाओं की मांग कर रहे हैं। यह finance और accounting professionals के लिए एक शानदार विकल्प है, जो कार्यालय के माहौल में फंसे हुए हैं और अपनी शर्तों पर काम करने की लालसा रखते हैं।

7. Start a YouTube Channel

क्या आप जानते हैं कि अपना खुद का YouTube चैनल शुरू करना एक excellent online business idea है, जो आपको अमीर बना सकता है। जी हाँ ! आपने बिलकुल सही पढ़ा। आपको बस YouTube सहयोगी कार्यक्रम का उपयोग करके एक मुफ्त वीडियो साझा करने वाला चैनल launch करना है। उसके बाद आप जिस किसी भी विषय में passionate व् interested हैं, उस पर unique/creative वीडियो शूट करें।

अंत में लोकप्रिय सोशल मीडिया प्लेटफार्मों पर कुछ रणनीतिक प्रचार के साथ इसका पालन करें। यदि आपका कुछ वीडियो वायरल हो जाता है और ज्यादा से ज्यादा ग्राहकों की संख्या जुटाने में कामयाब हो जाते हैं, तो Google (Founder Of YouTube) आपको अपने वीडियो में विज्ञापन प्रदर्शित करेगा। जिसके लिए आपको पैसे दिए जायेंगे।

Note:- आपकी सामग्री जितनी बेहतर होगी, उतने ही अधिक ग्राहक आपकी ओर आकर्षित होंगे और उतने अधिक सब्सक्राइबर होंगे। जिससे की आप की earning भी बहुत अच्छी होगी।

8. Business Tutoring

भारत में हर साल बड़ी संख्या में start-up देखने को मिलते हैं, लेकिन कुछ शुरुआती वर्षों तक ही रहते हैं। इसके लिए पर्याप्त डोमेन ज्ञान की कमी, वित्तीय कुप्रबंधन, गलत मार्केटिंग रणनीतियों और ग्राहक वरीयताओं को प्राप्त करने में सक्षम नहीं होने के कई कारण हैं।

यदि आप किसी भी प्रमुख व्यावसायिक समारोह में व्यापक कौशल / अनुभव के साथ एक वरिष्ठ उद्योग पेशेवर हैं, तो आप ऑनलाइन व्यापार ट्यूशन प्रदान करके इस प्रवृत्ति को भुनाने में सक्षम हो सकते हैं।

स्टार्ट-अप संस्थापकों और अनुभवहीन व्यावसायिक अधिकारियों को लाभ और आसानी से अपने समृद्ध विशेषज्ञता के लिए भुगतान करना होगा, जिसमें बिक्री और विपणन, वित्तीय प्रबंधन, उत्पाद प्रबंधन, मानव संसाधन प्रबंधन और ग्राहक संबंध शामिल हैं video conferencing और tutorial के माध्यम से।

9. Fitness Instructor

आज की भाग-दौड़ जिंदगी में हर कोई एक fit body और एक स्वस्थ जीवनशैली जीना चाहता है। लेकिन अक्सर कुछ लोगों के पास इतना time नहीं होता कि वो fitness से जुड़े कुछ जानकारी जुटा सके। और ऐसे में आप उन लोगों के लिए online fitness guide के रूप में काम कर सकते हैं।

आप YouTube पर अपना स्वयं का फिटनेस चैनल शुरू करके और नियमित रूप से फिटनेस वीडियो अपलोड करके शुरू कर सकते हैं। इनमें व्यायाम, diet tips, 10 मिनट में पूर्ण कसरत कैसे करें, व्यायाम और अन्य फिटनेस से संबंधित जानकारी क्या करें और क्या न करें share कर सकते हैं।

एक बार जब आपका चैनल fame प्राप्त कर लेता है, तो आप अपने वीडियो/चैनल पर पोस्ट किए गए विज्ञापनों से कमाई करने के लिए YouTube पार्टनर प्रोग्राम के साथ साइन अप कर सकते हैं। निजी कंपनियों से भुगतान किए गए विज्ञापन कर सकते हैं और यहां तक कि अनन्य सामग्री साझा करने के लिए केवल सदस्यता द्वारा एक सेवा शुरू कर सकते हैं।

10. Podcasting

साधारण शब्दों में पॉडकास्टिंग इंटरनेट का उपयोग करके ऑडियो फाइलों को वितरित करते समय किया जाने वाला शब्द है। पॉडकास्ट को एक ऑडियो फ़ाइल के रूप में परिभाषित किया जा सकता है (अक्सर एमपी 3 प्रारूप में) जिसे इंटरनेट से डाउनलोड किया जा सकता है।

एक बार डाउनलोड करने के बाद इसे किसी भी कंप्यूटर या पोर्टेबल डिवाइस जैसे कि आईपॉड या मोबाइल फोन पर सुना जा सकता है। पॉडकास्टिंग अभी भी भारत में एक अपेक्षाकृत नई अवधारणा है। 2006 में, देश में केवल अनुमानित 3000 पॉडकास्टर्स थे। Hubhopper, जो एंड्रॉइड और आईओएस दोनों उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध है, भारत की सबसे बड़ी पॉडकास्ट निर्देशिका है।

Online Business Ideas In 2021 Hindi

हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा यह लेख Top 10 Online Business Ideas In 2021 हिंदी में पसंद आया होगा और उम्मीद करते हैं कि आपको हमारे इस लेख से कुछ सीखने व् जानने को मिला होगा।

आपको हमारा यह लेख online business ideas in 2021 hindi में कैसा लगा कमेंट करके हमें जरूर बताये। अगर फिर भी आपको हमारे इस आर्टिकल को लेकर कोई doubts है तो आप हमें बेझिझक comment कर सकते हैं। हम आपके सवालों का जवाब देने का पूरा प्रयास करेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here