India’s Top 10 Online Classes Platforms For Kids In Hindi

India's Top 10 Online Classes Platforms For Kids In Hindi, Online Classes Platforms For Kids In 2021 Hindi,

Online Classess Platforms For Kids In Hindi कोरोना वायरस ने online classes platforms for kids को लोकप्रिय बना दिया है। और ऐसे में बच्चो का लैपटॉप, मोबाइल के सामने बैठना और विषयों के पाठ को रोजाना study करना एक सामान्य बात हो गई है।

Market में ऐसे बहुत से educational app और websites हैं, जो बच्चो की सीखने की क्षमता में improve करने का दावा करते हैं। ऐमें में जब हमारे पास बहुत सारे विकल्प हों तो हमारे kids के लिए India’s Top Online Classes Platforms For Kids In Hindi का चयन करना एक कठिन काम हो जाता है।

तो ऐसे में अगर आपको भी जानकारी नहीं है कि क्या चुनना है ? तो हमारे साथ बने रहिये। आज हम आपको सबसे लोकप्रिय और India’s Top 10 Online Classes Platforms For Kids In Hindi में सूची तैयार की है, जो विश्व स्तरीय दूरस्थ शिक्षा प्रदान करते हैं।

Top 10 Online Classes Platforms For Kids In 2021 Hindi

तो दोस्तों ! बिना देरी किया बिना आईये जानते हैं India’s Top 10 Online Classes Platforms For Kids In Hindi में।

India's Top 10 Online Classes Platforms For Kids In Hindi, Online Classes Platforms For Kids In 2021 Hindi, पूरी जानकारी detail हिंदी में
India’s Top 10 Online Classes Platforms For Kids In Hindi, Online Classes Platforms For Kids In 2021 Hindi, पूरी जानकारी detail हिंदी में

1. BYJU’S

दोस्तों ! BYJU’S के बारे में आप सभी ने जरूर सुना होगा। जो भारत का एक educational platform है। जिसे सन 2011 में launch किया गया था। BYJU’S को online learning के लिए सबसे top platform चुना गया। यह एक paid membership plan है।

हालांकि students free में भी lessons access कर सकते हैं। Students को email-id और phone number के साथ login करना होगा। Unlock Premium Lesson करने के लिए, छात्रों को एक monthly membership खरीदनी होगी।

Visit the website

2. Whitehat Jr

Whitehat Junior kids के लिए एक e-learning platform है, जहां वे live classes के माध्यम से coding सीख सकते हैं। हाल ही में BYJU’S द्वारा 300 मिलियन डॉलर के लिए अधिग्रहण किया गया था। Kids को पढ़ाने का तरीका Whitehat Jr को खास बनाता है।

छोटी उम्र सेही ही kids को java, c++, python और इसके जैसी अन्य programming languages को अच्छी तरह से सिखाया जाता है। Lessons Paid Membership के आधार पर दिया जाता है। हालांकि, free lessons भी offer किए जाते हैं।

Visit the website

3. Ted Ed@home

Ted Ed@home दुनिया भर के kids को कोरोना महामारी के दौरान सीखने में मदद करने के लिए Ted द्वारा एक पहल है। यह एक मुफ्त पहल है, जिसमें माता-पिता के साथ-साथ kids को भी मदद करने के लिए videos, lessons, fun activities, challenges आदि शामिल हैं।

सभी पाठ्यक्रम सामग्री को चार मुख्य श्रेणियों में बांटा गया है। प्राथमिक विद्यालय, मध्य विद्यालय, उच्च विद्यालय और विश्वविद्यालय में categories किया गया है।

साप्ताहिक समाचार पत्र भी है। सभी पाठ्यक्रम सामग्री में art, health, mathematics, philosophy, religion, social studies, science, technology आदि जैसे विषय शामिल हैं।

यह Ted द्वारा एक महान पहल है, जिसे वास्तव में हमें try करना चाहिए।

Visit the website

4. Vedantu

Vedantu एक indian education platform है, जिसका उद्देश्य स्कूली छात्रों को live video lectures प्रदान करना है। यह WAVE तकनीक का उपयोग करता है और इंटरनेट के जरिए छात्रों को व्यक्ति या छोटे समूहों में पढ़ाया जाता है।

Students को नि: शुल्क प्रदर्शन मिल सकता है और वे YouTube पर भी free lessons प्रदान करते हैं।

Visit the website

5. Toppr

Toppr, स्कूल जाने वाले kids के लिए एक और online class platform है। जिसे सन 2013 में स्थापित किया गया था। यह App पूरे भारत में छात्रों की मदद करने के लिए एक interactive platform प्रदान करता है।

यहां छात्र अपने doubts और video lectures को देख सकते हैं। Students अपने complicated problems का solutions पा सकते हैं।

Visit the website

6. Khan Academy kids

Khan Academy एक non-profit organization है, जो दुनिया भर के स्कूली students को हर तरह की  free course material, विशेष रूप से videos प्रदान करता है।

दुनिया भर में 120 मिलियन से अधिक छात्र Khan Academy का उपयोग करते हैं। जिसे 2008 में स्थापित किया गया था और अब यह online classes के लिए सबसे trusted websites में से एक बन गया है।

Students interactive वीडियो की मदद से सीख सकते हैं और अपने समय का भरपूर उपयोग कर सकते हैं। यहां students के लिए सर्वश्रेष्ठ online classes उपलब्ध हैं।

Visit the website

7. Unacademy

Unacademy 2015 में launch किया गया एक Indian learning app है। यह app मुख्य रूप से higher classes और exam preparations की तैयारी के लिए है।

हालांकि छात्र interactive और free & paid classes भी पा सकते हैं। छठवीं कक्षा के बाद छात्र online lectures और course material प्राप्त करने के लिए Unacademy का उपयोग कर सकते हैं।

यह उन छात्रों के लिए बहुत अच्छा है, जो विभिन्न विषयों का गहन ज्ञान प्राप्त करना चाहते हैं। यह उन लोगों के लिए helpful हो सकता है, जो future में competitive exams के लिए preparation करना चाहते हैं।

Visit the website

8. YouTube Kids

YouTube Kids को विशेष रूप से 13 साल से कम उम्र के kids के लिए बनाया गया है। यह अनिवार्य रूप से kids के लिए एक सुरक्षित वातावरण बनाने और उन्हें strong content वाले वीडियो तक पहुंचने से रोकने के लिए बनाया गया था।

YouTube Kids उन kids के लिए एक अद्भुत platform है, जो सीखना और अध्ययन करना चाहते हैं। यहां छोटे बच्चे ढेर सारे चैनलों पा सकते हैं, जो हर तरह के विषयों को free में प्रदान करते हैं।

ऐसा ही एक चैनल है, Crash Course Kids जो छात्रों को animals, facts, food chains आदि के बारे में सिखाता है।

Visit the website

9. Doubtnut

Doubtnut भी एक Indian educational platform है, जिसे 2016 में स्थापित किया गया था। यह सबसे लोकप्रिय प्लेटफार्मों में से एक है, जो विभिन्न problems के लिए lectures and solutions offer करता है।

सभी प्रकार के विषयों में students के doubt को solve करने के लिए doubtnut पूरी तरह से अनुरूप है। छात्र difficult questions भी पूछ सकते हैं और उन्हें video lectures में उत्तर मिल जाएंगे।

यह curious kids के लिए एक बेहतरीन platform है, जो complicated problems को detailed solutions में पाना चाहते हैं।

Visit the website

10. National Geographic Kids

National Geographic Kids ने 1975 में एक पत्रिका के रूप में शुरुआत की। जल्द ही यह kids के लिए favorite adventure magazine पत्रिका बन गई।

वर्तमान में यह kids के लिए playing games, watching videos, identifying new countries, knowing about wildlife के बारे में जानने और बहुत कुछ सीखने का एक amazing platform बन गया है।

यह उन kids के लिए एक अद्भुत platform है, जो अपने परिवेश और भूगोल के बारे में सीखना चाहते हैं।

Visit the website

Conclusion

इस लेख में बताये गए सभी online classess platforms for kids बहुत सारे students की life को बेहतर बनाया है। यदि आप भी एक parents हैं, तो आप इन platforms के माध्यम से अपने बच्चो के future के लिए best चुन सकते हैं। और उनका future secure कर सकते हैं।

कम उम्र से सीखने की आदत विकसित करना जरुरी है। ये सभी platform वास्तव में आपके बच्चो के doubts को solve कर देंगे और सीखने को interactive और पहले से easy बना देंगे।

यदि आपको हमारा यह लेख Top 10 Online Classes Platforms For Kids In 2021 Hindi पूरी जानकारी detail में पसंद आया हो तो अपने friends के साथ जरूर share करें। इससे हमें अपने हिंदी भाषा के प्रति motivate होना का अवसर मिलेगा और हम इसी तरह आपके लिए valuable content लिखते रहेंगे।

आपको हमारा यह लेख Online Classes Platforms For Kids In 2021 Hindi में कैसा लगा ? comment करके अपना feedback जरूर दे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here