OTT Platform क्या है ? पूरी जानकारी हिंदी में

ott full form in hindi, ott platforms in india, ott meaning in hindi, ott platform means, ott क्या है, ott platform full form in hindi, ओटीटी प्लेटफॉर्म क्या है, ott platform list, ott platform full form, what is ott platform in hindi,

ओटीटी प्लेटफार्म (OTT Platform) क्या है ? जी हाँ ! सही पढ़ा आपने। आज के समय में बहुत ही कम लोग घर से बाहर निकलना पसंद करते है। ख़ासतौर पर ऐसे समय में जब लॉकडाउन या भीड़-भाड़ की स्थिति हो। जब फिल्मों को थिएटर बॉक्स ऑफिस में release करने में दिक़्क़त होती है, तब ऐसे समय में OTT Platform का महत्व काफ़ी बढ़ जाता है।

आज हर कोई व्यक्ति अपने मोबाइल पर ही मनोरंजन के साधन खोजता रहता है। यहाँ तक की लोग TV में भी फिल्मों का देखना पसंद नहीं करते हैं। वह किसी भी प्रकार की जानकारी प्राप्त करने या मनोरंजन के लिए मोबाइल का ही use करते है। आज इंटरनेट का दौर है, जिससे ज्यादातर लोग Digital Platform का use करते है।

आज OTT Platform ने हमारे मनोरंजन के तरीकों को पूरी तरह बदल कर रख दिया है। आज ओटीटी प्लेटफार्म user बहुत तेजी से बढ़ रहे हैं, क्योंकि ये युवाओं की पहली पसंद बन चुकी है। आज OTT Platform अपने content खुद तैयार करते है और उसे अपने-अपने platform में release करते है।

लेकिन आज भी बहुत से लोग ऐसे हैं, जिन्हें OTT के विषय में बहुत कम जानकारी है। यहां तक की बहुत से लोगों को अभी भी इसकी बिल्कुल जानकारी नहीं है। तो चलिए बिना देरी किये बिना जानते हैं कि – ओटीटी प्लेटफार्म क्या है ?

ओटीटी प्लेटफार्म क्या है ? (What Is OTT Platform In Hindi)

OTT Platform एक ऐसे प्लेटफार्म को कहा जाता है, जो internet के जरिये वीडियो या अन्य मीडिया से संबंधित content को online provide कराते हैं। इसका उपयोग video on demand प्लेटफार्म के लिए किया जाता है। यह एक प्रकार के Application Software (app) होते हैं, जिसमे वीडियो या अन्य media content दिखाए जाते हैं।”

इसके लिए ग्राहकों को OTT Platform का subscription लेना होता है, जिससे वह जिस किसी भी content को देखना चाहे तो वह देख सकते हैं। इसका उपयोग मुख्य रूप से Video On Demand Platform, Audio Streaming, OTT Devices, Voice IP Call, Communication Channel, Messaging आदि कामों के लिए किया जाता है।

ओटीटी का फुल फॉर्म क्या है ? (OTT Full Form In Hindi)

आपकी जानकारी के लिए हम बता दें कि – OTT का full form “Over The Top” होता है।

OTT Platform की उत्पत्ति कैसे हुई ?

देश में OTT Platform की उत्पत्ति सन 2008 में हुई। Bigflix भारत का सबसे पहला OTT Platform है, जिसे Reliance Entertainment द्वारा launch किया गया था। इसके बाद 2010 में Digivive द्वारा देश का पहला OTT Mobile App – NEXG TV को launch किया गया, जिसे TV और Video On Demand दोनों में access किया।

NEXG TV का पहला live stream – Indian Premiere League Match 2013-2014 में स्मार्टफोन पर उपलब्ध कराया गया। OTT Platform में असली मोड़ तब आया जब भारत के दो बड़े (OTT) ओटीटी – Ditto TV (ZEE) और SONY LIV को 2013 में भारतीय बाजार में launch किया गया। जिसमे Star, Song, Via-Com, Zee इत्यादि सभी के मीडिया चैनल Ditto TV में दिखाया जाते थे।

OTT Platform Media Services In India

वर्तमान में 40 OTT Media Services भारत में उपलब्ध हैं, जिनका internet के माध्यम से Streaming Media Distribution किया जाता है। वर्तमान में भारतीय OTT Market की net worth 6450 करोड़ है।

List Of OTT Platform In India

NameParentActive YearsLanguages
Asianet Mobile TVAsianet Satellite Communications2015–PresentMalayalam, Tamil, Kannada, Telugu, Hindi
YuppTVYuppTV2007–presentHindi, Telugu, Tamil, Kannada
BIGFlixReliance Entertainment2008–presentHindi, Telugu, Tamil, Bengali
VuclipPCCW2008–presentHindi, Telugu, Tamil
dittoTVZee Entertainment Enterprises2012–2018English, Hindi, Telugu, Kannada, Tamil, Malayalam, Marathi, Gujarati, Punjabi, Bangla
SpuulIndependent2012–presentHindi, Telugu, Tamil, English
SonyLIVSony Pictures Networks India2013–presentHindi, English, Telugu, Tamil, Bengali, Malayalam, Kannada, Punjabi
TVFPlayContagious Online Media Network Private Limited2015–presentHindi,Telugu,Tamil
NetflixNetflix Inc.2015–presentEnglish, Hindi, Telugu, Tamil, Bengali, Malayalam, Kannada
ViuHK Television Entertainment2015–presentHindi, Telugu, Tamil
ArreUDigital2015– presentHindi, English
Disney+ HotstarStar India (The Walt Disney Company India)2015–presentHindi, English, Malayalam, Telugu, Tamil, Bengali, Kannada, Marathi
Eros NowEros International2015–presentHindi, Telugu, Tamil, Punjabi
HooqSony Pictures, Warner Bros. and Singtel2015–2020English
Hungama PlayHungama Digital Media Entertainment2015–presentHindi, English, Telugu, Tamil
Amazon Prime VideoAmazon2016–presentMarathi, English, Hindi, Telugu, Tamil, BengaliMalayalam, Kannada, Odia, Punjabi, Gujarati
VootViacom 182016–presentEnglish, Hindi, Telugu, Tamil, Bengali,Malayalam, Kannada, Odia, Punjabi, Gujarati
JioCinemaJio Platform2016–presentEnglish, Hindi, Telugu, Tamil, Bengali, Malayalam, Kannada, Odia, Punjabi, Gujarati
ALTBalajiBalaji Telefilms2017–presentHindi, Telugu, Tamil
HoichoiShree Venkatesh Films2017–presentBengali, Hindi
MX PlayerTimes Internet2018–presentMarathi,Hindi, Telugu, Tamil, Bengali,Malayalam, Kannada, Punjabi, Odia, Gujarati, English
Zee5Zee Entertainment Enterprises2018–presentMarathi, Hindi, Telugu, Tamil, Bengali,Malayalam, Kannada, Punjabi, Odia, Gujarati, English
Ullu AppUllu App2018–presentHindi, Telugu
MubiMubi Inc.2019–presentEnglish
Manorama MaxMalayala Manorama2019–presentMalayalam
ShemarooMeShemaroo Entertainment2019–presentHindi, Telugu, Gujarati
AhaArha Media & Broadcasting Pvt. Ltd.2020–presentTelugu
QuibiIndependent2020–2020English
VikiRakuten2010–PresentEnglish
OTT Platform List In 2021 Hindi

OTT Platform और Traditional Platform में क्या अंतर है ?

1. OTT Platform में original based content को दिखाया जाता है। जबकि Traditional Platform में काल्पनिक और बीते समय में घटित content को दिखाया जाता है।

2. OTT Platform में web series, documentary और फ़िल्में internet के माध्यम से बड़ी आसानी से देखा जा सकता है। जबकि Traditional Platform में TV या DTH Connection की आवश्यकता होती है।

3. OTT Platform में किसी content को देखने के लिए इन्तजार नहीं करना पड़ता। जबकि Traditional Platform में ऐसा बिलकुल भी नहीं है।

4. OTT Platform को कहीं से भी access कर बड़ी आसानी से देखा जा सकता है। हर OTT Platform का अपना खुद का app होता है। जबकि Traditional Platform में ऐसा नहीं है।

OTT Platform Services के प्रकार

आइए अब जानते हैं ओटीटी प्लेटफॉर्म सर्विसेस कितने प्रकार के होते हैं ?

1. Transaction Video On Demand (TVOD)

इस सुविधा को कोई भी customer अपने किसी भी पसंदीदा TV Show या Film को एक बार देखना चाहते हैं तो वे किराए से देख सकते हैं। इसे ख़रीदा भी जा सकता है। जैसे – Apple itune

2. Subscription Video On Demand (SVOD)

इसमें customer को video streaming content देखने के लिए subscription लेना होता है। इसके लिए उन्हें भुगतान करना होता है। जिसमे बहुत से platform ऐसे हैं, जिसमे customer original content देख सकता है। जैसे – Netflix, Amazon Prime

3. Advertising Video On Demand (AVOD)

इस OTT Services में विज्ञान मौजूद होता है, जिसमे customer free में content देख सकते हैं। लेकिन यह content देखने के साथ-साथ आपको बीच-बीच में Ads भी देखने पड़ते हैं। यह किसी भी प्रकार का video ads हो सकते हैं।

भारत के लोकप्रिय OTT Platform Apps कौन-कौन से हैं ?

  • ZEE 5
  • Hotstar
  • Netflix
  • Sony Liv
  • Arose Now
  • Amazon Prime Video
  • Boot
  • Bigflix
  • Alt Balaji
  • Jio TV (Jio Cinema)

India के Top 10 OTT Service Provider

1. ZEE 5

ZEE Entertainment Enterprises Limited ने ZEE 5 नाम से अपना खुद का OTT Video Streaming Platform लांच किया है; जो Indian, International, TV Shows, Music, Live TV और 12 भाषाओं में हेल्थ और जीवनशैली की सामग्री प्रोवाइड कराता है।

इसमें 8,000 Indian Language के साथ 500 से अधिक TV Shows के साथ एक लाख से अधिक घंटे हैं। ZEE 5 दुनिया भर से premium collection provide कराता है। जिसमे तुर्की, कोरियाई, स्पेनिश shows शामिल हैं।

2. Hotstar

यह भारतीय बाजार में बहुत अच्छी पकड़ बनाये हुए है। आज इसके 500 मिलियन से भी ज्यादा monthly user के आधार पर सक्रीय user के साथ Disney के स्वामित्व वाला OTT Platform है। यह मुख्यतः Live Sports Programming और Game Of Thons जैसे लोकप्रिय shows के लिए प्रसिद्ध है। यह बिना subscription के भी services provide कराता है।

3. Netflix

दुनिया के सबसे लोकप्रिय video streaming के लिए विश्व प्रसिद्ध है। इसे 2016 में India में launch किया गया। इसके आने के 4 महीने बाद ही इसमें Secret Games को Release किया गया, जो काफी popularity achieve करने में कामयाब रहा। Jio के सस्ते plan आ जाने के कारण original show, reality tv series, films आदि रिलीज़ की गयी। जिसमे subscription में काफी वृद्धि हुई।

4. Sony Liv

Disney द्वारा powered Hotstar का अनुसरण तरीका अपनाते हुए Sony ने 2013 में अपनी स्वयं की OTT Service शुरू की और streaming की दुनिया में कदम रखा। इसके एक साल बाद में ही 100 मिलियन से ज्यादा downloads पार हो गए। Sony Liv ने भी Hotstar की Premiere League की तरह ही वैश्विक Football Tournament को Live Sport में प्रदर्शित किया।

5. Voot

Voot, जो की मुख्य रूप से colours के serials की highlights देखने के काम आता है। यह एक प्रकार का video on demand प्लेटफार्म है, जो Viacom 18 का एक हिस्सा है। Viacom 18, India के सबसे बड़े media networks में से एक है।

यह platform अपने audience को विकल्प और variety की एक विशाल series provide कराता है। जिसमे 45,000 हजार घंटे का content उपलब्ध है, जिसमे रंग, MTV, Nickelodeon, Viacom 18, Motion Pictures, MTV इंडीज इत्यादि।

यह सबसे बड़े TV Shows, Blockbuster, Films, Toon है। Voot का मुख्य उद्देश्य बिना किसी premium pay किये बिना video को नयी-नयी quality के साथ capture करना है। अब तक या 32 million एक्टिव users को attractive करने में सफल रहा। जो हर रोज औसतन 50 मिनट इस platform पर खर्च करते हैं।

6. EROS NOW

यह एक International Platform है, जिसे 2015 में launch किया गया था। यह हिंदी और अंग्रेजी दोनों में उपलब्ध है। यह Bollywood के पुस्तकालय के आसपास की content निर्माण पर कार्य कर रही है।

यह एक घरेलु platform है, जिसमे 80 मिलियन से भी ज्यादा active users हैं। यह 10,000 से अधिक फिल्मों के सबसे बड़े पुस्तकालय में से एक है। साथ ही यह premium TV source, music, video और audio track मात्रा और गुणवत्ता में बेजोड़ है।

7. Amazon Prime

यह Netflix के बाद सबसे तेजी से उभरता हुआ ऑनलाइन OTT Platform है। यह भारतीय Original Content को क्षेत्रीय भाषा के साथ प्रस्तुत करता है। January 2020 में Amazon के CEO – Jef Bezos ने भारत में Amazon Prime Video में निवेश की घोषणा की।

Amazon Prime Video में प्रोडक्ट director के अनुसार भारत 16 देशों में सबसे प्रमुख सदस्यों की संख्या है, जो इन 16 देशों में तेजी से बढ़ रहें हैं। लगभग 93% समय भारतियों ने online video पर खर्च किये हैं।

Amazon न केवल अंग्रेजी बल्कि हिंदी भाषा के साथ-साथ क्षेत्रीय भाषा की video streaming भी provide कराता है। Amazon ने मूल भारतीय product के लिए 300 मिलियन dollar की कमाई कर कुछ बड़े bollywood नामों को भी बड़ा किया है।

8. Jio Cinema

यह भारतीय product, जिसके फाउंडर Reliance Industries के मालिक Mukesh Ambani जी हैं। यह India का सबसे लोकप्रिय free subscription में वीडियो देखने की सुविधा provide कराता है। यह सबसे बड़ा OTT Platform बनके उभरा है।

9. ALT Balaji

यह एक प्रसिद्ध OTT Platform है, जो Adult Web Series के कारण आये दिन चर्चा में रहता है। यह विज्ञापन रहित सदस्यता आधारित सेवा है, जो Film TV, Production House, Balaji Tele Films Limited का एक product है।

यह हिंदी, बंगाली, तमिल, तेलुगु, गुजरती, मराठी में 32 मूल shows प्रदान करता है। जो सबसे सस्ते subscription plan 100 रूपए में 3 माह तथा 300 रूपए में साल भर service देता है।

10. BFLIX

यह Reliance Entertainment द्वारा संचालित movies training service है। यह एक साथ पांच devices पर पांच उपयोगकर्ता profile और HD गुणवत्ता streaming प्रदान करती है। BFLIX ने Home Video Bajar के कारण डिजिटल प्लेटफार्म पर free में service देने का निर्णय लिया।

OTT Platform का भविष्य क्या है ?

ओटीटी प्लेटफार्म का भारत में बहुत ही स्वर्णिम अवसर है। क्योंकि यह देश जनसँख्या की दृष्टि से दूसरा स्थान रखता है। अतः यहां active users की कोई कमीं नहीं आएगी, जिससे आने वाले समय में OTT Platform का भविष्य बेहतर होगा।

आज OTT दुनिया भर का सबसे Trending Platform है। यह आने वाले समय में दोगुना होने वाला है। इसलिए भविष्य में भारत के अधिकतर लोग इसी का उपयोग कर और भी अधिकः उंचाईयों को छू सकते हैं।

आज आपने क्या सीखा ?

हम उम्मीद करते हैं कि – आपको हमारा यह लेख ओटीटी प्लेटफार्म क्या है ? पसंद आया होगा। और उम्मीद करते हैं कि आपको हमारे इस लेख से कुछ सीखने व् जानने को मिला होगा। अगर फिर भी आपको हमारे इस लेख OTT Platform को लेकर कोई doubts है तो आप हमें comment कर सकते हैं। हम आपके सवालों का जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे।

हम आपसे request करते हैं कि आप हमारे इस लेख – What Is OTT Platform In Hindi को अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया आदि में जरूर साझा करें। ताकि आप भी हमारे इस छोटे से मुहीम

हिंदी हमारी पहचान, हमारा गर्व !

में अपना महत्वपूर्ण योगदान देकर हमारे इस प्रयास को सफल बनाये।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here