Processor क्या है और कैसे काम करता है ? पूरी जानकारी हिंदी में

processor क्या है और Processor कैसे काम करता है पूरी जानकारी हिंदी में

आज के समय में technology अपने चरम स्तर पर है, आज कोई भी व्यक्ति जब mobile, computer या अन्य प्रकार की device खरीदने जाता है। तो उसके मन में सबसे पहले उस device के processor के बारे में जानने की इच्छा होती है तभी वह decision लेने में सक्षम हो पाता है कि उसके लिए कौन सा product best है ? यदि आप भी जानना चाहते हैं कि Processor क्या है और कैसे काम करता है ? तो आप बिल्कुल सही जगह पर आये हैं।

आज के इस दौर में हम Technology से परिपूर्ण बहुत सारे gadgets का इस्तेमाल करते हैं। जिनमे हम mobile और computer का सबसे ज्यादा उपयोग करते हैं और इन दोनों को हम इनके features अर्थात खासियत को ध्यान में रखते हुए खरीदते हैं।

processor, जो किसी मोबाइल और कंप्यूटर के लिए बहुत महत्वपूर्ण होता है क्योंकि इसी से device के काम करने की क्षमता बढ़ती है। आज हम इसी प्रोसेसर के बारे में आपको बताने जा रहें हैं कि Processor क्या है और Processor कैसे काम करता है ?

Processor क्या है ? (What Is Processor In Hindi)

दोस्तों ! processor एक विशेष प्रकार की चिप (chip) होती है, जो कंप्यूटर, मोबाइल, टेबलेट, लैपटॉप आदि में लगी होता है। यह इन सभी गैजेट्स का एक प्रमुख अंग होता है। यह hardware और software के बीच में होने वाली गतिविधियों को समझता है। प्रोसेसर हमारे और कंप्यूटर के बीच होने वाली हर गतिविधियों को भी समझता है। तभी user द्वारा दिए गए निर्देश को समझता है और उस पर कार्य करता है। और जब तक कंप्यूटर हमारी दी हुई command को ही नहीं समझेगा, तब तक computer पर हम कार्य नहीं कर सकते।

Processor कैसे काम करता है ?

दोस्तों ! अब काफ़ी लोगों के मन एक बात आती है की आख़िर Processor कैसे काम करता है ? तो अब इसे हम एक उदाहरण से समझते हैं, जैसे दो व्यक्ति खड़े हुए हैं। जिसमे से एक को हिंदी आती है और दूसरे को जापानी ।

ऐसे में वे दो व्यक्ति आपस में तभी बातचीत कर सकते हैं, जब दोनों कोई एक भाषा समझते हो। वरना वो नहीं समझ पाएंगे कि सामने वाला क्या कह रहा है।

तो इस प्रकार से दोनों व्यक्ति के बीच बातचीत करने का जरिया बनता है। English भाषा जिसे दोनों समझते हैं और जानते है।

जिस प्रकार English भाषा उन दोनों व्यक्तिओं के बीच बातचीत करने का माध्यम बनता है। उसी प्रकार प्रोसेसर हमारे और कंप्यूटर के बीच एक माध्यम है।

प्रोसेसर जो हमारे command कंप्यूटर समझाता है और कंप्यूटर सॉफ्टवेयर की मदद से हमारी कमांड को समझता है।

और computer वही कार्य करता है, जो हम उसको keyboard, mouse की मदद से निर्देश देते हैं।

इसीलिए प्रोसेसर को CPU यानी Central Processing Unit भी कहा जाता है। और इसको कंप्यूटर व् मोबाइल का दिमाग भी कहा जाता है। लेकिन जब भी प्रोसेसर की बात आती है तो core भी सामने आता है। जैसे प्रोसेसर कितने core का है ?

तो आईये एक नजर प्रोसेसर के core पर भी डालते हैं

प्रोसेसर में Core क्या होता है ?

वैसे तो core प्रोसेसर की क्षमता को दर्शाता है कि processor की capacity कितनी है ? यदि प्रोसेसर सिंगल core का है तो वह heavy कार्य नहीं कर पायेगा और वह जल्द ही hang भी करने लगेगा।

इसीलिए महगे computer व् mobile में 2, 4, 6 आदि का core डाला जाता है।

जिससे इसके काम करने की क्षमता बढ़ जाती है। Core कुछ इस प्रकार के होते हैं

1.Dual Core Processor दो कोर का प्रोसेसर
2.Quad Core Processorचार कोर का प्रोसेसर
3.Hexa Core Processor छह कोर का प्रोसेसर
4.Octo Core Processorआठ कोर का प्रोसेसर
5.Deca Core Processorदस कोर का प्रोसेसर

प्रोसेसर की मात्रक GigaHertz (GHz) होता है। जो जितना ज्यादा Core का processor होगा, उसकी क्षमता भी ज्यादा GigaHertz (GHz) की होगी।

और वह उतना ही अच्छा काम करेगा। यही वजह है कि लोग अच्छा प्रोसेसर वाला laptop computer व् mobile खरीदते हैं।

Processor बनानी वाली company कौन-कौन सी है ?

  1. Intel
  2. AMD
  3. Qualeomm
  4. NVIDIA
  5. IBM
  6. Samsung
  7. Motorola
  8. Hewlett-Packard (hp)

इनमे Intel और AMD की सबसे ज्यादा demand होती है। क्योंकि ये दोनों companies अच्छा प्रोसेसर बनाती है और निरंतर processor को और बेहतर बनाने की कोशिश में लगी होती है।

Processor की जानकारी में हमारी अंतिम राय

तो दोस्तों ! हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा यह लेख Processor क्या है और Processor कैसे काम करता है ? के बारे में पूरी जानकारी मिल गयी होगी। हम अपने पाठकों को हमेशा अच्छी जानकारी देने के लिए तत्पर रहते है ताकि हमारे पाठकोँ को अन्यत्र कही दूसरे जगह जाने की ज़रूरत न पड़े। और उन्हें एक valuable content मिल सके हम आशा करते है की हमारा यह लेख आपके लिए काफी useful और helpful रहेगा।

अगर आपको हमारा यह लेख पसंद आया हो तो जरूर दूसरो के साथ share करें। इस लेख को पढ़ने के लिए आप सभी का धन्यवाद !

आइए आप भी हिंदी मातृभाषा को सामान्य बोलचाल की भाषा बनाने में हमारी मदद करे और इस मुहीम में हमारा साथ दे और देश में हिंदी भाषा के प्रचलन को बढ़ावा देने में अपना महत्वपूर्ण योगदान दे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here