Professional Branding कैसे करे – पूरी जानकारी हिंदी में

professional branding kaise kare puri jankari hindi me

दोस्तों ! आज हम एक Professional Brand कैसे बने ? और खुद की professional branding कैसे करे अर्थात अपने passion को brand कैसे बनाये

इससे related कुछ important professional branding tips के बारे में जानेंगे, जिससे की हम अपने आप को काफी बेहतर बना सके और खुद में improvement लाकर खुद को एक brand बना सके। 

दोस्तों ! आज हर एक success businessman के लिए उसकी image, personality, behaviour, communication skills, responsibility और उसके valuable principles बहुत बड़ा important role अदा करता है, उसको खुद को एक valuable brand बनाने में। 

आज बड़े-बड़े filmstars, politician, businessman और self-employees आदि ये सब अपनी एक personal branding करते हैं।

और ये सब इसलिए करते हैं ताकि उनका नाम public के बीच में रहें और लोग उन्हें जाने।

ताकि उनका कोई भी काम न रुके। professional branding में अपनी छवि को कुरीतियों से मुक्त रखना बहुत जरुरी होता है।

  • Personal Branding कैसे करे पूरी जानकारी हिंदी में

ये सब self-branding और या कहे तो personal branding ये सब ज्यादातर  politician, trader और जो social sector के लिए work  करते हैं।

वो अपनी professional branding में विशेष रूप से ध्यान देते हैं ताकि वे अपने work में काफी अच्छे तरह से success हो सकें।

Professional Brand कैसे बने ?

दोस्तों ! Professional Brand एक ऐसा ब्रांड है, जो किसी व्यक्ति विशेष की image के आधार पर business के Network को पूरे भरोसे के साथ लोगो के प्रति उस व्यक्ति के भरोसे को बढ़ाते हैं।

क्योंकि consumer अपने द्वारा use product की manufacturing owner के चेहरे और उनकी छबि को अपना भरोसेमंद मानता है ताकि वह किसी भी प्रकार से गलत साबित ना हो सके। अर्थात वह उनके लिए बेहतर माध्यम साबित हो सके।

क्योंकि जिस व्यक्ति को लोग professional brand के रूप में जानते हैं, भले ही उसके द्वारा निकला गया product महगा ही क्यों न हो।

लेकिन उसके image के आधार पर उसके product की branding पूर्ण रूप से marketing में success प्राप्त करती है। और अपने मनसूबे पर कामयाब हो जाती है।

जैसे कि  ELON MUSK, जिन्होंने अपने आप को खुद एक professional brand बनाने के लिए अपनी सारी property को  दाव में लगाकर और खुद एक किराये के घर में रहकर भी, अपने आप को एक बहुत बड़े personal brand के रूप में निखारा है। 

उनका मुख्य उद्देश्य लोगो का उनके कंपनी के प्रति भरोसे को कायम रखना है। और इसके लिए अपने आप को और अपनी कंपनी की image को खराब नहीं करते हैं।

क्योंकि वह अपने product पर ज्यादा ध्यान देकर लोगो का भरोसा जीतने में भी काफी ध्यान देते हैं। 

Importance Of Personal Branding

दोस्तों, हमें Professional ब्रांड बनने के लिए हमें काफी जी जान से मेहनत करनी पड़ती है, और ऐसा हो भी क्यों ना क्योंकि इससे हमारा career भी decide होता है, क्योंकि लोग अपने brand के साथ-साथ आपके ऊपर जितना भरोसा करते हैं, उतना ही भरोसा आपके product पर करते हैं।

इसलिए एक professional भरोसेमंद चेहरा ही लोगो के लिए personal brand का काम करता है, क्योंकि ज्यादातर लोग हमेशा उस चेहरे के आधार पर ही उस company के  product  को अपना प्यार देते हैं। 

Professional Brand कैसे बने ? ज्यादातर professional करियर बनाने वाले द्वारा खुद का बनाया हुआ brand होता है। जो की उस कंपनी की सारी management, branding, marketting, networking उस प्रोफेशनल चेहरे पर ही निर्भर रहती है। जो की उस कंपनी का CEO होता है। 

जैसे श्रीमान रतन टाटा जी ने अपने आप को एक प्रोफेशनल brand के रूप में परिवर्तित कर दिया। आज सारी दुनिया उन्हें एक personal या यूँ कहें की professional brand के रूप में जानती है।

लोग जितना भरोसा Tata प्रोडक्ट पर करते हैं, उतना ही ज्यादा वह रतन टाटा जी के ऊपर भी उतना ही भरोसा करते हैं।

क्योंकि रतन टाटा एक बहुत बड़े भरोसेमंद व्यक्ति हैं। जो की पैसे के लिए अपने सिद्धांतो से समझौता नहीं करते हैं। वे पैसे पर कम, और अपने प्रोडक्ट पर ज्यादा ध्यान देते हैं। 

खुद को Brand कैसे बनाये ?

दोस्तों ! अगर हम बात करें कि  khud ko brand kaise banaye तो इसके लिए सबसे पहला नाम आता है- ELON MUSK जिन्होंने कई failures का सामना करते हुए भी अपने हौसले को कमजोर नहीं होने दिया।

और खुद को ऐसा brand बनाया जिसकी आज पूरी दुनिया उनसे motivate रहती है। 

जो आज दुनिया की सबसे बड़ी  aerospace, tesla, maker company के मालिक है। उन्होंने इस उपलब्धी को प्राप्त करने के लिए अपनी सारी जमा पूंजी  Air Space Setellite  बनाने में लगा दिया।

जो कि कई बार fail होने के बाद भी आज दुनिया की सबसे बड़ी Air Space Plane बनाने की एक private company बन चुकी है। 

दोस्तों ! ELON MUSK आज हमारे लिए बहुत ही बड़े  motivational person  के रूप में सारी दुनिया में विख्यात है।

इसलिए किसी का भरोसा जीतने के बाद, अगर customer का भरोसा एक बार उठ गया तो, जिंदगी भर लोग उस brand को महत्व नहीं देते हैं। 

इसलिए एक brand को कभी भी अपने ग्राहक का भरोसा नहीं तोडना चाहिए, बल्कि उसके लिए हमेशा ही अपने customer के भरोसे को जीतने का प्रयास  करना चाहिए।

Important Tips for professional branding

Professional Career में हर एक पढ़े लिखे व्यक्ति का सपना होता है, कि वह एक professional businessman बने।

प्रोफेशनल career में हर एक बंदा अपना रोजगार बनाना चाहता है। क्योंकि Professional Career में व्यक्ति अपने प्रोफेशनल work के रूप में जाना जाता है। 

Professional व्यक्ति अपने काम को रोजी रोटी और passion मानकर उस काम को करने में अपना passion रखता है।

Professional Career हमेशा इंसान को रोजगार उपलब्ध कराने में मददगार होता है। क्योंकि वह उस work में expertise  होता है। 

इसमें व्यक्ति अपने आप को Professional brand के रूप में निखार पाता है। जो की market में एक अच्छे चेहरे के रूप में जाना जाता है। और उसे ज्यादा से ज्यादा market का ज्ञान होता है। 

How To Build Self Professional Branding

Personal Branding करना बेहद जरुरी है, वो भी एक नेटवर्क marketer के लिए। क्योंकि network marketing में अपने आप को एक personal ब्रांड के रूप में दिखाना काफी अहम होता है।

ताकि लोग आपके ऊपर भरोसा कर सके। Personal Branding करने के लिए सबसे ज्यादा अपनी body language और आपकी image, personality, skills काफी महत्वपूर्ण होती है। 

Personal branding अर्थात Self Branding चाहे वह businessman हो, job-employees हो या self-employees हो, सभी को अपनी पर्सनल branding करना जरुरी होता है।

आज के समय में personal branding एक modern life में success person की निशानी है।

Personal Branding सभी के लिए बहुत जरुरी है। चाहे वह digital marketer हो, doctor हो , professor, teacher, actor या अन्य कोई professional हो।

उसके लिए personal branding बहुत जरुरी है। 


Self-Professional Branding Tips

एक professional branding तभी जानी जाती है, जब उसका खुद का क्रेज अर्थात Demand हो। Professional branding में आप का चेहरा काफी एहम होता है।

तभी लोग आपको जानेंगे और जब भी आप किसी भी product का प्रमोशन करते हैं, तो आप आपकी image के आधार पर ही आपके brand की super branding होती है। 

  • अपने product की मार्केटिंग कैसे करे ?

क्योंकि जब तक लोग आपको नहीं जानेंगे तब तक अगर आप कोई भी कार्य करते हैं, तो आपको उसमे success न के बराबर है।

आपके professional branding में आपकी personality और skills बहुत बड़ी मायने रखती है। 

लोग आपकी personality, skills और आपके behaviour के बारे में लोग क्या कहते हैं, और लोग आपकी personality के बारे में negative कहें तो negative branding और positive कहें तो positive personal branding कहलाती है। 

आज आपने क्या सीखा

तो दोस्तों ! हम उम्मीद करते हैं कि आपको professional brand kaise bane इसके बारे में काफी महत्वपूर्ण जानकारी मिली होगी। और भी business से related जानकारी के लिए हमारे अन्य post भी जरूर पढ़े।

अगर आपको इस लेख से जुड़े कोई doubts है तो जरूर अपने विचार, प्रतिक्रिया या सुझाव साझा करें, जिन्हें हम इस professional branding कैसे करे लेख में जोड़ सकते हैं।

यदि आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा या जानने को मिला तो जरूर आप इस लेख को facebook, twitter आदि social प्लेटफार्म में जरूर शेयर करें।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here