PW Subscription क्या है और कैसे लें ? तथा NEET & JEE की तैयारी कैसे करे ?

What is PW Subscription and how to get it ? And how to prepare for NEET & JEE ? (Hindi)

अगर आप एक student हो और आप चाहते हैं कि आप भविष्य में NEET & JEE जैसे India के Top Competition Level में Exam देना चाहते हैं या फिर किसी अन्य Competition की तैयारी करना चाहते हैं तो यह article खासतौर पर आपके लिए ही है।

क्योंकि आज हम आपको इस आर्टिकल में India के उन Top Online Education Facilities Provide कराने वाले उन मशहूर Platforms में से एक Physics Wallah (PW) के बारे में detail में बताऊंगा, जो India में अपनी अच्छी facilites और user interaction की वजह से काफी कम समय में ही लोगो को अपनी तरफ ध्यानाकर्षित किया है।

ऐसा नहीं है की केवल education (शिक्षा) के मामले PW ही अच्छी high quality online education facilities provide कराती है। आज Byju’s, Vedantu, Unacademy, Aakash, Khan Academy जैसे कुछ अन्य भी online education के मामले से सही है। लेकिन हम आपको इस article में केवल PW से जुड़ी जानकारी ही share करेंगे, जो मेरे खुद के विचार है।

As a student होने के नाते, मेरे जो भी PW को लेकर जो अनुभव है, वो मैं आप लोगो के साथ साझा करना चाहता हूँ। ताकि आप भी PW को लेकर जो सवाल है, उससे संतुष्ट हो सके और समझ पाए। शुरुआत में कोई भी हो, वह कभी-भी बिना जानकारी के गलत कदम नहीं उठाना चाहेगा एवं उससे जुड़ी जानकारी जुटाने की कोशिश करेगा। ताकि उसे बाद में उस काम को लेकर लिया गया decision से पछताना न पड़े।

तो ऐसे में अगर आपके भी मन में PW Subscription क्या है और कैसे लें ? तथा NEET & JEE की तैयारी कैसे करे ? आदि के बारे में जानना चाहते हैं तो इस article में आपको सभी सवालों के जवाब मिल जायेंगे। तो आईये जानते हैं

PW Subscription क्या है ?

PW Subscription, Physics Wallah (Online Education Platform) द्वारा तय की गयी एक fixed amount होती है, जो students को उनके classes के according online tution की सुविधा provide कराने के लिए charge/fees या यूँ कहें तो subscription लेना होता है। हर students अपनी सुविधानुसार subscription ले सकता है।

जैसे की हम अपना phone recharge के लिए एक निश्चित अवधि तक पैसे देते हैं, ठीक उसी प्रकार यहां भी आप निश्चित समय सीमा तक PW का Online Subscription ले सकते हैं। आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि PW की शुरुआत India के famous youtuber Alakh Pandey ने की थी, जो आज लाखो-करोड़ों students को अपने youtube channel के जरिये educate कर रहें हैं।

PW Subscription क्यों लेना चाहिए ?

आज के समय में competition इतना ज्यादा है कि एक-एक marks हमारे लिए important होता है। जिसकी वजह हर parents एवं students चाहता है की वह अपनी study के साथ-साथ tution ले सके, ताकि वह अपने study में ज्यादा score कर सके, चाहे वह Board Level के लिए हो या फिर NEET & JEE की बात ही क्यों न हो।

जहां तक मेरे अनुभव में हमारे आस-पास के क्षेत्र में high quality education मिलना न के बारबार है। ऐसे में मैंने सोचा क्यों न offline tution की वजाय online tution करके देखा जाय। इसके साथ-साथ मैंने यह भी चीज observe की India में ऐसे बहुत क्षेत्र हैं, जहां tution की सुविधा बिलकुल नहीं है।

PW Subscription की fees कितनी होती है ?

न केवल PW में, दूसरे अन्य online education platform में भी subscription fees अलग-अलग होती है। Subscription Fees, ये सभी हमारे ऊपर depend करता है कि हम क्या और किस तरह की study करना चाहते हैं। जैसे कोई students अपनी Board Exam के लिए preparation करना चाहता है, वहीँ कुछ competition exam qualify करने के लिए।

इसलिए ये सभी के subscription fees अलग-अलग होता है। इसके साथ-साथ यह भी निर्भर करता है कि आप उस particular batch या course में क्या-क्या लेना चाहते हैं एवं उसकी time duration कितनी है।

PW Subscription के फायदे (Benefits) क्या है ?

  • PW में आपको दूसरे online education platform के मुकाबले affordable price में subscription मिल जाता है।
  • PW में subscription fees pay करने के लिए process बहुत ही easy है, जो कुछ ही second में complete हो जाती है।
  • इसमें किसी भी प्रकार से अपने पैसे खोने का risk नहीं रहता, क्योंकि यह आपके perticular mobile number से ही subscription दिया जाता है।
  • अन्य online platforms के best & experienced teachers की तरह यहाँ भी high quality education provide कराई जाती है।
  • इसमें students को online classes के साथ practice भी कराया जाता है, ताकि students अपनी study में अच्छा score कर सके। यह facility अक्सर सभी online education provide कराने वाले platforms में भी available रहती है।
  • कुछ लोगो को मानना होता है कि online tution अच्छा नहीं होता, लेकिन ऐसा नहीं है। यहां आपको किसी भी प्रकार की boring feel नहीं अनुभव करने को मिलेगा।
  • आप घर बैठे ही smartphone या computer से पढ़ सकते हैं।

PW का Subscription कैसे लें ?

  • PW का Subscription लेने के लिए सबसे पहले आपको PW के Official website या App पर अपने mobile number से account create करना होगा। Account Create करने के दौरान आपको information भरनी होगी, जैसे name, class, board, competition exam preparation आदि।
  • इसके बाद account create कर लेने के बाद आपको आपको अपना course या batches को चुनना होता है।
  • इसके बाद आपको अपनी सुविधानुसार उनको buy यानी खरीदना होता है, जिसके लिए आप किसी भी online payment का तरीका इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • इसके बाद automatically वह perticular batch या course आपके profile में show होने लगता है।

हमारी अंतिम राय PW Subscription Detail In Hindi

उम्मीद करते हैं कि आपको यह article PW Subscription क्या है और कैसे लें ? तथा NEET & JEE की तैयारी कैसे करे ? के बारे में काफी कुछ जानने को मिला होगा। आपको यह आर्टिकल कैसा लगा comment करके हमें जरूर बताएं तथा अगर फिर भी आपको PW (Physics Wallah) से जुड़ी किसी भी प्रकार का सवाल है तो आप बेशक comment करके हमसे पूछ सकते हैं। साथ ही साथ अगर आपको यह आर्टिकल informative और valuable लगा हो तो अपने भाई-बहन, दोस्तों व् रिश्तेदारों के साथ जरूर साझा करें।

इसके साथ-साथ मैं यहां आपको कुछ personal advise देना चाहूंगा कि अगर आप चाहे किसी भी online platforms के जरिये tution करते हैं या पढ़ते हैं, तो उसका भरपूर इस्तेमाल करें अपनी study को strong बनाने के लिए। यह नहीं की आपने उसका subscription ले तो लिया, लेकिन उसमे दी जा रही facilities (सुविधाओं) का इस्तेमाल नहीं कर पा रहें है।

मैं नहीं चाहता की कोई भी person इस तरह का काम करे, क्योंकि एक student होने के नाते पैसे की value क्या होती है, वो मैं ही जानता हूँ। इसलिए आप सबकुछ छोड़कर अपनी study को time दीजिये न की किसी अन्य बेफालतू कामों के लिए। क्योंकि student life ही एक ऐसी stage है, जहां हर मुश्किल से मुश्किल चीज सीखा जा सकता है। यही समय decide करता है कि आपका future अच्छा होगा या बुरा।

इसके साथ-साथ एक और important बात बताना चाहता हूँ कि अगर आप किसी भी online platforms से पढ़ाई करने के लिए fund (पैसे) नहीं जुटा पा रहें हैं, चाहे किसी भी कारण से तो मैं यहाँ आपको recommend करूँगा कि आप Google & Youtube की help से भी 90 % तक score कर सकते हैं। जो इन online subscription के मुकाबले 1 % का भी पैसे नहीं लगते सिवाय data recharge के।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here