शेयर मार्केट क्या है ? इससे पैसे कैसे कमाए- पूरी detail हिंदी में

share market kya hai aur share market se paise kaise kamaye
share-market-kya

आज पैसे कौन नहीं कमाना चाहता है अर्थात पैसे सभी कमाना चाहते है। ताकि वे अपनी हर एक जरूरतों को पूरा कर सके और अपने life को secure कर अपना future safe कर सकें। आज हमारे बहुत से छात्र युवाओ के साथ साथ ज्यादातर लोग बेरोजगार घूमते रहते है।

और वे google में हमेशा शेयर market से पैसे कमाने के तरीक़े साथ ही यह भी search करते रहते है कि घर बैठे इंटरनेट से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए ? यदि आप भी यही खोज रहे है तो आप बिल्कुल सही जगह पर आये है।

आज आप जानने वाले है कि शेयर मार्केट क्या है ? शेयर मार्केट से पैसे कैसे कमाए ? वैसे तो आज बहुत से तरीके है जिनसे आप घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमा सकते हो। लेकिन उनमे से एक popular तरीका है शेयर मार्केट जिससे आप घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं। वो भी बहुत ही आसान तरीको के साथ, लेकिन क्या सच में stock market से पैसे कमाना आसान है तो आईये detail से जानने की कोशिश करते हैं

आज बहुत से लोग share market में पैसे तो invest करना शुरू करते है लेकिन जानकारी के अभाव में एक सफल नहीं हो पाते। और शेयर मार्केट को जुआ (Gambling) का नाम देने से भी पीछे नहीं हटते। और एक अच्छा investor नहीं बन पाते तो आज हम कुछ ऐसे ही तरीको के बारे में बताने वाले है जिससे आप भी लाखो करोड़ों रुपये कमा सकते हो।

जानिए Portfolio Management क्या है और कैसे करे ?

शेयर मार्केट क्या है ? पूरी जानकारी हिंदी में

शेयर मार्केट को हम stock market या शेयर बाज़ार के नाम से भी जानते है। आज हर एक छोटी बड़ी कंपनियों को अपना business करने के लिए पूंजी अर्थात capital की ज़रूरत होती है। और वह पूंजी इकट्ठा करने के लिए कंपनी दो तरीको का इस्तेमाल करती है। जैसे -एक तो कंपनी किसी से लोन अर्थात कर्ज ले या तो अपने कंपनी का शेयर बेंचकर पूजी इकट्ठा करे।

Share Market से पैसे जुटाने के लिए कंपनियां अपने कंपनी के शेयरों का मालिकाना हक़ बेंच कर अपने बिज़नेस के लिए पैसे जुटा लेती है। जिससे जब कंपनी का growth बढ़ेगा तब company के net wealth profit में इज़ाफ़ा होगा। और वही profit या loss के शेयर धारको के उनके द्वारा ख़रीदे गए प्रति शेयर के रूप में बँट जाता है।

शेयर मार्केट ऑनलाइन पैसे कमाने का बहुत ही अच्छा साधन है, जिससे आप लाखो करोड़ो रुपये कमा सकते हो।

शेयर मार्केट से पैसे कैसे कमाये पूरी जानकारी

अब बात करते है कि शेयर मार्केट से पैसे कैसे कमाए ? यूं तो शेयर मार्केट से पैसे कमाना बहुत ही आसान है यदि आप मार्केट के बारे में थोड़ी बहुत अच्छी समझ रखते है कि कब मार्केट में उतार चढ़ाव आ सकता है। यदि आप market को बहुत ही बारीकी से समझते हो तो आपके लिए शेयर market काफी बेहतर income का स्रोत हो सकता है।

आपको शेयर मार्केट से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपका किसी brokerage कंपनी में demet account को open करवाना जरुरी होता है। साथ आपका इंटरनेट बैंकिंग या sms banking चालू हो जिससे कि आप ऑनलाइन लेन देन कर सके। जिससे आप बड़ी ही आसानी से brokerage कंपनी में fund add और withdraw कर सकते है।

शेयर मार्केट में Demat account कैसे खुलवाये हिंदी में

शेयर मार्केट में पैसे invest करने के लिए आपको सबसे पहले demat account खुलवाना होता है। Angel Broking, ZERODHA, upstox ये भारत की तीन सर्वश्रेष्ठ Brokerage कंपनी है। इनमे से आप angel broking के साथ जा सकते हो। क्योंकि यह सबसे पुराना और भरोसेमंद Stock broker company है।

Demat account open करने के लिए नीचे दिये link में click करें

Share Market से ख़रीदे गए शेयर हमारे demet account में ही save अर्थात Hold होते है। और आप जब चाहो इन्हे buy और sale कर सकते हो। शेयर market में पैसे invest करने के लिए आपका equity और commodity दो प्रकार trading कर सकते हो। demat account open करवाने के लिए आपको कुछ ज़रूरी document की आवश्यकता होती है।

यदि आप अपने पैसे से Risk नहीं उठाना चाहते और अपने पैसे को कहीं ऐसी जगह Invest करना चाहते हैं जहाँ से आप काफ़ी अच्छा 33% या इससे अधिक तक का return पा सकते हैं। तो इसके जरिये आप Equity Mutual Fund में भी अपने पैसे निवेश अर्थात Invest कर सकते हैं।

आपको अपना डीमैट account open करने के लिए PAN card, आधार कार्ड, signature, bank statement या बैंक पासबुक, इत्यादि documents की जरुरत पड़ती है। form में मांगी गयी जानकारी को fill up करने के बाद आपका तुरंत demat account open हो जाता है। Demat account आप घर बैठे बड़ी आसानी से open कर सकते हो।

जानिए Nifty क्या है और यह Sensex से कैसे अलग़ है – पूरी जानकारी

Share Market से पैसे कमाने के तरीके

शेयर मार्केट से पैसे कमाने के तरीके बहुत है जैसे आप इसमें खुद पैसे invest करे और ट्रेड करे। यदि आप खुद trade नहीं कर सकते तो आप किसी brokerage कंपनी में ब्रोकर की services provide कर सकते हो। या तो आप demat account open करने का work कर सकते हो, इनमे से आप किसी भी तरीकों का इस्तेमाल कर सकते हो।

शेयर मार्केट में आप delivery, Intratrade,SIP, IPO, mutual funds, Future and option, MCX जैसे कई प्रकार से invest कर सकते हो।

Top 10 Asset, जो आपको financialy free बना सकते हैं

मेरी अंतिम राय

तो उम्मीद है कि आप भी शेयर मार्केट क्या है ? शेयर मार्केट से पैसे कैसे कमाए पूरी जानकारी detail में जान गए होंगे और आप भी शेयर मार्केट से पैसे कमाने के तरीके सीख गए होंगे। तो अंत में आपको यही राय दूंगा कि आप share market में पैसा तभी invest करें।

जब आपके पास risk लेने के लिए आवश्यक रूप से पैसा हो। जिससे की यदि आपका पैसा loss भी हो जाए। तो आपके बजट में कोई असर न पड़े। शेयर मार्किट से पैसे कमाने के लिए मार्केट की need को समझना बहुत जरुरी है।

क्योंकि यदि आप ऐसा नहीं करते हैं तो share market आपके लिए loss से भरा हो सकता है। एक चीज और विशेष रूप से कहना चाहूंगा कि share market में आप जब भी पैसे invest करें, तो आपके पास काफी patience रखने की क्षमता होनी चाहिए।

क्योंकि यदि आप कोई भी trade patience के साथ करते है तो आपको शेयर market से पैसे कमाने से कोई नहीं रोक सकता। साथ ही आपको शेयर मार्केट में listed कम्पनियों के management और performance के बारे में detail से जानकारी रखना आवश्यक है। तभी आप share market में पैसे सही ढंग invest कर पाएंगे।

5 COMMENTS

    • धन्यवाद ! Ankush जी, सुनकर अच्छा लगा कि – आपको हमारे इस article से कुछ सीखने को मिला।

  1. आपने बहुत ही अच्छे तरीके से समझाया है। आपने इस Article में बहुत अच्छी जानकारी दी हैं।

    मुझे आपकी हरेक बात आसानी से समझ में आ गई है।

    • सबसे पहले आप wordpress में shift होईये। मुश्किल से 2000 हजार से 2500 सौ तक का खर्चा आएगा। आप अपने content लिखने का तरीका बदलिए। आपको गूगल में rank होने के लिए एक भी backlink की जरुरत नहीं पड़ेगी। आप हमें telegram जरूर follow करें। आपके ब्लॉग का seo सही नहीं है। आप कंटेंट user के लिए लिखे न की गूगल में रैंक होने के लिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here