Sound Engineering क्या है और इसमें अपना career कैसे बनाये ?

साउंड इंजीनियरिंग क्या है, साउंड इंजीनियरिंग में अपना करियर कैसे बनाये, sound engineering, sound engineer salary, sound engineering course, sound engineering in india, how to become a sound engineer, sound engineer degree, sound engineer courses, Sound Engineering क्या है और इसमें अपना career कैसे बनाये में

म्यूजिक (संगीत) को लेकर हम जब भी किसी भी प्रकार की चर्चा करते है तो अक्सर हमारे दिमाग में एक सवाल जरूर आता है कि – आख़िरकार इतने अच्छे song बनाये कैसे जाते हैं ? और ऐसे में हम इसका सवाल जानने के लिए Google में music industry के बारे में जानने का प्रयास करते हैं, जहां हमें Sound Engineering का नाम सुनने को ज़रूर आता है।

आज आप किसी भी प्रकार का song ही क्यों न सुनते हो, उसमे Sound Engineering का कमाल जरूर होता है। Film Industry के अंदर चाहे वह कोई movies, animation, film, web-series, video, audio, podcast या अन्य किसी भी प्रकार का song ही क्यों न हो; सभी में साउंड इंजीनियरिंग का ही क़माल होता है।

यदि आप भी हमेशा music और song सुनते रहते हैं और आपको गाने सुनना और गुन-गुनाना बेहद पसंद है तो आप भी साउंड इंजीनियरिंग में अपना career बना सकते है। तो आईये फिर जानते हैं कि – Sound Engineering क्या है ? और Sound Engineering में अपना career कैसे बनाये ?

साउंड इंजीनियरिंग क्या है ? (What Is Sound Engineering In Hindi)

Sound Engineering एक ऐसी शाखा (branch) है, जिसके अंदर sound को समझने, सुधारने तथा एक नयी क़िस्म की sound तैयार करने के लिए किया जाता है। इसमें आपको sound की कला (उतार-चढ़ाव) को समझने की आवश्यकता होती है। इसमें music, movies, theator, recording, mixing, reproduction से संबंधित चीज़ें सिखायी और पढ़ाई जाती है।

इसमें music, speech और studio के sound को quality को बेहतर बनाना होता है। इसके लिए फिल्मों, रेडियो, और टेलीविज़न में कई तरह के technical instruments का प्रयोग किया जाता है।

यह एक कला है, जो किसी भी प्रकार के sound को समझने, उन्हें record और produce करने के लिए विभिन्न electronic उपकरणों का उपयोग किया जाता है, जिसे हम प्रायः Audio Mixing के नाम से भी जानते हैं। Sound Engineering में छात्रों को बेसिक से लेकर post production तक की पूरी कला सिखाई जाती है।

Sound Engineer कैसे बने ?

साउंड इंजीनियर बनने के लिए आपका music industry में रूचि होना बहुत ज़रूरी है। यदि आप भी हमेशा music गुनगुनाते रहते है तो यह आपके लिए यह काफी बेहतर career साबित हो सकता है। वैसे तो यह एक कला है, इसके लिए आपको किसी degree की ज़रूरत नहीं पड़ती।

आप साधारण रूप से practice करके भी साउंड इंजीनियर बन सकते हो। लेकिन यदि आपको sound engineer की डिग्री हासिल हो जाये तो यह आपके career में चार चाँद लगा सकते हैं। जिससे आप कही भी sound engineering की job पा सकते हैं; वो भी अच्छे package के साथ।

साउंड इंजीनियरिंग के लिए योग्यता (Eligibility For Sound Engineering)

साउंड इंजीनियर बनने के लिए आपका science group से 12th या समकक्ष पास होना जरुरी है। जिससे आप sound engineering में डिग्री हासिल कर सकते है। यदि आप Mass Communication में ग्रेजुएट हैं तो आप इसमें अपना career बना सकते हैं।

यदि आपका mass communication से ग्रेजुएशन नहीं है तो आपको साउंड इंजीनियर बनने के लिए साउंड इंजीनियर का diploma या audio और music production की डिग्री होना जरुरी है।

Note:- एक sound engineer किसी भी वीडियो या ऑडियो मिक्सिंग के फाइनल प्रोडक्ट रिजल्ट में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

यह काम बहुत ही technical है, इसलिए आपका कंप्यूटर के साथ-साथ बेहतर skills और electronic instruments चलाने का बेहतर अनुभव जरुरी है। क्योंकि एक professionals के लिए high quality ऑडियो प्रोडक्शन के लिए video editor, performer और director के बीच का तालमेल समझना ज़रूरी है।

Sound Engineering का भविष्य

आज का युग पूरी तरह से digital होती जा रही है। Bollywood Industry में आये दिन music और video की quality बढ़ती जा रही है, जिससे साउंड इंजीनियर की मांग बढ़ती जा रही है। क्योंकि यह passion और professional दोनों से जुड़ा है।

आज internet की आसान पहुँच और इस्तेमाल से youtube video, ott platform, online music streaming, news clipping, और whatsapp की बढ़ती लोकप्रियता के चलते साउंड इंजीनियर की demand दिन-प्रतिदिन बढ़ती जा रही है।

आज कई Bollywood Production House संचालित हो रहे है, जिससे expert sound engineer की मांग बढ़ती जा रही है। आप यह अनुमान नहीं लगा सकते कि रोज़ाना कितने TV Series, Media Platform, Event Management Production हो रहे हैं।

आज हर production house expert की तलाश में रहते है। तो ऐसे में एक expert sound engineer के लिए भविष्य में बहुत अच्छा मौका है।

आखिर में –

हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारे इस लेख – साउंड इंजीनियरिंग क्या है और साउंड इंजीनियरिंग में अपना करियर कैसे बनाये ? हिंदी में जरूर पसंद आया होगा। और उम्मीद करते हैं कि आपको हमारे इस लेख से कुछ सीखने व् जानने को मिला होगा। आपको हमारा यह लेख कैसा लगा comment करके अपनी राय जरूर दें।

अगर आप भी अपनी हिंदी भाषा से प्यार करते हैं तो कृपया इस लेख – sound engineering क्या है और इसमें अपना career कैसे बनाये ? को अपने दोस्तों के साथ social platform में जरूर साझा करें। अगर फिर भी आपको हमारे इस लेख “साउंड इंजीनियरिंग” को लेकर कोई doubts है तो आप हमें कमेंट लिख सकते हैं। हम आपके सवालों का जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here