Top 10 Tallest Building In The World Detail In Hindi 2021

Top 10 Tallest Building In The World 2021 - By Fresh Ranking अर्थात दुनिया की सबसे ऊँची building कौन-कौन सी हैं पूरी जानकारी हिंदी में

Tallest Building In The World In Hindi जी हाँ दोस्तों ! आज हम जब भी शहर की ओर गमन करते हैं तो हमें काफी ऊँची-ऊँची buildings दिखाई पड़ती है। और ये building हमें बहुत कुछ सोचने में मजबूर कर देती हैं कि आख़िर इतनी Heavy Construction कैसे possible है ?

ऐसे में हमारे दिमाग़ में एक सवाल जरूर आता है कि दुनिया की 10 सबसे ऊँची Building कौन-कौन सी है ? अर्थात Top 10 Tallest Building In The World Detail In Hindi 2021 By fresh Ranking Update.

तो आज हम ऐसी ही building के बारे में आपको detail में बताएँगे, जो दुनिया की सबसे ऊँची buildings की list में बेसुमार हैं। आज का दौर Technology का दौर है, जिससे हर एक क्षेत्र में हमें नए-नए कारनामे देखने को मिल रहे हैं। क्या आप जानना चाहते हैं कि

These Are The Tallest Building In The World

यदि आप भी दुनिया की tallest building के बारे में जानना चाहते हैं तो आप बिलकुल सही जग़ह पर आये है। आज हम आपको दुनिया की सबसे ऊँची building कौन-कौन सी हैं ? के बारे में बताएँगे, जो आपके लिए काफी interested होने वाला है। तो आईये जानते हैं Tallest Building In The World In Hindi के बारे में

1. MUBARH AL KABEER Tower

यह दुनिया की सबसे ऊँची building है, जो सबसे ऊँची building की list में अपना प्रथम स्थान रखती है। यह कुवैत city में located है, इसमें 234 floor है। इस बिल्डिंग की ऊँचाई 1001 मीटर अर्थात 3284 फिट है, यह mixed type की बिल्डिंग है। यह building अभी proposed हुई है। इसका construction 2023 में शुरू हो जायेगा। जो estimate के मुताबिक यह बिल्डिंग 2030 में बनकर complete हो जाएगी।

2. Jeddah Tower

यह दुनिया की सबसे ऊँची building है, जो जिद्दाह में located है। इसमें कुल 167 floor हैं, जिसकी height 1000 मीटर अर्थात 3300 फिट है। यह residential, apartment type की building है। यह अभी hold है और estimate के मुताबिक यह बिल्डिंग 2024 तक complete होकर publicaly open हो जाएगी।

3. Burj Khalifa

यह दुनिया की तीसरी सबसे ऊँची building है, लेकिन अभी वर्तमान में दुनिया की सबसे ऊँची बिल्डिंग है, जो public के लिए open है। Burj Khalifa दुबई में located है, जहां कोई भी tourist भ्रमण कर सकता है। इसमें total 163 floor है। इसकी height 829.8 मीटर अर्थात 2722 फिट है। यह office, residential, hotel इत्यादि mixed type की बिल्डिंग है। यह 2010 से publicaly open है। यह अब तक की सबसे ऊँची building है।

4. Dubai One Tower

यह दुनिया की चौथी सबसे ऊँची building के list में शामिल है, जो Dubai में located है। इसमें 161 floor हैं, जिसकी 711 मीटर अर्थात 2333 फिट है। यह residential, hotel इत्यादि प्रकार की building है, जो अभी under construction है। जो estimate के मुताबिक 2027 में complete हो जाएगी।

5. Shimao Shenzhen–Hong Kong International Centre

यह दुनिया की सबसे ऊँची building के list में अपना पांचवा स्थान रखता है। इसमें total 90 floor है, जिसकी height 655 मीटर अर्थात 2149 फिट है। यह hotel और office type की बिल्डिंग है। यह भी अभी under construction है। यह प्राप्त आकड़ों के मुताबिक, यह बिल्डिंग 2022 तक complete हो जाएगी।

6. Mardeka 118

यह 6वी दुनिया की सबसे ऊँची बिल्डिंग है। यह KUALA LUMPUR में स्थित है। इसमें कुल 118 floor है, जो 644 मीटर अर्थात 2113 फिट है। यह service, department, hotel, office टाइप की building है। यह अभी publicaly opened नहीं है। यह 2025 तक complete हो जाएगी।

7. Shanghai Tower

यह सातवीं सबसे ऊँची building है, जो Sanghai में स्थिति है। इसमें 128 floor हैं, जिसकी height 632 मीटर अर्थात 2073 फिट है। यह होटल और ऑफिस type की building है। यह 2015 से publicaly open है।

8. Abraj Al-Bait Clock Tower

यह दुनिया की आठवीं सबसे ऊँची building है, जो Mecca में स्थित है। इसकी ऊंचाई 601 मीटर अर्थात 1972 फिट है। यह बिल्डिंग hotel, residential building है। यह 2012 से publicaly opened है।

9. Ping’s An International Financial Center

यह दुनिया की 9वीं सबसे ऊँची building है। इसमें total 115 floor है। इसकी height 599 मीटर अर्थात 1965 फिट है। यह बिल्डिंग Shenzhen City में located है। यह office type की बिल्डिंग है, जो 2017 से publicaly opened है।

10. Lotte World Tower

यह दुनिया की 10वीं सबसे ऊँची बिल्डिंग है, जो Seoul City में located है। इसमें 123 floor हैं, जिसकी ऊंचाई 554 मीटर अर्थात 1819 फिट है। यह hotel, residential, office टाइप की बिल्डिंग है। यह building भी 2017 से publicaly open है।

आख़िर में

दोस्तों ! हम उम्मीद करते हैं कि आप Top 10 Tallest Building In The World Detail In Hindi 2021 अर्थात दुनिया की सबसे ऊँची building कौन-कौन सी हैं ? के बारे में detail से जान गए होंगे। हमने यहाँ Fresh Ranking के आधार पर जानकारी provide कराने की कोशिश की है।

आपको हमारा यह लेख tallest building in the world in hindi में कैसा लगा comment करके हमें जरूर बताये। उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा यह post जरूर पसंद आया होगा। यदि आप भी अपनी मातृभाषा हिंदी से प्यार करते हैं तो हमारे इस लेख दुनिया की सबसे ऊँची building कौन-कौन सी हैं ? को अपने दोस्तों के साथ शेयर ज़रूर करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here