Top 10 Asset, जो आपको financialy free बना सकते हैं।

Top 10 Asset, जो आपको financialy free बना सकते हैं।

Top 10 Asset [Hindi], अगर आप भी financialy free होना चाहते हैं तो आप इसे पूरा जरूर पढ़ें। जहाँ आपको इसके बारे में पूरी जानकारी मिलेगी, जिससे आप भी financialy free होकर अपनी शानदार जिंदगी जी सकते हैं। इससे पहले की हम Top 10 asset के बारे में जाने, इससे पहले हम यह जान लेते हैं कि Asset क्या है और asset किसे कहते हैं।

Asset क्या होते हैं (What Is Asset In Hindi)

Asset ऐसी चीज़ होती है, जो आपके द्वारा invest किये हुए पैसों की बढ़ोत्तरी करती रहे और लगातार लंबे समय तक earning होती रहे। इनमे हमारा time, efforts या investment एक बार या थोड़े समय तक के लिए लगती है, लेकिन उसके result (returns) हमें लम्बे समय तक देखने को मिलते है। यानि कि उसकी वजह से हमें 10-20 वर्षों तक cash आते रहते है।

Bussiness

आप सभी जानते हैं कि business से ही अच्छा पैसा कमाया जा सकता है। इसमें कोई दो राय वाली बात नहीं है। लेकिन इसके साथ-साथ उसमे risk भी ज्यादा होता है। आज ज़्यादातर millioner business से ही आगे बढ़े है।

लेकिन बिज़नेस के अंदर low liquidity (liquidity का आशय जब आपको कभी भी पैसे की अचानक आवश्यकता पड़ती है तो आप इसे आसानी से नहीं बेंच सकते क्योंकि ख़रीदार बहुत कम होते हैं) होती है। इसलिए किसी भी business में कदम रखने से पहले हमे बिज़नेस के बारे में study करना बहुत जरुरी है।

Real Estate

Real Estate में निवेश करने से भी आप अमीर बन सकते है। आज ज़्यादातर लोग real state से ही करोड़पति बनते हैं। क्योकि इसमें investment से कहीं ज़्यादा Return मिलता है और यह बहुत ही बढ़िया opportunity प्रदान करता है कम पैसे में अच्छा return पाने में। इसमें भी liquidity बहुत कम होती है, क्योंकि सही कीमत पर सही दाम नहीं मिलते।

Paper Asset

Paper Asset इसके अंदर stock यानि यदि आप शेयर मार्केट में भी निवेश करते है तो भी आप अमीर बन सकते है। ऐसे कई investor हैं, जो stock market से ही अमीर बने है। इसमें आप FD, Bond, Mutual Fund इत्यादि में निवेश कर सकते है।

Commodities

Commodities में हम Gold, Silver बहुत ही अच्छे commodity हैं जब भी कोई negative downtime आता है तब ऐसे में gold, silver अच्छे return देते है। क्योंकि gold, silver ऐसे आभूषण होते हैं, जिन्हे आप अपनी आवश्यकतानुसार गहन रख कर भी पैसे ले सकते है।

Cash

ये एक ऐसा asset होता है, जो आपको future में किसी भी opportunity को find करने के लिए काफ़ी मददगार साबित होता है। Cash आपको भविष्य में किसी भी कार्य को संपन्न कराने के लिए security प्रदान करता है।

Machinery & Equipments Assets

इसमें कई प्रकार के Equipments जैसे car, tracktor, smartphone, laptop इत्यादि जिनका use हम पैसे कमाने के लिए करते हैं। इन सभी में investment एक बार हो रही है, लेकिन return long term तक मिलता है।

Learning Technology

जो आपको हर एक समय तक नयी-नयी टेक्नोलॉजी सीखने का अवसर देती है। इंसान की तरक्की वहीँ से ख़त्म जाती है, जहाँ से वह सीखना छोड़ देता है। इसलिए continue सीखते रहिये और implement करते रहिए इससे आप कमाई के लिए नए अवसर पैदा करते हैं। इससे आपकी earning बढ़ती रहेगी।

Brand & Value

यह ऐसे aaset होते हैं, जो long term तक अपनी brand value derive करते हैं। जिनका फायदा हम long term तक ले सकते है। जैसे Tata and godrej products इत्यादि।

People & Team

किसी भी business को grow करने में expert hiring का विशेष योगदान होता है। क्योकि आपकी टीम जितनी ही expert होगी उतना ही ज्यादा आप अपने business को grow करा पाएंगे।

Content

यह भी एक प्रकार के asset होते हैं, यदि आप भी content writing, content creator, song making का काम करते है तो इससे भी long term royality के रूप में earning होती रहती है। जैसे Blog/ website, films एक बार बनती है और इससे हम long term income generate करते हैं।

Background Work Research

इसमें जो work आपके parents already कर होते हैं, आप उस work को काफी better तरीके से सीख कर कर सकते हो। इसमें आपको ज़्यादा मेहनत करने और ज़्यादा समय ख़राब करने की कोई आवश्यकता नहीं होती आप बड़ी से अपने पैतृक work को कर सकते हैं। आप ज्यादातर background में ही कार्य करे इससे आप ज्यादा लम्बे समय तक earning कर सकते हैं।

आख़िर में

उम्मीद है कि आप भी Top 10 Asset In Hindi में जान गए होंगे और आप भी इन asset में निवेश करना start कर देंगे। ये सभी asset आपकी research और investment पर भी आधारित होते हैं। इसलिए किसी भी sector में invest करने से पहले research ज़रूर करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here