भारत में डिजिटल मार्केटिंग में करियर के 13 अवसर, जो आप सभी को पता होना चाहिए

भारत में डिजिटल मार्केटिंग में करियर के शीर्ष 13 अवसर, जो आप सभी को पता होना चाहिए -digital marketing में career पूरी जानकारी

यदि आप भारत या दुनिया भर में कहीं भी डिजिटल मार्केटिंग में अपना करियर बनाना चाहते हैं, तो यह लेख आपके लिए बहुत important होने वाला है। क्योंकि आप अच्छी तरह से जानते हैं कि किसी भी beginner के लिए शुरुआत में हर किसी को उससे जुड़ी अर्थात किसी एक perticular field की जानकारी नहीं होती।

इसलिए इस लेख के माध्यम से आप भारत में डिजिटल मार्केटिंग में करियर के अवसरों के बारे में सही और स्पष्ट जानकारी के साथ-साथ तथा उपलब्ध विकल्पों को समझ सकेंगे और सही विकल्प चुन सकेंगे।

आज आपको डिजिटल मार्केटिंग में अपना करियर कैसे शुरू करे ? इससे जुड़ी सभी आवश्यक जानकारी प्राप्त होगी। डिजिटल मार्केटिंग में एक सफल करियर कैसे शुरू कर सकते हैं, इस पर कुछ सुझावों के लिए लेख के अंत तक बने रहें।

लेकिन इससे पहले कि हम शुरू करें, आइए यह जानने का प्रयास करे कि आखिर डिजिटल मार्केटिंग इतनी लोकप्रियता क्यों प्राप्त कर रही है और भारत में डिजिटल मार्केटिंग का क्या करियर है ?

सभी अनजान लोगों के लिए डिजिटल मार्केटिंग, डिजिटल चैनलों और अन्य इंटरनेट माध्यमों से आपके उत्पादों/सेवाओं की मार्केटिंग है और उन्हें दर्शकों के लिए दृश्यमान बनाना और उन्हें ग्राहकों में बदलना और उन्हें बनाए रखना है। आइए अब जानते हैं कि आज के समय में डिजिटल मार्केटिंग इतनी महत्वपूर्ण क्यों है ?

भारत में डिजिटल मार्केटिंग का दायरा और आवश्यकता

भारत में डिजिटल मार्केटिंग का दायरा इसकी शुरुआत से ही शुरू हो गया है। क्योंकि यह product और services को सस्ती दरों पर बड़े पैमाने पर market में लाने की क्षमता रखता है।

अपने products को ऑनलाइन विज्ञापन देने का विकल्प केवल उन लोगों के लिए है, जो आपके targeted audience के मानदंडों को पूरा करते हैं या अपने advertisements को विशेष रूप से उन लोगों के लिए रीमार्केटिंग करते हैं, जिन्होंने अतीत में interest दिखाई है, व्यावसायिक डिजिटल मार्केटिंग में स्थानांतरित होने के कई कारण हैं।

जब से दुनिया में कोविड-19 संकट आया है, तब से डिजिटल मार्केटिंग को छोटी या बड़ी कंपनियों द्वारा अपनाया जा रहा है। क्योंकि यह marketing करने का सबसे प्रभावी तरीकों में से एक है।

इस प्रकार, digital marketing जल्द ही एक विकल्प से अधिक हर business की आवश्यकता बन गई। बढ़ती प्रतिस्पर्धा से बचने के लिए एक ऑनलाइन उपस्थिति तैयार करना और उपभोक्ताओं की जरूरतों को पूरा करना बेहद जरूरी है।

जैसे-जैसे लोग अपना समय फोन और इंटरनेट पर खर्च करते हैं, इससे यह स्पष्ट हो गया कि कंपनियों को अपना ध्यान वहीं लगाना पड़ा।

इसलिए, डिजिटल मार्केटिंग के लाभों के कारण हर कंपनी में डिजिटल मार्केटिंग की बढ़ती आवश्यकता के साथ, डिजिटल मार्केटिंग का दायरा सराहनीय साबित हुआ है। आइए अब डिजिटल मार्केटिंग के करियर ग्रोथ के बारे में जाने।

डिजिटल मार्केटिंग का करियर ग्रोथ

Digital Marketting Industry 2015 में पूरे भारत में Digital marketing industry का Marketcap लगभग 47 बिलियन था, जो केवल वित्तीय वर्ष 2020 में लगभग 199 बिलियन हो गया। यह आंकड़ा आने वाले वित्तीय वर्षों में 539 बिलियन तक जाने का अनुमान है। वर्ष 2024, Digital Marketing Industry में भारी वृद्धि का संकेत है।

आज डिजिटल चैनलों में बहुत सारा पैसा डाला जा रहा है, जिसका अर्थ है कि डिजिटल मार्केटिंग गतिविधियों का जबरदस्त उपयोग किया जा रहा है।

इन गतिविधियों को सुचारू रूप से चलाने के लिए तथा इनकी देखभाल के लिए अत्यधिक कुशल पेशेवरों की आवश्यकता होती है। तो यह एक सकारात्मक आँकड़ा है, जो भारत में digital marketing के एक प्रेरक कैरियर के दायरे को indicate करता है।

लोकप्रिय जॉब पोर्टल नौकरी का एक अन्य अंश भारत में डिजिटल मार्केटिंग में नौकरी के उद्घाटन की वर्तमान संख्या बताता है।

डिजिटल मार्केटिंग में उपलब्ध नौकरियों की एक बड़ी संख्या है। साथ ही ये केवल वही नौकरियां हैं, जिन्हें नौकरी पर सूचीबद्ध किया गया है, जिससे आप वास्तविक संख्या में नौकरी के अवसरों की कल्पना कर सकते हैं।

भारत में डिजिटल मार्केटिंग में करियर की विकास क्षमता बहुत ही आशाजनक है और अब इस क्षेत्र में शुरुआत करने का समय आ गया है।

यदि आप अभी भी सोच रहे हैं कि क्या डिजिटल मार्केटिंग एक अच्छा करियर विकल्प है तो आपको अधिक जानने के लिए इस article को अवश्य पढ़ना चाहिए। आईये अब जानते हैं क्या डिजिटल मार्केटिंग आपके लिए सही करियर विकल्प है।

डिजिटल मार्केटिंग किसे चुनना चाहिए ?

डिजिटल मार्केटिंग करियर के बारे में सोचते समय, यह स्वाभाविक है कि कौन सा करियर विकल्प सही है और कौन-सा नहीं ? या आपको किस में ज्यादा दिलचस्पी है। खैर, डिजिटल मार्केटिंग की खूबी यह है कि इसमें सभी के लिए कुछ न कुछ है।

अगर आप social media से प्यार करने वाले व्यक्ति हैं, तो आप सोशल मीडिया मार्केटिंग प्रोफेशनल बनने का विकल्प चुन सकते हैं। या फिर यदि आप ऐसे व्यक्ति हैं, जो coding में अत्यधिक रुचि रखते हैं, तो आप आसानी से एक web developer बन सकते हैं।

जो लोग रचनात्मक क्षेत्र में काम करना चाहते हैं, उनके लिए ढेर सारे विकल्प हैं। जिन लोगों को लिखने की आदत है वे content writing का चयन कर सकते हैं, डिजाइनिंग में रुचि रखने वाले graphic designer बनने पर विचार कर सकते हैं। एक विश्लेषणात्मक दिमाग वाले लोग data analyst बनने का विकल्प चुन सकते हैं, जो डिजिटल मार्केटिंग में मांगे जाने वाले करियर पथों में से एक है।

चूंकि डिजिटल मार्केटिंग एक प्रगतिशील उद्योग है, इसलिए लगातार नई तकनीकों के बारे में सीखने और update रहने की आवश्यकता होती है। दूरदर्शी और जिज्ञासु होना आपके digital marketing career में एक बोनस जोड़ देगा।

इसलिए यदि आपको लगता है कि आपके पास वह है, जो इसके लिए आवश्यक है, तो आप निश्चित रूप से डिजिटल मार्केटिंग के लिए उपयुक्त हैं।

हालाँकि, केवल अपडेट होना ही पर्याप्त नहीं है। बाहर खड़े होने और अपने प्रतिस्पर्धियों पर बढ़त हासिल करने के लिए, आपको निम्नलिखित डिमांड डिजिटल मार्केटिंग कौशल (skills) से अच्छी तरह परिचित होना चाहिए, जो आपको उच्च-भुगतान (high paying income) वाली नौकरियां हासिल करने का लाभ देते हैं।

डिजिटल मार्केटिंग में कौशल की मांग

आंकड़ों की बात करें तो सभी online interection का 93% एक सर्च इंजन से शुरू होता है। यह बताता है कि SEO User Friendly Content बनाना कितना जरूरी हो गया है ताकि आप Google के साथ-साथ दूसरे सर्च इंजन पर भी रैंक कर सकें।

मूल रूप से, अपनी website को खोज इंजन परिणामों के शीर्ष पर व्यवस्थित रूप से और भुगतान के माध्यम से ranking करना आपके व्यवसाय के लिए विज्ञापन का सबसे अच्छा रूप है। यदि आप SEM और SEO जैसे कौशल में महारत हासिल करते हैं, जो search engine पर आपकी व्यावसायिक रैंकिंग को बढ़ाता है, तो आप आसानी से उच्च-भुगतान वाली नौकरी प्राप्त कर सकते हैं, क्योंकि यह समय की आवश्यकता है।

सबसे अधिक मांग वाले डिजिटल मार्केटिंग कौशल

  • Video Production & Marketing 
  • Paid Media 
  • Content Marketing
  • Data analytics
  • Search-engine-optimization
  • Copywriting
  • Pay-per-click
  • Graphic designing

आपको उपरोक्त सभी डिजिटल मार्केटिंग कौशल में महारत हासिल करने की आवश्यकता नहीं है। इनमें से 3-4 सीखने से आपको डिजिटल मार्केटिंग में अपना career शुरू करने के लिए बढ़ावा मिलेगा। आइए अब डिजिटल मार्केटिंग में करियर के विभिन्न अवसरों के बारे में जानें।

डिजिटल मार्केटिंग में करियर के 13 अवसर

हमने प्रमुख क्षेत्रों की एक सूची बनाई है, जो डिजिटल मार्केटिंग क्षेत्र में कैरियर के अवसर प्रदान करते हैं और कुछ क्षेत्र जो आने वाले दशक में नए रोजगार के अवसर प्रदान करने जा रहे हैं:-

1. Digital Marketing Manager

डिजिटल मार्केटिंग मैनेजर एक ब्रांड की संपूर्ण डिजिटल उपस्थिति की रणनीति बनाते हैं और उसे लागू करते हैं। वे अपनी बिक्री लागत को प्रभावी ढंग से बढ़ाने के प्रमुख लक्ष्य के साथ व्यवसाय के उत्पाद/सेवाओं को बढ़ावा देने के लिए डिजिटल मार्केटिंग के तहत हर चैनल का लाभ उठाते हैं।

एक डिजिटल मार्केटिंग मैनेजर के रूप में, आपके पास 5+ से अधिक वर्षों का अनुभव होना चाहिए और आपकी विशेषज्ञता का समर्थन करने के लिए आवश्यक प्रमाणपत्र होना चाहिए।

डिजिटल मार्केटिंग मैनेजर के रूप में मुख्य जिम्मेदारियां मार्केटिंग टीम का नेतृत्व करना और कंपनी के डिजिटल मार्केटिंग के प्रमुख या वीपी को रिपोर्ट करना है।

डिजिटल मार्केटिंग प्रबंधक, विभिन्न घटकों को कुशल और सफल बनाने के लिए समग्र अभियानों की योजना और प्रबंधन के लिए भी जिम्मेदार होते हैं।

2. Search Engine Optimizer

सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन से तात्पर्य वेबसाइट या वेब पेज को search engine के परिणामों पर रैंक करने से है। SEO के साथ काम करने वाले किसी भी व्यक्ति को ऑर्गेनिक SEO तकनीकों का उपयोग करके वेबसाइटों का विश्लेषण, समीक्षा और अनुकूलन करने पर काम करना होता है। वेबसाइट traffic बढ़ाने के लिए keyword के साथ-साथ content विकसित करने की भी आवश्यकता है।

SEO एक विकसित परिदृश्य है, क्योंकि search engine algorithm को दैनिक आधार पर update किया जाता है। इसलिए किसी को नवीनतम रुझानों और समाचारों पर नज़र रखने की आवश्यकता है कि search engine में क्या परिवर्तन हो रहे हैं। इसकी हर एक जानकारी आपको होनी बहुत ज़रूरी है।

3. Social Media Marketer

जैसा कि नाम से ही स्पष्ट है, Social media marketting, Facebook, Instagram, Twitter, Linkdin, pinterest आदि सभी सोशल नेटवर्क पर कंपनी की उपस्थिति को प्रबंधित करने के बारे में है। सोशल मीडिया मार्केटिंग विशेषज्ञ भी कंपनी के लिए एक संपूर्ण सोशल मीडिया रणनीति तैयार और निष्पादित करते हैं।

सोशल मीडिया में सोशल मीडिया रणनीति बनाना, उसके अनुसार content बनाना और उसे पोस्ट करना जैसे कुछ प्रमुख मानदंडों पर नजर रखना ज़रूरी है।

किसी को अधिक lead प्राप्त करने के लिए फेसबुक और इंस्टाग्राम जैसे प्लेटफॉर्म पर paid advertisement भी करना पड़ता है, जिससे targeted custumer मिलने की उम्मीद ज़्यादा बढ़ जाती है।

4. Content Marketer

जैसा कि नाम से पता चलता है content, इस नौकरी का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। Content Marketing में ऑनलाइन दुनिया के लिए content तैयार करना भी शामिल है। यह ब्लॉग, वीडियो, ईमेल न्यूज़लेटर्स, सोशल मीडिया सामग्री आदि के रूप में किया जा सकता है।

Content marketer का मुख्य उद्देश्य दर्शकों को बनाए रखने और आकर्षित करने के साथ-साथ website ट्रैफ़िक बढ़ाने के लिए valuable content create करना और उसे चैनलों में वितरित करना है।

एक content marketer के रूप में एक ब्लॉग को प्रबंधित करने, ड्रिप अभियान बनाने, copy writing, guest blogging, पीआर और video जैसे विभिन्न कार्यों पर काम करना पड़ता है।

5. Email Marketer

ईमेल मार्केटिंग का एक रूप है, जिसे हम कई सालों से उपयोग कर रहे हैं, और फिर भी यह सबसे मूल्यवान मार्केटिंग रणनीतियों में से एक है। आंकड़े बताते हैं कि email marketing में खर्च किए गए प्रत्येक $ 1 के लिए $ 42 का return of investment होता है, जो किसी भी अन्य प्रकार के मार्केटिंग से उम्मीद से अधिक return देता है।

एक ईमेल मार्केटर के रूप में किसी को email list बनाने, ग्राहकों की रुचियों के अनुरूप व्यक्तिगत और अनुकूलन योग्य ईमेल बनाने और लिखित संचार के माध्यम से lead generate करने पर ध्यान केंद्रित करना होता है।

एक ईमेल मार्केटर, brand को बढ़ावा देने और ग्राहक अधिग्रहण बढ़ाने के लिए end to end अभियान चलाना होगा, newsletter बनाना होगा और नए products के बारे में ग्राहकों को update करना होगा।

6. SEM

Search engine marketing विशेषज्ञ सभी search engines और प्रदर्शन network पर भुगतान किए गए विज्ञापनों के लिए जिम्मेदार हैं। यदि संख्याएं आपको डराती नहीं हैं और आपके पास महान विश्लेषणात्मक skills हैं, तो सर्च इंजन मार्केटिंग आपके लिए एक बढ़िया विकल्प हो सकता है।

एक search engine marketing विशेषज्ञ यह सुनिश्चित करने के लिए ads follower, लक्ष्यीकरण, बजट और बोली-प्रक्रिया रणनीतियाँ बनाते हैं ताकि advertisements सही लोगों तक पहुँच सके।

वे attractive advertise create करते हैं, जो दर्शकों को विज्ञापनों से जोड़े रखती हैं। वे प्रदर्शन की निगरानी भी करते हैं और समायोजन करते हैं। SEM में करियर शुरू करने के लिए Google Ads सीखना सबसे अच्छा तरीका है।

7. Content Creator for AR-VR

स्मार्टफोन पर कैमरे का उपयोग करके अक्सर डिजिटल तत्वों को लाइव दृश्य में जोड़ता है। Real feeling पूरी तरह से immersive अनुभव प्रदान करती है, जो भौतिक दुनिया को बंद कर देती है और आभासी दुनिया को वास्तविक महसूस कराती है।

Marketing के लिए AR और VR का अनुकूलन जल्दी होने वाला है। इसलिए विपणक को एआर और वीआर के लिए सामग्री बनाने के लिए तैयार रहने की आवश्यकता होगी। ये skills उन्हें एक ऐसी तकनीक का उपयोग करने के लिए शुरुआती किकस्टार्ट करने में मदद करेंगे, जो ग्राहकों की राय को प्रभावित करना बहुत आसान बनाती है।

8. SEO Specialist for Voice Assistants

आज अधिक से अधिक लोग Voice Assistant का उपयोग कर रहे हैं और उनका उपयोग बढ़ता ही जा रहा है। Google Assistant, Alexa, Cortana और Bixby में व्यापक क्षमताएं हैं। यदि कोई user इन सहायकों का उपयोग करके किसी उत्पाद या सेवा की तलाश कर रहा है, तो यह अनिवार्य है कि आपके व्यवसाय का सुझाव दिया जाए।

यहीं पर “वॉयस असिस्टेंट के लिए SEO स्पेशलिस्ट” की भूमिका आती है। उनका कार्य और भी कठिन है, क्योंकि उनके पास शीर्ष स्थान के लिए रैंक करने के लिए केवल एक slot है। केवल अगर कोई व्यवसाय search engine के शीर्ष रैंक पर है, तो क्या voice assistant इसे उठाएंगे और उपयोगकर्ताओं को इसके बारे में बताएंगे।

9. Video Production for newer social media platforms

Video Production और marketting जल्दी ही हर मार्केटिंग स्ट्रैटेजी का केंद्रीय focus बन गया है। प्रत्येक व्यवसाय वीडियो सामग्री को आगे बढ़ाता है, क्योंकि वे उपयोगकर्ताओं का ध्यान जल्दी से खींच लेते हैं।

यह अब केवल entertainment का माध्यम नहीं है, बल्कि प्रचार और नेतृत्व पीढ़ी के लिए एक शक्तिशाली उपकरण है, खासकर सोशल मीडिया platform पर।

जैसे ही टिकटॉक जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म सामने आए, brands को इन platforms पर उपभोक्ताओं को आकर्षित करने के लिए तैयार रहना होगा। इन कंपनियों को ऐसे वीडियो प्रोड्यूसर्स की आवश्यकता होगी, जो नए platfom पर काम करने वाली आकर्षक सामग्री का निर्माण कर सकें। यदि आपके पास ये कौशल हैं, तो आने वाले दशक में ये बहुत उपयोगी साबित होने वाले हैं।

10. Automation Expert

डिजिटल मार्केटिंग ऑटोमेशन डिजिटल मार्केटिंग गतिविधियों को स्वचालित करने के लिए software और artificial inteligence का उपयोग करने के बारे में है।

कई कंपनियां ईमेल मार्केटिंग, सोशल मीडिया मार्केटिंग और यहां तक ​​कि विज्ञापन अभियानों जैसे दोहराए जाने वाले कार्यों को स्वचालित करने की दिशा में आगे बढ़ेंगी।

इससे उन्हें कुशल बनने में मदद मिलती है और साथ ही उन्हें अपने customers के लिए अधिक व्यक्तिगत अनुभव प्रदान करने में मदद मिलती है। जैसे-जैसे marketing automation की तकनीक में सुधार होता है, इन कार्यों में skilled digital marketer एक उच्च वेतन पैकेज मिलता है।

11. Paid Media Specialist

एक पेड मीडिया विशेषज्ञ फेसबुक, इंस्टाग्राम, गूगल आदि प्लेटफॉर्म पर ऑनलाइन विज्ञापन के माध्यम से आपके वेब पोर्टल पर traffic लाने के लिए जिम्मेदार है विश्लेषणात्मक दिमाग।

उन्हें यह पहचानने में शीघ्रता करने की आवश्यकता है कि कौन से platfom अपने दर्शकों तक पहुंचने के लिए सबसे अच्छे होंगे और अधिक output के लिए इनपुट का सर्वोत्तम अनुकूलन प्राप्त करने के लिए अपने media खरीद कौशल के साथ रचनात्मक होंगे।

मार्केटिंग बजट का 60% डिजिटल खर्च के लिए आवंटित किया जाएगा, जो इस तथ्य को जोड़ता है कि प्रत्येक डिजिटल टीम को पेड मीडिया में एक विशेषज्ञ की आवश्यकता होती है। इसलिए paid media निर्विवाद रूप से 2021 में एक फलता-फूलता digital marketing career है।

12. Data Analyst

एक डेटा विश्लेषक डेटा की व्याख्या करता है और इसे ऐसी जानकारी में बदल देता है, जो व्यवसाय को बेहतर बनाने के तरीके प्रदान करती है, इस प्रकार व्यावसायिक निर्णयों को प्रभावित करती है।

डेटा विश्लेषक विभिन्न स्रोतों से जानकारी एकत्र करते हैं और pattern और प्रवृत्तियों की व्याख्या करते हैं। Analytics एक डिजिटल मार्केटिंग टीम के मुख्य भागों में से एक है और सबसे तकनीकी डिजिटल मार्केटिंग कौशल में से एक है।

एनालिटिक्स वह है, जो किसी company को बताता है कि क्या वे सही रास्ते पर हैं और इस तरह उन्हें यह समझ में आता है कि क्या काम कर रहा है और क्या नहीं। डेटा एनालिटिक्स सीखने का सबसे अच्छा प्लेटफॉर्म गूगल एनालिटिक्स है।

13. Web Developer

एक वेब डेवलपर से अपेक्षा की जाती है कि वह उपयोग की जाने वाली विभिन्न coding languages के साथ अपडेट हो, और व्यवसाय के लिए एक कार्यात्मक और आकर्षक वेबसाइट बनाने की क्षमता रखता हो।

एक अत्यधिक कुशल web developer content, graphics और navigation को सकारात्मक उपयोगकर्ता अनुभव प्रदान करने के लिए उपयोगकर्ता की जरूरतों का विश्लेषण करता है।

सभी मामलों में, एक वेब डेवलपर को ऐसी वेबसाइट बनाने के लिए computer software, HTML coding और graphic design का ज्ञान होता है, जिसमें सबसे अच्छा उपयोगकर्ता अनुभव हो और जो व्यावसायिक लक्ष्यों को प्राप्त कर सके।

भारत में डिजिटल मार्केटिंग में करियर की शुरुआत कैसे करे ?

यदि आपने इसे अभी तक बना लिया है और डिजिटल मार्केटिंग में अपना करियर शुरू करने पर विचार कर रहे हैं, तो यहां कुछ तरीके दिए गए हैं, जो आपको आरंभ करने में मदद कर सकते हैं।

सबसे पहले, आपको कुछ digital marketing skills सीखकर शुरुआत करनी होगी। एक प्रसिद्ध संस्थान से उद्योग-प्रासंगिक कौशल सीखना इस क्षेत्र में प्रवेश करने का पहला कदम है।

लेकिन अगर आपका झुकाव कुछ डिजिटल मार्केटिंग कौशल की ओर है, तो उनमें से प्रत्येक में अल्पकालिक प्रमाणन पाठ्यक्रम लें और अधिक से अधिक जानकारी प्राप्त करें।

अगला और सबसे महत्वपूर्ण कदम internship और freelancing के लिए आवेदन करना शुरू करना होगा। जितना हो सके उतने के लिए जाओ। ये आपके व्यावहारिक सीखने की नींव रखेंगे, क्योंकि अधिकांश कौशल-आधारित अनुप्रयोग और शिक्षण कार्य पर होगा।

एक बार जब आप अच्छा अनुभव प्राप्त कर लेते हैं, तो हम आपको बेहतर डिजिटल उपस्थिति के लिए अपने portfolio का निर्माण शुरू करने की सलाह देंगे, यदि संभव हो तो अपना खुद का ब्रांड भी बनाएं। इस तरह, आप नवीनतम डिजिटल मार्केटिंग रुझानों से अपडेट रहने की कोशिश करेंगे।

उन कंपनियों पर लागू करें, जिन पर आप विश्वास करते हैं और जहां आपको लगता है कि आप अपनी services को सर्वोत्तम प्रदान करने में सक्षम हो सकते हैं। अपने रेज़्यूमे और portfolio के साथ संलग्न व्यक्तिगत cover letter भेजें।

Conclusion

डिजिटल मार्केटिंग तेजी से करियर ग्रोथ और ढेर सारे नए अवसरों के साथ एक आशाजनक उद्योग बनता जा रहा है। यदि आप सबसे लोकप्रिय उद्योग का हिस्सा बनना चाहते हैं और आने वाले दशक में इसके साथ आगे बढ़ना चाहते हैं, तो आज ही कुशल होना शुरू करें।

हमें उम्मीद है कि इससे आपको डिजिटल मार्केटिंग अपने करियर के बारे में स्पष्टता प्राप्त करने में मदद मिली होगी। आपको यह article कैसा लगा comment करके जरूर बताये।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here