Types of Stock Broker In Share Market – पूरी जानकारी हिंदी में

Types Of Stock Broker In Share or Stock Market अर्थात stock broker कितने प्रकार के होते हैं

Types of Stock Broker In Hindi, जी हाँ यदि आप भी शेयर मार्केट में invest करते हैं या फिर invest करने की सोच रहे हैं और शेयर मार्केट को लेकर काफ़ी intrested रहते है तो आज का यह आर्टिकल आपके लिए काफी महत्वपूर्ण होने वाला है।

क्योंकि आप में से ज़्यादातर लोग गूगल में types of stock broker in share market के बारे में search करते रहते हैं।

आज आपको शेयर मार्केट में स्टॉक ब्रोकर कितने प्रकार के होते हैं ? पूरी जानकारी detail में प्राप्त होगी। इसलिए इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़ें।

Types of Stock Broker In Share or Stock Market In Hindi

  • Floor brokers
  • Commission brokers
  • Jobbers
  • Tarawaniwalas
  • Odd Lot dealers
  • Badliwalas
  • Arbitrageurs
  • Sub-brokers/Remisiers

Types Of Members or Brokers At Stock Exchange In The World

आईये अब Types Of Members or Brokers At Stock Exchange In The World के बारे जानते में हैं।

1. Floor Brokers

ये वो brokers होते है, जो stock market में traders तथा investers के orders को execute करते हैं और अपना छोटा brokerage charge करते है।

2. Commission Brokers

ये brokers अपने ख़ुद के लिए stock की ख़रीद-बिक्री न कर अपने clients के लिए order execute करते हैं और अपना commision चार्ज करते है।

3. Jobbers

ये किसी stock brokers के under में रहकर उसके clients के लिए शेयर buy-sell करते हैं।

4. Subbroker

इन्हें हम Remisiers या authorized person के नाम से जानते हैं। ये किसी एक stock broker के under registered होते है। इनका मुख्य काम main stock broker के लिए Client provide करना है।

इनका मुख्य कमाई का जरिया brokerage sharing होता है। ये AP (Authorised Person) अपने client को सभी प्रकार के services provide करते हैं, जो एक मुख्य stock broker का काम करते है।

5. Tarawaniwala

एक तरवानीवाला दलाल और नौकरीपेशा दोनों के रूप में कार्य कर सकता है। यह निवेशकों के हितों के खिलाफ उनसे अपने नाम पर कम कीमत पर शेयर खरीद सकता है और उन्हीं शेयर को उन्हें उच्च कीमतों पर बेच सकता है।

6. Odd Lot Dealer

ये विषम परिस्थितियों में securities ख़रीदने और बेंचने में विशेषज्ञ होते हैं।

7. Badliwala

ये वो financer होते है, जो carry-over transaction करके business को आगे बढ़ाने का काम करते हैं। ये वित्तपोषित राशि के लिए ब्याज़ लेते हैं।

8. Arbitrageur

इन्हें हम मध्यस्थ के नाम से भी जानते हैं, ये विभिन्न बाजारों में शेयरों की कीमतों पर कड़ी नजर रखते हैं। ये उन बाजारों में शेयर खरीदते हैं, जहां उनकी कीमत कम होती है और उन्हें उन बाजारों में बेचते हैं, जहां उनकी कीमत अधिक होती है।

जैसे यदि X नाम का एक शेयर बैंगलोर स्टॉक एक्सचेंज में 2,000 रुपये और मद्रास स्टॉक एक्सचेंज में 2,100 रुपये पर है, तो यह मध्यस्थ बैंगलोर स्टॉक एक्सचेंज में शेयर खरीदेगा और उन्हें मद्रास स्टॉक एक्सचेंज में बेच देगा। और यह 100 प्रति शेयर का लाभ मध्यस्थ बन के कमा लेते हैं।

Note:- एक Traders और एक Investor स्टॉक market से brokers से कई गुना पैसा कमाते हैं। यदि आप भी एक investor बनना चाहते हैं तो इस Form को पूरा भरें। Form भरने पर आपको Stock मार्केट में Investment से Trading तक के लिए पूरी तरह से guide जायेगा।

आपको stock मार्केट से जुड़ी guidence तभी मिलेगी, जब आप form को पूरा भरेंगे। Stock Market में आप तभी काम करें, जब आपका इसमें अच्छा Intrest हो।

India Has Only 3 Types Of Brokers

आईये अब India के 3 Types Of Brokers के बारे में जानते हैं। जो कुछ इस प्रकार है :-

1. Bank Based Broker

ये ब्रोकर्स बैंक होते है, इनमे securities बैंक होते है। जैसे HDFC securities, Axis Bank, Kotak Securities

2. Full Service Broker

जिसमे आपको full service मिलती है, उसको फुल सर्विस ब्रोकर कहते हैं। जो हमें tips, research, high brokerage, offline branches आदि के बारे information provide कराता है। जैसे Sherkhan, Motilal Oswal, Angel Broking इत्यादि।

3. Discount Broker

इन ब्रोकर्स में आपको कम ब्रोकरेज में अच्छी सर्विस provide कराई जाती है। इसमें आपको कम brokerage में trading की सुविधा मिलती है, लेकिन अन्य सुविधा नहीं मिलती।

Conclusion

उम्मीद है कि आपको types of stock broker in share or stock market के बारे में जानकर अच्छा लगा होगा। अगर फिर भी आपको इस आर्टिकल को लेकर कोई भी doubts है तो हमें कमेंट लिख सकते हैं। हम आपके द्वारा पूछे गए queries के answers देने की पूरी कोशिश करेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here