जानिए UPSC की तैयारी कैसे करें ? पूरी जानकारी Step By Step

UPSC की तैयारी कैसे करें (How To Prepare For UPSC In Hindi)

UPSC (Union Public Service Commision) जैसा की आप सभी जानते हैं कि UPSC संघ लोक सेवा आयोग देश की सबसे प्रतिष्ठित और सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक है। हर साल लगभग 11 लाख लोग यूपीएससी की तैयारी करते हैं और सरकारी क्षेत्र में प्रतिष्ठित नौकरी पाने की उम्मीद में परीक्षा के लिए register करते हैं।

देश में सबसे कठिन परीक्षा होने के नाते, यूपीएससी की तैयारी के लिए भी उतनी ही लगन और ध्यान देने की जरूरत है, जितना की अन्य पदों के लिए।

यदि आप civil services field में नए हैं, तो चिंता न करें। आज का यह लेख आपको UPSC सिविल सेवा की तैयारी के लिए पूरी जानकारी provide कराने वाला है। जो आपको बिना कोचिंग के UPSC परीक्षा की तैयारी करने की रणनीति में मदद करेगी और आपको कुछ important tips देगी।

खैर ईमानदारी से कहे तो जिस व्यक्ति ने UPSC परीक्षा में सफलता प्राप्त की है, वही बता सकता है कि परीक्षा की तैयारी के लिए क्या-क्या करना पड़ता है। इसलिए हमने प्रतिष्ठित पदों पर बैठे लोगों से यूपीएससी परीक्षा की तैयारी के दौरान उनके अनुभवों के बारे में पूछा।

उनमें से अधिकांश लोगों ने यह कहा कि किताबी कीड़ा होने से बहुत मदद नहीं मिली। परीक्षा को पास करने के लिए आपको न केवल लगातार अध्ययन करने की जरूरत है, बल्कि अपने आप को सर्वश्रेष्ठ बनाने और एक सख्त समय सारिणी का पालन करने का साहस भी होना चाहिए।

UPSC की तैयारी कैसे करें ? (How To Prepare For UPSC In Hindi)

UPSC की तैयारी कैसे करें ? इसके लिए कोई जादू या secret solution नहीं है, जो परीक्षा को crack करने में आपकी मदद कर सके। लेकिन फिर भी कुछ tips & strategies के साथ आगे बढ़ते हैं, जो आपके study pattern और आपके लिए उपलब्ध संसाधनों के साथ अच्छी तरह से available हों।

1. Prepare Your mind

इससे पहले कि आप पाठ्यक्रम की तैयारी और तलाश शुरू करें, थोड़ी देर प्रतीक्षा करें और कार्य के लिए मानसिक रूप से खुद को तैयार करने का कार्य करें। इसके लिए समय और बलिदान की एक बड़ी प्रतिबद्धता की आवश्यकता होती है।

क्या आप प्रतिदिन लगभग 10 घंटे पढ़ाई को देने के लिए तैयार हैं ? क्या आप सुबह जल्दी उठना पसंद करते हो ? यात्रा का पहला कदम उठाने से पहले, सभी प्रेरणा एकत्र करें और जो आप कर रहे हैं उसके पीछे सही मकसद खोजें।

अपने आप को व्यवस्थित करने और लक्ष्य निर्धारित करने का यह सही समय है, जो आपके अंतिम लक्ष्य की ओर ले जाता है। पूरी तरह से जाने और पूरे पाठ्यक्रम को समझें और उन चीजों का एक ले आउट बनाएं, जिन पर आपको विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है।

यूपीएससी परीक्षा के तीन चरण होते हैं-

  • प्रीलिम्स:- पहली परीक्षा जो आपकी योग्यता और सामान्य ज्ञान की जांच करती है
  • मेन्स:- मुख्य परीक्षा जो आपके वर्णनात्मक कौशल का मूल्यांकन करती है।
  • साक्षात्कार:- सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा। यही वह जगह है, जहां ज्यादातर लोग असफल होते हैं।

कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप अभी भी कॉलेज में छात्र हैं या नौकरी वाले व्यक्ति हैं, समय प्रबंधन के साथ, आप इसे ठीक से संभाल सकते हैं और जब तक चाहें तब तक अध्ययन कर सकते हैं।

आप अपने समय का सदुपयोग करने और तत्काल ज्ञान और संसाधन प्राप्त करने के लिए प्रौद्योगिकी का सर्वोत्तम उपयोग करना भी सीख सकते हैं।

2. Make A Valid Time-Table

वे दिन गए जब आप एक समय-सारणी बनाते थे, जिसे आप मुश्किल से एक सप्ताह तक पालन करते थे ? अच्छे परिणाम प्राप्त करने के लिए आपको एक टाइम-टेबल चाहिए। अतीत और वर्तमान में कुछ महान व्यक्तित्वों के पास समय सारिणी है, जिसका वे हर दिन अनुसरण करते हैं ताकि वे वह बन सकें जो वे चाहते हैं।

इसलिए एक व्यावहारिक समय सारिणी बनाएं जिसका आप अनुसरण कर सकते हैं। आपके लिए टाइम टेबल को Follow करना अनिवार्य है। कुछ हासिल करने के लिए आपको अपने जीवन से अवकाश गतिविधियों और मौज-मस्ती का त्याग करना होगा।

समय सारिणी को लचीला बनाएं लेकिन समय सारिणी का पालन करने के लिए जितना हो सके उतना कठोर होने का प्रयास करें।

3. Go Into The Depths Of The Syllabus

सामान्यतः UPSC परीक्षा के लिए पाठ्यक्रम काफी व्यापक है और आप परीक्षा में कुछ अप्रत्याशित प्रश्नों के आने की उम्मीद कर सकते हैं। इसलिए परीक्षा के बारे में सुनिश्चित होने के लिए पाठ्यक्रम का संपूर्ण ज्ञान होना सबसे अच्छा है।

पाठ्यक्रम को देखे बिना, परीक्षा में जो आप ‘सोचते’ हैं उसका अध्ययन करना और अध्ययन करना कठिन है। आप आधिकारिक वेबसाइट पर यूपीएससी का पूरा पाठ्यक्रम ऑनलाइन पा सकते हैं। सुविधा के लिए आप इसे प्रिंट कर सकते हैं और जब चाहें इसे अपने पास रख सकते हैं।

पाठ्यक्रम के माध्यम से आप अध्ययन सामग्री, जिन विषयों को आपको कवर करने की आवश्यकता है, जिन क्षेत्रों पर आपको ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता है, आदि का चयन कर सकते हैं।

4. Make A Habit Of Reading Newspapers & Magazines

करंट अफेयर्स में महत्वपूर्ण मात्रा में प्रश्न होते हैं, इसलिए करंट अफेयर्स को मिस न करें। करंट अफेयर्स के बारे में जानने का सबसे अच्छा तरीका समाचार पत्र और पत्रिकाएँ हैं। अपनी पसंद का कोई भी अखबार लें जैसे द हिंदू, द इकोनॉमिक टाइम्स; और रीडर्स डाइजेस्ट, कॉम्पिटिशन सक्सेस रिव्यू, प्रतियोगिता दर्पण, इत्यादि जैसी पत्रिकाएँ।

दैनिक समाचार पत्र और पत्रिकाओं को पढ़ने और महत्वपूर्ण नोट्स बनाने की सलाह दी जाती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि किसी चीज़ को सिर्फ एक या दो बार पढ़ने की तुलना में लिखना उसे अधिक यादगार बना देता है।

इसके अतिरिक्त, आप कुछ Youtube चैनल भी देख सकते हैं, जो UPSC उम्मीदवारों के लिए दैनिक करेंट अफेयर्स अपलोड करते हैं। इसका सबसे अच्छा उदाहरण स्टडी आईक्यू चैनल है, जो दैनिक करंट अफेयर्स को मुफ्त में अपलोड करता है।

5. Selecting The Optional Subject

परीक्षा के लिए वैकल्पिक विषय चुनना एक महत्वपूर्ण कार्य है, क्योंकि इसमें 500 अंक होते हैं। इसलिए आपको सोच समझकर विकल्प चुनना चाहिए। पेशेवरों और विपक्षों की लंबी सूची बनाएं और विषयों में अपनी व्यक्तिगत ताकत का मूल्यांकन करें।

6. The Basic NCERT Syllabus

यूपीएससी परीक्षा की तैयारी के लिए आपको ६वीं कक्षा से १२वीं कक्षा तक सभी एनसीईआरटी पुस्तकों को व्यक्तिगत रूप से पढ़ना होगा। यह एक ‘जरूरी’ चीज की तरह है, इसलिए आपको शुरुआत में इसे सबसे पहले कवर करना चाहिए। एक बार जब आप पूरा सिलेबस क्लियर कर लेते हैं, तो आप अधिक जटिल चीजों और विषयों पर आगे बढ़ सकते हैं।

एनसीईआरटी की किताबें ज्यादा लंबी नहीं होती हैं। वे सटीक हैं और परीक्षा में सफल होने के लिए आवश्यक सभी बुनियादी बातों को कवर करते हैं।

आप विभिन्न विषयों पर कुछ तैयार UPSC नोट्स भी प्राप्त कर सकते हैं। ऐसी सौ किताबें हैं, जो यूपीएससी परीक्षा की तैयारी में आपकी मदद करने का दावा करती हैं और एनसीईआरटी की किताबें शुरू करने के लिए सबसे अच्छी किताबें हैं।

बाद में आप कुछ अतिरिक्त पुस्तकें खरीद सकते हैं, जो अन्य सभी विषयों को कवर करती हैं।

7. Your Hand Made Notes Are The Best Backups

हां, हस्तनिर्मित नोटों को मात देने वाली कोई चीज नहीं है। दरअसल अध्ययनों से पता चलता है कि पढ़ते समय नोट्स बनाना एक ही विषय को सात बार पढ़ने के बराबर है। इसलिए हमेशा नोट्स बनाना और महत्वपूर्ण भागों को हाइलाइट करना याद रखें।

अलग-अलग नोट्स बनाने के लिए अलग-अलग नोटबुक का उपयोग करें और स्पष्ट और स्पष्ट लिखावट में लिखें। ऐसा करने से आप अपने सीखने का प्रबंधन करने में सक्षम होंगे और बाद में उन्हें जल्दी से संशोधित कर सकेंगे।

यदि आप नोट्स लेने के अभ्यस्त नहीं हैं, तो इसे अभी से करना शुरू करें और अपने लिए अंतर देखें।

8. Practice Writing Descriptive Answers In Record Time

UPSC परीक्षा के बारे में एक अनोखी बात यह है कि आपको वर्णनात्मक उत्तर लिखने होते हैं। अधिकतर उत्तर विश्लेषणात्मक, आलोचनात्मक और संचार क्षमताओं के बारे में होते हैं।

निरंतर अभ्यास और सही शब्दों का उपयोग करके, आप बेहतरीन वर्णनात्मक उत्तर लिखने की कला को आसानी से प्राप्त कर सकते हैं।

9. Solve Mock Test Papers & Previous Years’ Papers

पिछले वर्षों के प्रश्न पत्रों और मॉक पेपर को हर दो या तीन दिनों में हल करने से आपको वास्तविक प्रश्न पत्र का एक मोटा विचार प्राप्त करने में मदद मिलेगी। प्रश्न बदल जाएंगे लेकिन पेपर का समग्र सार वही रहेगा। ये पेपर आपकी मदद करेंगे-

  • अपनी क्षमताओं का स्व-मूल्यांकन।
  • अपनी गलतियों को इंगित करना और आप उन पर कैसे काम कर सकते हैं।
  • अपनी ताकत और कमजोरियों का पता लगाना।
  • घर बैठे यूपीएससी की तैयारी कैसे करें।

10. Online Resources

सफल होने के लिए विभिन्न संगठन और सरकारी वेबसाइटें आपके द्वारा खरीदी जाने वाली पुस्तकों के अलावा अतिरिक्त अध्ययन सामग्री प्राप्त करने के लिए मूल्यवान संसाधन प्रदान करती हैं।

पीआरएस, पीआईबी जैसी सरकारी वेबसाइट और लोकसभा और राज्यसभा टीवी जैसे चैनल मददगार हैं।

11. Revise Your Heart Out

आपने अपने लिए जो समय सारिणी बनाई है, उसका पालन करें और पढ़ाई करते रहें। एक बार जब आप पाठ्यक्रम पूरा कर लेते हैं, तो आप चीजों को संशोधित करना शुरू कर सकते हैं और अच्छे नोट्स बना सकते हैं।

यूपीएससी पाठ्यक्रम वास्तव में विशाल है और इसलिए यह सुनिश्चित करने के लिए संशोधन इतना महत्वपूर्ण हो जाता है कि आपने अब तक जो कुछ भी सीखा है, उसे बरकरार रखा है। ताजा खबरों पर पैनी नजर रखें और योजना, कुरुक्षेत्र आदि जैसी पत्रिकाओं को पढ़ना शुरू करें।

Conclusion

यूपीएससी परीक्षा की तैयारी करते समय अपने आप को प्रेरित रखना और अपनी आशाओं को ऊंचा रखना न भूलें। पूरे पाठ्यक्रम को स्केल करते समय आपके लिए बीच में आत्मविश्वास खोने की बहुत संभावना है।

नकारात्मकता को अपने अंदर न पनपने दें। UPSC परीक्षा की मजबूत तैयारी के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करें और कमर कस लें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here