CA क्या है और इसका Full Form क्या है तथा कैसे बने ? (Subject & Course Duration)

what-is-ca-and-its-full-form-in-hindi

Meaning Of CA {CA का अर्थ}

सीए का काम वित्तीय लेखा-जोखा तैयार करना, ऑडिट अकाउंट का विश्लेषण करना और टैक्स से संबंधित काम करना होता है। CA में आप बैंकिंग, टैक्स और अकाउंटेंट में नौकरी करके अच्छा करियर बना सकते हैं।

CA का का Full Form “Chartered Accountant” होता है। सीए बनने के लिए आपको सीए की डिग्री हासिल करनी होगी। CA को हिंदी में “अधिकारपत्रप्राप्त लेखाकार” कहते है ।

अगर आप अपनी 10th/12th या Graduation पूरा होने के बाद CA Course करना चाहते है तो आप कुछ निम्नलिखित जानकारी ध्यान से पढ़े।

★ 10वीं की परीक्षा पास करते ही आप ICAI (Institute Of Chartered Accountant Of India) में रजिस्टर कर सकते है और CPT (Common Proficiency Test) की तैयारी शुरू कर सकते है।

★ 12वीं की परीक्षा पास करते ही आपको सीपीटी (CPT) की परीक्षा को पास करना होता है।

★ परीक्षा पास करने के बाद आप आईपीसीसी (IPCC) के लिए रजिस्टर कर सकते है।

★ अक्सर कई बार बच्चे सीपीटी की परीक्षा देने से चूक जाते है, पर कोई बात नहीं वे अपना ग्रेजुएशन पूरा करने के बाद भी इस परीक्षा में शामिल हो सकते है।

★ ग्रेजुएशन डिग्री के बाद छात्र सीधे आईपीसीसी में प्रवेश कर सकते है, जिसके लिए ग्रेजुएशन में कम से कम 55 % होने चाहिए।

CA बनने के लिए कौन-सा Subject लेना चाहिए ?

यदि आपने पहले ही यह निश्चय कर लिया है कि आप CA करेंगे, तो उसी को आगे बढ़ाने के लिए आपको अपनी 11वीं और 12वीं के लिए कॉमर्स स्ट्रीम (Commerce Stream) का चयन करना होगा। कॉमर्स या वाणिज्य से अपनी 11वीं और 12वीं कक्षा सफलतापूर्वक पूरा करने के बाद आप बी.कॉम (B.Com ) करें।

बी.कॉम की पढ़ाई करने से बी.कॉम के कई विषय सीए पाठ्यक्रम में शामिल हो जाएंगे और यह आपको पढ़ाई के लिए कोई अतिरिक्त प्रयास किए बिना दोनों परीक्षाओं को पास करने में मदद करेगा।

CA का Course कितने साल का होता है ?

12th के बाद CPT रूट के माध्यम से CA कोर्स में शामिल होने वाले व्यक्ति के लिए कोर्स की न्यूनतम अवधि 4.5-5 वर्ष है। वहीं ग्रेजुएशन के बाद डायरेक्ट एंट्री स्कीम के माध्यम से CA कोर्स में शामिल होने वाले व्यक्ति के लिए न्यूनतम अवधि 3 वर्ष है।

आखिर में CA Course In Detail Hindi

इसके लिए आपको तीन तरह की परीक्षायें सीपीटी (CPT), आईपीसीसी (IPCC) और फाइनल एग्जाम पास करनी होगी। इन तीनों चरणों को पार करने वाले उमीदवारो को ही, CA के तौर पर किसी कंपनी में Appoint किया जाता है।

इसके साथ ही ये भी जान लीजिए कि CA का कोर्स पूरा करने में कम से कम 5 साल का समय लग जाता है। सीए में फाउंडेशन, इंटरमीडिएट, इंटर्नशिप और फिर फाइनल ये सारे चरण होते है।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here