Galaxy क्या है ? (What Is Galaxy Hindi) पूरी जानकारी हिंदी में

Galaxy क्या है (What Is Galaxy Hindi) पूरी जानकारी हिंदी में, गैलेक्सी क्या है galaxy के प्रकार

दोस्तों ! आज हम जानेंगे कि galaxy क्या है और यह कैसे काम करती है ? पूरी जानकारी हिंदी में। दोस्तों ! आज की इस भाग-दौड़ की जिंदगी में जब हम आसमान की ओर देखते हैं और सुकून महसूस करते हैं तो हमारे दिमाग में अक्सर कुछ सवाल जरूर आता है।

जैसे कि आखिर ये चाँद, सितारे, सूरज कैसे काम करते हैं। कब सोते हैं, कब जागते हैं ? और यह क्या होते हैं ? और exactly इनका हमारे life पर क्या impact पड़ता है। जी हाँ दोस्तों ! यदि आपके मन में भी ऐसे ही बहुत सारे सवाल हैं, जो हमने बचपन में सुने और देखे भी हैं। और आप भी इनके बारे में जानना चाहते हैं तो आप बिलकुल सही जगह पर आये हैं।

दोस्तों ! आज के इस लेख में हम galaxy के बारे में जानेंगे कि Galaxy क्या है ? (What Is Galaxy Hindi) पूरी जानकारी हिंदी में। दोस्तों ! आपने solar system के बारे में जरूर सुना होगा ? जिसमे आठ ग्रह अर्थात planet और एक sun होता है।

दोस्तों ! हमारे ब्रम्हाण्ड में ऐसे बहुत से moons (चन्द्रमा), asteroids (क्षुद्रग्रह) और comet (धूमकेतु) मौजूद है, जिनके बारे में हमें नहीं पता होता।

और इसी solar system अर्थात सौर्य मंडल का एक हिस्सा हमारी पृथ्वी (Earth) है। जिसमे हम और आप रहते हैं। और ये पूरा सोलर सिस्टम milky way galaxy का एक बहुत सा छोटा हिस्सा है। तो अब आप समझ ही गए होंगे पृथ्वी से बहुत बड़ा solar system और solar system से भी बहुत बड़ी गैलेक्सी होती है।

ऐसे में आपको भी galaxy के बारे में important information की जानकारी होना बहुत जरुरी है। तो आइए हम गैलेक्सी क्या है ? और यह universe (ब्रम्हांड) में कैसे balanced रहती है ? इसके बारे में पूरी जानकारी detail से जानने की कोशिश करते हैं।

Galaxy क्या है ? पूरी जानकारी हिंदी में (What Is Galaxy Hindi)

दोस्तों ! galaxies अनेक प्रकार की Gases, Dust, Planets, Black Holes, Moons, Nebulous, Asteroids, Comets, Dark Matter, Stars आदि solar system का collection होता है। और Galaxy में ये सभी gravity के जरिये एक-दूसरे से जुड़े रहते हैं।

जिस गैलेक्सी में हमारा solar system है, उस galaxy का नाम Milky Way Galaxy है। इस milky way में लगभग सौ अरब से चार सौ अरब के बीच stars (तारे) होते हैं। और इसमें करीब पचास अरब planets होने की possibilty रहती है।

हमारे सोलर सिस्टम milky way के outer area में स्थित है और उसके केंद्र की परिक्रमा कर रहा है। इसे एक परिक्रमा पूरी करने में लगभग 22.5 से 25 करोड़ साल लग जाते हैं, यानि की काफी लम्बा time लगता है। वैसे तो universe में कितनी galaxy हैं ? यह सवाल आपके दिमाग में जरूर आया होगा।

तो हम आपकी जानकारी के लिए बता दें कि universe में इतनी सारी galaxies हैं, जिन्हें हम count भी नहीं कर सकते। बहुत पहले ऐसा माना जाता था कि universe में केवल milky way galaxy ही बस मौजूद है।

लेकिन 18th century में philosopher Immanuel Kant ने बताया कि universe में केवल milky way ही अकेली galaxy अकेली नहीं है। बल्कि इसके जैसी अनेक galaxies ब्रह्माण्ड में मौजूद है। खबर space telescope एक ऐसा telescope है, जिसकी मदद से space की एक small patch को 12 दिनों तक देखा गया।

और दस हजार galaxies का पता लगाया गया। ये galaxies अलग-अलग shape, size और colour की होती है। कुछ scientists का यह भी मानना है कि space में total galaxies इतनी ज्यादा है कि इनकी संख्या 100 billion भी हो सकती है।

यानी की बहुत ही ज्यादा। वैसे तो यह सब ठीक है। लेकिन हमारी गैलेक्सी को milky way क्यों कहा जाता है। दोस्तों ! इसका जवाब है कि हमारी galaxy को milky way नाम Greeks ने दिया। जिन्होंने इसे Galaxies Kyklos कहा। जिसका मतलब Milky Circle होता है। और उसके बाद Romans ने इस गैलेक्सी को Via Lactea दिया। जिसका अर्थ है कि Road Of Milk

Romans ने हमारी galaxies को Road Of Milk इसलिए कहा क्योंकि रात के समय Earth से देखने पर ये galaxy आसमान पर एक milky patch की तरह दिखाई देती है। अब आप सोच रहें होंगे कि ये गैलेक्सी milk की तरह white और bright क्यों दिखाई देती है।

तो इसका reason यह है कि हमारी गैलेक्सी में billions stars हैं। यानी की बहुत सारे सितारे, जिनकी light मिल करके ऐसा नजारा बना देते हैं कि Earth से रात में देखने पर white और bright दिखाई देते हैं। इसी लिए इस galaxy को Milky Way Galaxy कहा जाता है।

गैलेक्सी के center पर क्या होता है ?

ज्यादातर galaxies के center में एक black hole पाया जाता है। और हमारी गैलेक्सी milky way के center में भी एक black hole मौजूद है। Black Hole वह जगह होती है, जहां physics का कोई भी law follow नहीं करता है।

क्योंकि इसकी gravity बहुत ही strong होती है। इसकी gravity का अंदाजा आप इससे लगा सकते हैं कि अगर light इस black hole से enter करती है तो वह बाहर नहीं निकल सकती। क्योंकि Black Hole अपने ऊपर उड़ने वाली सारी lights को absorb कर लेता है।

Galaxy कितने प्रकार की होती है ?

जैसा की गैलेक्सी बहुत से shape, size और colour में पायी जाती है। इसलिए astronomers इन्हें तीन basic classes में divide करते हैं।

1. Spiral Galaxy

Spiral Galaxy में तीन visible parts होते हैं, जिनका नाम Disk, Bulge और Halo है।

  • Disk Stars गैस और dust से बनी होती है।
  • Centre में स्थित Bulge में older stars होते हैं।
  • Spherical halo में oldest stars और massive stars cluster पाए जाते हैं।

हमारी Milky Way Galaxy Spiral Galaxy ही है। इस तरह की galaxies में curved arms होते हैं, जिसकी वजह से ये गैलेक्सी चकरी की तरह दिखाई गोल देती है।

2. Elliptical Galaxy

ये galaxy, smooth और round shape galaxies होती हैं। क्योंकि इन galaxies में मौजूद stars के orbit हर direction में oriented होते हैं। इनमे थोड़ी gas और dust होती हैं और इनमे young stars मौजूद नहीं होते हैं।

इन galaxies के चारों ओर stars, clusters और dark matter पाया जाता है।

3. Irregular Galaxy

ऐसी बहुत सी galaxies, जो oval और न ही spiral होती है। ऐसी galaxies को irregular galaxy कहा जाता है।

क्या Galaxy आपस में टकरा सकती हैं ?

कई बार ऐसा होता है कि गैलेक्सी एक-दूसरे के बेहद करीब आ जाते हैं। और इनमे टकराव हो जाता है। हमारी milky way गैलेक्सी के सबसे close galaxy का नाम Andromeda Galaxy है। और ये जब दोनों एक-दूसरे से टकराएंगी तो galaxies destroy हो सकती हैं।

लेकिन फिलहाल हमें फिक्र करने के बिलकुल जरुरत नहीं है। क्योंकि कम से कम 5 बिलियन years तक ऐसा कुछ नहीं होगा। इसलिए आप अफवाहों से बचे रहें।

Conclusion

तो दोस्तों ! हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा यह लेख galaxy क्या है ? (What is galaxy hindi) पूरी जानकारी हिंदी में जरूर पसंद आयी होगी। और उम्मीद करते हैं कि हम आपको गैलेक्सी क्या है ?हिंदी में जानकारी मिल गयी होगी।

आपको हमारा यह लेख कैसे लगा ? comment करके जरूर अपना feedback दे। ताकि हम आपको और भी अच्छी से अच्छी जानकारी प्रदान कर सके। हमारे इस लेख के प्रति उत्साह दिखाने के लिए आप इस लेख galaxy kya hai ? अपने दोस्तों के साथ जरूर share करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here