Ghost Software (घोस्ट सॉफ्टवेयर) क्या है ? पूरी जानकारी हिंदी में

Ghost Software (घोस्ट सॉफ्टवेयर) क्या है What Is Ghost Software In Hindi पूरी जानकारी हिंदी में, घोस्ट सॉफ्टवेयर क्या है

हेलो दोस्तों ! आज हम जानेंगे कि Ghost Software (घोस्ट सॉफ्टवेयर) क्या है ? What Is Ghost Software In Hindi जी हाँ दोस्तों ! आपने बिलकुल सही सुना।

जैसा की दोस्तों ! आप लोग जानते हैं कि जब भी हमारे कंप्यूटर या फिर लैपटॉप में window corrupt हो जाता है। तो ऐसे में हम अपने computer या फिर laptop में दोबारा नया window install करते हैं। हम अपने कंप्यूटर के पुराने विंडो के डिलीट कर देते हैं।

उसके बाद एक नया विंडो install करते हैं। तो विंडो इनस्टॉल करने के लिए एक प्रोसीजर होता है, जिसे हमें follow करना पड़ता है। उसके बाद जैसे ही window install हो जाता है तो उसके बाद हमें उसकी settings करनी होती है।

Settings करने के बाद हमें अलग से जो-जो सॉफ्टवेयर की हमें require हैं यानी की जिस-जिस software की हमें जरुरत है। उस software को हमें अलग से इनस्टॉल करना होता है। जिसमे हमें बहुत time लगता है, तक़रीबन एक से दो घंटे।

या फिर कई बार चार से पांच घंटे भी लग जाता है अपने एक लैपटॉप या कंप्यूटर का complete setup करने के लिए। ये सारा process बहुत ही time consuming होता है। और इस process को करने में हमें बहुत time लग जाता है।

तो ऐसा कोई तरीका है, जिससे पांच या दस मिनट के अंदर हमारे computer या फिर laptop का सारा setup एकदम से complete हो जाए। जैसे की अपने कंप्यूटर या फिर लैपटॉप में window डालना, उसकी settings करना और software install करना।

तो ये सभी काम automatically हो जाए, ऐसा कोई तरीका है। तो दोस्तों ! यहीं पर काम आता है Ghost Software का।

Ghost Software क्या है ? (What Is Ghost Software In Hindi)

Ghost Software एक ऐसा software है, जिसकी मदद से आप अपने hard-disk या फिर यूं कहें कि आप अपने कंप्यूटर का पूरा backup बना सकते हैं।

उसके बाद जब कभी आपका कंप्यूटर format, corrupt या फिर आप दुबारा window install करना चाहते हैं तो आप उस backup image के जरिये पांच से दस मिनट के अंदर ही आप अपने computer या laptop का पूरा setup कर सकते हैं।

यानी की जो भी आपने ghost software की मदद से backup बनाया था, वो backup आप दुबारा use कर सकते हैं। इसके आलावा दोस्तों ! आपने अपने schools & colleges में देखा होगा कि आपके computer या laptop में बहुत सारे सॉफ्टवेयर installed रहते हैं।

और वही software वहां मौजूद सभी computers में डला हुआ रहता है। अब आप खुद ही सोचो कि अगर वो एक-एक करके सभी computers में software डालने लगेंगे तो कितना time लग सकता है।

तो दोस्तों ! यहीं पर काम आता है Ghost Software का। Ghost Software की मदद से basically आपको क्या करना होता है। यानी की हर वो चीज जो उस window में मौजूद है।

उसके बाद आपको वही क्लोन से आपको bootable cd drive में उस clone को राइट करना है। वैसे ही आपको सभी computers में install कर देना है।

जैसे ही वो विंडो इनस्टॉल हो जायगा तो वहां पे जितने भी software का आपने backup बना रखा होगा, वो automatically वहां पर install हो जाएगा।

यानी की आपने pc का जो backup लिया था, यानी की clone image बनाया था। उसके बाद आप वही clone image को सारे के सारे computers में install कर देंगे तो उसके बाद इसके जो features हैं, उस सारे computers पर automatically आ जायेंगे।

तो दोस्तों ! basically यह काम होता है Ghost Software का। दोस्तों ! इसका दूसरा नाम Norton Ghost या Ghost Imaging Software, जिसे Symantec Software Company ने बनाया था। जिसकी मदद से आप अपने कंप्यूटर या फिर लैपटॉप का backup बना सकते हैं।

दोस्तों ! ये सॉफ्टवेयर एक paid सॉफ्टवेयर है। जिसके लिए आपको पैसे देने होंगे। वैसे तो दोस्तों ! यह सॉफ्टवेयर आपको तीस दिन तक के लिए free trial में भी मिल जाएगा। जिसके लिए आप गूगल या इसकी official website में जाकर इसे download कर सकते हैं।

Ghost Software के use करने के फायदे

  • पांच से दस मिनट में window re-install कर सकते हैं।
  • इसकी मदद से हम window का backup बना सकते हैं।
  • किसी भी CD या Portable Device में backup बना सकते हैं।

Ghost Software के use करने के नुकसान

  • ये सॉफ्टवेयर paid है। यानी के हम बिना पैसे दिए इस सॉफ्टवेयर को access नहीं कर सकते हैं।

Conclusion

मुझे उम्मीद है कि आपको मेरी यह लेख Ghost Software क्या है ? What Is Ghost Software In Hindi जरुर पसंद आई होगी। मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को घोस्ट software के विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये।

जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है। इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे।

यदि आपके मन में Ghost Software क्या है ? पूरी जानकारी हिंदी में article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए। तब इसके लिए आप नीचे comments लिख सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here