Information Technology क्या है ? और यह कैसे काम करती है ?

Information technology क्या है IT के क्या - क्या फ़ायदे है और IT का इस्तेमाल कहाँ - कहाँ किया जाता है

दोस्तों ! आज हम जानेंगे कि Information Technology क्या है ? और यह कैसे काम करती है ? पूरी जानकारी हिंदी में। जी हाँ दोस्तों ! आप में से काफ़ी लोगों ने IT का नाम जरूर ही सुना होगा और आपके मन में भी यह जिज्ञासा जरूर आयी होगी कि आखिर IT क्या है और इसका Full Form क्या है ? एवं इसके क्या उपयोग हैं तथा information technology के घटक कौन-कौन से हैं ? हमारे जीवन में information technology के क्या-क्या फायदे हैं ?

दोस्तों ! IT जिसका full form information technology है और इसे हम हिंदी भाषा में सूचना प्रौद्योगिकी के नाम से भी जानते हैं।

आज के समय में हरेक के लिए technology कितनी महत्वपूर्ण हो चुकी है, इसका हम अंदाजा भी नहीं लगा सकते। आज हम जितनी भी चीजे इस्तेमाल करे रहें हैं जैसे smartphone, t.v, computer, machine, internet इत्यादि ऐसी सभी चीजे information technology का ही रूप है।

Information Technology का शुभारंभ द्वारा सरकारी योजनाओं का लाभ जन-जन तक पहुंचाने के लिए मुहिम चलायी गयी है। ताकि आज कोई भी व्यक्ति नयी योजनाओं से वंचित न रह पाए।

Information Technology क्या है ?

हम लोगो में काफी लोगो ने Information Technology का नाम जरूर सुना होता है, लेकिन क्या आप जानते है कि Information Technology क्या है ? यदि नहीं तो आप में से कई लोगों में information Technology की Definition जानने की जिज्ञासा ज़रूर पैदा हुई होगी। तो आईये चलिए Information Technology की परिभाषा जानने का प्रयास करते हैं।

Information Technology एक ऐसा क्षेत्र है, जिसके अंतर्गत computer, physical या Digital Devices जैसे hardware, software का Use करके electronic Data को create, process,secure और Exchange करने के लिए किया जाता है।

Technology किसे कहते है ?

दोस्तों ! technology मनुष्य द्वारा बनायीं गई ऐसी चीज होती है, जो किसी काम को आसान बना देती है। यानी की problems का solution करती है। इसके कारण ही हम बहुत सी सुविधाओं का उपयोग कर पा रहें हैं। इसमें लगातार आविष्कार और बदलाव भी हो रहें हैं। जिससे हमारे काम करने के तरीके लगातार बदलते जा रहें हैं।

जैसे-जैसे जरूरत पड़ती गयी, नयी-नयी technology का आविष्कार होता गया, जिसका सिलसिला आगे भी जारी रहने वाला है।

Information Technology के फायदे

दोस्तों ! आज की आधुनिक technology इंटरनेट है, जिसके द्वारा हम किसी भी प्रकार की जानकारी ले सकते हैं। Internet द्वारा सूचना का आदान-प्रदान आसान हो गया है। आज के समय में सूचना की जानकारी होना बहुत ही जरुरी है। और यह संभव भी हो पाया है Information Technology से। आज के समय में IT का उपयोग कई क्षेत्रों में किया जा रहा है।

फिर चाहे वह education, internet, business या फिर mobile हो। IT ने मानव जीवन को बदल कर रख दिया है। आज सभी स्कूल, कॉलेजों में IT की ही शिक्षा दी जा रही है। और जब यह इतना महत्वपूर्ण हो ही गया है तो हमने सोचा कि क्यों न आपको IT की सारी जानकारी आपको प्रदान की जाए।

IT एक ऐसा क्षेत्र है, जिसके अंदर computer और उसपे आधारित software application और hardware का उपयोग, electronic data को create, process, secure और exchange करने के लिए किया जाता है। दूसरे शब्दों में IT का उपयोग, computer, telecommunication जैसे system का study design developments और management किया जाता है।

Top Money Earning Apps In India in 2021 – पूरी जानकारी

IT शब्द ज्यादार व्यापार computing क्षेत्र के लिए किया जाता है। Computer Technology की सभी चीजे IT को ही प्रस्तुत करती हैं। जिसका मतलब computer द्वारा किये जाने वाले कार्य और इससे जुड़ी हुई चीजे जैसे internet, data management, software, server-database इत्यादि।

IT वह पूरा क्षेत्र होता है, जिसमे किसी उद्योग, business के अंदर computer और technology से संबंधित कार्य किये जाते हैं। IT ने आज पूरे विश्व को internet software और विभिन्न hardware के माध्यम से जोड़ दिया है।

IT का इस्तेमाल कहाँ-कहाँ होता है ?

दोस्तों ! आज के समय में IT modern technology पर ही आधारित है। IT से हमें radio, internet, mobile, computer ऐसे कई important साधन मिलें हैं। आज शिक्षा-स्वास्थ्य, उद्योग-व्यापार, entertainment, telecommunication आदि सभी क्षेत्र इससे प्रभावित हैं।

आज के समय में बिज़नेस technology पर बहुत निर्भर होती है। बेहतर communication से लेकर online transaction के लिए भी IT को ही अपनाना पड़ता है। व्यापार को बढ़ाने के लिए online advertisement जो IT के कारण ही संभव है। इसके माध्यम से लाखों customers तक पहुंचा जा सकता है।

ज्यादातर कंपनियां अपने business को बढ़ाने के लिए IT का ही सहारा लेती हैं। IT के उपयोग से ग्राहकों की समस्यायों को दूर किया जाता है। आज IT का उपयोग कर बहुत सी चीजें घर बैठे सीख सकते हैं। आज एक phone के अंदर phone और internet service को इंटरनेट के माध्यम से ही साथ लाया गया है। आज कई प्रकार के game, मनोरंजन के साधन IT द्वारा ही जुटाई गयी हैं।

IT Engineer कैसे बने ?

दोस्तों ! IT Engineer बनने के लिए हमें science group से 12th pass होना जरुरी है। इसके बाद आप IT Branch Engineering में प्रवेश ले सकते हैं। यह प्रवेश आप JEE MAIN या 12th based पर करा सकते हैं। दोस्तों ! IT Engineering करने के बाद आपका IT में experience होना बहुत ही जरुरी होता है। इस प्रकार आप एक IT Engineer बन सकते हैं।

मेरी अंतिम राय

दोस्तों ! आज Information Technology पूरी तरह से modern technology पर आधारित है। इसलिए आपका IT Sector में knowledge होना बहुत जरुरी है, क्योंकि आज कोई भी काम IT के बिना संभव नहीं है। इसलिए हमें बढ़ती technology के साथ-साथ अपने ख़ुद के अंदर भी बदलाव लाना बहुत ज़रूरी है।

तो दोस्तों ! हम उम्मीद करते हैं कि आपको Information Technology क्या है ? और यह कैसे काम करती है, इससे Related पूरी जानकारी प्राप्त हो गयी होगी। दोस्तों ! अगर आप भी एक सच्चे हिंदी प्रेमी हैं तो हमारे इस छोटे से प्रयास

हिंदी हमारी पहचान, हमारा गर्व है !

को अपना महत्वपूर्ण योगदान देकर जरूर सफल बनाये। जिससे हमारे बीच यह जागरूकता फ़ैल सके कि लोग आज भी अपनी मातृभाषा हिंदी से बेहद लगाव रखते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here