Koo App क्या है ? और कैसे काम करता है – पूरी जानकारी हिंदी में

Koo App क्या है ? (What Is Koo App Hindi) जानकारी हिंदी में, कू एप्प क्या है, कू एप्प किस देश का है, कू app का अविष्कार किसने किया

दोस्तों ! Koo App क्या है ? और यह कैसे काम करता है पूरी जानकारी हिंदी में। जी हाँ काफी लोगों के मन में koo App के बारे में जानने की रूचि थी इसलिए आज हम आपके लिए यह interesting article लेकर आये हैं। जिसमे हम आपको कू ऐप्प से जुड़ी जानकारी प्रदान करने की कोशिश करेंगे।

दोस्तों ! इन दिनों Social Media से लेकर सभी न्यूज़ प्लेटफार्म पर कू ऐप्प बहुत trend में है। क्योंकि इसे twitter के विकल्प के तौर पर देखा जा रहा है।

इसकी सबसे खास बात यह है कि इसमें जिन चीनी निवेशकों का पैसा लगा था, उनकी हिस्सेदारी को अब बेचा जा रहा है। यही वजह है कि Koo app को users का जबरदस्त response मिल रहा है और ऐसे में हर भारतीय को कू ऐप्प के बारे में जानना बहुत जरुरी है।

Koo App क्या है ? (What is Koo App Hindi)

दोस्तों ! अब यहाँ पर सबसे Important बात यह आती है कि आख़िर Koo App क्या है ? तो मैं यहाँ आपको बताना चाहूँगा कि कू ऐप्प, ट्विटर की तरह ही एक माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म है। kooapp iOS और Google Play Store पर उपलब्ध है।

आप सार्वजनिक रूप से कू एप्प पर अपनी राय पोस्ट कर सकते हैं और अन्य उपयोगकर्ताओं को भी फॉलो कर सकते हैं। एक फ़ीड अन्य उपयोगकर्ताओं से पोस्ट दिखाता है।

Koo App पर क्या-क्या कर सकते हैं ?

अब बात आती है कि हम Koo App पर क्या क्या कर सकते हैं ? मैं यहाँ आपकी जानकारी के लिए बता देना चाहता हूँ कि Koo App प्लेटफार्म पर Users post, video और photos शेयर कर सकते हैं। Twitter की तरह ही कू App पर भी users एक दूसरे से DMS (Document Management System) के जरिये chat कर सकते हैं।

यहाँ पर आप कोई भी audio या video आधारित पोस्ट भी कर सकते है। कू App भी उपयोगकर्ताओं को हैशटैग पर भरोसा करने देता है, जो ट्विटर के समान है।

एक उपयोगकर्ता @ प्रतीक का उपयोग करके अपने पदों में किसी अन्य व्यक्ति को भी tag कर सकता है, जो बिलकुल twitter के समान है।

Koo App कैसे Download करें ?

कू एप्प गूगल प्लेस्टोर और एप्पल एप्प स्टोर पर download के लिए उपलब्ध हैं। यानी users इसे i-phone और android phones दोनों में ही download कर सकते हैं।

Google Playstore पर इसके 1 मिलियन से भी ज्यादा डाउनलोड हो चुके हैं। इससे आप कू एप्प की popularity का अंदाजा लगा सकते हैं।

Download Now !

Koo App आत्मनिर्भर भारत अभियान का हिस्सा

भारत सरकार की Selfdepend App Innovation challenge की जीत ने Koo App को सुर्खियों में ला दिया है। चिंगारी और जोहो, टिकटॉक जैसे ही social media video App हैं, जो टिकटॉक के बैन के बाद चर्चा में आये थे। इस app ने भी चुनौती जीती, जिसे केंद्र द्वारा launch किया गया था।

जिसमें राष्ट्रीय सुरक्षा चिंताओं का हवाला देते हुए चीनी ऐप पर प्रतिबंध लगा दिया गया था। आत्मानिबर ऐप इनोवेशन चैलेंज के परिणाम के बाद इस ऐप का उल्लेख प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने मन की बात में भी किया।

Koo App का आविष्कार किसने किया ?

Koo App को march 2020 में lauch किया गया था। जिसे Benguluru की BOMBINATE TECHNOLOGIES PRIVATE LIMITED ने बनाया था।

कू एप्प को भारत के ही Aprameya Radhakrishna और Mayank Bidawatka ने डिज़ाइन किया था।

Koo App के सह-संस्थापक और सीईओ Aprameya Radhakrishna जी हैं। जिनकी linkdin प्रोफाइल के अनुसार उन्होंने आईआईएम, अहमदाबाद से एमबीए की डिग्री और राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान, कर्नाटक से इंजीनियरिंग की डिग्री प्राप्त की है।

सीईओ के अनुसार, इस कू ऐप्प को अब तक 3 मिलियन से अधिक बार देखा जा चुका है।

Koo App की क्या खासियत है ?

कू एप्प एक भारत-आधारित ऐप है और लोगों को उनकी भाषा में post करने की अनुमति देने पर केंद्रित है। जब आप sign-up कर रहे होते हैं, तो यह आपको setup के समय भारतीय भाषाओं में से चुनने देता है। हालाँकि, आप केवल एक ही भाषा चुन सकते हैं।

कू एप्प के अनुसार भारत में केवल 10 प्रतिशत लोग अंग्रेजी बोलते हैं और भारत में लगभग 1 बिलियन लोग अंग्रेजी नहीं जानते हैं। कू app अभी चार भारतीय भाषाओं में उपलब्ध है हिंदी, तमिल, तेलुगु और कन्नड़।

Conclusion

मुझे उम्मीद है कि आपको हमारा यह लेख कू ऐप्प क्या है ? (What Is Koo App Hindi) जानकारी हिंदी में जरूर पसंद आयी होगी। मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है कि readers को पूरी जानकारी प्रदान की जाए।

जिससे उन्हें किसी दूसरे sites या internet में उस article के संदर्भ में खोजने की जरुरत न पड़े। इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे।

यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई doubt है या आप चाहते हैं कि इसमें कुछ सुधार होना चाहिए। तब इसके लिए आप नीचे comment कर सकते हैं।

आपको हमारा यह लेख कू एप्प क्या है ? पूरी जानकारी हिंदी में कैसा लगा हमें comment करके अपना feedback जरूर दें।

हमारे इस post के प्रति आपकी प्रसन्नता व् उत्साह दिखाने के लिए कृपया इस article को social नेटवर्क जैसे फेसबुक, टेलीग्राम, ट्विटर, व्हाट्सप्प आदि पर जरूर share करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here