आकर्षण का नियम क्या है (What Is Law Of Attraction In Hindi) पूरी जानकारी

आकर्षण का नियम क्या है (What Is Law Of Attraction In Hindi) पूरी जानकारी

आकर्षण का नियम क्या है (What Is Law Of Attraction In Hindi): क्या आपने कभी यह experience किया है कि – आखिर हम जो कुछ भी अपने दिलों-दिमाग में कल्पना करते हैं तो हमें उसे पा लेने की ज्यादा possibility क्यों होती है ? या फिर real life में वह हमारे साथ क्यों exist करती है ?

तो ऐसे में हम आपको बता दें कि यही Law Of Attraction अर्थात आकर्षण का नियम है, जो हमारे बचपन से लेकर जीवन के हरेक पड़ाव से जुड़ा हुआ होता है। चाहे वह कोई बच्चा, जवान, बूढ़ा या फिर किसी भी उम्र का ही क्यों न हो।

इसी तथ्य को लेकर एक बहुत ही लोकप्रिय कहावत है कि – “अगर आप किसी चीज को शिद्दत से चाहो तो पूरी कायनात आपको उससे मिलाने में लग जाती है” और यह सही भी है। क्योंकि हम जैसा भी अपने दिलों-दिमाग में अच्छा/बुरा सोचते हैं, वैसा ही वातारण हमारे real life में exist होने लगती है।

या यूँ कहे तो हम जैसा भी सोचते-विचारते हैं वैसी ही परिस्थिति हमारे सामने आने लगती है, जो nature (प्रकृति) का ही एक करिश्मा यानि की आकर्षण का नियम है।

जैसे की अगर आप हमेशा positive mindset रखते हैं तो आपके आस-पास का वातावरण भी positive ही रहेगा। वहीँ अगर आप negative mindset रखते हैं तो आपके आस-पास का वातावरण भी negative हो जाता है।

क्योंकि यही आकर्षण का नियम है कि हम जैसा भी सोचते-विचारते हैं वैसा ही वातावरण हम अपने आस-पास बना लेते हैं अर्थात वैसी ही चीजे हमारी तरफ आकर्षित होने लगती हैं।

यह आकर्षण का नियम ही है कि – हम जो कुछ भी विचार करते हैं, उसे वास्तविकता में बदलने की शक्ति हमारे अंदर होती है। और ये सभी चीजे कहीं न कहीं universe यानी की ब्रह्माण्ड से ताल्लुक रखती है।

आकर्षण के नियमानुसार, जो कुछ भी कल्पना की जा सकती है और मन की आंखों से देखा जा सकता है; वह प्राप्त किया जा सकता है। यदि आप उसे पाने के लिए एक अच्छी रणनीति के साथ-साथ कड़ी मेहनत और लगन के साथ करते हैं तो।

बहुत से लोग Law Of Attraction को नहीं मानते हैं और इसको लेकर संदेह करते हैं कि – यह exist करता भी है या नहीं। तो ऐसे में अगर आपका भी इसको लेकर ऐसी ही विचारधारा है तो यह लेख आपको बहुत important होने वाला है।

साथ ही उन लोंगो को भी, जो इसे मानते हैं और इससे अपनी life में अच्छी तरह से implement करना चाहते हैं और अपनी ordinary life को extraordinary बनाना चाहते हैं।

तो चलिए शुरू करते हैं और जानते हैं Law Of Attraction अर्थात आकर्षण का नियम किया है ? और आकर्षण का नियम कैसे काम करता है ? तथा इससे जुड़ी सभी जानकारी के बारे में।

आकर्षण का नियम क्या है (What Is Law Of Attraction In Hindi)

आकर्षण का नियम अर्थात Law Of Attraction एक ऐसा Nature का Universal Law है, जो बताता है कि आप अपने जीवन में जो कुछ भी सोचते-विचारते हैं, उसे real life में experience करेंगे। अर्थात आपके thoughts के अनुसार वह exist करने लगती है, जिसे पूरा करने के लिए पूरी प्रकृति एवं ब्रह्मांड आपके साथ लग जाती है।

क्योंकि जब आप अपने जीवन में अच्छी चीजों को प्रचुर मात्रा में सोचने-विचारने लग जाते हैं तो वह automatically आपके real life में exist करने लगती है। और आपके आस-पास का environement भी वैसा ही हो जाता है।

इसलिए हमेशा positive रहें तभी आप इस Law Of Attraction के Benefits ले सकते हैं। क्योंकि जब आप ऐसा करेंगे तो आप experience करेंगे कि आपके आस-पास वातावरण भी बहुत positive रहेगा। इससे आपको अपने goal को achieve करने के लिए अच्छी help मिल सकेगी।

क्योंकि कहते हैं न कि – जब हमारा वातावरण अच्छा रहता है तो ही हम अच्छे रहते हैं। और वहीँ जब हमारा वातावरण ही अच्छा नहीं है तो हम भले अच्छे कैसे रह सकते हैं।

Life में कुछ भी success achieve करना है तो हमें खुद के environment को improve करना होगा। तभी हम कुछ कर पाएंगे, नहीं तो एक ordinary life ही जी पाएंगे और ख्वाब ख्वाब ही बनकर रह जायेगा।

ब्रह्मांड आकर्षण के नियम का उपयोग क्यों करता है ?

जैसा की meaning of law of attraction in hindi के अनुसार जब कोई person सोचता-विचारता है तो वह उसके real life में exist करने लगती है यानी की वैसा ही आस-पास का माहौल बन जाता है। और ऐसा इसलिए है, क्योंकि ब्रह्मांड अपने आकर्षण के नियम को follow करता है।

यह आकर्षण तकनीक का नियम तभी follow होता है, जब किसी person की desire strong हो एवं वह अपने उस काम को लेकर serious हो। यदि आपके अंदर उत्साहित, जोशीले, खुश, हर्षित, प्रशंसनीय आदि के प्रति strong desire हो तो आप universe को positive energy भेज रहे होते हैं। जिससे आपके आस-पास का वातावरण भी positive हो जाता है।

वहीँ दूसरी ओर यदि आप ऊब, चिंतित, तनावग्रस्त, क्रोधित, आक्रोशित या उदास महसूस करते हैं तो आप universe को negative energy भेज रहे होते हैं। जिससे आपके आस-पास का वातावरण भी negative हो जाता है।

अर्थात नकारात्मक ऊर्जा आपके पास positiviness environment को नहीं बनने देती और आपके समीप निराशावादी लोगों और घटनाओं को आपके जीवन में attract करने लगती है।

आकर्षण का नियम कैसे काम करता है ?

जब बात आती है कि आकर्षण का नियम कैसे काम करता है ? तो हम आपको बता दें कि – जब भी कोई person किसी चीज की कल्पना करता है तो वह उस person के real life में exist करने लगती है। चलिए इसे एक उदाहरण की help से समझते हैं –

जैसे की मान लेते हैं कि आप एक student हो और आपको school से home work करने को मिलता है। लेकिन आप किसी वजह से उसे करना भूल जाते हैं और उस subject के teacher भी बहुत strict हैं।

तो ऐसे में आप जब morning में school जाते हो तो आपके मन में बहुत सारे ख्याल आने लगते हैं कि यार ! काश आज teacher school न आये या फिर किसी वजह से school ही close हो जाए आदि वगैरह-वगैरह बहुत से विचार आने लगते हैं। और जब आप school पहुँचते हो तो पता चलता है कि – आज वह teacher नहीं आये और यही आकर्षण का नियम है।

जैसा की हमने आपको पहले भी बताया है कि आप जैसा सोचते-विचारते हैं तो वैसा ही होता है। क्योंकि यही प्रकृति का नियम अर्थात Nature Of Law है। यह नियम लगभग 99 % हर किसी के साथ लागू होती है। लेकिन यह सभी depend करता है कि desire कितना strong है और उसको लेकर आप कितना serious हो।

आपकी जानकारी के लिए मैं आपको बता दूँ कि यह Law Of Attraction, प्रकृति यानी की Nature का बहुत ही wonderful और effective law है।

Law Of Attraction Quotes In Hindi

आईये अब जानते हैं कि लॉ ऑफ़ अट्रैक्शन कोट्स इन हिंदी में, जो आपकी life को success बनाने में help करेगी। और हमेशा एक खुशहाल जिंदगी जीने के लिए motivate करेगी साथ ही एक अच्छी personality develop करने में मददगार साबित होगी।

  • हम अपने विचारों से आकार लेते हैं; जैसा हम सोचते हैं, वैसा हम बन जाते हैं।
  • जब हम किसी चीज को शिद्दत से चाहो तो पूरी कायनात हमें उससे मिलाने में लग जाती है।
  • हर विचार जो हम सोचते हैं, वह हमारा भविष्य बनाता है।
  • कल्पना ही सब कुछ है, यह जीवन के आने वाले आकर्षणों का पूर्वावलोकन है।
  • जो चीजें आप चाहते हैं, उन्हें पहले से ही देखें।
  • आपका पूरा जीवन आपके दिमाग में चल रहे विचारों की अभिव्यक्ति है।
  • ब्रह्मांड बदल रहा है, हमारा जीवन वही है जो हमारे विचार बनाते हैं।
  • विचार को तब तक सोचो जब तक तुम उस पर विश्वास न कर लो, और एक बार जब तुम उस पर विश्वास कर लेते हो, तो वह हो जाता है।
  • मांगो तो तुम्हें दिया जाएगा; ढूंढ़ो तो तुम पाओगे; खटखटाओ तो तुम्हारे लिये द्वार खुल जाएगा।
  • एक बार जब आप नकारात्मक विचारों को सकारात्मक विचारों से बदल देते हैं, तो आपको सकारात्मक परिणाम मिलने शुरू हो जाएंगे।
  • हमें अपनी दुनिया को बदलने के लिए जादू की आवश्यकता नहीं है। हम पहले से ही अपने अंदर आवश्यक सारी शक्ति रखते हैं।
  • आप जो सोचते हैं आप बन जाते हैं। जो आपको लगता है कि आप आकर्षित करते हैं। आप जो कल्पना करते हैं वह आप बनाते हैं।
  • सफल होने के लिए, आपको सफल होने के लिए तैयार रहना होगा। आपको आकर्षण के नियम पर विश्वास करना होगा कि आप अपना जीवन खुद बनाते हैं।
  • आप अपने भाग्य के निर्माता हैं।
  • आकर्षण का नियम या प्रेम का नियम … वे एक ही हैं।
  • अगर हम दुनिया को जीवन के प्यार से देखते हैं, तो दुनिया हमें अपनी सुंदरता प्रकट करेगी।
  • जहाँ भी तुम जाओ अपना प्यार दिखाओ, और जब भी तुम लौटो तो प्यार के फूलों का आनंद लो।
  • जिस व्यक्ति ने कभी गलती नहीं की उसने कभी कुछ नया करने की कोशिश नहीं की।
  • बहुत कम हैं, जो अपनी आँखों से देखते हैं और अपने दिल से महसूस करते हैं।
  • तर्क आपको ए बी सी तक ले जाएगा, कल्पना आपको हर जगह ले जाएगी।
  • कल्पना ज्ञान से ज्यादा महत्वपूर्ण है।
  • उन लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए जिन्हें आपने पहले कभी हासिल नहीं किया है, आपको उन चीजों को करना शुरू करना होगा, जो आपने पहले कभी नहीं किया है।
  • मनुष्य केवल अपने विचारों को ऊपर उठाकर ही उठ सकता है, जीत सकता है और प्राप्त कर सकता है।
  • विश्वास में पहला कदम उठाओ। आपको पूरी सीढ़ी देखने की जरूरत नहीं है। बस पहला कदम उठाओ।
  • महान विचारों के साथ अपने दिमाग का पोषण करें, क्योंकि आप जितना सोचते हैं उससे अधिक कभी नहीं जाएंगे।
  • आप अपने जीवन में जो कुछ भी बनाते हैं, आपको पहले अपनी कल्पना में बनाना चाहिए।
  • मनुष्य एक ऐसी दुनिया में चलता है जो उसकी चेतना से कम या ज्यादा कुछ भी नहीं है।
  • आप जो रवैया रखते हैं, उससे आप अपने भाग्य को आकार देना शुरू कर सकते हैं।
  • हमें अपनी दुनिया को बदलने के लिए जादू की जरूरत नहीं है। हम अपनी जरूरत की सारी शक्ति पहले से ही अपने अंदर समेटे हुए हैं।
  • यदि आप सपना देख सकते हैं, तो आप उसे पूरा कर सकते हैं।
  • हर एक सेकंड आपके जीवन को बदलने का एक अवसर है, क्योंकि किसी भी क्षण आप अपने महसूस करने के तरीके को बदल सकते हैं।
  • इच्छाओं और सपनों के बिना, आपके विचार मायने नहीं रखते और आप जो चाहें सोच सकते हैं।
  • आपके जीवन में कुछ भी नया नहीं आ सकता जब तक कि आपके पास पहले से जो कुछ है उसके लिए आप आभारी नहीं हैं।
  • कोई भी किसी चीज़ के लिए तैयार नहीं होता है जब तक कि वह विश्वास नहीं करता कि वह इसे हासिल कर सकता है। मन की अवस्था विश्वास होना चाहिए, केवल आशा या इच्छा नहीं।
  • इंसान की मस्तिष्क जो सोच सकता है और जिसमे यकीन कर सकता है, उसे वह हासिल कर सकता है।

Law Of Attraction के फायदे

आईये अब बात करते हैं कि Benefits Of Law Of Attraction अर्थात आकर्षण के नियम के फायदे के बारे में। जैसा की हमने आपको पहले ही बताया है कि यह हमारे ऊपर depend करता है कि हम कैसे सोचते-विचारते। क्योंकि हमारे thoughts ही decide करते हैं कि universe में हमारे आस-पास का वातावरण कैसा रहेगा।

तो ऐसे में हम जब बात करते हैं लॉ ऑफ़ अट्रैक्शन के फायदे के बारे में तो यह जरुरी है कि – हम अपने life के हर पड़ाव में positive रहें और यही इसका सबसे बड़ा फायदा है। ऐसा इसलिए क्योंकि अगर हम कुछ अच्छा सोचते हैं तो हमारे आसपास का वातावरण भी अच्छा जो जाता है।

इससे हमें हमारे goal को achieve करने में काफी help मिलती है और इसके साथ-साथ यह हमें हमेशा तरोताजा रखता है।

मेरी अंतिम राय –

हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा लेख आकर्षण का नियम क्या है (What Is Law Of Attraction In Hindi) में जरूर पसंद आयी होगी और इससे आपको काफी कुछ जानने को मिला होगा।

आपको यह लेख कैसा लगा comment करके जरूर बताएं तथा इस लेख को अपने friends, relatives आदि के साथ जरूर share करें।

अगर फिर भी आपको इस article आकर्षण का नियम कैसे काम करता है ? तथा Law Of Attraction Quotes In Hindi को लेकर कोई doubts है तो आप हमें comment कर सकते हैं। और ऐसे ही informative जानकारी के लिए आप हमारे Allhindime Telegram को जरूर Join करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here