जानिए SEO क्या है और कैसे काम करता है तथा इसका क्या importance है ?

What Is SEO In Hindi अर्थात एसईओ क्या है ? और SEO कैसे काम करता है तथा इसका क्या importance है ? पूरी जानकारी हिंदी में

SEO क्या है और SEO कैसे काम करता है ? तथा किसी वेबसाइट के लिए SEO का क्या importance है ? especially यह article उन नए bloggers के लिए है, जो इस field में नए हैं। जिन्हें SEO का क्या मतलब होता है तथा इसका उपयोग कैसे करें इत्यादि के बारे में बिलकुल knowledge नहीं है।

जी हाँ ! अगर आप भी इन्हीं में से एक हैं अर्थात blogging की दुनिया में नए हैं और एक successful blogger बनना चाहते हैं तथा blog से पैसे कमाना चाहते हैं तो आज का यह article आपके लिए बहुत ही ज्यादा valuable साबित होने वाला है।

क्योंकि SEO ही एक ऐसा तरीका (technique) है, जिसके जरिये आप अपने blog या website के लिए lifetime traffic generate कर सकते हैं। क्योंकि जब तक आपके blog में अच्छा खासे visitors नहीं होंगे तब तक आपकी earning भी न के बराबर होगी।

तो चलिए बिना देरी किये बिना start करते हैं और जानने का प्रयास करते हैं कि Search Engine Optimization अर्थात SEO क्या है और SEO कैसे काम करता है – पूरी जानकारी हिंदी में। लेकिन इस article में आगे बढ़ने से पहले हम आपको बता देना चाहते हैं कि – इस article में आप जो कुछ भी जानेंगे, वो हमारा खुद का 2-3 सालों का experience है, जिसे हमने blogger और wordpress दोनों में work करके achieve किया है और इसी की वजह से हम आपको बहुत अच्छे तरीके से बता सकते हैं कि – एसईओ क्या है ?

हमें पूरा विश्वास है कि आप इस article के जरिये आप SEO से जुड़ी सभी जानकारी के बारे में परिचित हो पाएंगे और SEO करना अच्छी तरह से सीख जायेंगे।

एसईओ क्या है ? (What Is SEO Detail In Hindi)

SEO का full form – search engine optimization, यह एक ऐसा तरीका है, जिसके जरिये कोई एक blogger अपने blog या website को तथा उसमे लिखे हुए articles को इस तरह से optimize करता है, ताकि उसका blog/website search engine के top search result में rank कर सके और ज्यादा से ज्यादा organic visitors ला सके इसके लिए उपयोग में लाई जाने वाली तकनीकी को हम SEO के नाम से जानते है।

दूसरे शब्दों में – “SEO ही एकमात्र free of cost method है, जिसके जरिये कोई भी अपने blog/website का SEO करके उसे search engine, जैसे की – Google के top search pages result में rank करवा सके। ताकि लोग अपनी interest के अनुसार अर्थात organically आपके blog या website में visit कर सके।

SEO कैसे काम करता है ?

जब कोई भी user अपनी query को search engine (Google) में search करते हैं तो उन्हें उस search result में केवल top 10 result ही मिलते हैं और यहीं SEO अर्थात Search Engine Optimization का काम करता है। इसके बिना आप अपने blog/website को search result में नहीं ला सकते, वो भी free of cost method से।

इसके लिए आपको अपने blog & website को इस तरह से optimize करना होता है, ताकि आपका blog या website search engine के top search में आ सके। चाहे वह आपका blog home page हो या फिर कोई blog post हो।

SEO क्यों जरुरी (important) है ?

अगर आपका कोई personal blog या फिर कोई business blog है तब भी आपके लिए SEO बहुत ही important है। बिना SEO के आपका blog/website अधूरा है, जब तक उसमे visitors नहीं होंगे।

क्योंकि भले ही आपने उसमे high quality articles तथा users को satisfying content डाल रखे हैं या फिर आप उसमे अच्छी services provide करा रहें हो, लेकिन अगर वह लोगों तक नहीं पहुँच रहा है तो वह व्यर्थ है। और जब तक आपके blog में लोग visit नहीं करेंगे तब तक न ही आप उससे पैसे कमा सकते हैं और न कोई business को promote कर सकते हैं।

बिना SEO के आप अपने blog/website को search engine के top search result में नहीं ला सकते हैं। फिर चाहे आपका purpose उससे earning का हो या फिर कोई business करने का। जब तक आपके blog/website में traffic अर्थात visitors नहीं होंगे, तब तक आप न ही एक successful blogger बन सकते हैं और न ही आप एक successful businessman बन सकते हैं।

तो ऐसे में आप अंदाजा लगा सकते हैं कि – SEO अर्थात blog/website को seo friendly optimize करना कितना ज्यादा important है। आईये आगे बढ़ते हैं और जानते हैं कि SEO कैसे करें ?

SEO कैसे करे ?

किसी भी blog/website का seo हम दो प्रकार से कर सकते हैं। पहला है on page seo और दूसरा है off page seo, जिसके जरिये हम अपने blog को अच्छी तरह से optimise कर सकते हैं ताकि हमारा blog/website search engine के first search result में आ सके। आईये detail से जानने का प्रयास करते हैं On Page SEO और Off Page SEO के बारे में

On Page SEO

On Page SEO, जिसका इस्तेमाल हम blog post के अंदर लिखे articles/content में करते हैं। जैसे की – title, meta description, tags, images, url structure, keywords, website speed, alt tag, internal & external link इत्यादि।

इसका main उद्देश्य organic traffic लाने का है अर्थात seach result में rank करने का। लेकिन इसमें थोड़ा time लगता है। But finally once again हम इसको ही recommend करेंगे, क्योंकि यह free भी है + lifetime तक आपको traffic दे सकता है।

Title

यह blog post का सबसे best part होता है, अपने blog post/article को search engine के search result में rank करने के लिए। अगर आप किसी भी perticular topic पर लिखते हैं तो आपका main keyword उस blog post के title पर होना बहुत जरुरी है। ताकि search engines को यह जानकारी हो सके कि आपका content किस topic पर है।

अगर आप इसे miss कर देते हैं तो आप निश्चय ही top search result में rank नहीं कर पाएंगे। इसके साथ-साथ आप कोशिश करें कि आप title बहुत ही attractive और eye catchy होना चाहिए। ताकि users search result में आपका title को देखते ही उसमे click करके आपकी website में visit कर सके।

Heading

इसके बाद आप अपने blog article में different headings का भी use करें । इससे आपको अपने related keywords add करने में help होगी। साथ ही आप easy तरीके से users & readers को उस perticular topic के बारे में बता सकते हैं।

Meta Description

यह blog post/article का वह part होता है, जिसके जरिये आप search engines को अपने content के बारे में बताते हैं कि actually में आपका article किस topic पर है। इससे search engines को आपके blog post को search result में index करने में आसानी होती है ।

इसीलिए कोशिश करें कि अपने meta description में अच्छी तरह से बताये कि आपका article/post किस topic पर है तथा उसमे अपने article से related keywords/query भी add करें।

Images

अपने users और visitors को attract करने के लिए आपको eye catching images की बहुत जरुरत पड़ती है, अपने blog post के लिए। क्योंकि एक image/picture हजार शब्दों को बयां करती है।

Internal & External Link

कई नए bloggers को लगता है कि केवल backlink एक ऐसा source है, जिसके जरिये आप अपने blog को search result में rank करा सकते हैं। लेकिन जहां तक हमने experience किया है backlink SEO में कोई bad effect नहीं पहुंचाता। ऐसा इसलिए क्योंकि हमने आज तक अपने blog Allhindime.net में एक भी backlink नहीं बनायीं है। फिर भी वह कम समय में search result में आ जाती है।

हाँ ! आप केवल backlink के जरिये अपने blog post में traffic अर्थात visitors जरूर बढ़ा सकते हैं। लेकिन कोई भी search engines जैसे की Google कभी भी नहीं कहता की post/article को search result में rank करने के लिए आपको backlink जरुरी ही है।

Tags

यह आपकी choice है कि आप इस seo factor के लिए इसका use करते हैं या नहीं। लेकिन जहाँ तक हमारी बात है कि हम अपने blog में tag का use search result में rank करने के लिए नहीं करते हैं। लेकिन एक अच्छा user experience देने के लिए हम इसका use करते हैं। But finally हम आपको भी यही recommend करेंगे कि आप भी इसका use करें, जैसे की हम करते हैं और बाकी आपकी choice है।

URL Structure/ Permalink

यह SEO के factor में अपना बहुत बड़ा role निभाता है। इसलिए आप भी इसका सही इस्तेमाल करें। जैसे की अपने main keywords को इसमें शामिल करना तथा attractive एवं eye catchy के साथ छोटा url (permalink) बनाने की कोशिश करें।

Keywords In Content/Post

अपने content में आपके topic से related keyword add करना बहुत ही important है, जिससे की search engines कम समय में ही आपके content को fetch करके search result में rank कर सके। क्योंकि इससे search engines को यह जानने में आसानी होती है कि आपका cotent किस topic पर है।

Website Speed

यह उन seo factors में से एक है, जिसे अगर कोई भी अच्छा seo expert भी miss कर देता है तो आप यह मान कर चलिए कि वह सबसे important चीज miss कर रहा है। क्योंकि अगर आपकी website speed बहुत low है, चाहे भले ही आप उसमे बहुत ही अच्छा content लिख रखा हो तो वह सब बेकार है।

इसलिए कोशिश करें की आपकी website loading speed बहुत अच्छी हो। नहीं तो अगर आपकी website search result में rank कर भी जाती है तो वह धीरे-धीरे search result में आना बंद कर देती है। क्योंकि इससे users आपके website/blog में दोबारा visit नहीं करते।

Alt Tag

चाहे आप कोई भी platform से blogging कर रहें हों, आपको alt tag अर्थात image alt tag का use जरूर करें। ताकि search engines आपके content के साथ-साथ images को भी index कर सके और क्योंकि जब images भी index होती है तो लोग images के जरिये आपके blog में land होते हैं, जिससे आपका organic traffic भी boost होता है।

इसीलिए आप कोशिश करें एक अच्छी high quality engaging images बनाये और उसमे alt tag का इस्तेमाल करें। अर्थात alt tag में अपने topic से related keywords add करें। इसका उद्देश्य manually अपने blog/website को promote करने का होता है।

Off Page SEO

Off Page SEO, जिसका use हम in-organically अपने blog/website में traffic लाने या promot करने के लिए करने के लिए करते है फिर चाहे वह paid हो या free, क्योंकि हम केवल on page seo पर depend नहीं रह सकते। जैसे की हमने आपको पहले ही बताया है कि – On Page SEO के मुकाबले Off Page SEO कम समय में ही traffic generate करता है।

लेकिन यह lifetime नहीं रहेगा। यह तभी तक काम करेगा, जब तक आप इसमें अपना time और समय देंगे। But आपको इसे भी करना है। क्योंकि इससे आपकी search engines से dependency कम हो जाती है और आप इससे अपना खुद का traffic बना सकते हैं। इसमें आप free और paid दोनों तरीके अपना सकते हैं।

Guest Post

यह भी एक off page seo के अंतर्गत अच्छा तरीका है, अपने blog post को manually promote करने का। यानि की आप किसी authority blog के लिए article लिखकर अर्थात guest post करके अपने blog/website को promote कर सकते हो।

Social Media

सोशल मीडिया platform में अपनी एक अच्छी profile create करके आप अपने blog/website को promote कर सकते हैं। जैसे की facebook, instagram, telegram, linkdin, twitter आदि में।

Blog Commenting

ब्लॉग commenting अर्थात आपके blog article में पूछे गए comments का reply करना। इससे आप अपने user/readers के बीच एक अच्छा bond एवं relationship बना सकते हैं।

Search Engine Submission

इसके जरिये आप manually अपने blog post को search engine के search engine submission के लिए submit कर सकते हैं। जैसे की अगर आप Google का इस्तेमाल करते हैं तो आप google search console में अपने blog article के url को manually submit कर सकते हैं।

Q & A Site

Internet में ऐसी बहुत से website हैं, जिसमे लोग question और answer पूछते हैं और अपना doubts clear करते हैं। जैसी की Quora, एक लोकप्रिय QNA website है, जहां लोग अपना query एक दूसरे से पूछते हैं तथा उसका जवाब देते हैं।

इसीलिए आप भी popular QNA website से जुड़कर आप उसमें पूछे गए query का सवाल देकर traffic generate कर सकते हैं। तथा आप उस query से related अपना एक blog post लिखकर, उसका जवाब दे सकते हैं।

SEO के बारे में जानकारी (Related Terms)

  • Algorithm
  • Anaylytics
  • Anchor Text
  • Authority
  • Backlink
  • Bounce Rate
  • Bot
  • Broken Link
  • Breadcrumb
  • Cache
  • Canonical Page
  • CTR (Click Through Rate)
  • Spam
  • Competition
  • Conversion
  • Crawler
  • Domain Authority
  • Featuted Snippet
  • Keyword Density
  • Keyword Stuffing
  • Link
  • Penality/Penalise
  • Ranking Factor
  • Redirection
  • Rebots.txt
  • SEO & SEM
  • Spider
  • User Experience
  • Sitemap

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

आईये अब finally कुछ questions का answers देने की कोशिश करते हैं, जो की अक्सर नए bloggers इसके बारे में जानना चाहते हैं।

सबसे best SEO strategy क्या है ?

आज तक ऐसी कोई भी एक perticular best seo strategy नहीं है, जिसके जरिये हम या आप अपने blog को search engine के top search result में rank करा सके। लेकिन फिर भी कुछ common seo strategy ऐसी भी है, जो lifetime चलती रहेगी। जैसे की – high quality content और attrative images का होना आदि।

इसके साथ-साथ आप कोशिश करें कि आप खुद से research & experiments करते रहें। ताकि आप सही और गलत से रूबरू हो पाए और SEO से update रह सके एवं एक अच्छा SEO expert के रूप में कामयाब हो पाए।

SEO का full form क्या है ?

SEO का full form होता है Search Engine Optimization, जिसका हिंदी रूपांतरण है – सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन।

क्या Google Ranking में Page Speed मायिने रखता है ?

जी हाँ ! बिलकुल page speed बहुत मायिने रखता है, किसी भी blogger के लिए उसकी blog/website को Google के search result में rank करने के लिए। क्योंकि अगर आपकी speed बहुत कम है तो आप केवल गूगल के ही नहीं अपितु सभी search engine के search result से हाथ धो सकते हैं।

SEO कितने प्रकार के होते हैं ? (Types OF SEO In Hindi)

  1. On Page SEO
  2. Off Page SEO

क्या SEO हमेशा बदलता रहता है ?

जी हाँ ! समय के साथ SEO हमेशा बदलता रहता है। क्योंकि समय परिवर्तनशील है और इसीलिए समय के साथ-साथ हर चीज बदलती रहती है। कोई भी चीज हमेशा एक जैसी नहीं रहती। ठीक उसी प्रकार search engines जैसे की Google हमेशा नए-नए updates लाता रहता है और हमें (bloggers) उन्हीं updates/algorithm के अनुसार ही अपने blog/website का SEO करना पड़ता है। ताकि हम search engine के top 10 search result में easily rank कर सके।

Organic और Inorganic results क्या होते हैं ?

Organic Results ऐसे search results होते हैं, जिसके जरिये हम free of cost यानी बिना पैसे लगाए अर्थात SEO के जरिये हम search engine के search results में अपने blog या website को rank करवा सकते हैं।

वहीँ इसी के विपरीत Inorganic Results ऐसे search results होते हैं, जिसमे हमें पैसे लगाने होते हैं search engine के search results में Top में rank कराने के लिए। जैसे की ads के जरिये हम अपने ब्लॉग या वेबसाइट को सर्च रिजल्ट में show करा सकते हैं।

SEO का क्या target होता है ?

SEO का main target होता है, किसी भी blog या website को search engine के top search result में rank कराने का। ताकि हमें organic search results की help से अच्छे खासे traffic/visitors मिल सके, वो भी एक लंबे समय तक के लिए।

आज आपने सीखा – एसईओ क्या है ?

उम्मीद हैं कि आपको यह article – SEO क्या है और कैसे काम करता है तथा इसका क्या importance है ? पूरी जानकारी हिंदी में पसंद आयी होगी और आप भी समझ गए होंगे कि SEO का क्या मतलब होता है एवं SEO का क्या महत्व है ? अगर आपको फिर भी इस article – एसईओ क्या है ? को लेकर किसी भी प्रकार का doubts है तो आप हमसे comment करके पूछ सकते हैं।

Especially हम उन bloggers को बता देना चाहते हैं कि आप सबसे पहले high quality user satisfying content लिखना सीखे, जो एक successful bloggers की पहचान होती है। इसके बाद आप आसानी से SEO करना सीख जायेंगे और अपने blog/website को search result में ला सकते हैं।

साथ ही blogging को passion के तरह लीजिये, नहीं तो आप कभी-भी इस field में सफल नहीं हो सकते। क्योंकि इसमें time लगता है और सफलता किसी को एक ही दिन में नहीं मिलती है। So finally आपको यह article – What Is SEO Detail In Hindi कैसा लगा comment करके जरूर बताये।

धन्यवाद !

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here