Wikipedia क्या है और इसका मालिक कौन है पूरी जानकारी हिंदी में

विकिपीडिया, एक मुक्त इंटरनेट-आधारित विश्वकोश अर्थात एक प्रकार की वेबसाइट है, जो open source प्रबंधन शैली के तहत संचालित होता है। यह गैर-लाभकारी Wikipedia Foundation द्वारा संचालित की जाती है। विकिपीडिया एक सहयोगात्मक सॉफ़्टवेयर का उपयोग करता है, जिसे "wiki" के रूप में जाना जाता है। जो लेखों के निर्माण और विकास को सुविधाजनक बनाता है।

विकिपीडिया क्या है (what is wikipedia in hindi)

यदि आपने कभी भी internet में अपना थोड़ा-सा भी समय बिताया है तो हो सकता है कि आपने Wikipedia का नाम जरूर सुना हो। लेकिन फिर भी अगर आपने नहीं सुना है तो कोई बात नहीं। आज के इस article में हम विकिपीडिया क्या है ? पूरी जानकारी हिंदी में जानने का प्रयास करेंगे।

2001 में शुरू किया गया, Wikipedia कथित तौर पर 2018 में 300 से अधिक भाषाओं में 50 मिलियन लेखों से ऊपर की मेजबानी की, जबकि विकिपीडिया अपनी तरह की एकमात्र साइट नहीं है। तो चलिए बिना देरी किये बिना जानते हैं विकिपीडिया क्या है ?

विकिपीडिया क्या है ? (What Is Wikipedia In Hindi)

विकिपीडिया, एक मुक्त इंटरनेट-आधारित विश्वकोश अर्थात एक प्रकार की वेबसाइट है, जो open source प्रबंधन शैली के तहत संचालित होता है। यह गैर-लाभकारी Wikipedia Foundation द्वारा संचालित की जाती है। विकिपीडिया एक सहयोगात्मक सॉफ़्टवेयर का उपयोग करता है, जिसे “wiki” के रूप में भी जाना जाता है। जो लेखों के निर्माण और विकास को सुविधाजनक बनाता है।

यद्यपि कुछ अत्यधिक प्रचारित समस्याओं ने विकिपीडिया की संपादकीय प्रक्रिया पर ध्यान दिया है। जिसके कारण विकिपीडिया के सार्वजनिक उपयोग को कम किया है। आज Wikipedia, इंटरनेट पर सबसे अधिक देखी जाने वाली साइटों में से एक है। नतीजन, विकिपीडिया अनुसंधान के लिए एक महान शुरुआती बिंदु के रूप में कार्य कर सकता है।

विकिपीडिया अपने उपयोगकर्ताओं (users) को सामान्य जानकारी प्रदान करता है, क्योंकि इसकी जानकारी अधिक वैध और विश्वसनीय से भरी होती है।

Wikipedia की सुविधाएँ और उपकरण

जब उपयोगकर्ता विकिपीडिया के ऑफिसियल वेबसाइट Wikipedia.org पर जाते हैं तो उन्हें लाखों पृष्ठों की जानकारी मिल जाती है। आप इसे सामग्री की तालिका या एक वर्तमान ईवेंट फ़िल्टर के माध्यम से भी देख सकते हैं।

यदि आप रोमांच महसूस करना चाहते हैं तो आप इसके “Random Article” टूल को आजमा सकते हैं। विकिपीडिया में एक सामुदायिक पोर्टल भी है, जहां आप विकिपीडिया के संपादन के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले सवाल पूछ सकते हैं।

Wikipedia का मालिक कौन है ?

1996 में, एक सफल व्यापारी के तौर में काम कर रहे Jimmy Wales और उनके साथ एडिटर के रूप में काम कर रहे Larry Sanger दोनों मिलकर मार्च 2000 में एक मुफ्त ऑनलाइन विश्वकोश Nupedia की स्थापना की।

विशेषज्ञों के अनुसार Nupedia को मौजूदा विश्वकोषों की तरह आयोजित किया गया था। जनवरी 2001 तक दो दर्जन से कम लेख समाप्त हो चुके थे और Sanger ने “wiki software” पर आधारित एक ओपन-सोर्स विश्वकोश के साथ Nupedia के पूरक की वकालत की।

अपने पहले वर्ष में, विकिपीडिया ने 18 भाषाओं में कुछ 20,000 लेखों का विस्तार किया, जिनमें फ्रेंच, जर्मन, पोलिश, डच, हिब्रू, चीनी और एस्पेरांतो शामिल हैं। 2003 में नुपेडिया को समाप्त कर दिया गया और इसके लेख Wikipedia में चले गए।

2006 तक विकिपीडिया के अंग्रेजी-भाषा संस्करण में एक मिलियन से अधिक लेख हो चुके थे और 2011 में इसकी 10वीं वर्षगांठ के समय तक यह 3.5 मिलियन से अधिक हो गया था। हालाँकि, जब तक विश्वकोश प्रति माह लाखों शब्दों की दर से विस्तार करना जारी रहा, 2007 में प्रत्येक वर्ष बनाए गए नए लेखों की संख्या 2007 में 665,000 के शिखर से 2010 में 374,0000 तक पहुंच गई।

विकिपीडिया फाउंडेशन विकिपीडिया के गैर-अंग्रेजी संस्करणों पर अपने विस्तार के प्रयासों पर ध्यान केंद्रित करना शुरू कर दिया, जो 2011 तक 250 से अधिक की संख्या में था। कुछ संस्करणों में पहले से ही सैकड़ों हजारों लेख प्रकाशित हुए थे।

फ्रेंच और जर्मन दोनों संस्करणों में एक मिलियन से अधिक का दावा किया गया था। विशेष रूप से ध्यान दिया गया था कि विकासशील देशों की भाषाओं को भुगतान किया जाता है, जैसे कि स्वाहिली और तमिल, आबादी तक पहुंचने की कोशिश में अन्यथा इंटरनेट द्वारा रेखांकित नहीं किए जाते हैं।

हालाँकि, विकिपीडिया की क्षमता को वास्तव में वैश्विक दर्शकों तक पहुँचाने में बाधा थी। हालाँकि, चीन सरकार की चीन के भीतर साइट के कुछ या सभी सामग्री तक पहुँच के आवधिक प्रतिबंध थे।

सिद्धांत और प्रक्रिया

कुछ मामलों में विकिपीडिया का ओपन-सोर्स प्रोडक्शन मॉडल तथाकथित वेब 2.0 का प्रतीक है। एक समतावादी वातावरण, जहां सामाजिक सॉफ्टवेयर के उपयोगकर्ता अपने वास्तविक और आभासी-वास्तविकता दोनों कार्यस्थलों में उपयोगकर्ताओं को शामिल करते हैं।

विकिपीडिया समुदाय सीमित मानक सिद्धांतों पर आधारित है। एक महत्वपूर्ण सिद्धांत तटस्थता है। एक ओर विश्वास है कि योगदानकर्ता एक ईमानदार और जानबूझकर फैशन में भाग ले रहे हैं। पाठक उन त्रुटियों को सही कर सकते हैं, जो उन्हें गलतियाँ लगती हैं, और तथ्यों और संभावित पूर्वाग्रहों पर विवाद योगदानकर्ता चर्चाओं के माध्यम से आयोजित किए जाते हैं।

तीन अन्य मार्गदर्शक सिद्धांत हैं, एक विश्वकोश के परिभाषित मापदंडों के भीतर रखना, कॉपीराइट कानूनों का सम्मान करना और किसी भी अन्य नियमों को लचीला बनाना। अंतिम सिद्धांत परियोजना की इस धारणा को पुष्ट करता है कि ओपन-सोर्स प्रक्रिया विकिपीडिया को सर्वश्रेष्ठ उत्पाद उपलब्ध कराएगी, जो उपयोगकर्ताओं के अपने समुदाय को प्रदान करता है।

बहुत कम से कम, प्रक्रिया का एक उप-उत्पाद यह है कि विश्वकोश में सार्वजनिक रूप से सुलभ पृष्ठों की संख्या होती है जो आवश्यक रूप से लेखों के रूप में वर्गीकृत नहीं हैं। इनमें स्टब्स (विस्तार किए जाने के लिए बहुत कम लेख) और टॉक पेज (जिनमें योगदानकर्ताओं के बीच चर्चा शामिल है) शामिल हैं।

पाठकों को लेखकों या संपादकों के रूप में सेवा करने के लिए आमंत्रित करने की केंद्रीय नीति समस्याओं के साथ-साथ उनके कम से कम आंशिक समाधान की क्षमता पैदा करती है। सभी उपयोगकर्ता सटीक जानकारी प्रदान करने के बारे में जांच नहीं कर रहे हैं, और विकिपीडिया को उन व्यक्तियों से भी निपटना चाहिए जो जानबूझकर विशेष लेखों को गलत बताते हैं, भ्रामक या गलत बयान देते हैं, या अश्लील सामग्री जोड़ते हैं।

विकिपीडिया की विधि अपने लेखों की निगरानी और सफाई के लिए अपने उपयोगकर्ताओं पर निर्भर है। Trusted योगदानकर्ता व्यवस्थापक विशेषाधिकार भी प्राप्त कर सकते हैं, जो वेब भित्तिचित्रों और अन्य गंभीर समस्याओं को तेजी से ठीक करने के लिए सॉफ़्टवेयर उपकरणों की एक सरणी तक पहुंच प्रदान करते हैं।

Conclusion

हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा यह आर्टिकल Wikipedia क्या है और इसका मालिक कौन है पूरी जानकारी हिंदी में जरूर पसंद आया होगा। और उम्मीद करते हैं कि आपको आपके सभी सवालों का जवाब मिल गया होगा।

अगर आपको हमारे इस article What Is Wikipedia In Hindi से कुछ सीखने व् जानने को मिलता है तो कृपया इस आर्टिकल को अपने दोस्तों ! के साथ जरूर साझा करें। अगर फिर भी आपको हमारे इस article विकिपीडिया क्या है ? को लेकर कोई doubts है तो आप हमें comment कर सकते हैं। हम आपके सवालों का जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here