जानिए World Emoji Day क्या है और क्यों मनाया जाता है ?

छोटे पीले चित्रात्मक कार्टूनों को अक्सर गलत समझा जाता है। इन इमोजी के अर्थ अलग-अलग व्यक्तियों और संस्कृतियों के लिए अलग-अलग हैं। इमोजी के माध्यम से ही हम हमारे मूड, भावनाओं और विचारों को संक्षेप में प्रस्तुत कर सकते है। हम हर रोज तमाम तरह की इमोजी का इस्तेमाल करते हैं। इमोजी अपने प्यार, गुस्से, डर और खुशी को जाहिर करने का शानदार तरीका हैं।

World Emoji Day 17 July: अगर आपके पास भी एक smartphone है तो ऐसे में आप किसी न किसी social media platform का जरूर इस्तेमाल करते होंगे। जैसे की facebook, twitter, instagram, whatsapp इत्यादि। अगर हाँ ! तो ऐसे में जरूर आपने कभी न कभी emoji का इस्तेमाल किया होगा या फिर लोगों को इस्तेमाल करते देखा होगा।

लेकिन क्या आप जानते हैं कि आख़िरकार इस इमोजी को लेकर world emoji day क्यों मनाया जाता ? तथा इसकी शुरुआत कैसे हुई ? और इसके founder कौन हैं ? तो आज हम आपके साथ यही सभी चीजे साझा करने वाले हैं और इसके बारे में विस्तार से जानेंगे।

World Emoji Day क्या है ?

इमोजी इन दिनों हर किसी की जिंदगी का हिस्सा हैं। शायद ही कोई बातचीत हो जो एक-दूसरे पर कुछ इमोजी फेंके बिना पूरी हो। वे शब्दों का उपयोग किए बिना अपनी भावनाओं को व्यक्त करने का सबसे आसान तरीका हैं।

अभिव्यक्ति की एक नई शैली, जिसे हम इमोजी के नाम से जानते हैं। ‘e’ अर्थात् ‘picture’ और ‘moji’ अर्थात् ‘character’ यानी किसी शब्द या feelings को चित्र के माघ्यम से व्यक्ति करने को इमोजी कहा जाता है।

इमोजी पिछले कुछ वर्षों में communication का एक साधन बन गए हैं। लोग इमोजी का उपयोग अपनी भावनाओं, प्रतिक्रियाओं, या ऐसी चीजों को व्यक्त करने तथा भेंजने के लिए करते हैं, जिन्हें वे शब्दों में नहीं कह सकते।

World Emoji Day क्यों मनाया जाता है ?

जो लोग typing messages को एक थकाऊ मानते हैं, वो लोग communication के लिए इमोजी का सहारा लेते हैं।

इमोजी ने वास्तव में इंस्टाग्राम, व्हाट्सएप, फेसबुक और ट्विटर जैसे digital platform पर हमारे communication को आसान बना दिया है। इसका मुख्य उद्देश्य हमारी बातचीत में इमोजी के उपयोग को बढ़ावा देना है।

World Emoji Day कब मनाया जाता है ?

हर साल 17 जुलाई को दुनिया भर में लोग “world emoji day” मनाते हैं।

World Emoji Day का इतिहास

Emoticons को इमोजी का एंसेस्टर माना जाता है। इमोजी से पहले जापान में लोग इमोटिकॉन्स के जरिए communicate करते थे। इसमें बात कहने के लिए messages में कुछ नंबर्स के जरिए भाव व्यक्त होेते थे। पर धीरे-धीरे इसका क्रेज खत्म हुआ और फिर शुरू हुआ इमोजी का दौर।

Note:- Emoticons का Full Form है  Emotional Icons, ये उन Icons को कहा जाता है, जिसमें की punctuation marks, letters, और numbers का इस्तमाल होता है। पिक्टोरियल icons बनाने के लिए जो की generally एक emotion या sentiment को display करता है।

1999 में, पहला इमोजी एक engineer द्वारा बनाया गया था, जो एक जापानी mobile operating company में काम करता था। Shigetaka Kurita ने एक मोबाइल एकीकृत सेवा आई-मोड जारी करने के लिए 176 इमोजी बनाए।

बाद में, 2010 में, यूनिकोड ने अंततः इमोजी के उपयोग को मानकीकृत किया। जिसके बाद, Google, Microsoft, Facebook और Twitter जैसे वैश्विक brands ने इमोजी के अपने संस्करण बनाना शुरू कर दिया।

World Emoji Day के founder कौन है ?

वर्ल्ड इमोजी डे की शुरुआत इमोजीपीडिया के founder जेरेमी बर्ज (Jeremy Burge) ने सन 2014 में किया था। तब से लेकर अब तक हर साल 17 जुलाई को ‘World Emoji Day’ के तौर पर मनाया जाता है।

Know Some Facts About Emoji In Hindi

  • Emoji का इस्तेमाल सबसे पहले 1990 के दौरान हुआ, जब 17 जुलाई 2002 के दिन Apple ने अपने calendar app के लिए इसका इस्तेमाल किया था।
  • साल 2012-2013 में इमोजी का प्रयोग इतना popular हुआ कि अगस्त 2013 में oxford dictionary में भी emoji शब्द को जोड़ दिया गया।
  • इमोजी emotions को शब्दों के बगैर एक छोटी सी digital image के जरिए दर्शाने का एक बेहतरीन तरीका बन गया है।
  • Chatting के दौरान लंबे-लबे messages लिखने के बजाय अब emoji भेजकर अपनी भावनाएं short में व्यक्त की जा सकती हैं।
  • वर्तमान में emoji को विभिन्न social media platform पर हर रोज 6 अरब से भी ज्यादा बार प्रयोग किया जाता है।

Quotes On World Emoji Day In Hindi

  • जब आवाज और expression एक-दूसरे लोगों तक नहीं पहुंचते तो emoji अपनी जगह बना लेती है।
    जब शब्द कम पड़ जाते हैं तो इमोजी ही हमारी मदद करते हैं।
    इमोजी के बिना social media की दुनिया अधूरी लगती है, वो हमारी भावनाएं जताने के लिए हमारी ताकत हैं।
    Emoji के आने से जिंदगी पहले से ज्यादा आसान हो गई, सिर्फ एक emoji पूरी बात कह देती है।

आखिर में

उम्मीद करते हैं कि आपको यह लेख World Emoji Day क्या है और क्यों मनाया जाता है ? के बारे में संपूर्ण जानकारी मिल गयी होगी तथा आप भी जान गएँ होंगे कि आख़िरकार वर्ड इमोजी डे की शुरुआत कब और किसने की।

इसके साथ-साथ आपने Some Facts About Emoji तथा कुछ Quotes On World Emoji Day In Hindi के बारे में भी जाना, जो शायद आपको भी जानकर अच्छा लगा होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here