Youtube से पैसे कमाने के तरीके कौन-कौन से हैं – पूरी जानकारी

youtube se paise kaise kamaye, यूट्यूब क्या है ? youtube से पैसे कैसे कमाए ? तथा youtube से पैसे कमाने के तरीके कौन-कौन से हैं ? step by step हिंदी में

अगर आपके पास internet connection के साथ-साथ smartphone या computer है तो ऐसे में आप youtube का इस्तेमाल ज़रूर करते होंगे। लेकिन क्या आप जानते है की यूट्यूब से महीने का कितना कमाया जा सकता है और Youtube से पैसे कमाने के तरीक़े क्या-क्या है ?

आज youtube इंटरनेट की दुनिया का सबसे चर्चित video platform बन चुका है। क्योंकि youtube ने अपनी अच्छी services से छोटे बच्चों से लेकर बुजुर्गो तक का दिल जीत लिया है। लेकिन क्या आप यह जानते हैं कि – youtube से घर बैठे पैसे कैसे कमाए जा सकते हैं ?

हो सकता है कि आपको इसके बारे में पहले से ही पता हो या फिर पहले से एक youtuber हो और आप उससे पैसे कमा रहे हों या फिर आपको इसके बारे में किसी भी प्रकार का idea न हो।

Youtube क्या है ?

यह दुनिया का सबसे बड़ा एवं लोकप्रिय online video platform है तथा गूगल के बाद दूसरा सबसे बड़ा search engine है। आपको यह जानकर हैरानी हो सकती है कि – youtube आज करोड़ों लोगों का income source बन चुका है, जहां लोग अपने ideas, experience, expertise, skills आदि as a video के रूप में youtube के जरिये लाखो-करोड़ों लोगों के साथ share कर रहें हैं और पैसे कमा रहें हैं।

तो ऐसे में क्या आप भी अपना यूट्यूब चैनल start करने जा रहें और जानना चाहते हैं कि – youtube से पैसे कमाए ? step by step हिंदी में तो आप इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़े।

Youtube से पैसे कैसे कमाए ?

जैसा की हमने आपको पहले ही बताया है कि youtube पर लोग अपने ideas, skills, experience, expertise आदि अपनी interest के अनुसार as a video के रूप में share करते हैं और पैसे कमाते हैं।

आईये अब हम जानते हैं कि youtube से पैसे कमाने के तरीके कौन-कौन से हैं ? आइए अब अपने topic पर आते हैं और जानते हैं कि youtube से पैसे कमाने के तरीके के बारे में।

Youtube से पैसे कमाने के तरीके कौन-कौन से हैं ?

आईये अब जानते हैं कि – youtube से पैसे कैसे कमाने के ऐसे कौन से तरीके हैं, जिसके जरिये हम youtube से पैसे कमा सकते हैं।

इस लेख में हम आपके साथ केवल ऐसे तरीके share करेंगे, जो ज्यादातर youtube creators द्वारा use की जाती है और साथ-साथ बहुत ही popular और trusted है।

1. Google Adsense

अगर आप कभी youtube videos देखते हैं तो आपने कभी न कभी यह जरूर notice किया होगा कि – आपकी video पर automatic videos play होने लगती है और नीचे corner में skip ads का button रहता है।

जिसे click करने के बाद आप अपनी video continue देख सकते हैं। यही automatic play होने वाली videos ही Google Ads होती है, जिसके जरिये youtube creators पैसे कमाते हैं।

यूट्यूब से पैसे कमाने का यह सबसे best और popular source है। आज जितने भी popular youtube creator हैं, वह जरूर इस तरीके का इस्तेमाल करते हैं और अच्छा revenue generate करते हैं।

तो ऐसे में अगर आप एक नए youtuber हैं या भविष्य में अपना youtube channel शुरू करने वाले हैं तो आपको इसके बारे में जानकारी होना बहुत जरुरी है।

क्योंकि यह दुनिया का सबसे popular और trusted सर्च इंजन – Google द्वारा provide free service है, जिसे कोई भी व्यक्ति एक निश्चित दायरा पूरा करने के बाद इस्तेमाल कर सकता है।

आज जितने भी नए youtuber हैं, उनका सबसे पहला main motive रहता है कि वो Google Adsense से पैसे कमाए।

2. Sponsorship

अगर आपके youtube channel में एक अच्छे खासे audience हैं तो बहुत से companies आपको sponsorship offer करती, जिसके जरिये आप उनके products या services को प्रमोट करके पैसे charge कर सकते हैं और यही चीज sponsorship कहलाती है।

आपकी channel की growth, popularity, audience और अन्य ऐसे बहुत से factor depend करती है कि – आप sponsorship के लिए कितने पैसे charge कर सकते हो।

3. Affiliate Marketing

Affiliate marketing एक ऐसी online marketing होती है, जिसमे हम digital platform के जरिये किसी company या third party ( जैसे – Amazon) के product को promote करते हैं और as a medium बनकर उस प्रोडक्ट को sell करवाते हैं, जिसके लिए हमें उस प्रोडक्ट का कुछ % as a commission के रूप में पैसे मिलते हैं। हर product का एफिलिएट कमीशन अलग-अलग होता है।

दूसरे शब्दों में – Affiliate marketing, एक ऐसी ऑनलाइन मार्केटिंग होती है, जिसमे हमें digital platform जैसे सोशल मीडिया, यूट्यूब, ब्लॉग, वेबसाइट, sponsorship, advertisement इत्यादि के ज़रिये किसी company या third party जैसे – Amazon के product को referral link के माध्यम से प्रमोट करते है।

4. Sell Your Own Product

एक बार जब आपका channel popular हो जाता है तब अब अपना खुद का product बनाकर अपने youtube channel के जरिये प्रमोट करके पैसे कमा सकते हैं। जैसे की – ebook, course, video series, software आदि।

प्रोडक्ट भी ऐसा हो कि – user को उससे value मिले न की dis-satisfaction नहीं तो user से आपका trust ख़त्म जो जायेगा। इसलिए हमेशा ऐसा product अपने audience के साथ share करें, जो आपने experience किया हो।

आईये कुछ टॉपिक से related कुछ question के answer देने का प्रयास करते है। शायद आपका भी ऐसा ही कोई सवाल हो और आप जानने के लिए जिज्ञासु हों।

1. मोबाइल से Youtube Channel कैसे बनाये और पैसे कैसे कमाए ?

मोबाइल से youtube channel बनाने के लिए सबसे पहले आपको youtube app या फिर youtube की official website जाना होगा। उसके बाद आपको अपनी email id से account बनाना होगा।

अगर आपका पहले से ही account है तो आप लॉगिन कर सकते हैं अगर नहीं है तो आप sign up करके एक नया account बना सकते हैं।

एक बार जब आप आपका account बन जाता है तो आप आसानी से यूट्यूब चैनल बना सकते हैं। सबसे पहले आपको youtube ओपन करना होगा, चाहे वह app में हो या फिर website में।

उसके बाद आपको top right corner पर अपनी profile पर click करना है। उसके बाद आपको your channel ऑप्शन पर click करना होगा, जिसे बाद आपको एक नया interface देखने को मिलेगा।

अब आपका youtube channel आपके सामने है। आपको केवल edit channel option पर click करके अपने लिए पसंदीदा channel name create कर लेना है और हमने पैसे कमाने के बारे में already ऊपर बता दिया है।

2. क्या Youtube से पैसे कमाए जा सकते हैं ?

जी हाँ ! 100% youtube से पैसे कमाए जा सकते हैं। इसके लिए कोई age restriction नहीं है और न ही कोई qualification, eligibility की। इसमें आपको केवल skills या passion की जरुरत है। जो अक्सर सभी में नहीं होती और इसीलिए हर कोई इसमें success भी नहीं हो पाता।

3. Youtube पैसे कैसे कमाता है ?

जैसा की हमने एक ऐसा तरीका बताया है, जो यूट्यूब की free service है और वह है Google Adsense जी हाँ ! यह एक major source है यूट्यूब की earning का।

बड़ी-बड़ी companies और advertisers अपने product & services को promote करने के लिए online ads की सहायता लेते और बदले में पैसे देते हैं।

वही पैसे का कुछ % youtube हमें अर्थात creators को दे देता है और इस प्रकार youtube के साथ youtube creators की भी income हो जाती है।

4. Youtube से पैसे कमाने के लिए क्या-क्या जरुरी है ?

यूट्यूब से पैसे कमाने से पहले आपको यह जानना जरुरी है कि एक youtube channel start करने के लिए क्या-क्या जरुरी है ? जी हाँ ! जिसे हम जरुरी equipment (साधन) कह सकते हैं, जिसके बिना youtube की दुनिया में कदम नहीं रख सकते। क्योंकि ये equipment का होना बहुत ही important हैं।

जैसे की video camera का होना, चाहे वह किसी का भी हो। हाँ ! quality जरूर depend करती है। इसलिए आपके पास एक अच्छा smartphone होना जरुरी है या फिर एक DSLR, जिसकी मदद से आप video shoot कर सकते हैं।

वैसे तो एक मायने में computer का होना भी जरुरी है, जो आपकी ऊपर निर्भर करती है कि आप किस प्रकार की video बनाते हो।

Conclusion

उम्मीद करते हैं कि आपको यह लेख – youtube क्या है और इससे पैसे कैसे कमाए ? पूरी जानकारी हिंदी में पसंद आयी होगी और आप भी जान गए होंगे कि यूट्यूब से पैसे कमाने के तरीके कौन-कौन से हैं ? आपको यह आर्टिकल कैसा लगा comment करके जरूर बताये ताकि हमें आपसे कुछ सीखने व् जानने को मिल सके।

ऐसे ही intenet से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी पाने के लिए आप हमें सोशल मीडिया के जरिये जरूर follow करें, जहां हम आपके साथ ऐसी जानकारी share करते हैं, जो आपको कुछ सीखने व् जानने में मदद करे। वो भी अपनी मातृभाषा हिंदी में।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here