जानिए Zerodha के Founder Nikhil Kamath की Success Story

About of Zerodha founder Nikhil kamath ऑफ़ success life

Nikhil Kamath, यदि आप भी शेयर मार्केट में invest करते हैं तो आपने Zerodha Trading Platform के बारे में ज़रूर सुना होगा। आज Zerodha, जो की broking industry में लोगों का विश्वास जीता है और मार्केट में अपना एक अलग पहचान बनाया है। इसी वज़ह से Zerodha में सबसे ज़्यादा active trader हैं। आज आप जानेंगे कि आख़िर Zerodha की success story के बारे में कि ज़ेरोधा कैसे सफ़ल हुआ ?

निखिल कामथ (Nikhil Kamath) ज़ेरोधा के CEO हैं और हम इस चीज से अच्छी तरह से वाकिफ भी हैं कि किसी भी success के पीछे company के CEO और founder का महत्वपूर्ण योगदान होता है।

New Margin क्या है ? जानिए सेबी के नए नियम – पूरी जानकारी

ठीक उसी प्रकार Zerodha की success के श्रेय Nikhil Kamath और Nitin Kamath को जाता है, जो दोनों सगे भाई हैं। तो आज हम ज़ेरोधा के Founder और CEO निखिल कामथ की success life के बारे में जानेंगे कि आज तक उनकी journey कैसी रही।

Nikhil Kamath Biography Detail

ProfessionEntrepreneur, Trader, Invester
NicknameNik
Known ForCo-founder Of Zerodha
Heightin cm(175), in feet & inches (5’9), in m (1.75)
DOB5 September, 1986 (Friday)
Age (as a 2021)35 years
BirthplaceShimoga, Karnataka
NationalityIndian
Home-townShimoga, Karnataka
SchoolOxford Senior Secondary School In JP Nagar, Bangalore
Educational Qualification10th Dropout
ReligionHindu
CasteGaud Saraswat
Food HabitNon-vegetation
AddressKing Fisher Tower, Bangalore
HobbiesPainting, Play Guitar
Controversy13 जून 2021 को एक ऑनलाइन chess game chess.com द्वारा संचालित धोखाधड़ी का सामना करना पड़ा। यह विश्वनाथन आनंद द्वारा मशहूर हस्तियों आमिर खान, क्रिकेटर यजुवेंद्र चहल, अरिजीत सिंह के ख़िलाफ़ था। जिसमे आनंद को केवल निखिल कामथ ही बस हरा पाए। यह वह ऑनलाइन कंप्यूटर के माध्यम से कर पाए और ट्विटर में उन्होंने माफ़ी मागी और कहा यह सीखने के लिए था। यह मस्ती और दान करने का अनुभव
Martial StatusMarried
Date 18 April, 2019
WifeAmanda Purauankara (Director Of Provident Housing Ltd, Bangalore
Marriage PlaceFlorence, Italy
FatherRaghuram Kamath (Retired From Canara Bank)
Mother Revathi Kamath (Environmentalist & Veena Player)
BrotherNithin Kamath (Elder, Co-founder Of Zerodha)
Net WorthRs. 7,200 crore (as of 2020) According to Forbes, net worth of Kamath Brothers is Rs. 11,600 crore.
Drink & SmokeYes (In Party)

निखिल कामथ life story

Nikhil Kamath, Bengaluru स्थित Zerodha के co-founder और entrepreneur के लिए जाने जाते हैं। जो एक Indian Institutional Brokerage Firm और Trading Platform है। कामथ के अनुसार वे school की पढ़ाई में बेहद कमजोर थे। केवल उनकी mathematics अच्छी थी। जब वे school में थे तब उन्होंने State & National Level में chess में participate किया था।

जानिए SEBI क्या है और शेयर मार्केट सेबी की जरुरत क्यों पड़ी ?

उनका मानना था कि chess आपको सिखाता है कि a system का structure कैसे काम करता है ? लेकिन आप उस system को create करने का प्रयास करे। Nikhil को हमेशा से ही business mind और पढ़ाई में बिलकुल रूचि नहीं थी। उनका पहला business model पुराने फ़ोन को sell करना था। जिसकी शुरुआत उन्होंने 14 साल की उम्र में की थी। लेकिन उनकी मां इस काम से नाखुश थी और उन्होंने Nikhil से used phone cells का business छोड़ने को कहा और बताया की अब तुम बिज़नेस के लिए young हो चुके हो।

Nikhil के teacher स्कूल time में उनकी performance से खुश नहीं थे। और वह चाहते थे कि वह दोबारा 10th का exam न दे। यह उनकी life का turning point था, जिसके लिए Nikhil ने decide किया की उनके लिए drop-out best रहेगा और वह कोई दूसरा option खोजे।

उन्होंने कहा जब मैं drop-out हुआ तब मेरे पास कोई भी plan नहीं था। मैं एक middle class, brahmin family से belong करता था। मेरे सभी चचेरे भाई MBA, Phd जैसे educated थे। इसलिए वे हमेशा मुझसे पूछा करते थे कि वह अपनी life में क्या करेगा ?

Drop-out के बाद उन्होंने एक call centre में job की, जिसके लिए 18 साल की उम्र required थी। और इसलिए उन्होंने एक फर्जी DOB की certificate बनवायी। क्योंकि उनकी उम्र 17 वर्ष थी और उन job का वेतन 8000 रूपए per month था।

उनकी job shift 4:00 PM से 1:00 AM थी और वह सुबह स्टॉक मार्केट में trading करते थे। इस time उनके parents उन्हें घर से बाहर निकाल दिया, जिसके बाद वे अपनी girl friend के साथ रहने लगे। उनका कहना था कि मैं बहुत कुछ सीखा जब मैं अपने परिवार से दूर हुआ और मेरे relatives का मानना था कि मैंने सबकुछ खो दिया।

Stock में trading सीखने के बाद वे जिस call center में काम करते थे, उस manager के fund को manage के लिए उन्होंने मैनेजर को convence कर लिया और उनके पैसे को manage करना शुरू कर दिया। मैनेजर उनके प्रत्येक दिन को guess करने लगा, क्योंकि वे उस fund से अच्छा return प्राप्त कर रहे थे, जो पहले से बहुत ज्यादा था।

2004 में Kamath ने call center की job छोड़कर अपने बड़े भाई Nitin Kamath के साथ मिलकर Kamath Associate के नाम से Trading Firm की शुरुआत की और वो एक part-time stock broker का भी काम करते थे। 2010 में दोनों भाईयों ने Zerodha Trading Platform को launch किया, जो दो शब्दों ‘Zero’ और ‘Rodha’ से मिलकर बना।

Zerodha Covid-19 lockdown में भारत का सबसे बड़ा trading platform बनकर उभरा। आज Zerodha के पास सबसे ज़्यादा active Demat account हैं। इसके 100% users per month increse हुए। Zerodha 5 million से ज्यादा daily order execute करती है, जो broking industry में equity का 18% था।

2014 में उनकी network 50 करोड़, जिसे उन्होंने उस पैसे को Tech Startups में लगाए। जिससे investing को काफी आसान बना दिया। अब आप घर बैठे online investment कर सकते हैं। कुछ investment में Digio, Learn App, Finception, Small Case, Sensibull, Quicko जैसे platform को लेकर आएं।

यदि आप भी Zerodha में invest करना चाहते हैं तो आप यहां click करें

2019 में Zerodha Team ने अपना दूसरा asset management company, जिसे Beacon नाम से जाना गया। कंपनी का मुख्य उद्देश्य alternative investment fund (AIF) space पर था। जिसे 2 million investment से पहले ही साल में 40% का return मिला। Zerodha ने 2020 AMC के आधार पर Mutual Fund की शुरुआत की और licence के लिए apply कर दिया।

उन्होंने यह सभी बात मीडिया के संपर्क में अपने school drop-out से लेकर अपनी success businessman बनने तक का सफर share किया। उन्होंने कहा हम दोनों भाईयों में great relationship है। हम एक दोस्त जैसे हैं, वह मुझसे 10 साल बड़े हैं लेकिन बहुत अच्छे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here